General Knowledge Questions and Answers: 2017-18

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह राज्य, जहां किसान हित में “भवान्तर भुगतान योजना” का शुभारंभ किया गया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. हरियाणा

    Show Answers

    18 अक्टूबर 2017 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान हित में “भवान्तर भुगतान योजना” का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य कृषि उत्पादन के लिए किसानों को उचित मूल्य सुनिश्चित करना और संकट की बिक्री के कारण होने वाले नुकसान से रक्षा करना है। इस योजना के तहत, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (केंद्र सरकार द्वारा घोषित) और वास्तविक बिक्री मूल्य या मॉडल मूल्य, जो भी अधिक हो, के बीच अंतर को मुआवजा दिया जाएगा।

  2. केंद्रीय परियोजना “चमन/CHAMAN” का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. कृषि
    2. सामाजिक सुरक्षा
    3. सड़क सुरक्षा
    4. शैक्षणिक व्यवस्था

    Show Answers

    बागवानी क्षेत्र को सामरिक विकास प्रदान करने के लिए और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए, “चमन/CHAMAN” नामक एक अग्रणी परियोजना सरकार द्वारा 3 साल पहले लॉन्च की गई थी। इस परियोजना को महालनोबिस नेशनल क्रॉप पूर्वानुमान सेंटर (एमएनसीसी) द्वारा रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। जिसके मार्च 2018 में पूर्ण होने की संभावना है।

  3. 14 सितंबर 2017 को यूनेस्को के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त “ऑड्रे एज़ोले” का संबंध किस देश से है ?
    1. कतर
    2. फ्रांस
    3. बुल्गारिया
    4. मिस्र

    Show Answers

    14 सितंबर 2017 को पूर्व फ्रेंच संस्कृति मंत्री “ऑड्रे एज़ोले” को यूनेस्को के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। इसके साथ, वह यूनेस्को के पहले यहूदी निदेशक बन गए। वह बुल्गारिया के “इरीना बोकोवा” का स्थान ग्रहण करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि 16 नवंबर 1945 को स्थापित यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र का शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन है, जिसकी हाल ही में इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका ने सदस्यता त्यागी थी।

  4. केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा गठित समिति, जो निचली अदालतों के न्यायाधीशों के नए वेतन संरचना की सिफारिश करेगी ?
    1. पी.वी. रेड्डी समिति
    2. विजय विकास समिति
    3. दिनेश प्रद्युमन समिति
    4. राजशेखर समिति

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय कानून मंत्रालय ने भारत में निचली अदालतों के न्यायाधीशों के लिए नए वेतन संरचना की सिफारिश के लिए एक पैनल (दूसरा राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग) की नियुक्ति को अंतिम रूप दिया है। यह पैनल सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पी.वी. रेड्डी की अध्यक्षता में गठित किया है, जो वर्ष 2019 में अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए इससे पूर्व वर्ष 2010 में निचली अदालत के न्यायाधीशों का वेतन वृद्धि संबंधी संसदीय समिति ने अपने विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।

  5. देश का प्रथम आधार सक्षम हवाई अड्डा प्रस्तावित है ?
    1. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट
    2. केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु
    3. छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट, मुंबई
    4. नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता

    Show Answers

    बेंगलुरु स्थित केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भारत के प्रथम आधार-सक्षम एंट्री और बॉयोमीट्रिक बोर्डिंग सिस्टम बनाने की योजना बनाई गई है। इस प्रस्तावित योजना के तहत दिसंबर 2018 तक हवाई अड्डा प्राधिकरण यात्री प्रसंस्करण के लिए व्यक्तिगत पहचान की पुष्टि करने और अन्य चीजों को नियंत्रित करने के लिए आधार-सक्षम प्रविष्टि और बॉयोमीट्रिक ई-बोर्डिंग प्रक्रिया का उपयोग करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में प्रत्येक चेकपॉइंट पर औसतन 25 मिनट यात्री सत्यापन समय लगता है, जिसे इस प्रक्रिया के माध्यम से घटाकर 5 सेकंड में पूर्ण किया जाएगा।

  6. वह राज्य, जहां स्वच्छ जल आपूर्ति हेतु “जीवामृतम/Jivamritam” नामक फिल्ट्रेशन सुविधा का शुभारंभ किया गया ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के वल्लिक्कावू, कोल्लम जिले में माता अमृतानंदमयी मठ (एमएएम), ‘जीवनरामम’ निस्पंदन सिस्टम का शुभारंभ किया। इस परियोजना के माध्यम से राज्य सरकार एक करोड़ ग्रामीणों को स्वच्छ जल आपूर्ति करेगी। परियोजना के प्रथम चरण के तहत 5000 गांव में “जीवामृतम/Jivamritam” नामक फिल्ट्रेशन सिस्टम स्थापित किए जाएंगे।

  7. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति अध्यक्ष, जिसे अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर रहने वाले लोगों की समस्याओं के परीक्षण हेतु गठित किया ?
    1. राजीव दीक्षित
    2. रीना मित्रा
    3. महेंद्र कुमार
    4. अरविंदो घोष

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2017 को पाकिस्तान के नियमित युद्ध विराम के उल्लंघन के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं का परीक्षण करने के लिए अध्ययन समूह का गठन किया है। इसका नेतृत्व गृह मंत्रालय के विशेष सचिव रीना मित्रा करेंगे। इस समिति के तीन अन्य सदस्य प्रिंसिपल सेक्रेटरी (गृह), डिवीजनल कमिश्नर और संयुक्त सचिव (जम्मू और कश्मीर) होंगे।

  8. Muktyal-विजयवाड़ा जल मार्ग को किस राष्ट्रीय जलमार्ग के तहत विकसित किया जाएगा ?
    1. राष्ट्रीय जलमार्ग 1
    2. राष्ट्रीय जलमार्ग 3
    3. राष्ट्रीय जलमार्ग 4
    4. राष्ट्रीय जलमार्ग 2

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2017 को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के अमरावती में राष्ट्रीय जलमार्ग 4 के भाग के रूप में Muktyal-विजयवाड़ा जल मार्ग को विकसित करने के लिए आधारशिला रखी। यह 82-किमी लंबा अंतर्देशीय जलमार्ग खंड सागरमाला परियोजना के तहत विकसित राष्ट्रीय जलमार्ग-4 के प्रथम चरण के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह मुख्य रूप से नई राजधानी शहर अमरावती के लिए सीमेंट और निर्माण सामग्री के परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

  9. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच हेतु गठित आयोग के अध्यक्ष है ?
    1. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी
    2. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश पंकज गुप्ता
    3. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश राजीव गोपाल
    4. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश ज्योति कल्पना

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच के लिए पांच सदस्य आयोग का गठन किया। इस आयोग की अध्यक्षता दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस आयोग का गठन राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत किया है। संविधान के अनुच्छेद 340 से ही मंडल आयोग ने सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की सिफारिश की थी।

  10. वह मंदिर, जिसे “स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में घोषित किया है ?
    1. श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई
    2. बृहदेश्वर मंदिर, तंजावुर
    3. तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति
    4. सोमनाथ मंदिर, प्रभास पाटन

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को “स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई को चयनित किया। श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर का चयन पेयजल मंत्रालय द्वारा देश के 10 प्रतिष्ठित मंदिरों की सूची में से किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मीनाक्षी मंदिर एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है जो वायगई नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है।

  11. भारत केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा निर्मित पुल, जो जम्मू और कश्मीर स्थित लेह से काराकोरम को जोड़ने का काम करता है ?
    1. प्रथम-श्योक ब्रिज
    2. जीरो ब्रिज
    3. बेली ब्रिज
    4. अब्दुल्लाह ब्रिज

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू और कश्मीर स्थित लेह से काराकोरम को जोड़ने वाले प्रथम-श्योक ब्रिज का उद्घाटन किया। यह ब्रिज, सैन्य परिवहन के लिए, Darbuk-Shyok-Daulat को कनेक्टिविटी प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह ब्रिज श्योक गोंग नदी पर वर्षा ऋतु में भी सैन्य परिवहन को सुविधा प्रदान करेगा।

  12. वह केंद्रीय एजेंसी, जो ग्रीन मसाला बांड (विदेशी धन) जुटाने वाली प्रथम केंद्रीय वित्त एजेंसी बनी ?
    1. भारत व्यापार संवर्धन एजेंसी
    2. भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी
    3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्राइमीनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंस
    4. केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क एजेंसी

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी विदेशी धन जुटाने वाली प्रथम भारतीय वित्तीय संस्था बन गई। इस फंड को ग्रीन मसाला बांड भी कहा जाता है। इसी के साथ, यह इंटरनेशनल सिक्योरिटी मार्केट पर सूचीबद्ध होने वाली प्रथम ग्रीन मसाला बांड एजेंसी बन गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी वर्ष 2022 तक 175 जीडब्ल्यू नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने वाली केंद्रीय एजेंसी है।

  13. भारत की प्रथम वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग द्वारा किया जाएगा ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. तिरुअनंतपुरम, केरल
    4. संबलपुर, उड़ीसा

    Show Answers

    नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) भारत में प्रथम वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा। 28-30 नवंबर 2017 को आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित किया जाएगा। यह शिखर सम्मेलन भारतीय उद्यमियों को अपने विचारों को साझा करने और सुरक्षित धन और सेवा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा।

65 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2017-18

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

  2. sir question paper pr ssr aur aa (navy) me ane wale question pr thodh gyadha dyan digiye . kuch books name, writer name champian trafy cricreat se releted jo upyogi ho .

  3. Thank you very much for at all. This is very useful Questions /Answers for all job seekers. Very nice GK for exam. thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *