General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. भारतीय रेलवे द्वारा प्रीमियम ट्रेनों में सेवा सुधार हेतु प्रारंभ कार्यक्रम है ?
    1. ऑपरेशन क्रांति
    2. ऑपरेशन स्वर्ण
    3. ऑपरेशन सेवा
    4. ऑपरेशन रामा

    Show Answers

    22 जून 2017 को भारतीय रेलवे ने राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों पर सार्वजनिक रूप से प्राप्त शिकायतों के संबंध में सेवा सुधार हेतु “ऑपरेशन स्वर्ण” का शुभारंभ किया। ऑपरेशन स्वर्ण के तहत रेल कोचों में साफ-सफाई, भोजन की गुणवत्ता और रेल समय जैसी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सेवा सुधार रेल मंत्रालय द्वारा प्रारंभ प्रीमियम ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सुविधाओं के उपरांत किया गया है।

  2. वह देश, जिसने विश्व की प्रथम सेंसर तकनीक संचालित रेल सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. दक्षिण कोरिया
    4. फ़्रांस

    Show Answers

    21 जून 2017 को चीन ने विश्व की प्रथम मेटल रेल की बजाए सेंसर तकनीक संचालित रेल सेवा का शुभारंभ किया। यह बैटरी संचालित  ट्रेन 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की गति तक पहुंचने में सक्षम है, और सिर्फ 10 मिनट तक चार्ज करने से 25 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। कुल 32 मीटर लंबी यह ट्रेन यह ट्रेन कुल 32 मीटर लंबी है जो 307 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करेगी।

  3. देश का प्रथम स्वदेशी तकनीक निर्मित “फ्लोटिंग/Floating शिपयार्ड” स्थापित किया गया है ?
    1. मुंबई
    2. चेन्नई
    3. विशाखापट्टनम
    4. तिरुचिरापल्ली

    Show Answers

    21 जून 2017 को लार्सन एंड टूब्रो ने चेन्नई के उत्तर में कट्टप्पल्ली में देश के प्रथम स्वदेशी तकनीक निर्मित शिपयार्ड “फ्लोटिंग डॉक (एफडीएन -2)” का अनावरण किया। यह शिपयार्ड भारतीय नौसेना के जहाजों की मरम्मत हेतु अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। यह शिपयार्ड अग्रिम कुछ महीनों बाद अंडमान निकोबार द्वीपसमूह पर अपनी सेवाएं देने हेतु उपलब्ध होगा।

  4. 15 जून 2017 को विश्व के सबसे बड़ी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स स्थापित करने के लिए किस तेल विपणन कंपनी ने समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम
    2. इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम
    3. भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    15 जून 2017 को सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले (पश्चिम तट के बहुत करीब) में संयुक्त रूप से दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स में 2 करोड़ टन की तीन क्रूड इकाइयां होंगी। रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल बनाने के लिए पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, एटीएफ और फीडस्टॉक का उत्पादन करेगा।

  5. केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा प्रारंभ मिशन रेट्रो-फ़िल्टमेंट/ Retro-Fitment का मुख्य उद्देश्य है ?
    1. यात्री अनुभव को सुखद बनाना
    2. रेलवे मालभाड़ा सुधार करना
    3. मीटरगेज को ब्रॉडगेज में कनवर्ट करवाना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    14 जून 2017 को केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मौजूदा रेलवे कोच के उन्नयन के जरिए यात्री अनुभव को बढ़ाने के लिए मिशन रेट्रो-फ़िल्टमेंट/ Retro-Fitment का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत रेल मंत्रालय नवीनीकृत डिपो में बेहतर सौंदर्यशास्त्र और सुविधाओं और सुरक्षा सुविधाओं के माध्यम से रेल यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करना चाहता है। यह मिशन दुनिया की सबसे बड़ी रेट्रो फिक्टमेंट परियोजना होगी, जिसमें 40,000 प्रशिक्षकों को शामिल किया जाएगा जो अग्रिम 5 वर्षों में ₹40000 के नवीनीकरण का कार्य करेंगे।

  6. वह देश, जिसने हाल ही में ताइवान से अपने सभी राजनीतिक और व्यवसायिक संबंध समाप्ति की घोषणा की ?
    1. पनामा
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. चीन
    4. उत्तर कोरिया

    Show Answers

    13 जून 2017 को पनामा ने चीन के साथ औपचारिक राजनीतिक संबंध स्थापित करते हुए, ताइवान के साथ अपने सभी संबंधों की समाप्ति की घोषणा की। यह घोषणा ताइवान के विश्व के बाकी देशों से अलग करने की चीनी रणनीति के रूप में देखी जा रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन पनामा नहर को उपयोग में लेने वाला विश्व का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण देश है, जो पनामा में एक मुक्त-वाणिज्यक क्षेत्र स्थापित करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करेगा।

  7. भारतीय राष्ट्रपति निर्वाचन में किन 2 केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाएं भी शामिल होती है ?
    1. दिल्ली और पांडिचेरी
    2. दिल्ली और अंडमान निकोबार
    3. दिल्ली और दादर और नागर हवेली
    4. दिल्ली और चंडीगढ़

    Show Answers

    7 जून 2017का भारत के मुख्य निर्वाचन आयोग द्वारा भारतीय राष्ट्रपति के चुनाव संबंधी तारीखों की घोषणा की गई। जिसके तहत 17 जुलाई को भारतीय राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों के अतिरिक्त दो केंद्र शासित प्रदेशों दिल्ली और पांडिचेरी की विधानसभाएं भी शामिल होती है।

  8. देश का प्रथम रेलवे स्टेशन, जिसे सार्वजनिक निजी भागीदारी प्रणाली के तहत पुनः विकसित किया जाएगा ?
    1. गोरखपुर
    2. फरीदाबाद
    3. हनुमानगढ़
    4. हबीबगंज

    Show Answers

    मध्यप्रदेश के भोपाल जिले के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को सार्वजनिक निजी भागीदारी मोड में पुनः विकसित किया जा रहा है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत पुनः विकसित होने वाला देश का प्रथम रेलवे स्टेशन हबीबगंज होगा। यह रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय ट्रांज़िट हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यह रेलवे स्टेशन भोपाल स्थित बंसल ग्रुप को आठ साल की अवधि के लिए रेलवे स्टेशन के संचालन और रखरखाव के लिए दिया गया है।

  9. भारत की प्रथम बहु-प्रत्याशित स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली स्थापित की जाएगी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत की बहुत प्रत्याशित स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली उड़ीसा में स्थापित करेगी। यह समुद्री चेतावनी प्रणाली कुल 480 किलोमीटर लंबे विशाल आबादी क्षेत्र को सुनामी या चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की घटना की सूचना प्रदान करेगा। इस प्रणाली के तहत राज्य के पर्यटक स्थलों मछली लेंडिंग केंद्रों और तटीय बस्तियों सहित कुल 122 स्थानों पर लाउडस्पीकर टावर स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें नियंत्रण कक्ष द्वारा संचालित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश की स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली विकसित करने की और अग्रसर है।

  10. रीयांग/Reang आदिवासी समूह का संबंध किस राज्य से हैं ?
    1. झारखंड
    2. छत्तीसगढ़
    3. उड़ीसा
    4. त्रिपुरा

    Show Answers

    रीयांग त्रिपुरा में रहने वाला एक आदिवासी समुदाय है। रीयांग त्रिपुरा की 19 जनजातियों में से केवल एक है, जिसे राज्य सरकार द्वारा विशेष रुप से कमजोर जनजातीय समूह के रूप में वर्गीकृत किया गया। हाल ही में त्रिपुरा राज्य सरकार के जनजातीय अनुसंधान और सांस्कृतिक संस्थान द्वारा रियांग की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता को बनाए रखने के प्रयास में “त्रिपुरा में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के संबंध में मानचित्रण” का प्रकाशन किया गया।

  11. 27 मई 2017 को भारत की प्रथम मल्टी मॉडल इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना का उद्घाटन किया गया ?
    1. नागपुर हवाई अड्डा
    2. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
    3. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली
    4. चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    27 मई 2017 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर हवाईअड्डा के परिसर में भारत की पहली मल्टी मोडल इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना का उद्घाटन किया है। पायलट परियोजना में टैक्सी, बस, ई-रिक्शा और ऑटो रिक्शा सहित 200 इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेड़ा होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय नीति आयोग और रॉक माउंटेन इंस्टिट्यूट की संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार भारत बिजली संचालित वाहनों के माध्यम से कुल 60 अरब डॉलर की इंधन बचत कर सकेगा।

  12. केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार रक्षा उत्पाद के लाइसेंस प्रदान करने के लिए उत्तरदाई विभाग है ?
    1. रक्षा वाणिज्य विभाग
    2. आर्थिक मामलात विभाग
    3. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग
    4. विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध)

    Show Answers

    28 मई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय समिति में औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग को रक्षा उत्पाद के लाइसेंस प्रदान करने के लिए उत्तरदाई विभाग के अधिकार प्रदान किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि कुछ माह पूर्व केंद्रीय गृह मंत्रालय को यह कार्य दिया गया था किंतु मंत्रालय के कामकाज और देश की सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं की व्यस्तता के कारण पुन्ह: यह कार्य औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग को प्रदान किया गया।

  13. वह राज्य, जहां हाल ही में भारत का सबसे लंबा नदी पुल का उद्घाटन किया गया ?
    1. असम
    2. मणिपुर
    3. पश्चिम बंगाल
    4. गुजरात

    Show Answers

    26 मई 2017 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे नदी पुल “ढोल-सदिया पुल” का उद्घाटन किया। यह पुल लोहित नदी (ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी) पर निर्मित 3 पुल है, जोकि कुल 9.15 किलोमीटर लंबा है। यह पुल सेडीया को ईटानगर और गोवाहटी से जोड़ता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुल 60 टन वजन के युद्धक टैंक का वजन झेलने में सक्षम है, क्योंकि यह पुल भारतीय सेना द्वारा अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश के लिए उपयोग में लिया जाएगा।

  14. विश्व का सबसे बड़ा विमान, जिसने हाल ही में अपनी परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूर्ण की ?
    1. एयरलैंडर 10
    2. एयरलैंडर 5
    3. एयरलाइनर 10
    4. एयरलाइनर 5

    Show Answers

    24 मई 2017 को विश्व के सबसे बड़े विमान एयरलैंडर 10 ने ब्रिटेन में कार्डिन्टन में कुल 180 मिनट की उड़ान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। परीक्षण उड़ान के दौरान, विमान का ‘हैंडलिंग और बेहतर लैंडिंग तकनीक का परीक्षण किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि एयरलैंडर-10 एक हाइब्रिड जहाज है, जो आंशिक रूप से हवाई जहाज और हेलियम गैस से भरा गुब्बारा है। यह एक 10-टन पेलोड भी ले सकता है।

  15. 20 मई 2017 को जीएसटी परिषद द्वारा निर्धारित स्लैब सर्विस टैक्स है ?
    1. 5, 12, 18 और 28
    2. 4, 12, 16 और 28
    3. 5, 13, 18 और 24
    4. 5, 13, 16 और 24

    Show Answers

    20 मई 2017 को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दरों पर 4 स्लैब सर्विस टैक्स संरचना को अंतिम रूप दिया। जिसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और गैर-एसी रेल यात्रा को जीएसटी कर व्यवस्था से छूट दी जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन पर सेवा कर छूट दी जाती थी, जबकि जीएसटी में प्रकाशित विज्ञापन पर 5% टैक्स लगाया जाएगा।

  16. SIMBEX संयुक्त सैन्य नौसेना अभ्यास‘, का संबंध किस देश से है ?
    1. सिंगापुर
    2. मलेशिया
    3. श्रीलंका
    4. अफ़ग़ानिस्तान

    Show Answers

    18 मई 2017 को प्रारंभ “SIMBEX संयुक्त सैन्य नौसेना अभ्यास” भारत और सिंगापुर के बीच एक विपक्षी संयुक्त सैन्य अभ्यास है। 18-24 मई 2017 तक आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास भारतीय और सिंगापुर नौसेना के बीच 24 वा विपक्षी सैन्य अभ्यास है, जो चीन सागर में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत और सिंगापुर ने वर्ष 1994 में प्रथम द्विपक्षीय अभ्यास आयोजित किया था।

  17. देश के प्रथम प्रौद्योगिकी संस्थान, जहां के वैज्ञानिकों ने वायु प्रदूषक को नियंत्रित करने के लिए नेसों फिल्टर/ Nasofilters की खोज की ?
    1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली
    3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
    4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की

    Show Answers

    19 मई 2017 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के वैज्ञानिकों ने धूल और वायु प्रदूषक को 95% तक सीमित करने में सक्षम नेसों फिल्टर/ Nasofilters की खोज को विकसित करने का दावा किया। यह फिल्टर ₹10 मूल्य का विश्व का सबसे सस्ता नेसों फिल्टर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना में शामिल शोधकर्ताओं को हाल ही में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा “राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड्स” के साथ सम्मानित किया गया था।

  18. 17 मई 2017 को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा कितने स्वदेशी प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर्स के निर्माण संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की गई ?
    1. 10
    2. 12
    3. 15
    4. 16

    Show Answers

    17 मई 2017 को केंद्रीय कैबिनेट में 10 स्वदेशी प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर्स के निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की. 700 मेगावाट क्षमता के प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर्स देश के कुल विद्युत उत्पादन में (10*700) 7,000 मेगावाट का सहयोग प्रदान करेंगे. हमें ध्यान देना चाहिए कि देश के प्रथम प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर्स का निर्माण राजस्थान के रावतभाटा में कनाडा परमाणु ऊर्जा लिमिटेड के तकनीकी सहयोग द्वारा स्थापित किया गया था।

  19. देश की प्रथम ट्रेन, जिसे सीसीटीवी कैमरे से पूरी तरह सुरक्षित किया गया ?
    1. शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस
    2. राजधानी एक्सप्रेस
    3. हमसफर एक्सप्रेस
    4. तेजस एक्सप्रेस

    Show Answers

    भारतीय रेलवे महिलाओं सहित यात्रियों को 24 घंटे सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए निर्भया निधि के तहत 500 करोड़ रुपए की लागत से देश के 983 स्टेशनों पर 19,000 सीसीटीवी कैमरे स्थापित करेगा। हाल ही में भारतीय रेलवे ने शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस ट्रेन को सीसीटीवी कैमरे से पूरी तरह कवर किया है। इसी क्रम में मुंबई उपनगरीय सेवा के कुछ महिला डिब्बों को भी एक पायलट परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरों के साथ कवर किया गया है।

  20. अंटार्कटिका पर भारत का नवीनतम अनुसंधान केंद्र है ?
    1. भारती
    2. गंगोत्री
    3. दक्षिण गंगोत्री
    4. सूर्य वाहिनी

    Show Answers

    वर्ष 2015 में भारत ने अंटार्कटिका पर देश के नवीनतम अनुसंधान केंद्र ‘भारती‘ को स्थापित किया। यह अनुसंधान केंद्र कुल 134 शिपिंग कंटेनरों द्वारा निर्मित किया गया। वर्ष 1981 में अंटार्कटिका पर प्रथम भारतीय अभियान प्रारंभ किया गया था। यह अनुसंधान केंद्र, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तत्वाधान से निरंतर सेवारत है। हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय अग्रिम 4 वर्षों में अंटार्कटिका पर अपने नए अनुसंधान केंद्र को स्थापित करने संबंधी घोषणा की।

35 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *