General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह बैंकिंग संस्थान, जो यूनाइटेड किंगडम में नए नोट छापने के लिए उत्तरदाई है ?
    1. बार्कलेज बैंक
    2. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड
    3. बैंक ऑफ इंग्लैंड
    4. बैंक ऑफ स्कॉटलैंड

    Show Answers

    वर्ष 1694 में स्थापित बैंक ऑफ इंग्लैंड यूनाइटेड किंगडम का केंद्रीय बैंक है। बैंक ऑफ इंग्लैंड, विश्व का दूसरा सबसे पुराना बैंकिंग संस्थान है। 17 फरवरी 2017 को बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा जारी किए गए नए £ 5 के नोट समाचारों में रहा। £ 5 के इस नोट में गाय/पशु वसा के निशान निहित होने की वजह से यह धार्मिक समूहों और शाकाहारियों के बीच एक क्रोध का कारण बना रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूनाइटेड किंगडम में क्रमशः 2017 और 2020 में £ 10 और £ 20 यूरो के नए नए नोट आने प्रस्तावित है।

  2. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “मसाला बांड” जारी करने वाली प्रथम भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी है ?
    1. एचडीएफसी
    2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    3. आईसीआईसीआई
    4. पीएनबी

    Show Answers

    मसाला बांड” भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी, एक रुपया नामित बांड है। यह बांड भारतीय कंपनियों को विदेशी बाजार में विदेशी मुद्रा के स्थान पर भारतीय मुद्रा के माध्यम से धन जुटाने के लिए बनाया गया है, जिससे भारतीय मुद्रा विदेशी बाजार में मजबूत हो सके। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम मसाला बांड अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम द्वारा नवंबर 2014 में जारी किया गया था। जुलाई 2016 में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी) प्रथम भारतीय कंपनी है, जिसमें लंदन स्टॉक एक्सचेंज में धन जुटाने हेतु रुपया नामित बॉन्ड मसाला बांड को उपयोग में लिया। 17 फरवरी 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक ने बहुपक्षीय और क्षेत्रीय वित्तीय संस्थानों को भारतीय कंपनियों द्वारा जारी मसाला बांड में निवेश करने संबंधी अनुमति प्रदान की।

  3. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो भारतीय नागरिकों को अपने धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है ?
    1. अनुच्छेद 25 (1)
    2. अनुच्छेद 14 (1)
    3. अनुच्छेद 21 (1)
    4. अनुच्छेद 18 (1)

    Show Answers

    भारतीय संवैधानिक अनुच्छेद 25 (1) भारतीय नागरिकों को स्वतंत्र रूप से अपने धर्म का प्रचार करने और अंतरात्मा की स्वतंत्रता का समान अधिकार प्रदान करता है। 17 फरवरी 2017 को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कुछ सवालों पर एक निर्णायक फैसले की अपील पेश की। यह सवाल है: 1. क्या तलाक़-इ-बिद्दत और निकाह हलाला को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 (1) के तहत माना जाए। 2. क्या अनुच्छेद 14 (समानता के अधिकार) और 21 (स्वतंत्रता के अधिकार) को अनुच्छेद 25 (1) से संबंधित माना जाए।

  4. 16 फरवरी 2017 को सीसीईए ने देश में तेल और गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु कितने नए अनुबंध क्षेत्रों को सहमति जारी की ?
    1. 35
    2. 31
    3. 21
    4. 37

    Show Answers

    16 फरवरी 2017 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने देश में तेल और गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के क्रम में ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड से संबंधित 31 नए अनुबंध क्षेत्रों को सहमति जारी की। सीसीईए द्वारा यह अनुमति केंद्रीय नीति “Discovered Small Field policy-2016” के तहत जारी की गई है। इस केंद्रीय नीति का मुख्य उद्देश्य तेल और गैस के उत्पादन की दर को बढ़ाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सीसीईए ने वर्ष 2015 में 69 सीमांत क्षेत्रों सीमांत क्षेत्रों में तेल और गैस संबंधी खोज की सहमति जारी की थी।

  5. Mekedatu जल परियोजना” का संबंध किस दक्षिण भारतीय राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    Mekedatu जल परियोजना कर्नाटक सरकार की एक महत्वकांक्षी जल परियोजना है, जिसमें कर्नाटक के कनकपुरा तालुक में कावेरी नदी पर एक जलाशय का निर्माण किया जाएगा। यह जलाशय बेंगलुरु शहर को पीने के पानी की आपूर्ति के साथ-साथ जल विद्युत स्टेशन “शिवानासमुद्र जल विद्युत परियोजना” को आवश्यक जल आपूर्ति भी करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 5,912 करोड़ों रुपए की लागत वाली इस परियोजना में कुल 4,900 हेक्टेयर वन भूमि के जलमग्न होने का खतरा भी है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने इस परियोजना को कावेरी न्यायाधिकरण के आदेश का उल्लंघन बताते हुए विरोध किया।

  6. वह अकार्बनिक यौगिक, जो कृत्रिम वर्षा में सहायक है ?
    1. क्रोमियम क्लोराइड
    2. पैराक्साइड
    3. फॉस्फेट
    4. सिल्वर आयोडाइड

    Show Answers

    सिल्वर आयोडाइड एक अकार्बनिक यौगिक है, जिसे मुख्यता फोटो सेंसिटिविटी, एंटीसेप्टिक और कृत्रिम वर्षा में उपयोग लिया जाता है। मौसम वैज्ञानिक अपने 3 वर्ष की जांच के उपरांत वर्ष 2017 के मानसून के दौरान सोलापुर, महाराष्ट्र में कृत्रिम वर्षा हेतु सिल्वर आयोडाइड को उपयोग में लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 250 करोड़ों रुपए मूल्य के प्रथम नियंत्रित बारिश कार्यक्रम का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी द्वारा किया जाएगा।

  7. 15 फरवरी 2017 को भारतीय स्टेट बैंक निदेशक मंडल ने कितने सहयोगी बैंकों के स्टेट बैंक में विलय संबंधित शेयर स्वैप अनुपात को सहमति जारी की है ?
    1. 4
    2. 5
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को भारतीय स्टेट बैंक निदेशक मंडल ने सैद्धांतिक प्रक्रिया की पालना करते हुए अपनी पांच सहयोगी बैंक व एक भारतीय महिला बैंक का स्टेट बैंक में विलय संबंधित प्रस्ताव पर सहमति जारी की है। पांच सहयोगी बैंक है: स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला। इस प्रक्रिया से पूर्व वर्ष 2006 में स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र और स्टेट बैंक ऑफ इंदौर का एसबीआई में विलय कर दिया था।

  8. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक में सहयोगी बैंकों का विलय किया जाएगा ?
    1. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1952
    2. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1953/li>
    3. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1954
    4. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1955

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने भारतीय स्टेट बैंक में उसके पांच सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की। यह विलय भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1955 की धारा 35 के तहत किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विलय प्रक्रिया केंद्रीय योजना इंद्रधनुष 2.0 के अनुसरण में की जा रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य बैंक हेतु व्यापक पुनर्पूंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाना है।

17 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *