General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. 17 अगस्त 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान आधारित कश्मीरी आतंकवादी संगठन, जिसे विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया ?
    1. हिजबुल मुजाहिदीन
    2. इंडियन मुजाहिदीन
    3. जैश-ए-मोहम्मद
    4. लश्कर-ए-तैयबा

    Show Answers

    17 अगस्त 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान आधारित कश्मीरी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया। इसी के साथ हिजबुल मुजाहिदीन वर्ष 2001 में नामित विदेशी आतंकवादी संगठन सूची में अन्य आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेएएम) और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) में शामिल हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पहले जून 2017 में, अमेरिका ने हिज्बुल मुजाहिदीन के पाकिस्तान आधारित प्रमुख सय्यद सलाहुद्दीन को अपने नामित वैश्विक आतंकवादियों की सूची में जोड़ दिया था।

  2. ओकला (Ookla) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान की जाती है ?
    1. नॉर्वे
    2. ऑस्ट्रिया
    3. बेल्जियम
    4. हंगरी

    Show Answers

    ओकला (Ookla) एक वेब सेवा है, जो इंटरनेट एक्सेस प्रदर्शन मैट्रिक की जानकारी उपलब्ध कराती है। 15 अगस्त 2017 को ओकला (Ookla) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा नॉर्वे में संचालित की जाती है। जबकि नीदरलैंड और हंगरी दुनिया के दूसरे सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क सेवा प्रदाता देश है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में नॉर्वे को फास्ट इंटरनेट कनेक्शन सूची में 11 वें स्थान प्रदान किया गया था।

  3. The Name you can bank upon” किस बैंकिंग संस्थान की टैगलाइन है ?
    1. बैंक ऑफ बड़ौदा
    2. पंजाब नेशनल बैंक
    3. इलाहाबाद बैंक
    4. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

    Show Answers

    वर्ष 1894 में स्थापित पंजाब नेशनल बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य टैगलाइन “The Name you can bank upon” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 10 अगस्त 2017 को पंजाब नेशनल बैंक ने अपने समस्त कार्मिकों को उपस्थिति रजिस्टर की मौजूदा हस्ताक्षर प्रणाली के स्थान पर बायोमेट्रिक हस्ताक्षर प्रणाली को उपयोग में लेने संबंधी आदेश जारी किए हैं। इस तरह की बायोमेट्रिक हस्ताक्षर प्रणाली को अपनाने वाला पंजाब नेशनल बैंक भारत में प्रथम बैंकिंग संस्थान है।

  4. दोहा संशोधन का संबंध किस प्रोटोकॉल से है ?
    1. क्योटो
    2. पेरिस
    3. बेनेवेंटो
    4. रिपन

    Show Answers

    10 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से संबंधित क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि को सहमति जारी की। इस सहमति के उपरांत भारत क्यूटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि से संबंधित संशोधनों को स्वीकार करने वाला विश्व का 80वां देश बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्यूटो प्रोटोकॉल जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन से जुड़ा एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है, जो बाध्यकारी गैसों के उत्सर्जन को कम करने के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है।

  5. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रारंभ “खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान” का संबंध किस आयु वर्ग से है ?
    1. 9 माह से 15 वर्ष
    2. 6 माह से 12 वर्ष
    3. 5 माह से 13 वर्ष
    4. 6 माह से 10 वर्ष

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरा के विकार और मृत्युदंड को कम करने के लिए खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण लॉन्च किया है। द्वितीय चरण के तहत इस अभियान में कुल 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में चरणबद्ध तरीके से 9 महीनों के आयु समूह में 15 वर्ष से कम आयु वर्ग को शामिल किया गया।

  6. हेलियोजिस्मोलॉजी/ Helioseismology विधि का संबंध निम्नांकित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. सूर्य की आंतरिक संरचना समझना
    2. पृथ्वी की आंतरिक संरचना समझना
    3. जीवाश्म पर किया जाने वाला प्रयोग
    4. विद्युतीय क्षेत्र में किया जाने वाला प्रयोग

    Show Answers

    हेलियोजिस्मोलॉजी, सूरज की आंतरिक संरचना और काइनेटिक प्रक्रिया पर भूकंपीय तरंगों, ध्वनि तरंगों और सतह गुरुत्वाकर्षण तरंगों के माध्यम से की जाने वाली विधि का नाम है। 3 अगस्त 2017 को नासा के वैज्ञानिकों ने हेलियोजिस्मोलॉजी तकनीक के माध्यम से सूरज की कोर और सतह के घूमने के अंतराल का अनुसंधान किया। जिसके अनुसार सूरज की कोर इसकी सतह से 4 गुना तेजी से घूमती है।

  7. वह सामान और सेवा कर (GST), जिसे जम्मू और कश्मीर में लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने विधेयक लोकसभा में पारित किया ?
    1. CGST और IGST
    2. SGST और IGST
    3. SGST और CGST
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2 अगस्त 2017 को लोकसभा में जम्मू और कश्मीर राज्य में जीएसटी शासन लागू करने के क्रम में केन्द्रीय सामान और सेवा कर (CGST) (जम्मू और कश्मीर के विस्तार) विधेयक, 2017 और एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) (जम्मू और कश्मीर के विस्तार) विधेयक, 2017 पारित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में माल और सेवा कर (GST) व्यवस्था लागू कर दी थी, किंतु जम्मू और कश्मीर में विशेष संवैधानिक स्थिति के कारण लोकसभा में विशेष विधेयक पारित किया गया।

  8. वह देश, जहां विश्व के सबसे लंबे पैदल यात्री सस्पेंशन पुल का उद्घाटन किया गया है ?
    1. स्विट्ज़रलैंड
    2. फ्रांस
    3. नीदरलैंड
    4. एम्स्टर्डम

    Show Answers

    29 जुलाई 2017 को विश्व के सबसे लंबे पैदल यात्री सस्पेंशन पुल (Europabrücke) का उद्घाटन स्विट्जरलैंड में किया गया। यह पुल 1620 फीट लंबा है और Grabengufer घाटी से 278 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

  9. आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीफ निर्यात करने में स्थान रखता है ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने कृषि आउटलुक 2017-2026 रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में दुनिया के शीर्ष गोमांस निर्यातक के रूप में ऑस्ट्रेलिया को प्रथम, ब्राजील को द्वितीय और भारत को तृतीय स्थान दिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में भारत बीफ का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक देश था।

  10. हंबनटोटा बंदरगाह का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन और श्रीलंका
    2. भारत और म्यानमार
    3. श्रीलंका और भारत
    4. चीन और म्यानमार

    Show Answers

    हंबनटोटा बंदरगाह श्रीलंका के दक्षिणी सिरे पर एक गहरे पानी का बंदरगाह है। यह यूरोप और एशिया को जोड़ने वाले व्यस्त पश्चिम-पूर्वी शिपिंग लेन के करीब है। 31 जुलाई 2017 को श्रीलंका ने चीन को हंबटोटा गहरे समुद्र के सामरिक पोर्ट की 70% हिस्सेदारी बेचने के लिए $ 1.1 बिलियन सौदा पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) और चीन व्यापारी पोर्ट होल्डिंग कं। (सीएमपोर्ट) के बीच किए गए।।

  11. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में जियो पारसी योजना का द्वितीय चरण प्रारंभ किया ?
    1. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय
    2. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय ने जियो पारसी योजना (Jiyo Parsi Publicity Phase-2) के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारसी समुदाय की गिरती हुई आबादी को कम करना और आबादी को थ्रेसहोल्ड स्तर से ऊपर लाने के लिए प्रयास करना है। इस योजना के दो प्रमुख घटक चिकित्सा सहायता और परामर्श सेवा प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना का प्रथम चरण वर्ष 2013 में प्रारंभ किया गया।

  12. वैज्ञानिकों द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपित विश्व के सबसे छोटे अंतरिक्ष उपग्रह का नाम है ?
    1. Sprites
    2. Cassini
    3. Alpha
    4. Martin

    Show Answers

    28 जुलाई 2017 को वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे छोटे अंतरिक्ष उपग्रहSprites” का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह 3.5 सेमी x 3.5 सेमी आकार का है. यह उपग्रह वर्तमान समय में सफलतापूर्वक तरीके की कक्षा में यात्रा कर रहा है और पृथ्वी स्थित सिस्टम से संचालित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व Cassini नामक अंतरिक्ष उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया था जिसका वजन तकरीबन 1 किलो था।

  13. Green Metro” प्रणाली अपनाने वाला देश का प्रथम मेट्रो रेल निगम है ?
    1. कोलकाता मेट्रो रेलवे निगम
    2. दिल्ली मेट्रो रेलवे निगम
    3. मुंबई मेट्रो रेलवे निगम
    4. जयपुर मेट्रो रेलवे निगम

    Show Answers

    29 जुलाई 2017 को दिल्ली मेट्रो रेल निगम “Green Metro” प्रणाली अपनाने वाला देश का प्रथम मेट्रो रेल निगम बन गया। “Green Metro” प्रणाली अपनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से अपनी 10 आवासीय कॉलोनियों के लिए प्लैटिनम रेटिंग मानदंड प्राप्त किए। भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल की स्थापना भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा वर्ष 2001 में की गई। यह केंद्र और राज्य सरकारों के लिए विश्व स्तरीय ग्रीन बिल्डिंग मापदंड तैयार करती हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम विश्व में 12वीं सबसे लंबी मेट्रो प्रणाली है।

  14. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित मजदूरी श्रम संहिता विधेयक-2017 किन विधेयकों का समेकित स्वरुप है ?
    1. न्यूनतम मजदूरी अधिनियम-1948 और बोनस अधिनियम-1965
    2. वेतन भुगतान अधिनियम-1936 और समान वेतन अधिनियम-1976
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    28 जुलाई 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मजदूरी श्रम संहिता विधेयक-2017 को सहमति जारी की। यह विधेयक मौजूदा श्रम संबंधित कानूनों को एकत्रित करके सभी क्षेत्रों में न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित करेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा प्रस्तावित विधेयक वर्तमान 4 विधेयकों: न्यूनतम मजदूरी अधिनियम-1948, बोनस अधिनियम-1965, वेतन भुगतान अधिनियम-1936 और समान वेतन अधिनियम-1976 को समेकित करता है।

  15. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके तहत भारतीय राष्ट्रपति को राष्ट्रपति कार्य के निर्वहन करने के लिए शपथ लेना अनिवार्य है ?
    1. अनुच्छेद 60
    2. अनुच्छेद 26
    3. अनुच्छेद 33
    4. अनुच्छेद 14

    Show Answers

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 60 के अनुसार प्रत्येक राष्ट्रपति और राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रपति कार्यालय में प्रवेश करने से पहले और राष्ट्रपति के कार्यों का निर्वहन करने से पूर्व शपथ ग्रहण करना अनिवार्य है। यह शपथ भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा या उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश द्वारा दिलाई जाती है।

  16. विश्व की प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की स्थापित की गई है ?
    1. स्कॉटलैंड
    2. डेनमार्क
    3. श्रीलंका
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    25 जुलाई 2017 को विश्व के प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की को उत्तरी सागर में स्कॉटलैंड के तट के निकट स्थापित किया गया। इस पवन चक्की को “हाइविंड/Hywind” कहा जाता है, जिसका उद्देश्य 20,000 घरों के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना है। सामान्य टर्बाइनों के विपरीत, फ़्लोटिंग टर्बाइन नींव द्वारा समुद्रतट से जुड़ी नहीं हैं। बल्कि, वे लंबे समय तक घाट वाले टेटर्स से जुड़े होते हैं, जिससे उन्हें गहरे पानी में रखा जा सकता है।

  17. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रारंभ नई योजना है ?
    1. सर्वत्र ग्रामीण बैंक आजीविका योजना
    2. संपूर्ण ग्रामीण आजीविका योजना
    3. आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना
    4. आजीविका ग्रामीण बैंक विकास योजना

    Show Answers

    21 जुलाई 2017 को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक नई योजना का शुभारंभ किया। जिसे “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना” के रूप में नामित किया गया. इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं संचालित करने के लिए एक वैकल्पिक स्रोत प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना को नई दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर सभी राज्य और संघ शासित राज्य क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।

  18. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की कार्यप्रणाली निगरानी हेतु पर्यवेक्षण समिति का गठन किया ?
    1. अनुच्छेद 212
    2. अनुच्छेद 252
    3. अनुच्छेद 142
    4. अनुच्छेद 132

    Show Answers

    मई 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने 1 वर्ष की अवधि के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की कार्य प्रणाली निगरानी हेतु एक उपनिरीक्षक कमेटी का गठन किया था। इस समिति का गठन संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत सुप्रीम कोर्ट की असाधारण शक्तियों के उपयोग के तहत किया गया था। 19 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के कामकाज की निगरानी के लिए उपनिरीक्षक कमेटी के स्थान पर 5 प्रतिष्ठित डॉक्टरों के पैनल संबंधी प्रस्ताव सर्वोच्च न्यायालय में पेश किया।

  19. भारत की प्रथम लिमिटेड कंपनी, जिसका बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड रुपए से अधिक हुआ ?
    1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
    2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
    3. इंफोसिस लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    जुलाई 2014 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने बाजार पूंजीकरण की श्रेणी में 5 लाख करोड़ रुपए की प्रथम भारतीय कंपनी बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया था। 18 जुलाई 2017 को मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने कारोबारी इतिहास में पहली बार बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ रुपए पार किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में बाजार पूंजीकरण श्रेणी में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी है।

  20. भारत में जैव CNG बस का शुभारंभ करने वाली प्रथम बहुराष्ट्रीय कंपनी है ?
    1. टाटा मोटर्स
    2. महिंद्रा नेविस्टार
    3. अशोक लेलैंड
    4. बजाज ऑटो

    Show Answers

    18 जुलाई 2017 को देश की प्रमुख आटो निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने देश की प्रथम जैव सीएनजी बस का अनावरण किया है। यह बस पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित “ऊर्जा उत्सव” नामक कार्यक्रम में प्रदर्शित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए की यह पहल देश में वैकल्पिक ईंधन प्रोद्योगिकी सेवाएं प्रदान करेगी।

  21. केंद्र सरकार द्वारा कर चोरी के खिलाफ कार्यवाही हेतु गठित नए महानिदेशालय का नाम है ?
    1. केंद्रीय कर परिवर्तन एवं विश्लेषण निदेशालय
    2. कर प्रबंधन एवं प्रवर्तन निदेशालय
    3. विश्लेषिकी और जोखिम प्रबंधन
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कर चोरी के खिलाफ कार्यवाही करने हेतु जानकारी प्रदान करने के लिए एक नए महानिदेशालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की. यह माल और सेवा कर (जीएसटी) के रोलआउट के साथ जुड़ा हुआ है। यह डेटा विश्लेषिकी और जोखिम प्रबंधन के लिए केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के शीर्ष निकाय के रूप में कार्य करेगा और सीबीईसी के अध्यक्ष को रिपोर्ट करेगा।

47 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

  2. sir question paper pr ssr aur aa (navy) me ane wale question pr thodh gyadha dyan digiye . kuch books name, writer name champian trafy cricreat se releted jo upyogi ho .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *