General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। यह सामान्य ज्ञान और समसामयिक जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. भारत के प्रथम “जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. पुणे
    4. लखनऊ

    Show Answers

    12 दिसंबर 2018 को यूरोपीय संघ ने नई दिल्ली स्थित मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन में यूरोपीय अध्ययन विभाग में भारत का पहला जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की। यह संस्कृति, साहित्य, शिक्षा और समाज में भारत-यूरोपीय संघ के अंतःविषय अध्ययनों को आगे बढ़ाने के लिए €1,00,000 के अनुदान के साथ स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जीन मॉनेट फ्रेंच राजनीतिक अर्थशास्त्री और राजनयिक थे। वह यूरोपीय एकता के प्रभावशाली समर्थक थे और इसे यूरोपीय संघ के संस्थापक पिता के रूप में माना जाता है।

  2. विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज कहाँ की गई ?
    1. एशिया
    2. यूरोप
    3. अमेरिका
    4. अंटार्टिक

    Show Answers

    हालही में विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज अंटार्टिक में की गई। जिसकी लम्बाई 1000 किमी है। अभी तक अमेरिका की ग्रैंड कैन्यन ही विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन थी। कैन्यन/घाटी के कगार, चट्टानों के जोड़े के बीच एक गहरी खड्ड है जो भूगर्भिक नदी के कटाव के कारण बनती है।

  3. वह राज्य, जहां देश के सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थित है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. गुजरात

    Show Answers

    10 दिसंबर 2018 को केरल के कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया। इसी के साथ केरल चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ देश का प्रथम सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राज्य के अन्य तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं।

  4. वह राज्य, जहां ग्रामीण क्षेत्र में कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने हेतु विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित “स्मार्ट” परियोजना को प्रारंभ किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    9 दिसंबर 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण महाराष्ट्र को बदलने के लिए महाराष्ट्र कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन (SMART) परियोजना को प्रारंभ किया। यह परियोजना विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित है। इस परियोजना का लक्ष्य वर्ष 2022 तक 1000 शहरों में सीमांत किसानों पर विशेष ध्यान देना है।

  5. वह राज्य, जिसके द्वारा “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” प्रारंभ किया गया ?
    1. दिल्ली
    2. उत्तराखंड
    3. झारखंड
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    7 दिसंबर 2018 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रति वर्ष 1,100 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने के उद्देश्य से “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा” योजना प्रारंभ किया। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को पांच धार्मिक सर्किटों पर 3 दिन, 2-रात की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी। तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन ऑनलाइन तीर्थ यात्रा विकास समिति, दिल्ली के वेब पोर्टल से किया जाएगा।

  6. रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने देश के प्रमुख 10 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
    2. राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम
    3. इंडियन इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स
    4. भारतीय परियोजना और विकास लिमिटेड

    Show Answers

    7 दिसंबर 2018 को रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण ने वैश्विक मानकों पर देश भर के 10 प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम के साथ समझौता हस्ताक्षर किए। चयनित रेलवे स्टेशन है: तिरुपति, नेल्लोर, पुदुचेरी, सराय रोहिल्ला (दिल्ली), मडगांव, लखनऊ, गोमतीनगर, कोटा, ठाणे (नई) और एर्नाकुलम। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में चयनित 17 नवरत्नों में से एक है।

  7. वह राज्य, जिसकी कंधमाल हल्दी को भौगोलिक संकेत प्रदान किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. छत्तीसगढ़
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को ओडिशा के कंधमाल हल्दी भौगोलिक संकेत टैग प्रदान किया गया। यह भौगोलिक संकेतांक कंधमाल एपेक्स मसाला एसोसिएशन फॉर मार्केटिंग के आवेदन पर जारी किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कंधमाल हल्दी अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। कंधमाल आदिवासी लोगों की मुख्य नकदी फसल है। यह घरेलू उपयोग के अलावा कॉस्मेटिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

  8. केंद्र सरकार द्वारा तीर्थ यात्रा कायाकल्प आध्यात्मिक, विरासत वृद्धि अभियान (PRASAD) के तहत किस विरासत स्थल को शामिल किया ?
    1. गंगोत्री
    2. यमुनोत्री
    3. अमरकंटक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के गंगोत्री और यमुनोत्री, मध्यप्रदेश में अमरकंटक और झारखंड में परसनाथ को तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत वृद्धि अभियान (PRASAD) के तहत देश में तीर्थयात्रा और विरासत स्थलों को विकसित करने के लिए शामिल किया है। नए परिवर्धन के साथ, PRASAD के तहत साइटों की संख्या अब 25 राज्यों में 41 हो गई है।

