General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी “उत्तर पूर्व सड़क नेटवर्क कनेक्टिविटी परियोजना” हेतु वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी ?
    1. न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी
    2. चेक डेवलपमेंट एजेंसी
    3. चीन विकास एजेंसी
    4. जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी

    Show Answers

    23 मार्च 2017 को आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने मेघालय और मिजोरम में 403 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए “उत्तर पूर्व सड़क नेटवर्क कनेक्टिविटी परियोजना (एनईआरएनसीपी)” के प्रथम चरण को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी ऋण सहायता उपलब्ध करा रही है। इस परियोजना के तहत कुल 403 किलोमीटर में से लगभग 351 किलोमीटर मिज़ोरम में और मेघालय में 52 किमी में सड़क निर्माण प्रस्तावित है।

  2. विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप किस देश में स्थित है ?
    1. भारत
    2. साइप्रस
    3. डेनमार्क
    4. इथोपिया

    Show Answers

    विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप भारत के असम राज्य में स्थित है। यह द्वीप ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में माजुली नाम से विख्यात है। सितंबर 2016 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर इसे विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप समूह का पदनाम दिया था। 23 मार्च 2017 को असम सरकार ने विश्व के सबसे बड़े नदी द्वीप माजुली को देश का सबसे प्रथम कार्बन तटस्थ जिले के रूप में विकसित करने का फैसला किया है।

  3. इसरो द्वारा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हाइपरसोनिक पवन सुरंग को कमीशन किया गया है ?
    1. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    2. तिरुवनंतपुरम, केरल
    3. मदुरै, तमिलनाडु
    4. पुणे, महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हाइपरसोनिक पवन सुरंग को कमीशन किया है। इस संबंध में, इसरो के चेयरमैन ए एस किरण कुमार ने दो सुविधाओं का संचालन किया – एक 1 मीटर Hypersonic पवन सुरंग और 1 मीटर शॉक सुरंग। इस पवन सुरंग का मुख्य उद्देश्य ठोस वस्तु पर हवा के प्रभाव का अध्यन करना है।

  4. GRAPES-3” प्रयोगशाला का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. ओजोन परत
    2. सौर तूफान
    3. सौरमंडल ग्रह
    4. अंतरिक्ष ग्रह

    Show Answers

    GRAPES-3 प्रयोगशाला भारत के ऊटी में स्थित है. यह प्रयोगशाला टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) और जापानी ओसाका सिटी विश्वविद्यालय के सहयोग से शुरू की गई थी। यह प्रयोगशाला विशेष रूप से ब्रम्हांडीय किरणों/सौर तूफान को अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 22 मार्च 2017 को तमिलनाडु के ओतकामंद में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च GRAPES-3 प्रयोगशाला के नवीन संस्करण को स्थापित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जून 2015 में GRAPES-3 परीक्षण ने ही पृथ्वी पर आने वाले सौर मंडल में तूफान के प्रभाव का पता लगाया था।

  5. 20 मार्च 2017 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा किन दो नदियों को तथाकथित जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता दी गई ?
    1. गंगा और भागीरथी
    2. गंगा और यमुना
    3. यमुना और अलकनंदा
    4. भागीरथी और मंदाकिनी

    Show Answers

    20 मार्च 2017 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गंगा और यमुना नदियों को तथाकथित जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता दी है। यह पहली बार है, कि भारत में किसी भी अदालत ने एक गैर-मानव को जीवित संस्था के रूप में मान्यता दी है। उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा गंगा और यमुना को समाज में विश्वास और मान्यता की रक्षा के लिए यह दर्जा प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की 15 मार्च 2017 को, न्यूजीलैंड संसद ने 145 किमी लंबी वांगानूई नदी को ‘कानूनी व्यक्ति’ घोषित करने वाला बिल पारित किया, जिससे यह दर्जा प्राप्त करने वाली विश्व की प्रथम नदी बन गई।

  6. देश की सबसे लंबी सुरंग की लंबाई है ?
    1. 9 किलोमीटर
    2. 8 किलोमीटर
    3. 11 किलोमीटर
    4. 10 किलोमीटर

    Show Answers

    19 मार्च 2017 को जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में “चेनेनी-नशीरी” भारत की सबसे लंबी सुरंग (9 किलोमीटर) को सफल ट्रायल परीक्षण के लिए खोल दिया गया है। यह भारत की प्रथम सुरंग है, जो विश्व स्तर के एक की सुरंग नियंत्रण प्रणाली से सुसज्जित है। जिसके माध्यम से वेंटिलेशन, सिग्नल, अग्नि नियंत्रण, संचार और बिजली व्यवस्था स्वचालित रूप से क्रियाशील होती है। यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच 3 से 4 घंटे के समय के साथ 30 किलोमीटर की दूरी को कम करती है।

  7. गिलगिट बाल्टिस्तान‘ किस देश की सीमाओं पर स्थित है ?
    1. चीन और अफगानिस्तान
    2. चीन और ताजिकिस्तान
    3. अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    गिलगिट बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के साथ एक भौगोलिक सीमा का हिस्सा है और भारत इसे अविभाजित जम्मू कश्मीर का हिस्सा मानता है। यह उत्तरी पाकिस्तान में स्थित है, जिसके उत्तर में चीन, पश्चिम में अफगानिस्तान, उत्तर पश्चिम में ताजिकिस्तान और दक्षिण पूर्व में कश्मीर की सीमाएं हैं। ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर दुनिया के तीन सबसे लंबे ग्लेशियर गिलगिट बाल्टिस्तान में पाए जाते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान रणनीतिक कार्यवाही के तहत गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पाकिस्तान का पांचवा प्रांत घोषित करने की योजना बना रहा है।

  8. अंतरराज्यीय भवानी नदी “चेक-डैम” निर्माण विवाद का संबंध है ?
    1. तमिलनाडु, कर्नाटक
    2. केरल, तमिलनाडु
    3. केरल, कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु

    Show Answers

    भवानी नदी तमिलनाडु की दूसरी सबसे लंबी के साथ साथ कावेरी नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी भी है. यह पश्चिमी घाट की नीलगिरि पहाड़ियों से निकलती है और केरल के साइलेंट घाटी राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश करती हुई तमिलनाडु की तरफ बहती है. हाल ही में केरल के सिंचाई विभाग ने आटप्पडी में पेयजल और सिंचाई के पानी की कमी के समाधान के लिए अंतरराज्यीय नदी भवानी पर आधा दर्जन चेक-डैम का निर्माण किया है जिसके विरोध में तमिलनाडु सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई का निवेदन किया।

  9. भारत का सबसे बड़ा अस्थाई सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट स्थापित किया गया है ?
    1. मैंगलोर, कर्नाटक
    2. कामुती, तमिलनाडु
    3. कायाकुलम, केरल
    4. प्रोड्डेट, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    12 मार्च 2017 को नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने केरल के कायाकुलम में देश के सबसे बड़े अस्थाई सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट की स्थापना की। 100 Kwp (किलोवाट पिक) क्षमता वाले सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट की स्थापना राजीव गांधी संयुक्त चक्र पावर प्लांट में की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नवंबर 2016 में अदानी पावर द्वारा कामुती, तमिलनाडु में देश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट (640 मेगावाट) की स्थापना की गई थी।

  10. 11 मार्च 2017 को National Institute of Oceanography के वैज्ञानिकों ने किस भारतीय राज्य में तीन नए कैन्यन की खोज की ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    11 मार्च 2017 को National Institute of Oceanography, विशाखापट्टनम के वैज्ञानिकों की एक टीम ने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में कोवड़ा के नजदीक तीन नए कैन्यन की खोज का दावा किया। ये तीनों घाटियां बंगाल की खाड़ी की गहराई में एक प्रमुख घाटी प्रणाली का निर्माण करती हैं। कैन्यन से तात्पर्य एक ऐसी भूगर्भीय घाटी संरचना से है, जो नदी के क्षरणकारी गतिविधि के कारण चट्टानों के बीच बनती है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह कैन्यन कंदिवलसा नदी कारण बनी है, जो 90 मीटर से 2500 मीटर तक गहरी है।

  11. भारत का “सबसे लंबा केबल आधारित पुल” किस नदी पर है ?
    1. हुगली
    2. नर्मदा
    3. गंगा
    4. महानदी

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की नर्मदा नदी के अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर 1.4 किलोमीटर लंबे देश के दूसरे (Seconed) केबल आधारित पुल का उद्घाटन किया। वर्तमान समय में हुगली नदी पर बना निवेदिता सेतु (2.8 किलोमीटर) देश का सबसे लंबा केबल आधारित पुल है। यह (नर्मदा नदी) पुल 20.8 मीटर चौड़ा है, जिसमें 14.5 मीटर कैरिएवे और 3 मीटर फ़ुटपाथ हैं।

  12. वह भारतीय शहर, जहां भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड देश के सबसे बड़े कच्चे तेल भंडारण सुविधा केंद्र को विकसित करेगा ?
    1. कोच्चि, केरल
    2. वारंगल, तेलंगाना
    3. मैंगलोर, कर्नाटक
    4. तिरुवनंतपुरम, केरल

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड और संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के बीच ऑयल स्टोरेज एंड मैनेजमेंट पर समझौते को सहमति जारी की। इस समझौते के तहत तीन भंडारण केंद्र, दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, मैंगलोर और पदुर में स्थापित किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है, जो 36.87 मिलियन बैरल कच्चे तेल को स्टॉक करने के लिए आपातकालीन भंडारण केंद्र विकसित कर रहा है।

  13. जीएसटी के अंतर्गत, एक राज्य से दूसरे राज्य में माल और सेवाओं के लिए करों को एकत्र किया जाएगा ?
    1. Central Goods and Services Tax
    2. State Goods and Services Tax
    3. Union Territory Goods and Services Tax
    4. Integrated Goods and Services Tax

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने जीएसटी मसौदा विधेयक को मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार इसे चालू वित्त वर्ष में संसदीय पटल पर प्रस्तुत कर पारित करेगी. सीजीएसटी (CGST) और आईजीएसटी (IGST) जीएसटी, गुड्स और सर्विस टैक्स का हिस्सा हैं। सीजीएसटी के अंतर्गत सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी, सेंट्रल बिक्री कर, सर्विस टैक्स, अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी, अतिरिक्त सीमा शुल्क इत्यादि को शामिल किया गया है। जबकि आईजीएसटी (IGST) के अंतर्गत, एक राज्य से दूसरे राज्य में माल और सेवाओं के लिए करों को एकत्र किया जाएगा। सीजीएसटी (CGST) के तहत कर राजस्व का प्रमुख हिस्सा केंद्रीय सरकार के लिए होता है, जबकि आईजीएसटी कर निर्धारित दर के अनुसार राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच साझा किया जाएगा।

  14. भारत का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा झंडा स्थापित है ?
    1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    2. रांची, झारखंड
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. अमृतसर, पंजाब

    Show Answers

    24 जनवरी 2016 को रांची, झारखंड में भारत के सबसे बड़े और सबसे ऊंचे (294 फुट) झंडे का लोकार्पण किया गया था। 5 मार्च 2017 को पंजाब के कैबिनेट मिनिस्टर अनिल जोशी ने भारत पाक सीमा पर 110 मीटर ऊंचा झंडा स्थापित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह भारत पाक सीमा पर सबसे ऊंचा झंडा है, जिसे कुल 3.30 करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया।

  15. वह केंद्रीय एजेंसी, जिसने वन्यजीव अवैध शिकार समाप्त करने हेतु “ऑपरेशन थंडर बर्ड” का आयोजन किया ?
    1. वन्य जीव अवैध व्यापार नियंत्रण ब्यूरो
    2. वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो
    3. वन्यजीव कदाचार नियंत्रण ब्यूरो
    4. वन्यजीव दुराचार नियंत्रण ब्यूरो

    Show Answers

    जून 2007 में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत देश में जीव जंतुओं की रक्षा हेतु वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो स्थापित किया गया था। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने 30 जनवरी से 19 फरवरी 2017 के मध्य भारत में अवैध शिकार समाप्ति हेतु “ऑपरेशन थंडरबर्ड” का आयोजन किया था। ऑपरेशन थंडर बर्ड वन्य जीव संरक्षण हेतु इंटरपोल का कोड नाम है।

22 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *