General Knowledge: November 2016

Important-GK

General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

  1. वह बैंकिंग संस्थान, जो यूनाइटेड किंगडम में नए नोट छापने के लिए उत्तरदाई है ?
    1. बार्कलेज बैंक
    2. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड
    3. बैंक ऑफ इंग्लैंड
    4. बैंक ऑफ स्कॉटलैंड

    Show Answers

    वर्ष 1694 में स्थापित बैंक ऑफ इंग्लैंड यूनाइटेड किंगडम का केंद्रीय बैंक है। बैंक ऑफ इंग्लैंड, विश्व का दूसरा सबसे पुराना बैंकिंग संस्थान है। 1 दिसंबर 2016 को बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा जारी किए गए नए £ 5 के नोट समाचारों में रहा। £ 5 के इस नोट में पशु वसा के निशान नित होने की वजह से यह धार्मिक समूहों और शाकाहारियों के बीच एक क्रोध का कारण बना रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूनाइटेड किंगडम में क्रमशः 2017 और 2020 में £ 10 और £ 20 यूरो के नए नए नोट आने प्रस्तावित है।

  2. देश का एकमात्र हवाई अड्डा, जहां इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Cat-IIIB) सेवारत है ?
    1. छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
    2. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
    3. बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र
    4. चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

    Show Answers

    इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली देश का एकमात्र हवाई अड्डा है, जहां इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Cat-IIIB) सेवारत है। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Cat-IIIB) एक उन्नत नेविगेशन प्रणाली है, जो फॉग (Fogg) के दिनों में भी विमान को सफलतापूर्वक लैंडिंग कराने के लिए उत्तरदाई है। वर्तमान में देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Cat-IIIA) पर कार्यरत है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 दिसंबर 2016 से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Cat-IIIB) से लैस होगा।

  3. वह प्रथम भारतीय शहर, जहां विश्व रोबोट ओलंपियाड के 13वें संस्करण का आयोजन किया गया ?
    1. पुणे
    2. नई दिल्ली
    3. तिरुवनंतपुरम
    4. कोलकाता

    Show Answers

    25 नवंबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित व्यापार मेले के अवसर पर देश में पहली बार विश्व रोबोट ओलंपियाड का आयोजन किया गया। विश्व रोबोट ओलंपियाड के 13वें संस्करण का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा किया गया है। जबकि 12 वां संस्करण (2015) दोहा, कतर में और 14 वां संस्करण (2017) कोस्टारिका में आयोजित किया जाएगा।

  4. अन्नपूर्णा रसोई कार्यक्रम किस राज्य सरकार की पहल है ?
    1. राजस्थान
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. गोवा

    Show Answers

    राजस्थान सरकार ने प्रदेश के कमजोर वर्ग को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल स्वरूप अन्नपूर्णा रसोई कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य मजदूर, रिक्शा चालक, कामकाजी महिलाओं और बुजुर्गों को 8 रुपए प्रति प्लेट पर उच्च गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

  5. सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी किस शहर में स्थित है ?
    1. भुवनेश्वर
    2. हैदराबाद
    3. पुणे
    4. चेन्नई

    Show Answers

    15 सितंबर 1948 को स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में स्थित है। यह भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय संस्थान है। हाल ही में पुलिस महानिदेशकों के 51 वें वार्षिक सम्मेलन का आयोजन सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आजादी के बाद तीसरी बार पुलिस महानिदेशकों की वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

  6. देश का प्रथम ई-विधानसभा क्षेत्र किस राज्य में है ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. मध्य प्रदेश
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को हिमाचल प्रदेश का पालमपुर विधानसभा क्षेत्र देश का प्रथम ई-विधानसभा क्षेत्र बन गया। ई-प्रणाली के उपयोग से विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी नागरिक ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही इस प्रणाली के उपयोग से सरकारी तंत्र के काम करने की दक्षता में सुधार आएगा और प्रश्न और रिपोर्टों का स्वत: ही संकलन संभव हो सकेगा।

  7. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने त्रि-नेत्र (Tri-Netra) नामक सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. वित्त मंत्रालय
    2. जहाजरानी मंत्रालय
    3. विदेश मंत्रालय
    4. भारतीय रेल

    Show Answers

    भारतीय रेल जल्द ही रेल दुर्घटनाओं को कम करने के लिए त्रि-नेत्र प्रणाली (Terrain Imaging For Diesel Drivers Infrared, Enhanced Optical and Radar Assisted) को लागू करेगा। त्रि-नेत्र एक अग्रिम प्रणाली है, जो एक उच्च संकल्प ऑप्टिकल वीडियो कैमरा, उच्च संवेदनशीलता अवरक्त वीडियो कैमरा और एक रडार आधारित मानचित्रण प्रणाली से बनी हुई इमेज होगी। यह तीन घटक लोकोमोटिव पायलट की तीन आंखों (त्रि-नेत्र) के रूप में कार्य करेगा।

  8. विश्व का सबसे बड़ा चावल आयातक देश है ?
    1. चीन
    2. उत्तर कोरिया
    3. जापान
    4. लाओस

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा चावल आयातक देश चीन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हालही में चीन ने भारत में पंजीकृत 17 मिलों से गैर बासमती और बासमती किस्मों के चावलों को आयात करने के लिए सहमति जारी की है। यह 17 पंजीकृत मिले पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में स्थापित है। इस सहमति को चीनी बाजार में भारतीय उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के रूप में भी देखा जा रहा है।

  9. 23 नवंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा देश में कितने नए जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की अनुमति जारी की गई ?
    1. 62
    2. 26
    3. 36
    4. 63

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कुल 62 नए जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की अनुमति जारी की। वर्तमान में देश के सभी राज्यों के 576 जिलों में 598 जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यरत है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत 2017-18 से 2024-25 के बीच कुल 109.53 करोड़ों रुपए जवाहर नवोदय विद्यालय हेतु व्यय किए जाएंगे।

  10. देश में प्रथम भुगतान बैंक सेवाएं प्रारंभ करने वाली बैंकिंग संस्थान है ?
    1. वोडाफोन भुगतान बैंक लिमिटेड
    2. एयरटेल भुगतान बैंक लिमिटेड
    3. रिलायंस भुगतान बैंक लिमिटेड
    4. आइडिया भुगतान बैंक लिमिटेड

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को एयरटेल भुगतान बैंक लिमिटेड राजस्थान में अपनी बैंकिंग सेवा प्रारंभ की. इस सेवा को प्रारंभ करने वाला बैंक लिमिटेड देश का प्रथम भुगतान बैंक बन गया है। एयरटेल भुगतान बैंक, भारती एयरटेल लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। महिंद्रा बैंक, इस भुगतान भुगतान बैंकिंग सेवा में कुल 19.9% की हिस्सेदारी रखती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी 2017 तक देश में कुल 11 भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी।

  11. 23 नवंबर 2016 को चीन द्वारा प्रक्षेपित Tianlian I-04 उपग्रह है ?
    1. नेविगेशन उपग्रह
    2. अनुसंधान उपग्रह
    3. मौसम उपग्रह
    4. डाटा उपग्रह

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को चीन ने अपना चौथा डाटा उपग्रह Tianlian I-04 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। इस ग्रह का प्रमुख उद्देश्य मानव युद्ध अंतरिक्ष यान के लिए डेटा रिले और नियंत्रण सेवाएं प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन ने अपना प्रथम डाटा रिले उपग्रह Tianlian I-01 1 अप्रैल 2008 को व द्वितीय और तृतीय उपग्रह जुलाई 2011 और जुलाई 2012 में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था।

  12. वह देश, जहॉ हाल ही में विश्व की सबसे लंबी सुपर क्वांटम संचार लाइन प्रारंभ की गई ?
    1. अमेरिका
    2. दक्षिण कोरिया
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को चीन में विश्व की प्रथम और सबसे लंबी (कुल 712 किलोमीटर लंबी) सुपर क्वांटम संचार लाइन सेवा प्रारंभ की। यह लाइन देश की आर्थिक राजधानी शंघाई को हेफ़ेई प्रांत से जोड़ती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह अति सुरक्षित संचार नेटवर्क वित्तीय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सरकारी मामलों की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल की जाएगी। इससे पहले अगस्त 2016 में, चीन ने सफलतापूर्वक दुनिया का पहला क्वांटम उपग्रह का प्रक्षेपण किया था।

  13. जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल पर्यावरण सैटेलाइट-आर प्रक्षेपण करने वाली एजेंसी है ?
    1. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी
    2. रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी
    3. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
    4. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष एजेंसी (नासा) ने सफलतापूर्वक अत्यधिक उन्नत भूस्थिर मौसम उपग्रह जियोस्टेशनरी आपरेशनल पर्यावरण सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया। यह सैटेलाइट अमेरिका की राष्ट्रीय समुद्री और परयावरणीय प्रशासन के प्रबंधित चार उन्नत मौसम उपग्रहों में से प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह उपग्रह lightning mapper instrument वाला प्रथम पर्यावरणीय उपग्रह है।

  14. किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका उद्देश्य अवैध हीरे को मुख्यधारा में प्रवेश करने से रुकना है
    2. भारत इस योजना का संस्थापक सदस्य देश है
    3. इसकी स्थापना वर्ष 2003 में की गई
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना अवैध हीरे को मुख्यधारा मे लाने से रोकने के लिए सरकार, उद्योग व समाज की एक संयुक्त पहल है। इसे वर्ष 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प के माध्यम से अपनाया था, जबकि भारत इस योजना का मुख्य संस्थापक सदस्य देश है। भारत में इस योजना को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वाधान में वाणिज्य विभाग संचालित करता है। हाल ही में भारत को वर्ष 2019 के प्रमाण पत्र योजना के अध्यक्ष (चेयर) रूप में निर्वाचित किया गया है।

  15. वह भारतीय राज्य जहां, देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे का उद्घाटन किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. उत्तर प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे (आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे) को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनता को समर्पित किया। यह हाईवे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा 23 महीने के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे 6 लेन का 302 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे है, जो 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति गति के लिए डिजाइन किया गया है।

  16. प्रथम भारतीय एक्सप्रेसवे, जहां भारतीय वायुसेना के विमान को उतारने का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे
    2. यमुना एक्सप्रेसवे
    3. दुर्गापुर एक्सप्रेस-वे
    4. अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे

    Show Answers

    मई 2015 में भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने उत्तर प्रदेश स्थिति यमुना एक्सप्रेसवे पर उतरने का सफल परीक्षण किया। यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता हुआ 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। 21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह के दौरान 6 सुखोई लड़ाकू जेट विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर उतरने का अभ्यास किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के समय में लड़ाकू विमानों के उतरने का अभ्यास प्रथम बार किया गया है।

  17. आयकर विभाग की वह परियोजना, जो मई 2017 से काले धन के प्रचलन को रोकने के लिए प्रारंभ की जाएगी ?
    1. प्रोजेक्ट इनसाइट
    2. प्रोजेक्ट ब्लैक मनी
    3. प्रोजेक्ट अंडर ट्रेनिंग
    4. प्रोजेक्ट फिनोमिना

    Show Answers

    मई 2017 से आयकर विभाग काले धन के प्रचलन को रोकने के लिए एक नई परियोजना प्रारंभ करने जा रहा है। प्रोजेक्ट इनसाइट नाम की इस परियोजना के माध्यम से आयकर विभाग उच्च मूल्य के लेन-देन पर नजर रखेगा। प्रोजेक्ट इनसाइट फेसबुक ट्विटर स्टार ग्राम जैसे सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म के डेटा का विश्लेषण कर काले धन की जांच में सहयोग प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में परमानेंट अकाउंट नंबर आयकर विभाग के लिए एक मूल विश्लेषण साधक की तरह काम में आता है।

  18. वह प्रथम भारतीय राज्य, जहां प्रथम जैनेटिक (नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) गार्डन का उद्घाटन किया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. असम

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को विश्व के प्रथम जैनेटिक गार्डन (स्वभाविक रूप से नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) का उद्घाटन तमिलनाडु के तटीय शहर वेदारणयम में किया गया। अपनी तरह के बगीचे का उद्घाटन मॉरीशस के राष्ट्रपति अमीनः गरीब फकीम द्वारा किया गया। Halophytes एक नमक सहिष्णु या नमक प्रतिरोधी पौधा है, जो उच्च सांद्रता वाले नमकीन पानी में अपना जीवन चक्र पूर्ण करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Halophytes स्थलीय पौध प्रजाति का कुल 2 प्रतिशत हिस्सा है।

  19. एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन का मुख्यालय किस भारतीय राज्य में है ?
    1. केरल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को विश्व के प्रथम जैनेटिक गार्डन (स्वभाविक रूप से नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) का उद्घाटन तमिलनाडु के तटीय शहर वेदारणयम में किया गया। यह बगीचा प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन, भारतीय हरित क्रांति के जनक द्वारा स्थापित फाउंडेशन, एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन को वर्ष 1968 में पद्मश्री, वर्ष 1971 में रमन मैग्सेसे पुरुस्कार और वर्ष 1972 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  20. झेलम-तवी बाढ़ रिकवरी परियोजना का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. जम्मू कश्मीर
    3. उत्तराखंड
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    18 नवंबर 2016 को जम्मू कश्मीर सरकार ने झेलम-तवी बाढ़ रिकवरी परियोजना की शुरुआत की गई। यह परियोजना वर्ष 2014 के उपरांत राज्य में नदी जल विकास क्षेत्र में प्रथम परियोजना है। इस परियोजना की अवधारणा जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद द्वारा वर्ष 2014 की विनाशकारी बाढ़ के उपरांत बनाई गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 की बाढ़ के दौरान झेलम, तवी और चिनाब अपनी सभी सहायक नदियां की वजह से खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी, जिन्हें इस परियोजना के उपरांत अन्य नई वितरिका में बांटा जाएगा।

  21. वर्ष 2016 मे दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर घोषित किया गया है ?
    1. टियान -2
    2. टाइटन
    3. सेकोई
    4. सनवे तिहु लाइट

    Show Answers

    चीन का सनवे तिहु लाइट/Sunway TaihuLight सुपर कंप्यूटर लगातार छठे समय के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर प्रणाली के रूप में उभरा है। सुपर कंप्यूटर सनवे तिहु लाइट को राष्ट्रीय समानंतर कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुपर कंप्यूटर सनवे तिहु लाइट को जुलाई 2016 में विश्व का विश्व के शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में प्रथम स्थान दिया गया था।

  22. पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू (बैल खेल) का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    जल्लीकट्टू (बैल खेल) तमिलनाडु का एक पारंपरिक खेल है यह खेल पोंगल समारोह का एक हिस्सा है। इस पारंपरिक खेल पर वर्ष 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया था। हालही में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को करते हुए प्रतिबंध समीक्षा करने से इनकार कर दिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 को आधार मानते हुए जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाया था। वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना के माध्यम से इस प्रतिबंध को हटाते हुए तमिलनाडु और महाराष्ट्र में समारोह के दौरान बैलगाड़ी दौड़ के उपयोग की अनुमति जारी की किंतु शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार की अधिसूचना को खारिज कर दिया था।

  23. इंटरपोल की स्थापना की गई ?
    1. वर्ष 1923
    2. वर्ष 1933
    3. वर्ष 1913
    4. वर्ष 1903

    Show Answers

    इंटरपोल एक वैश्विक पुलिस कॉर्पोरेशन एजेंसी और एक गैर सरकारी संगठन है, जिसकी स्थापना वर्ष 1923 में की गई। इंटरपोल का मुख्यालय ल्यों, फ्रांस में स्थापित है। यह 190 सदस्य देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व के मामले में संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय संगठन है। 13 नवंबर 2016 को चीनी पुलिस अधिकारी Meng Hongwei को इंटरपोल के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है।

  24. वह वर्ष, जिसे विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने सबसे गर्म साल घोषित किया ?
    1. वर्ष 2016
    2. वर्ष 2014
    3. वर्ष 2010
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    14 नवंबर 2016 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट “वर्ष 2016 में जलवायु और वर्षा की स्थिति” का अनावरण किया। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2016 वर्तमान सदी का सबसे गर्म वर्ष रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व मौसम विज्ञान संगठन, जलवायु और जल पर संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक एजेंसी है।

  25. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जो स्वचालित टेलर मशीन की टास्क फोर्स का गठन करेंगे ?
    1. चिरंजीवी उपाध्याय
    2. हसमुख सिन्हा
    3. एस एस मूंदड़ा
    4. राकेश श्रीवास्तव

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक ने नए नोटों के लिए स्वचालित टेलर मशीन की जांच की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है। यह टास्क फोर्स भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा की अध्यक्षता वाली समिति के अधीन कार्यरत रहेगी। इस समिति में केंद्रीय वित्त और गृह मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के प्रतिनिधि सदस्य होंगे।

  26. पिछली बार चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब (सुपर मून स्थिति) था ?
    1. वर्ष 1944
    2. वर्ष 1945
    3. वर्ष 1947
    4. वर्ष 1948

    Show Answers

    सुपर मून वह स्थिति है, जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है। जिसमें चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी लगभग 356,509 किलोमीटर होती है। वर्ष 1948 में चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब था, इसके उपरांत 14 नवंबर 2016 को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट (सुपरमून स्थिति) में था। जबकि अगली बार सुपर मून 25 नवंबर 2034 को दिखाई देगा।

  27. ग्वादर बंदरगाह का संबंध किस देश से है ?
    1. अफगानिस्तान
    2. पाकिस्तान
    3. ईरान
    4. इराक

    Show Answers

    14 नवंबर 2016 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दक्षिणी पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में “ग्वादर बंदरगाह” की परिचालन गतिविधि का उद्घाटन किया। इस परिचालन स्वरूप बहु-अरब डॉलर चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर हकीकत में तब्दील हो गया। जिसके फलस्वरुप अरब सागर के माध्यम से दक्षिणी चीन की व्यापारिक गतिविधियों का संचालन प्रारंभ हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के रास्ते से संचालित हो रहा है।

  28. देश के प्रथम बैंकिंग रोबोट “लक्ष्मी” की सेवाएं प्रारंभ करने वाला बैंक है ?
    1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    2. पंजाब नेशनल बैंक
    3. सिटी यूनियन बैंक
    4. बैंक ऑफ बड़ौदा

    Show Answers

    सिटी यूनियन बैंक देश का प्रथम बैंक है, जिसने ग्राहक सेवा हेतु बैंकिंग रोबोट “लक्ष्मी” की सेवाएं कुंभकोणम, तमिलनाडु में प्रारंभ की। लक्ष्मी एक कृतिम बुद्धि संचालित रोबोट है, अंग्रेजी बोलने के साथ, इंसानी हाव-भाव भी रखता है।

  29. वह देश जिसने प्रायोगिक एक्स-रे पल्सर नेविगेशन उपग्रह XPNAV -1 का सफल प्रक्षेपण किया ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जर्मनी
    4. चीन

    Show Answers

    10 नवंबर 2016 को चीन ने विश्व के प्रथम एक्स-रे पल्सर नेविगेशन उपग्रह XPNAV -1 का सफल प्रक्षेपण किया। यह सफल प्रक्षेपण Jiuquan उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से किया गया। एक्स-रे पल्सर नेविगेशन एक अभिनव नेविगेशन तकनीक है, जिसमें समय-समय पर पल्सर से उत्सर्जित एक्स-रे संकेतों गहरे अंतरिक्ष में एक अंतरिक्ष यान के स्थान का निर्धारण करने के लिए उपयोग में आता है। इस तकनीक के माध्यम से वर्तमान में अंतरिक्ष यानों की स्थिति के बारे में जल्दी से अनुमान लगाया जाना संभावित है।

  30. पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम-2004 का संबंध किन दो नदियों के जल बंटवारे से हैं ?
    1. रवि और सतलुज
    2. झेलम और चिनाब
    3. रावी और व्यास
    4. सिंधु और चिनाब

    Show Answers

    10 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार द्वारा रावी और व्यास नदी के बंटवारे से संबंधित पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम-2004 को गैरकानूनी घोषित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1966 में पंजाब से अलग हरियाणा का सृजन किया गया। जिसके उपरांत हरियाणा द्वारा रावी और व्यास नदियों के पानी के बंटवारे की मांग की गई, जिसका पंजाब सरकार ने विरोध किया। अंततोगत्वा केंद्र सरकार ने वर्ष 1982 में सतलज यमुना लिंक नहर परियोजना की शुरुआत की, जिसके तहत पंजाब में 122 किलोमीटर लंबी नहर का निर्माण किया जाना था किंतु श्रमिकों पर हुए आतंकी हमलों के बाद इसे बंद कर दिया गया। जिसकी उपरांत पंजाब सरकार ने पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम 2004 पेश कर सतलज यमुना लिंक नहर परियोजना पर निर्माण बंद कर दिया।

  31. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2006
    2. वर्ष 2008
    3. वर्ष 2003
    4. वर्ष 2001

    Show Answers

    वर्ष 2006 में केंद्र सरकार ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, मौसम पूर्वानुमान राष्ट्रीय केंद्र, भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और पृथ्वी जोखिम मूल्यांकन केंद्र के विलय स्वरुप पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का गठन किया था। हाल ही में केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने शैक्षणिक अनुसंधान हेतु भारत जापान पृथ्वी विज्ञान शैक्षिणिक अनुसंधान ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर को सहमति जारी की।

  32. वह राज्य, जहां केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (AFSPA) के उपयोग को निरंतर जारी रखने का फैसला किया ?
    1. असम
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मेघालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 नवंबर 2016 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के 3 जिलों में सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (AFSPA) के उपयोग को निरंतर जारी रखने का फैसला किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के तिरप, चांगलांग और लॉन्ग डिंग को AFSPA की धारा 3 के तहत अशांत क्षेत्र घोषित कर रखा है। AFSPA की स्थापना वर्ष 1958 में की गई जो अशांत क्षेत्र में सैन्य अधिकारियों को क़ानूनी उन्मुक्ति के अधिकार प्रदान करती है।

  33. वह प्रथम भारतीय राज्य, जहां तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) संचालित बस सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. मुंबई, महाराष्ट्र
    2. तिरुवनंतपुरम, केरल
    3. जयपुर, राजस्थान
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    9 नवंबर 2016 को देश की प्रथम पर्यावरण अनुकूलित तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) संचालित बस सेवा तिरुवनंतपुरम केरल में प्रारंभ की गई। यह बस संचालन केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा भारत स्टेज-V को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

  34. प्राचीन राजगीर की पहाड़ियां स्थित है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. बिहार
    3. केरल
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    भारत के बिहार राज्य के मध्य क्षेत्र में राजगीर की पहाड़ियों को “राजहरा हिल्स” के नाम से भी जाना जाता है। यह रतन गिरी, उदयगिरि, सोनगिरी, वैभव गिरी और विपल चल नामित 5 पहाड़ियों से घिरा हुआ क्षेत्र है। यह एक महत्वपूर्ण बौद्ध, हिंदू और जैन तीर्थ स्थल है। हाल ही में भारतीय पुरातत्व पुरातत्वविद Light Detection and Ranging (LIDAR) तकनीक के माध्यम से राजगीर की पहाड़ियों में पुरातत्विक साक्ष्य की खोज की योजना बना रहा है।

  35. वह देश, जहां हाल ही में विश्व की प्रथम हाइड्रोजन चालित ट्रेन का उद्घाटन किया गया ?
    1. ब्रिटेन
    2. जर्मनी
    3. स्विजरलैंड
    4. नीदरलैंड

    Show Answers

    7 नवंबर 2016 को विश्व की प्रथम हाइड्रोजन चलित और शून्य प्रदूषण उत्सर्जित यात्री ट्रेन का जर्मनी में अनावरण किया गया। Coradia iLint नामक पर्यावरण अनुकुल ट्रेन को फ्रेंच रेल कंपनी एल्सटॉम द्वारा विकसित किया गया है। ट्रेन के संचालन हेतु हाइड्रोजन को वातावरणीय ऑक्सीजन के साथ आपूर्ति की जाती है।

  36. वह राज्य, जहां हाल ही में पौराणिक नदी चंद्रभागा के सबूत की खोज का दावा पेश किया गया ?
    1. झारखंड
    2. बिहार
    3. ओडिशा
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    7 नवंबर 2016 को आईआईटी खड़कपुर के वैज्ञानिक दल ने ओडिशा में लुप्त हो चुकी पौराणिक नदी चंद्रभागा के सबूत की खोज का दावा किया। चंद्रभागा एक पौराणिक नदी है, जिसे 13वी सदी में ओडिशा स्थित यूनेस्को विश्व विरासत स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर से लगभग 2 किलोमीटर दूरी प्रवाहित बताया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में के. एस. वल्दिया के नेतृत्व वाली विशेषज्ञ समिति ने लुप्त हो चुकी सरस्वती नदी के प्रवाह की जानकारी केंद्र सरकार को प्रस्तुत की।

  37. लोकतक झील किस राज्य में स्थित है ?
    1. मिजोरम
    2. मणिपुर
    3. असम
    4. पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    लोकतक झील पूर्वोत्तर भारत में सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है, जो Phumdis के लिए प्रसिद्ध है। Phumdis वनस्पति मिट्टी और कार्बनिक पदार्थों के अपघटन के विभिन्न चरणों को प्रदर्शित करता है। केइबुल लामजाओ नेशनल पार्क भी इस झील क्षेत्र में शामिल है, जो नेशनल पार्क के साथ-साथ संगाई हिरण की अंतिम प्रकृतिक शरणस्थली है। हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने लोकतक झील के प्रबंधन और संरक्षण हेतु 4 सदस्य टीम का गठन किया है।

  38. भीतरकणिका राष्ट्रीय उद्यान भारत के राज्य में स्थित है ?
    1. तेलंगाना
    2. ओडिशा
    3. केरल
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    भीतरकणिका राष्ट्रीय उद्यान केंद्रपाड़ा, ओडिशा में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो अपने अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र, सदाबाहर वन, एवियन जीव, उभयचर और वनस्पति की जैविक विविधिता के लिए प्रसिद्ध है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक संरक्षण संघ (यूनेस्को) की 2 सदस्य तकनीकी मूल्यांकन समिति ने नेशनल पार्क का दौरा किया।

  39. वह अंतरिक्ष एजेंसी जिसने हाल ही में ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ का निर्माण पूर्ण किया ?
    1. यूरोपियन स्पेस एजेंसी
    2. इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन
    3. रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी
    4. नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन

    Show Answers

    20 सालों के लंबे अंतराल के उपरांत नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशनने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का निर्माण कार्य पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप एक विशालतम अंतरिक्ष दूरबीन है जिसे वर्ष 2018 में प्रक्षेपित किया जाएगा। यह नासा की वर्तमान परिचालक हबल स्पेस टेलीस्कोप की तुलना में कई गुना बड़ा और शक्तिशाली है।

  40. वह अंतरिक्ष दूरबीन, जिसे इन्फ्रारेड अनुकूलित बनाया गया है ?
    1. उडीद स्पेस टेलिस्कोप
    2. हबल स्पेस टेलिस्कोप
    3. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप
    4. कॉस्मिक बैकग्राउंड टेलिस्कोप

    Show Answers

    4 नवंबर 2016 नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने 20 साल के लंबे अंतराल के उपरांत जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप का निर्माण कार्य पूर्ण किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप नासा का प्रथम स्पेस टेलिस्कोप इंफ्रारेड अनुकूलित है। इस वेब स्पेस टेलिस्कोप का 270 वर्ग क्षेत्र 18 हेक्सागोनल शीशे से बना है, जो बेरिलियम और सोने की प्लेटों से लिपटा है।

  41. देश का प्रथम राज्य जहां प्रत्येक राज्य में साइबर पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    महाराष्ट्र देश का प्रथम राज्य बन गया जहां साइबर अपराध की रोकथाम के लिए प्रत्येक जिले में साइबर पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए। इस क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने अत्याधुनिक 42 साइबर अपराध प्रयोगशालाओं को साइबर पुलिस थानों में परिवर्तित किया जाना प्रस्तावित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 18 अगस्त 2016 को महाराष्ट्र सरकार ने देश के पहले ‘क्राइम क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम‘ को अपनाते हुए देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में परिचालन प्रारंभ किया था।

  42. देश की प्रथम वाणिज्य टाइटेनियम परियोजना किस राज्य में प्रारंभ की गई ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिम बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    2 नवंबर 2016 को भारत की पहली परियोजना गंजम, ओडिशा में प्रारंभ की गई। भारत में अपनी तरह की पहली वाणिज्य टाइटेनियम परियोजना है, जिसे सराफ समूह द्वारा किया जा रहा है। इससे पूर्व अगस्त 2015 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में केरल के चावरा में पहली स्वदेशी टाइटेनियम स्पंज संयंत्र का वाणिज्य उत्पादन प्रारंभ किया था।

  43. वह केंद्रीय परियोजना जो किसानों को सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप सेवा उपलब्ध कराएगी ?
    1. सौर सुजला
    2. सौर सुफला
    3. सौर नीर
    4. सौर जल विकास

    Show Answers

    1 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत प्रत्याशित सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप सेवा “सौर सुजला” का छत्तीसगढ़ में अनावरण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1 नवंबर 2016 को छत्तीसगढ़ ने अपनी स्थापना का 16 वा स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया। साथ ही छत्तीसगढ़ इस परियोजना को लागू करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है।

  44. वह देश, जहां हाल ही में मानव निर्मित एशिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क जनता के लिए खोल दी गई ?
    1. आर्मेनिया
    2. संयुक्त अरब अमीरात
    3. चीन
    4. भारत

    Show Answers

    1 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के नया रायपुर जंगल सफारी देश को समर्पित किया। साथ ही यह दावा किया गया कि यह एशिया में मानव निर्मित सबसे बड़ी सफारी पार्क में से एक है, जो 320 हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अप्रैल 2016 में में संयुक्त अरब अमीरात में एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित सफारी पार्क “अल आइन” जनता के लिए खोली गई थी, जो कुल 207 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है।

  45. देश का तीसरा खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया गया है ?
    1. तमिलनाडु
    2. सिक्किम
    3. हिमाचल
    4. केरल

    Show Answers

    1 नवंबर को केरल की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने केरल को देश का तीसरा खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सिक्किम और हिमाचल प्रदेश स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किए जा चुके हैं। साथ ही इस घोषणा के उपरांत केरल उच्च घनत्व आबादी वाले राज्यों में प्रथम राज्य है, जिसे खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया।

  46. विश्व का प्रथम देश, जो अपनी न्यूक्लियर सबमरीन को सार्वजनिक करेगा ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. रूस
    4. अमेरिका

    Show Answers

    चीन विश्व का प्रथम देश है, जो अपनी न्यूक्लियर सबमरीन को सार्वजनिक करने जा रहा है। हाल ही में पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी देश की प्रथम परमाणु क्षमता संपन्न न्यूक्लियर सबमरीन को शानडोंग प्रान्त के कि्गदाओं संग्रहालय में प्रदर्शित करेगी। नौसेना में 40 साल की सेवा के उपरांत इस न्यूक्लियर सबमरीन को जनता के समक्ष डिकमीशन किया गया।

  47. वह सागर, जिसे विश्व का सबसे बड़ा समुद्री सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है ?
    1. अंटार्कटिका के रॉस सागर
    2. अमेरिकन समोआ
    3. बेलीज
    4. चिली

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2016 को पृथ्वी के सबसे प्राचीन समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए अंटार्कटिका के रॉस सागर को दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। यह घोषणा अंटार्कटिक समुद्री संसाधनों की रक्षा हेतु ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 24 देशों और यूरोपियन संघ की बैठक में लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि रॉस सागर दुनिया में विगत बरकरार समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक है। यह 1.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर समुद्री क्षेत्र में फैला हुआ है।

  48. वह अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार ने हाल ही में इंटर स्टेट काउंसिल की पुनर्स्थापना की ?
    1. इंटर स्टेट काउंसिल आदेश-1990
    2. इंटर स्टेट काउंसिल आदेश-1955
    3. इंटर स्टेट काउंसिल आदेश-1960
    4. इंटर स्टेट काउंसिल आदेश-1975

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने इंटर स्टेट काउंसिल (अंतर राज्य परिषद) आदेश-1990 की धारा 2 के तहत इंटर स्टेट काउंसिल और इंटर स्टेट काउंसिल स्थाई समिति का पुनर्गठन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली अंतर राज्य परिषद एक संवैधानिक संस्थान है, जो राज्य और केंद्र सरकार के बीच समन्वय का कार्य करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राज्य परिषद को सरकारिया आयोग की सिफारिशों के आधार पर राष्ट्रपति आदेश-1990 के तहत भारतीय संविधान अनुच्छेद-263 के प्रावधानों पर स्थापित किया गया था।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK