General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. केंद्र सरकार द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र को स्थापित किया गया ?
    1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    2. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    3. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    4. मंगलुरू, कर्नाटक

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र उद्घाटन वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किया। यह केंद्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छठा केंद्र है, जिसे भारत में स्थापित किया गया। इसका नाम IRRI-ISARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केंद्र) रखा गया है। वर्तमान समय में यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र परिसर में स्थापित किया गया है।

  2. भारत का प्रथम “भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर” स्थापित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में भारतीय साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह देश में साइबर अपराधों से निपटने के लिए सर्वोच्च समन्वय केंद्र होगा। यह राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर आवश्यक सोशल मीडिया और साइबर स्पेस बारीकियों पर नजर रखेगा। यह उन वेबसाइटों को भी अवरुद्ध करेगा, जो भारतीय कानून का पालन नहीं करते है। इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य सरकार को राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल की स्थापना करनी होगी।

  3. चीनी नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम बिडू (BeiDou) प्रणाली का उपयोग करने वाला प्रथम विदेशी राष्ट्र है ?
    1. पाकिस्तान
    2. तिब्बत
    3. मलेशिया
    4. ताजिकिस्तान

    Show Answers

    28 दिसंबर 2018 को चीनी नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम बिडू (BeiDou) प्रणाली ने वैश्विक सेवा का शुभारंभ किया गया। इस सेवा के तहत पाकिस्तान जीपीएस पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने वाले BeiDou प्रणाली का उपयोग करने वाला पहला विदेशी राष्ट्र बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन का BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम यूएस के जीपीएस, रूस के ग्लोनास और यूरोपीय संघ के गैलीलियो के बाद चौथा वैश्विक नेविगेशन सिस्टम है।

  4. वह वाहन निर्माता कंपनी, जिसके द्वारा भारत के प्रथम 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया ?
    1. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
    2. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    3. अशोक लेलैंड
    4. टाटा सन्स

    Show Answers

    केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण मेड इन इंडिया परियोजना के तहत खनन परियोजनाओं को और अधिक सुगम बनाने के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के माइशू संयंत्र द्वारा 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया। इसका वजन पूरी तरह से लोड होने पर 335 टन होता है। जिसे आसानी से पावर स्टेरिंग और लघु मोड त्रिज्या के लिए ऑपरेट किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक डम्पर को कोल इंडिया ने नॉर्दर्न कोलफील्ड्स की अमलोहरी कोयला खदान में ट्रायल पर रखा है।

  5. विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल Mount Etna किस देश में स्थित है ?
    1. स्पेन
    2. इटली
    3. बुल्गारिया
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    माउंट एटना, काकेशस के बाहर इटली के सिसिली के पूर्वी तट पर यूरोप का सबसे ऊंचा और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। इसे जून 2013 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जोड़ा गया। 24 दिसंबर 2018 को माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 4.3 की तीव्रता तक 130 से अधिक भूकंप आए है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Mount Etna में आखिरी बड़ा विस्फोट 1992 में हुआ था।

  6. असम लाइफलाइन (बोगीबेल ब्रिज) की कुल लंबाई है ?
    1. 4.9 किमी
    2. 4.6 किमी
    3. 5.1 किमी
    4. 5.6 किमी

    Show Answers

    25 दिसंबर 2018 को स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर बोगीबेल ब्रिज का उद्घाटन किया। यह 4.9 किमी लंबा पुल देश का एकमात्र पूरी तरह से वेल्डेड पुल है और पहली बार यूरोपीय कोड और वेल्डिंग मानकों का पालन कर तैयार किया गया है, और इसका लगभग 120 वर्षों का जीवन है। बोगीबिल ब्रिज असम के डिब्रूगढ़ जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट को धेमाजी जिले में सिलापाथर के साथ जोड़ता है, जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा में है। यह डबल-ट्रैक और थ्री-लेन रोड ब्रिज भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से की जीवन रेखा होगी।।

  7. साइकिल पर सबसे तेज दुनिया का चक्कर लगाने वाली एशियाई महिला है ?
    1. वेदांगी कुलकर्णी
    2. कैरोलीन वोज्नियाकी
    3. सिमोना हालेप
    4. एलेक्स मॉर्गन

    Show Answers

    22 दिसंबर 2018 को ​पुणे की 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी साइकल पर सबसे तेज दुनिया का चक्कर लगाने वाले एशियाई महिला बन गयी हैं। वेदांगी ने रविवार को कोलकाता में तड़के साइकल चलाकर इसके लिए जरूरी 29,000 किलोमीटर की मानक दूरी को तय किया। वेदांगी ने 159 दिनों तक रोजाना साइकल चलाकर 14 देशों का सफर किया। इस सफर पर वेदांगी ने रोजाना लगभग 300 किलोमीटर का सफर तय किया।

  8. वह फुटबॉल टीम, जिसे फीफा वैश्विक रैंकिंग 2018 में प्रथम स्थान प्रदान किया गया ?
    1. बेल्जियम
    2. पुर्तगाल
    3. ब्राज़ील
    4. क्रोएशिया

    Show Answers

    22 दिसंबर 2018 को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा “फीफा वैश्विक रैंकिंग 2018” जारी किया गया। जिसमें वर्तमान विश्व चैंपियन फ्रांस को द्वितीय स्थान पर रखते हुए बेल्जियम की फुटबॉल टीम को 1727 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय नियम फीफा के स्थान पर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

  9. प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रतिवर्ष कितनी श्रेणियों में प्रदान किया जाता है ?
    1. 4 श्रेणियों
    2. 3 श्रेणियों
    3. 6 श्रेणियों
    4. 5 श्रेणियों

    Show Answers

    केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार की घोषणा करता है। यह पुरस्कार केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र इकाइयों के विभिन्न उपक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता प्रदान करने वाले श्रमिकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार कुल 4 श्रेणियों में: ‘शर्म रत्न पुरस्कार‘, ‘शर्म भूषण पुरस्कार‘, ‘शर्मवीर / शर्म विरंगाना‘ और ‘श्रम श्री / श्रम देवी पुरस्कार‘ प्रदान किया जाता है। 26 जनवरी 2019 को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय 50 श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार 2018 से सम्मानित करेगा।

  10. 19 दिसंबर 2018 को इसरो द्वारा सैन्य अनुप्रयोग हेतु प्रक्षेपित संचार उपग्रह है ?
    1. जीएसएटी -7 ए
    2. जीएसएटी -2 बी
    3. जीएसएटी -3 बी
    4. जीएसएटी -8 ए

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश में सतीश धवन स्पेस सेंटर से इसरो ने संचार उपग्रह जीएसएटी -7 ए को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। जीएसएटी -7 ए उपग्रह एक स्वदेशी विकसित क्रायोजेनिक चरण वाला सबसे भारी उपग्रह (2250 किलोग्राम) है, जिसे जीएसएलवी द्वारा लॉन्च किया गया है। यह इसरो का 39 वां संचार उपग्रह है और मुख्य रूप से सैन्य अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाएगा।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.