  9. भारत की पहली इंजन कम ट्रेन, जो 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से देश की सबसे तेज ट्रेन बनी ?
    1. ट्रेन-17
    2. ट्रेन-18
    3. ट्रेन-20
    4. ट्रेन-21

    Show Answers

    ट्रेन 18 के रूप में जाने वाली भारत की पहली स्वदेशी डिजाइन लोकोमोटिव-कम (इंजन कम) ट्रेन, कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में टेस्ट रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति सीमा पर पहुंच गई। यह ट्रेन अगली पीढ़ी की शताब्दी एक्सप्रेस का दर्जा रखती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा किया गया है और यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने में भी सक्षम है।

  10. केंद्र सरकार द्वारा घरेलू क्षेत्र में तेल और गैस के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. राजीव कुमार
    2. के सिन्हा
    3. एल के कुड़ी
    4. सुभाष चंद्र गर्ग

    Show Answers

    3 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने सरकारी स्वामित्व वाली ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड के 149 छोटे और सीमांत तेल और गैस क्षेत्रों को घरेलू और बढ़ावा देने के लिए निजी और विदेशी कंपनियों को बेचने के लिए छः सदस्यीय समिति का गठन किया। इस समिति का नेतृत्व नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति के माध्यम से केंद्र सरकार देश में वर्ष 2022 तक 10% तेल और गैस आयात निर्भरता में कटौती करना चाहती है।

  11. यूनेस्को द्वारा किस देश की “Sssireum” कुश्ती को, विश्व की सबसे अधिक सुरक्षित सांस्कृतिक प्रथाओं के रूप में मान्यता प्रदान की ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. मंगोलिया
    4. वियतनाम

    Show Answers

    2 दिसंबर 2018 को यूनेस्को ने दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की “Sssireum” कुश्ती को, विश्व की सबसे अधिक सुरक्षित सांस्कृतिक प्रथाओं के रूप में मान्यता प्रदान की। उत्तर कोरिया में कुश्ती को “Ssirum” के नाम से भी जाना जाता है। यह सांस्कृतिक दोनों ही देशों में सदियों से आयोजित की जाती रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब एक सांस्कृतिक प्रथा के लिए 2 देशों द्वारा आवेदन किया गया और उसे यूनेस्को द्वारा मान्यता भी प्रदान की गई।

  12. वह शहर, जहां देश का प्रथम उल्लू (Owl) उत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. पुणे
    2. भोपाल
    3. हैदराबाद
    4. अमरावती

    Show Answers

    1 दिसंबर 2018 को भारत का प्रथम उल्लू उत्सव “भारतीय उल्लू महोत्सव” का आयोजन पुणे के पुरंदर तालुका के पिंगोरी गांव में किया गया। यह उत्सव एला फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था। इस महोत्सव के माध्यम से आयोजकों द्वारा उल्लू संरक्षण और फीचर कला रूपों जैसे चित्र, चित्रकला, लालटेन, दीपक रंग, पोस्टर, ओरिगामी, सिलाई वाले लेख, कविताओं और उल्लू पर कहानियों पर जागरूकता पैदा की।

  13. देश का प्रथम राज्य, जहां आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली व्यवस्था प्रारंभ की गई ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. उत्तराखंड
    3. उड़ीसा
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    29 नवंबर 2018 को आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली को लागू करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का प्रथम राज्य बन गया। इस प्रणाली के तहत एकल आपातकालीन नंबर 112 को प्रारंभ किया गया, जो एंबुलेंस, आग लगने और पुलिस जैसी आपातकालीन सेवाओं के लिए एकल व्यवस्था प्रदान करेगा। यह आपातकालीन संख्या अमेरिकी आपातकालीन संख्या 911 के आधार पर पेश की गई है।

  14. इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम “सामान और सेवा कर” कैलकुलेटर जारी किया गया ?
    1. CASIO
    2. OMEGA
    3. CALC-Q
    4. TERMINAL

    Show Answers

    जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ‘CASIO‘ ने करदाताओं के लिए GST गणना को सरल बनाने के लिए भारत में दुनिया का पहला सामान और सेवा कर (GST) कैलकुलेटर लॉन्च किया है। जीएसटी कैलकुलेटर एमजे -20 जीएसटी और एमजे -12 जीएसटी के दो श्रेणियों में उपलब्ध किया गया है। इस जीएसटी कैलकुलेटर में सभी पांच टैब- 0%, 5%, 12%, 18% और 28% के लिए अंतर्निहित जीएसटी टैब शामिल हैं। इसमें चालान प्रसंस्करण के लिए आवश्यक समय को कम करने के लिए जीएसटी स्लैब के लिए अलग-अलग बटन शामिल हैं।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.