General Knowledge Questions and Answers: 2017-18

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. विश्व का प्रथम देश, जहां एफएम रेडियो प्रसारण बंद कर दिया गया ?
    1. नॉर्वे
    2. चिली
    3. डेनमार्क
    4. हंगरी

    Show Answers

    13 दिसंबर 2017 को नॉर्वे ने अपने देश में एफएम रेडियो प्रसारण पूर्णतया बंद कर दिया। इस घोषणा के उपरांत नॉर्वे विश्व का प्रथम देश बन गया, जहां एफएम रेडियो प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि नॉर्वे सरकार द्वारा एफएम रेडियो के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के पीछे मुख्य कारण आम जनता को मोबाइल कम्युनिकेशन के दौरान बेहतर रेडियो आवृति उपलब्ध कराना है।

  2. वर्तमान समय में विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार शेयरिंग (Electric Car Sharing) कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है ?
    1. पेरिस
    2. सिंगापुर
    3. लंदन
    4. बैंकॉक

    Show Answers

    ऑटोलीब (Autolib) ‘एक इलेक्ट्रिक कार शेयरिंग सेवा है, जिसका उद्घाटन दिसंबर 2011 में पेरिस, फ्रांस में हुआ था। इस योजना के तहत ऑटोलीब (Autolib) कंपनी पेरिस में 1,084 इलेक्ट्रिक कार स्टेशन के साथ 5,435 चार्जिंग पॉइंट का संचालन कर रही है। 12 दिसंबर 2017 को सिंगापुर में विश्व की दूसरी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार शेयरिंग कार्यक्रम का संचालन BlueSG कंपनी द्वारा प्रारंभ किया गया।

  3. भारत का प्रथम इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (EMC) स्थापित किया जाएगा ?
    1. अहमदाबाद, गुजरात
    2. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    3. पुणे, महाराष्ट्र
    4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (EMC) मोबाइल फोन और संबद्ध उत्पादों के लिए सुविधा केंद्र है। इस हेतु कुल 113.27 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। जिसे कुल 104 करोड़ों रुपए की लागत से विकसित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिवर्ष लगभग 50,000 नौकरियों का सृजन होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में आंध्र प्रदेश सरकार ने अमरावती में एक विशेष मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर के निर्माण की घोषणा की थी।

  4. वह देश, जहां हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा स्वचालित कंटेनर टर्मिनल खोला गया ?
    1. शंघाई, चीन
    2. इंसतांबुल, तुर्की
    3. टोक्यो, जापान
    4. सियोल, दक्षिण कोरिया

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को चीन के शंघाई स्थित “Shanghai Yangshan Deep Water Port” पर विश्व के सबसे बड़े स्वचालित कंटेनर टर्मिनल का परीक्षण प्रारंभ किया गया। यह पोर्ट 2.23 मिलियन वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह बंदरगाह पूरी तरह से चालू होने पर 4 मिलियन टीईयू क्षमता को संभाल सकता है, जिसे धीरे-धीरे 6.3 मिलियन टीईयू तक बढ़ा दी जाएगी। इन सभी उपकरणों को शंघाई जेनहुआ हैवी इंडस्ट्रीज कंपनी, चीन में डिजाइन और निर्मित किया गया है।

  5. वह भारतीय राज्य, जिसे वर्ष 2017 की ईज ऑफ डूइंग (Ease of Doing Business) बिजनेस सूची में प्रथम स्थान प्रदान किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. गुजरात

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा ईज ऑफ डूइंग (Ease of Doing Business) बिजनेस सूची -2017 जारी की गई, जिसमें 69 प्रतिशत अंकों के साथ हरियाणा शीर्ष स्थान पर रहा। जबकि (2016 में प्रथम) तेलंगाना 68.46 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय स्थान पर रहा। यह सूची व्यवसायों के संचालन और व्यवसायों के लिए निवेश को आकर्षित करने के लिए भारतीय राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के आकर्षण को दर्शाती है।

  6. भारत का प्रथम ऊर्जा कुशलए 1 श्रेणी‘ रेलवे स्टेशन का दर्जा प्रदान किया गया है ?
    1. काचीगुडा जंक्शन
    2. हावड़ा जंक्शन
    3. कल्याण जंक्शन
    4. पटना जंक्शन

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को हैदराबाद के तीसरे सबसे बड़े रेलवे स्टेशन काचीगुडा/Kacheguda को ऊर्जा कुशल ‘ए 1 श्रेणी‘ रेलवे स्टेशन का दर्जा प्रदान किया गया। यह दर्जा काचीगुडा/Kacheguda स्टेशन को 1,312 पारंपरिक लाइट को LED लाइट से, 12 एयर कंडीशनर को ऊर्जा कुशल इनवर्टर से संचालित कर और 370 पंखों को ब्रशलेस डीसी विद्युत मोटर्स से संचालित करने पर प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय रेल मंत्रालय “स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम” के तहत ‘ए 1 श्रेणी’ के 23 रेलवे स्टेशनों को विकसित कर रहा है।

  7. वह देश, जहां हाल ही में विश्व की सबसे बड़ी लिथियम आयन बैटरी को ग्रिड से जोड़ा गया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. भारत
    3. कनाडा
    4. चीन

    Show Answers

    6 दिसंबर 2017 को टेस्ला इंक (Tesla Inc.) द्वारा विश्व की सबसे बड़ी लिथियम आयन बैटरी को ऑस्ट्रेलियाई राज्य ग्रिड में प्लग कर दिया गया। यह बैटरी पावर पैक, जैमेस्टाउन के आउटबेक टाउन के पास स्थापित किया गया है। इस आयन बैटरी में 30,000 घरों को 1 घंटे तक बिजली आपूर्ति की क्षमता है, यह बैटरी गंभीर ब्लैक आउट के दौरान अपनी सेवाएं देने में सक्षम है।

  8. वह राज्य विधानसभा, जिसने 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर मृत्युदंड विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किए ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    5 दिसंबर 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर सर्वसम्मति से ‘दंड विधि (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक, 2017‘ पारित कर दिया। यह विधेयक 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के साथ बलात्कार और सामूहिक बलात्कार (धारा 376 (ए)) के अपराधियों के लिए मौत तक की फांसी का प्रस्ताव देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार मध्यप्रदेश में सर्वाधिक बालिका बलात्कार जैसी घटनाएं होती है।

  9. प्रथम भारतीय शहर, जहां विश्व का प्रथम दिव्यांगजन आईटी कैंपस विकसित किया जा रहा है ?
    1. पुणे, महाराष्ट्र
    2. हैदराबाद, तेलंगाना
    3. बेंगलुरु, कर्नाटक
    4. अहमदाबाद, गुजरात

    Show Answers

    4 दिसंबर 2017 को तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में विश्व के प्रथम दिव्यांगजन आईटी कैंपस विकसित स्थापित करने की घोषणा की। तेलंगाना राज्य सरकार ने हैदराबाद में विकलांग लोगों के लिए आईटी कैंपस स्थापित करने के लिए विंध्या ई-इन्फोमैडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया है। यह आईटी कैंपस राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक आईटी पार्क में 10 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा।

  10. वह राज्य, जहां देश की प्रथम ग्रीन यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है ?
    1. कर्नाटक
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    1 दिसंबर 2017 को पश्चिमी बंगाल विधानसभा में ‘पश्चिम बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी बिल 2017‘ नामक बिल हुगली जिले में पर्यावरण अध्ययन विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए पारित किया गया है। इसके पारित होने के उपरांत पश्चिम बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी स्थापित करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है।

  11. वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जिसे हाल ही में Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया है ?
    1. जुआन मैनुअल सैंटोस
    2. ऑंग सान सू ची
    3. मलाला यूसूफ़जई
    4. मुहम्मद यूनुस

    Show Answers

    म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों के दमन के कारण औपचारिक रूप से म्यानमार की प्रथम राज्य सलाहकार और 1991 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ऑंग सान सू ची से Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1997 में ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल द्वारा सर्वसम्मति से ऑंग सान सू ची Freedom of Oxford पुरस्कार से नवाजा गया था। इस पुरस्कार के अन्य विजेता नेल्सन मंडेला और विलियम मॉरिस जैसी शख्सियत थी।

  12. वह मेट्रो रेल परियोजना, जिसे विश्व की सबसे बड़ी सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत स्थापित किया जाएगा ?
    1. हैदराबाद मेट्रो
    2. दिल्ली मेट्रो
    3. लखनऊ मेट्रो
    4. जयपुर मेट्रो

    Show Answers

    28 नवंबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27.6 किलोमीटर लंबी मियापुर और नागोले के बीच हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन किया। हैदराबाद मेट्रो रेल की सवारी के लिए न्यूनतम किराया दो किलोमीटर के लिए 10 रुपये है और पूरे खंड के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना विश्व की सबसे बड़ी सार्वजनिक निजी भागीदारी वाली मेट्रो रेल परियोजना है।

  13. “You Only Need One (YONO)” डिजिटल बैंकिंग सेवा किस बैंक द्वारा प्रारंभ की गई है ?
    1. पंजाब नेशनल बैंक
    2. भारतीय स्टेट बैंक
    3. बैंक ऑफ बड़ौदा
    4. कैनरा बैंक

    Show Answers

    25 नवंबर 2017 को भारतीय स्टेट बैंक में एक नए डिजिटल बैंकिंग सेवा का शुभारंभ किया। जिसमें बैंकिंग वित्तीय सेवाओं के साथ 60 से अधिक ई-कॉमर्स कंपनियों से भी अनुकूलित उत्पादों पर ऑफर सेवा की प्रदान की जाएगी। You Only Need One (YONO) डिजिटल बैंकिंग सेवा के माध्यम से ग्राहक कैब, बुकिंग, भोजन, मनोरंजन, यात्रा और रहने के बुकिंग और किराए का भुगतान भी कर सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में SBI ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत 4,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

  14. भारतीय नौसेना में महिला पायलट के रूप में अपनी सेवाएं देने वाली प्रथम महिला है ?
    1. शुभांगी स्वरूप
    2. सरला ठकराल
    3. सुरेखा शंकर यादव
    4. पुनीता अरोड़ा

    Show Answers

    22 नवंबर 2017 को शुभांगी स्वरूप को भारतीय नौसेना में प्रथम महिला पायलट के रूप में शामिल किया गया। उत्तर प्रदेश के बरेली के निवासी शुभांगी स्वरूप को हैदराबाद स्थित भारतीय वायुसेना अकादमी में प्रशिक्षित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में नौसेना आर्ममेंट इंस्पेक्टरेट की प्रथम महिला अधिकारी के रूप में अस्था सेगल, रूपा ए और सकथी माया एस का चयन किया गया है।

  15. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां ग्रामीण महिलाओं के ऋण सुविधा हेतु पट्टाभी सीतारामय्य-स्व-व्यवसाय समूह योजना प्रारंभ की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. केरल

    Show Answers

    22 नवंबर 2017 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य की गरीब महिलाओं को व्यवसाय प्रारंभ करने हेतु ऋण सुविधा प्रारंभ की। पट्टाभी सीतारामय्य-स्व-व्यवसाय समूह (पीएस-एसबीजी) योजना के तहत आंध्रा बैंक द्वारा व्यक्तिगत या समूह को कार्यशील पूंजी के आधार पर 25 लाख रुपए से अधिक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना आंध्रा बैंक के संस्थापक डॉ भोगराजू पट्टाभी सीतारामय (Dr. Bhogaraju Pattabhi Sitaramayya) की 138 वीं जयंती के अवसर पर प्रारंभ की गई है।

  16. औपनिवेशिक भारत में प्रथम महिला अभ्यास डॉक्टर थी ?
    1. रूखमाबाई राउत
    2. आनंदीबाई गोपाळराव जोशी
    3. कदंबिनी गांगुली
    4. ललिता

    Show Answers

    रूखमाबाई राउत (22 नवंबर, 1864 – 25 सितंबर, 1955), एक भारतीय महिला थी, जो औपनिवेशिक भारत में प्रथम महिला अभ्यास डॉक्टरों में से एक थी। वह कई वर्षों तक राजकोट और सूरत में अपनी सेवाएं देती रही। हमें ध्यान देना चाहिए कि कादंबिनी गांगुली अभ्यास करने वाली भारत की प्रथम महिला डॉक्टर थी जबकि डॉ आनंदी गोपाल जोशी भारत की प्रथम गैर अभ्यास चिकित्सक थी।

  17. प्रतिवर्ष नमामी बराक त्योहार आयोजित किया जाता है ?
    1. असम
    2. मिजोरम
    3. मेघालय
    4. सिक्किम

    Show Answers

    20 नवंबर 2017 को असम के सिलचर में नमामी बराक त्योहार आयोजित किया गया. यह त्यौहार असम में मुख्यता तीन स्थानों बराक, हैलाकंडी और करीमगंज पर आयोजित किया जाता है। तीन दिवसीय नदी महोत्सव का उद्देश्य बाराक नदी पर श्रद्धांजलि अर्पित करना और व्यापार और वाणिज्य केंद्र के रूप में उभरने के लिए बराक की क्षमता और संभावनाओं का प्रदर्शन करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बराक घाटी को दक्षिणी असम नाम से भी जाना जाता है।

  18. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रारंभ “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना” के तहत प्रारंभ वेब पोर्टल का नाम है ?
    1. सिद्धि
    2. सौभाग्य
    3. समृद्धि
    4. सम्पन्नता

    Show Answers

    17 नवंबर 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत सौभाग्य नामक वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। इस वेब पोर्टल का उद्देश्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विद्युतीकरण प्रक्रिया को गति प्रदान करते हुए पारदर्शिता को सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सितंबर 2017 में प्रारंभ इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटा 2011 के तहत नि: शुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान प्रदान किए जाएंगे।

88 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2017-18

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

  2. sir question paper pr ssr aur aa (navy) me ane wale question pr thodh gyadha dyan digiye . kuch books name, writer name champian trafy cricreat se releted jo upyogi ho .

  3. Thank you very much for at all. This is very useful Questions /Answers for all job seekers. Very nice GK for exam. thanks

  4. Presently I Am Serving In Indian Air Force. Really It Is So Helpful Our Promotions Or Competitive Examination Upto Upsc Level. Thanks A Lot &Amp; Have A Nice Day. God Bless You!

  5. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *