General Knowledge Questions and Answers: 2017-18

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। यह सामान्य ज्ञान और समसामयिक जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह राज्य, जिसे संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन द्वारा भविष्य निधि स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. सिक्किम
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2018 को सिक्किम राज्य को 100% जैविक कृषि राज्य बनने की उपलब्धि के कारण संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन द्वारा भविष्य निधि स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार को “सर्वश्रेष्ठ नीतियों के लिए ऑस्कर” के नाम से जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 16 अक्टूबर 1945 को की गई थी और इसका मुख्यालय रोम है।

  2. अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा किस राज्य में Ro-Ro(रोल-ऑन, रोल-ऑफ) सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. मेघालय
    2. असम
    3. मणिपुर
    4. नागालैंड

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2018 को अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा असम में मांजुली द्वीप से नमाती को जोड़ने वाली नई रोल ऑन-रोल ऑफ (Ro-Ro) सुविधा शुरू की। Ro-Ro फेरी सेवा में पहिएदार कार्गो (कार, ट्रक, अर्थ ट्रेलर ट्रक और रेल कारों) को ले जाने के लिए बने विशेष जहाज होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 23 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गुजरात के कल्बे की खाड़ी में भावनगर और भरूच जिले के बीच दक्षिण एशिया की विश्व स्तरीय Ro-Ro सेवा का शुभारंभ किया गया था।

  3. भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के पूर्वी तट से टकराने वाले चक्रवात का नाम है ?
    1. TITLE
    2. FITLER
    3. MIMIC
    4. ASTIC

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2018 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्र के लिए चेतावनी जारी की गई। TITLE (तितली) नामक चक्रवात बंगाल क्षेत्र की खाड़ी में अवसाद के कारण बन गया है। जो तेज है और ओडिशा तट के साथ 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली तेज हवाएं हो सकती हैं।

  4. वह शहर, जहां हरियाणा के किसान नेता छोटू राम की 64 फुट लंबी मूर्ति का अनावरण किया गया ?
    1. रोहतक
    2. अंबाला
    3. फरीदाबाद
    4. कुरुक्षेत्र

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरियाणा के रोहतक जिले के अपने मूल गांव संप्ला में किसान नेता सर छोटू राम (1881-1945) की 64 फुट लंबी मूर्ति का अनावरण किया गया। इस मूर्ति का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार और पद्मभूषण प्राप्तकर्ता राम वंजी सुथार द्वारा किया गया। किसान नेता सर छोटू राम को किसानों के मसीहा के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने स्वतंत्रता पूर्व किसानों को सशक्त बनाने और किसान समर्थित कानून को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  • अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आयोजित युवा ओलंपिक खेल में एथलीटों की आयु सीमा निर्धारित है ?
    1. 15-20 वर्ष
    2. 14-18 वर्ष
    3. 15-18 वर्ष
    4. 15-21 वर्ष

    Show Answers

    युवा ओलंपिक खेल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय बहू खेल आयोजन है, जिसमें भाग लेने वाले एथलीटों की आयु सीमा 14 से 18 वर्ष होती है। यह खेल हर 4 साल के अंतराल से गर्मियों में आयोजित किए जाते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेल का आयोजन 14 से 26 अगस्त 2010 को किया गया था। वर्ष 2018 के युवा ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस में किया जा रहा है।

  • इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दिशा-निर्देश- 2018 जारी किए गए ?
    1. भारतीय रिजर्व बैंक
    2. वित्त मंत्रालय
    3. नाबार्ड बैंक
    4. नैसकॉम

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय रिजर्व बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के संचालन के लिए नए मापदंड जारी किए गए। इन मापदंडों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दिशा-निर्देश- 2018 बुलाया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मापदंड वर्तमान समय में स्टॉक एक्सचेंज को छोड़कर सभी इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म ऊपर सख्ती से मान्य होंगे।

  • मेथेनॉल आधारित “ग्रीन एंड क्लीन ईंधन पायलट परियोजना” लागू करने वाला प्रथम राज्य है ?
    1. मणिपुर
    2. असम
    3. बिहार
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नीति आयोग द्वारा मेथेनॉल आधारित “ग्रीन एंड क्लीन ईंधन पायलट परियोजनाअसम में प्रारंभ किया गया। यह परियोजना खाना पकाने के ईंधन के रूप में मेथेनॉल के उपयोग को बढ़ावा देती है। इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार और नीति आयोग 20% कच्चे तेल के आयात की निर्भरता को समाप्त करना चाहती है। इस अवधारणा को विभिन्न देशों जैसे जापान, चीन, इटली, स्वीडन, अमेरिका, इज़राइल, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि द्वारा भी अपनाया गया है।

  • राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान की स्थापना की जाएगी ?
    1. सीहोर, मध्य प्रदेश
    2. सीकर, राजस्थान
    3. नागपुर, महाराष्ट्र
    4. जूनागढ़, गुजरात

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश में भोपाल की बजाय सिहोर जिले में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान खोले जाने को मंजूरी दे दी है। सिहोर में बनने वाला संस्थान देश में मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास क्षेत्र का अपनी किस्म का पहला संस्थान होगा। यह मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के क्षेत्र में मानव संसाधन और अनुसंधान के लिए उत्कृष्टता और क्षमता विकास केंद्र के रूप में काम करेगा और मानसिक बिमारियों से ग्रस्त लोगों के प्रभावी पुनर्वास के लिए बेहतर मॉडल सुझाएगा।

  • वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसे मानव संसाधन मंत्रालय के SPARC अनुसंधान योजना का राष्ट्रीय समन्वयक नियुक्त किया गया ?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT दिल्ली
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत अकादमी और अनुसंधान सहयोग संवर्धन SPARC अनुसंधान योजना का राष्ट्रीय समन्वयक नियुक्त किया गया। SPARC अनुसंधान योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के उच्च शैक्षणिक संस्थानों के अनुसंधान परिस्थितिकी तंत्र में सुधार करना है।

  • कमोडिटी डेरिवेटिव्स कॉन्ट्रैक्ट जारी करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज है ?
    1. इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड
    2. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज
    3. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज
    4. राष्ट्रीय कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2018 को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज कमोडिटी डेरिवेटिव्स कांटेक्ट लॉन्च करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज बन गया। इसके तहत सोने (1 किलो) और चांदी (30 किलो) जैसे लोकप्रिय वस्तुओं में अनुबंध लॉन्च किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने हाल ही में दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया था, जबकि इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड द्वारा निर्यातकों को विश्व के प्रथम हीरा वायदा कारोबार की सेवा प्रदान की गई।

  • मध्य प्रदेश का नव स्थापित 52 वां जिला है ?
    1. गुनौर
    2. पवई
    3. शाहनगर
    4. निवाड़ी

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को उत्तर प्रदेश से सटे टीकमगढ़ जिले की निवाड़ी तहसील को मध्य प्रदेश के 52 वें जिले का दर्जा प्रदान किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप ओरछा, मोहनगढ़ और पृथ्वीपुर तहसील नए जिले में शामिल होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1317.45 वर्ग किमी लंबा निवाड़ी जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला होगा।

  • “बाढ़ पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली” विकसित करने वाला देश का प्रथम महानगर है ?
    1. मुंबई
    2. कोलकाता
    3. दिल्ली
    4. तिरुअनंतपुरम

    Show Answers

    27 सितंबर 2018 को कोलकाता नगर निगम ने कोलकाता शहर के लिए बाढ़ पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली की शुरुआत की। यह चेतावनी प्रणाली शहरी और ग्रामीण नागरिकों को आपदा से पहले और द्वारा नुकसान को कम करने के लिए निर्णायक जानकारी उपलब्ध कराएगा। इस परियोजना हेतु एशियाई विकास बैंक द्वारा 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता हस्ताक्षर किया गया है।

  • मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 508 किलोमीटर
    2. 515 किलोमीटर
    3. 545 किलोमीटर
    4. 592 किलोमीटर

    Show Answers

    मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पश्चिमी भारत में मुंबई, महाराष्ट्र और अहमदाबाद, गुजरात के शहरों को जोड़ने वाली प्रस्तावित उच्च गति रेल लाइन है। यह भारत की पहली उच्च गति वाली रेल लाइन होगी, जिसकी लंबाई 508 किलोमीटर (316 मील) प्रस्तावित है। जिस में अधिकतम 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रेल परिवहन को संचालित किया जाएगा। इस परियोजना हेतु हाल ही में जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के साथ कुल 5500 करोड रुपए का आर्थिक सहयोग समझौता किया गया।

  • देश का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क है ?
    1. मुंबई मेट्रो
    2. हैदराबाद मेट्रो
    3. लखनऊ मेट्रो
    4. बेंगलुरू मेट्रो

    Show Answers

    27 सितंबर, 2018 को हैदराबाद मेट्रो रेल  46 किलोमीटर का कॉरिडोर वन दिल्ली के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बन गया। यह 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो परियोजना भी है। यह मूल रूप से 72 किलोमीटर की ऊंचा मेट्रो लाइन है, जिसे एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद द्वारा शहर के तीन घने यातायात गलियारे में बनाया जा रहा है, जिसमें से 46 किमी अब परिचालित है।।

  • वह देश, जहां “इंद्र जात्रा” महोत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. नेपाल
    2. थाईलैंड
    3. भारत
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को काठमांडू, नेपाल में सुप्रसिद्ध इंद्र जात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया। इंद्रजीत परंपरागत रूप से काठमांडू के उपासकों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें ललितपुर, भक्तपुर, धुलाखैल, डोलाखा और बारिश के भगवान की पूजा शामिल है। इंद्र जात्रा काठमांडू में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण यात्रा जाटकों में से एक है। इसे आमतौर पर येन्या (Yenya) के नाम से जाना जाता है।

  • केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई ?
    1. हुबली, कर्नाटक
    2. निजामाबाद, तेलंगाना
    3. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    4. कण्णूर, केरल

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा तिरुपति, आंध्र प्रदेश में “इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट” का उद्घाटन किया गया। यह संस्थान केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय व्यंजनों को सुरक्षित रखने और प्रचार प्रसार के प्रयासों के समर्थन के लिए स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में भारतीय व्यंजन के लिए विशिष्ट औपचारिक शिक्षा प्रणाली नहीं है।

  • सिक्किम का पाक्योंग हवाई अड्डा समुद्र तल से कितनी ऊंचाई पर स्थित है ?
    1. 4500 फीट
    2. 4200 फीट
    3. 4350 फीट
    4. 4400 फीट

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया। यह हवाई अड्डा हिमालय क्षेत्र में 4500 फुट की ऊंचाई पर सिक्किम की राजधानी गंगतोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देश के 100वे हवाई अड्डे के रूप में स्थापित इस हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई 1.75 किलोमीटर है।

  • वह राज्य, जहां भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. ओडिशा
    2. मणिपुर
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    22 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र का शिलान्यास ओडिशा के तालचेर में किया। यह संयंत्र तालचेर फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस संयंत्र में कोयले और पेट कोक का उपयोग फीडस्टॉक के रूप में नीम लेपित प्रिल यूरिया के 1.27 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) का उत्पादन किया जाएगा।

  • 48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2017-18”

    1. Thanks for providing us important GK. Because these Questions/Answers are important for every job seekers.

    2. Presently I Am Serving In Indian Air Force. Really It Is So Helpful Our Promotions Or Competitive Examination Upto Upsc Level. Thanks A Lot &Amp; Have A Nice Day. God Bless You!

    3. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

    4. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

    Comments are closed.