General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसकी स्थापना वर्ष 1919 में की गई
    2. वर्तमान समय में इसके 193 सदस्य देश है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    वर्ष 1919 में स्थापित अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी है, जो श्रम मुद्दों विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय मानकों, सामाजिक सुरक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों पर अपने 187 सदस्य देशों में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती है। वर्ष 1969 में इस संस्थान को अपने कार्य हेतु नोबेल शांति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस संस्थान द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भारत में बेरोजगारी दर वर्ष 2017 में 3.5% से घटकर 3.4% होना प्रत्याशित है।

  2. बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम” में निर्धारित विद्यार्थी आयु वर्ग है ?
    1. 5-12 वर्ष
    2. 6-14 वर्ष
    3. 5-10 वर्ष
    4. 6-12 वर्ष

    Show Answers

    4 अगस्त 2009 को भारतीय संसद ने बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम को मान्यता प्रदान कर, इसे संविधान के अनुच्छेद 21 ए में वर्णित किया। जिसके तहत 6-14 वर्ष तक की उम्र के सभी भारतीय बच्चों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदान की जाएगी। 13 जनवरी 2017 को नीति आयोग ने निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा 8 तक सभी छात्र छात्राओं को वार्षिक परीक्षा में पास किए जाने संबंधी नियम की पुनर्समीक्षा संबंधी आदेश जारी किए।

  3. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानक है ?
    1. 75 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर
    2. 60 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर
    3. 90 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर
    4. 85 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर

    Show Answers

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भारत के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत एक वैधानिक संस्थान है। इस संस्थान को जल (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम, 1974 के तहत वर्ष 1974 में स्थापित किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देश में वायु गुणवत्ता मानक निर्धारित करने के लिए उत्तरदाई संस्थान भी है। इस बोर्ड द्वारा 60 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर को राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानक निर्धारित किया गया है। हाल ही में जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार राजधानी दिल्ली में PM10 के लिए औसत प्रति घन मीटर 268 माइक्रोग्राम है, जो राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानक से 4 गुना अधिक है।

  4. वह बेसीन क्षेत्र, जहां वर्ष 2012 के अंडमान-सुमात्रा भूकंप के उपरांत नई भूगर्भीय टेक्टोनिक प्लेट की खोज की गई ?
    1. छागोस बेसिन
    2. एसेंशन बेसिन
    3. व्हार्टन बेसिन
    4. पिटकेर्न बेसिन

    Show Answers

    11 जनवरी 2017 को वैज्ञानिकों ने एक नई भूगर्भीय टेक्टोनिक प्लेट की खोज की। वैज्ञानिकों के अनुसार यह टेक्टोनिक प्लेट वर्ष 2012 के अंडमान-सुमात्रा क्षेत्र के भूकंप के परिणाम स्वरुप हिंद महासागर के व्हार्टन बेसिन पर बनी। हमें ध्यान देना चाहिए कि व्हार्टन बेसिन हिंद महासागर के उत्तर-पूर्व में फैला समुद्री क्षेत्र है।

  5. एंडोसल्फान के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह पादप कोशिका है
    2. यह प्रकाश संश्लेषण हेतु आवश्यक तत्व है
    3. यह एक जहरीला कीटनाशक है
    4. यह एक पादप प्रजाति है

    Show Answers

    वर्ष 1956 में जर्मनी में पंजीकृत एंडोसल्फान विश्व के सबसे जहरीले कीटनाशकों में से एक है। 90 के दशक में उच्च विषाक्तता के कारण इसे 80 से अधिक देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया। वर्ष 2012 में केंद्र और केरल सरकार के विरोध के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने एंडोसल्फान उपयोग पर प्रतिबंध लगाया था। 6 जनवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार को 3 महीने के भीतर एंडोसल्फान कीटनाशक प्रभावित 5000 से अधिक लोगों को मुआवजे के रुप में 500 करोड़ रुपए जारी करने के आदेश दिए।

  6. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?
    1. मलेशिया
    2. ताइवान
    3. फिलिपिंस
    4. लाओस

    Show Answers

    दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस। चीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। 10 जनवरी 2017 को चीनी पनडुब्बी का मलेशियाई बंदरगाह पर रुकना दक्षिण चीन सागर विवाद में चीन और मलेशिया की समान विचारधारा को प्रतिबिंबित करता है।

  7. विश्व का प्रथम देश, जहां एफएम रेडियो प्रसारण बंद कर दिया गया ?
    1. नॉर्वे
    2. चिली
    3. डेनमार्क
    4. हंगरी

    Show Answers

    11 जनवरी 2017 को नॉर्वे ने अपने देश में एफएम रेडियो प्रसारण पूर्णतया बंद कर दिया। इस घोषणा के उपरांत नॉर्वे विश्व का प्रथम देश बन गया, जहां एफएम रेडियो प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि नॉर्वे सरकार द्वारा एफएम रेडियो के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के पीछे मुख्य कारण आम जनता को मोबाइल कम्युनिकेशन के दौरान बेहतर रेडियो आवृति उपलब्ध कराना है।

  8. 10 जनवरी 2017 को जारी “India’s Expatriate Evacuation Operations” रिपोर्ट का संबंध किस अंतर्राष्ट्रीय समूह से है ?
    1. Carnegie Endowment for International Peace
    2. Belfer Center for Science and International Affairs
    3. Heritage Foundation
    4. Council on Foreign Relations

    Show Answers

    वर्ष 1910 में स्थापित Carnegie Endowment for International Peace एक अंतर्राष्ट्रीय समूह है, जो वॉशिंगटन डी सी, मॉस्को, बेरूत और नई दिल्ली में संबंधित केंद्र सरकारों के साथ विदेश नीति में सहयोगी की तरह कार्यरत है। 10 जनवरी 2017 को इस समूह ने विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों को आपातकाल में निकालने की प्रक्रिया के संबंध में अपनी रिपोर्ट “India’s Expatriate Evacuation Operations” जारी की। जिसके अंतर्गत भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनैतिक संबंधों और विभिन्न सरकारी विभागों के बीच समन्वय तंत्र को स्थापित कर इस पूरी प्रक्रिया को ओर अधिक प्रभावी बनाने जैसे प्रमुख उपाय सुझाए हैं।

  9. भारत का प्रथम अंतर्राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज बनाया गया है ?
    1. सूरत
    2. अहमदाबाद
    3. गांधीनगर
    4. वडोदरा

    Show Answers

    9 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम अंतराष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज India INX का उद्घाटन गांधीनगर, गुजरात में किया। India INX मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की एक सहायक इकाई है, जो दुनिया भर में कहीं से भी व्यापार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और प्रवासी भारतीयों को इजाजत देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि India INX विश्व के सबसे उन्नत प्रौद्योगिक प्लेटफॉर्म का उपयोग कर 4 माइक्रोसेकंड के अंतराल पर अपने डाटा को चेक करता है।

  10. जनरल एंटी-अवॉयडेंस रूल के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका प्रावधान वर्ष 2012-13 के बजट सत्र में किया गया था
    2. यह कर चोरी और कर परिहार की जांच का अधिकार देता है
    3. यह स्थानीय संपत्ति के शामिल होने की स्थिति में विदेशी सौदों पर केंद्र सरकार को कर लगाने का अधिकार देता है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जनरल एंटी-अवॉयडेंस रूल (General Anti-Avoidance Rule) का प्रावधान वर्ष 2012-13 के बजट सत्र के दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा दिया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य कर चोरी और कर परिहार की जांच करना और साथ ही केंद्र सरकार को स्थानीय संपत्ति को शामिल कर किए गए विदेशी सौदों पर कर लगाने की अनुमति प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वित्त मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2017 से भारत में जनरल एंटी-अवॉयडेंस रूल को प्रभावी करने का फैसला किया है।

  11. केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित “भारतीय कौशल विकास सेवा” है ?
    1. ग्रुप A
    2. ग्रुप B
    3. अधीनस्थ सेवा
    4. राज्य सेवा

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 अक्टूबर 2015 को भारतीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की स्थापना पर सहमति जारी की थी। इसी क्रम में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने जनवरी 2017 में “भारतीय कौशल विकास सेवा” की स्थापना की अधिसूचना जारी की। ग्रुप A श्रेणी की इस सेवा को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण निर्देशन के लिए बनाया गया है। इस सेवा के अधिकारियों को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के माध्यम से चुना जाएगा।

  12. मूला और मुथा नदी का संबंध किस शहर से है ?
    1. तिरुचिरापल्ली
    2. पुणे
    3. अहमदाबाद
    4. गुवाहाटी

    Show Answers

    मूला और मुथा नदियों का संगम पुणे, महाराष्ट्र में होता है, जो बाद में भीमा नदी से होते हुए कृष्णा नदी में मिल जाती है। यह नदी वर्तमान में प्रवासी पक्षियों की शरणस्थली भी है। 2 जनवरी 2017 को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की पश्चिमी जोन खंडपीठ ने मूला और मुथा नदियों के ऊपर से गुजर रहे प्रस्तावित पुणे मेट्रो रेल परियोजना मार्ग पर अंतरिम रोक के आदेश जारी किए हैं।

  13. वर्तमान समय में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त है ?
    1. हरिशंकर ब्रह्मा
    2. वी एस संपत
    3. नसीम जैदी
    4. शाहबुद्दीन याकूब कुरैशी

    Show Answers

    भारतीय निर्वाचन आयोग भारत के राष्ट्रीय और राज्य विधानसभा चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए उत्तरदाई संवैधानिक निकाय है। वर्ष 1989 तक भारतीय निर्वाचन आयोग में 1 सदस्य होता था, किंतु बाद में दो अतिरिक्त निर्वाचन आयुक्तों को स्थान दिया गया। भारत के प्रथम निर्वाचन आयुक्त सुकुमार सेन 21 मार्च 1950 को भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त बनाए गए। वर्तमान समय में भारत के 20 वे चुनाव आयुक्त नसीम जैदी हैं। 4 जनवरी 2017 को चुनाव आयोग द्वारा 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की गई।

  14. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत केंद्रीय उपभोक्ता मामलात द्वारा रेस्टोरेंट्स बिलिंग के अलावा “सेवा शुल्क करों” को वैकल्पिक माना गया है ?
    1. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986
    2. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1992
    3. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2001
    4. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2012

    Show Answers

    2 जनवरी 2017 को केंद्रीय उपभोक्ता मामलात मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि रेस्टोरेंट्स बिलिंग के अलावा “सेवा शुल्क कर” वैकल्पिक व्यवस्था है। यदि ग्राहक रेस्टोरेंट्स की सेवा से संतुष्ट नहीं है, तो ग्राहक के लिए सेवा शुल्क कर का भुगतान करना अनिवार्य नहीं होगा। संबंधित आदेश उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के तहत जारी किए गए हैं, जिसके अंतर्गत ग्राहकों किसी भी अनुचित विधि या अनुचित व्यापार व्यवहार के खिलाफ शिकायत करने का अधिकार प्राप्त है।

  15. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत धर्म के आधार पर मतदाता से वोट मांगने पर चुनाव निरस्त किया जा सकता है ?
    1. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951
    2. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1972
    3. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 2001
    4. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 2007

    Show Answers

    2 जनवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए धर्म के आधार पर मतदाता से वोट मांगने पर चुनाव निरस्त करने के आदेश जारी किए। संबंधित आदेश लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 123(3) के तहत जारी किए गए हैं, जिसके प्रावधानों के अनुसार एक उम्मीदवार या उसके एजेंट मतदान हेतु अपने धर्म, मूलवंश, जाति और समुदाय का प्रयोग मतदान अपील के लिए नहीं कर सकते है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संबंधित आदेश वर्ष 1995 के आदेश की अनुपालना में जारी किए गए हैं। जिसमें “हिंदू धर्म के साथ हिंदुत्व” को जोड़ा गया, जिसे “एक जीवन की तरह (way of life of the Indian people)” कहा जाता है, और यह किसी भी अधिनियम का उल्लंघन नहीं करता है।

  16. सावित्री फुले के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. वह भारत में आधुनिक नारीवाद की प्रथम पीढ़ी जनक थी
    2. वह वर्ष 1848 में भारत की प्रथम महिला शिक्षक बनी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र में हुआ। वह भारत में आधुनिक नारीवाद की प्रथम पीढ़ी जनक मानी जाती है। श्री सावित्री फुले वर्ष 1848 में ब्रिटिश राज के दौरान भारत की प्रथम महिला शिक्षक बनी थी। जिन्होंने अपने पति और समाज सुधारक ज्योतिबा फुले के साथ लड़कियों के लिए एक स्कूल खोला। श्री सावित्री फुले को पुणे में जाति आधारित पहचान जैसी रुढ़िवादी वर्गों के खिलाफ एक आंदोलन का जनक भी माना जाता है। उन्हीं के सम्मान में वर्ष 2014 में पुणे विश्वविद्यालय का नाम बदलकर सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय रखा गया था। 3 जनवरी 2017 को गूगल ने डूडल सेवा के माध्यम से समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले को श्रद्धांजलि दी है।

  17. Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. केरल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व कर्नाटक के गडग जिले में आने वाला एक वन क्षेत्र है। 11 सितंबर 2015 को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 (वर्ष 2006 में संशोधित) के तहत कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने Kappatagudda को एक संरक्षित वन क्षेत्र घोषित किया था। यह वन क्षेत्र 17,872 हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है, जो 3 तालुको Gadag, Mundargi और Shirahatti में संरक्षित है। हाल ही में राज्य सरकार ने Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व को आरक्षित क्षेत्र से पुनः अनारक्षित क्षेत्र में बदलने का प्रस्ताव पेश किया है, जो एक आंदोलन का प्रमुख कारण बनता नजर आ रहा है।

  18. वह राज्य सरकार, जो अपने पूर्ववर्ती सभी राजपत्र अधिसूचनाओं का डिजिटलीकरण करवा रही है ?
    1. राजस्थान
    2. कर्नाटक
    3. उड़ीसा
    4. हरियाणा

    Show Answers

    कर्नाटक राज्य सरकार वर्ष 1866 से 2016 तक के सभी पूर्वर्ती राजपत्र अधिसूचनाओं का डिजिटलीकरण करवा रही है। जनवरी 2017 में राज्य सरकार की 7 लाख पन्नों वाली यह महत्वकांक्षी परियोजना पूरी होने की संभावना है। वर्तमान समय में यह सभी मुख्य दस्तावेज मैसूर स्थित अभिलेखागार कार्यालय में संरक्षित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व कर्नाटक सरकार ने वर्ष 1866 से 1973 के सभी महत्वपूर्ण राजपत्र अधिसूचनाओं का वर्ष 2014 में डिजिटलीकरण करवाया था। वर्तमान परियोजना के पूर्ण होने के उपरांत कर्नाटक राज्य देश का प्रथम राज्य बन जाएगा, जिसने अपनी सभी राजपत्र अधिसूचना का डिजिटलीकरण करवाया।

  19. रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों का संबंध किस देश से है ?
    1. म्यानमार
    2. बांग्लादेश
    3. भारत
    4. नेपाल

    Show Answers

    जून 2012 में म्यान्मार के चार शहरों में जातीय झड़पे बौद्ध और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच सामने आई। जिसके उपरांत वर्ष 2013 में बांग्लादेश सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के तहत तीन लाख से 5 लाख लोग दक्षिणी बांग्लादेश में शरणार्थी बनकर आए। इसके उपरांत दिसंबर 2016 तक बांग्लादेश सरकार अपने दक्षिणी जिलों में म्यान्मार के शरणार्थियों को निरंतर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।

  20. देश का प्रथम राज्य, जहां गरीबी रेखा से ऊपर के सभी परिवारों हेतु यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज योजना “आरोग्य रक्षा” का शुभारंभ किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    1 जनवरी 2017 से आंध्र प्रदेश राज्य के गरीबी रेखा से ऊपर के सभी परिवारों हेतु यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज योजना “आरोग्य रक्षा” प्रारंभ की गई। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को 100 वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत कुल 432 सरकारी और निजी अस्पतालों में 1044 रोगों का इलाज कैशलेस सेवा के अंतर्गत किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं” का आह्वान वर्ष 1970 के दशक में किया था।

  21. विश्व के सबसे ऊंचे पुल (Beipanjiang Bridge Duge) की ऊंचाई है ?
    1. 565 मीटर
    2. 596 मीटर
    3. 456 मीटर
    4. 446 मीटर

    Show Answers

    चीन में (Beipan) बेपन नदी पर बनाया गया Beipanjiang Bridge Duge विश्व का सबसे ऊंचा पुल है। Beipanjiang Bridge Duge की कुल ऊंचाई 565 मीटर है, जो अपने पूर्ववर्ती विश्व के दूसरे सबसे ऊंचे पुल सिदु (Sidu) नदी पुल (496 मीटर) से 69 मीटर ऊंचा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1.34 किलोमीटर लंबा यह पुल Xuanwei शहर को Yunnan प्रांत से जोड़ता है। 29 दिसंबर 2016 को Beipanjiang Bridge Duge को जनता के लिए खोल दिया गया।

  22. देश का प्रथम साइबर अपराध जांच और प्रशिक्षण केंद्र किस राज्य में खोला गया है ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. अमृतसर, पंजाब
    3. गुरुग्राम, हरियाणा
    4. विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    28 दिसंबर 2016 को हरियाणा सरकार ने राज्य में साइबर पुलिस को प्रशिक्षण और सामाजिक मीडिया सामग्री की निगरानी करने के लिए एक डिजिटल जांच केंद्र की स्थापना की। यह साइबर अपराध जांच प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम, हरियाणा में खोला गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह जांच केंद्र वर्ष 2004 में गठित राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के सहयोग से स्थापित किया गया है। राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन, प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तहत एक तकनीकी खुफिया एजेंसी है।

  23. Kovvada परमाणु बिजली परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    Kovvada परमाणु बिजली परियोजना विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश के केवड़ा (Kovvada) गांव में बनने वाली एक परमाणु बिजलीघर योजना है। जिससे कुल 6,600 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। यह प्रस्तावित बिजलीघर भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा। यह संयंत्र देश का सबसे बड़ा परमाणु बिजली संयंत्र होगा, जिसमें कुल 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया जाएगा।

  24. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी नए निर्देशों के अनुसार कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच को पूर्ण करने की अधिकतम दिवसीय सीमा है ?
    1. 90 दिन
    2. 75 दिन
    3. 60 दिन
    4. 45 दिन

    Show Answers

    27 दिसंबर 2016 को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए। यह दिशानिर्देश महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय के तत्वाधान से जारी किए गए हैं। जिसके अंतर्गत यौन उत्पीड़न को परिभाषित किया गया। यह दिशा-निर्देश मामलों की जांच को 30 दिन के भीतर और विशेष परिस्थितियों में 90 दिनों के भीतर पूर्ण कर संबंधित रिपोर्ट महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय को सूचित करने की अनुशंषा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संबंधित दिशा निर्देश महिला यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम 2013 के अंतर्गत जारी किए गए हैं।

  25. भारत में क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करता है ?
    1. राष्ट्रपति
    2. उपराष्ट्रपति
    3. प्रधानमंत्री
    4. गृहमंत्री

    Show Answers

    राज्य पुनर्गठन अधिनियम- 1956 के तहत भारत में 5 जोनल परिषदों को राज्यों के बीच अंतर राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। जोनल परिषदों में आर्थिक और सामाजिक योजना, सीमा विवाद, भाषाई अल्पसंख्यकों पर अंतर राज्य परिवहन संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया जाता है। केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 28 दिसंबर 2016 को तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की 27 वीं बैठक की अध्यक्षता की।

  26. वह केंद्रीय परियोजना, जो राजधानी दिल्ली में जल आपूर्ति और सीवरेज नेटवर्क को बढ़ाने और सुधार करने के लिए प्रारंभ की गई है ?
    1. अमृत
    2. स्वच्छ और स्वस्थ
    3. हृदय
    4. अंतोदय

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने 2016-17 में राजधानी दिल्ली में जलापूर्ति और सीवरेज नेटवर्क को बढ़ाने और सुधार करने हेतु अमृत (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT)) योजना के तहत कुल 266 करोड़ रुपए आवंटित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि अमृत योजना, पंडित जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन का एक नया अवतार है। यह जल आपूर्ति, सीवरेज, तूफानी पानी, परिवहन और विकास संबंधित बुनियादी ढांचे की सेवाओं में सुधार प्रस्तावित करती है। 10 लाख तक की आबादी क्षेत्र पर केंद्रीय सहायता का प्रतिशत परियोजना लागत का 50% होता है, जबकि 10 लाख से अधिक आबादी पर केंद्रीय सहायता का प्रतिशत परियोजना लागत का एक तिहाई होता है।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

14 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *