General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसे मानव संसाधन मंत्रालय के SPARC अनुसंधान योजना का राष्ट्रीय समन्वयक नियुक्त किया गया ?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT दिल्ली
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत अकादमी और अनुसंधान सहयोग संवर्धन SPARC अनुसंधान योजना का राष्ट्रीय समन्वयक नियुक्त किया गया। SPARC अनुसंधान योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के उच्च शैक्षणिक संस्थानों के अनुसंधान परिस्थितिकी तंत्र में सुधार करना है।

  2. कमोडिटी डेरिवेटिव्स कॉन्ट्रैक्ट जारी करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज है ?
    1. इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड
    2. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज
    3. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज
    4. राष्ट्रीय कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2018 को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज कमोडिटी डेरिवेटिव्स कांटेक्ट लॉन्च करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज बन गया। इसके तहत सोने (1 किलो) और चांदी (30 किलो) जैसे लोकप्रिय वस्तुओं में अनुबंध लॉन्च किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने हाल ही में दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया था, जबकि इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड द्वारा निर्यातकों को विश्व के प्रथम हीरा वायदा कारोबार की सेवा प्रदान की गई।

  3. मध्य प्रदेश का नव स्थापित 52 वां जिला है ?
    1. गुनौर
    2. पवई
    3. शाहनगर
    4. निवाड़ी

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को उत्तर प्रदेश से सटे टीकमगढ़ जिले की निवाड़ी तहसील को मध्य प्रदेश के 52 वें जिले का दर्जा प्रदान किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप ओरछा, मोहनगढ़ और पृथ्वीपुर तहसील नए जिले में शामिल होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1317.45 वर्ग किमी लंबा निवाड़ी जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला होगा।

  4. “बाढ़ पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली” विकसित करने वाला देश का प्रथम महानगर है ?
    1. मुंबई
    2. कोलकाता
    3. दिल्ली
    4. तिरुअनंतपुरम

    Show Answers

    27 सितंबर 2018 को कोलकाता नगर निगम ने कोलकाता शहर के लिए बाढ़ पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली की शुरुआत की। यह चेतावनी प्रणाली शहरी और ग्रामीण नागरिकों को आपदा से पहले और द्वारा नुकसान को कम करने के लिए निर्णायक जानकारी उपलब्ध कराएगा। इस परियोजना हेतु एशियाई विकास बैंक द्वारा 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता हस्ताक्षर किया गया है।

  5. मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 508 किलोमीटर
    2. 515 किलोमीटर
    3. 545 किलोमीटर
    4. 592 किलोमीटर

    Show Answers

    मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पश्चिमी भारत में मुंबई, महाराष्ट्र और अहमदाबाद, गुजरात के शहरों को जोड़ने वाली प्रस्तावित उच्च गति रेल लाइन है। यह भारत की पहली उच्च गति वाली रेल लाइन होगी, जिसकी लंबाई 508 किलोमीटर (316 मील) प्रस्तावित है। जिस में अधिकतम 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रेल परिवहन को संचालित किया जाएगा। इस परियोजना हेतु हाल ही में जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के साथ कुल 5500 करोड रुपए का आर्थिक सहयोग समझौता किया गया।

  6. देश का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क है ?
    1. मुंबई मेट्रो
    2. हैदराबाद मेट्रो
    3. लखनऊ मेट्रो
    4. बेंगलुरू मेट्रो

    Show Answers

    27 सितंबर, 2018 को हैदराबाद मेट्रो रेल  46 किलोमीटर का कॉरिडोर वन दिल्ली के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बन गया। यह 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो परियोजना भी है। यह मूल रूप से 72 किलोमीटर की ऊंचा मेट्रो लाइन है, जिसे एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद द्वारा शहर के तीन घने यातायात गलियारे में बनाया जा रहा है, जिसमें से 46 किमी अब परिचालित है।।

  7. वह देश, जहां “इंद्र जात्रा” महोत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. नेपाल
    2. थाईलैंड
    3. भारत
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को काठमांडू, नेपाल में सुप्रसिद्ध इंद्र जात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया। इंद्रजीत परंपरागत रूप से काठमांडू के उपासकों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें ललितपुर, भक्तपुर, धुलाखैल, डोलाखा और बारिश के भगवान की पूजा शामिल है। इंद्र जात्रा काठमांडू में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण यात्रा जाटकों में से एक है। इसे आमतौर पर येन्या (Yenya) के नाम से जाना जाता है।

  8. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई ?
    1. हुबली, कर्नाटक
    2. निजामाबाद, तेलंगाना
    3. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    4. कण्णूर, केरल

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा तिरुपति, आंध्र प्रदेश में “इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट” का उद्घाटन किया गया। यह संस्थान केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय व्यंजनों को सुरक्षित रखने और प्रचार प्रसार के प्रयासों के समर्थन के लिए स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में भारतीय व्यंजन के लिए विशिष्ट औपचारिक शिक्षा प्रणाली नहीं है।

  9. सिक्किम का पाक्योंग हवाई अड्डा समुद्र तल से कितनी ऊंचाई पर स्थित है ?
    1. 4500 फीट
    2. 4200 फीट
    3. 4350 फीट
    4. 4400 फीट

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया। यह हवाई अड्डा हिमालय क्षेत्र में 4500 फुट की ऊंचाई पर सिक्किम की राजधानी गंगतोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देश के 100वे हवाई अड्डे के रूप में स्थापित इस हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई 1.75 किलोमीटर है।

  10. वह राज्य, जहां भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. ओडिशा
    2. मणिपुर
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    22 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र का शिलान्यास ओडिशा के तालचेर में किया। यह संयंत्र तालचेर फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस संयंत्र में कोयले और पेट कोक का उपयोग फीडस्टॉक के रूप में नीम लेपित प्रिल यूरिया के 1.27 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) का उत्पादन किया जाएगा।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.