Current Affairs: 2018-19

Current-Affairs-2018-19

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2018-19.

  1. देश का प्रथम प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूर्ण स्नातक कार्यक्रम शुरू किया गया ?
    1. IIT हैदराबाद
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    18 जनवरी 2018 को आईआईटी हैदराबाद में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक में एक पूर्व स्नातक कार्यक्रम की शुरुआत की। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में स्नातक कार्यक्रम की शुरुआत करने वाला आईआईटी हैदराबाद देश का प्रथम और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीसरा प्रौद्योगिकी संस्थान बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक कंप्यूटर, एक कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट या एक सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया को बुद्धिमानी से सोचने के तरीके को संदर्भित करता है।

  2. भारत के अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल की नियुक्ति की जाती है ?
    1. राष्ट्रपति
    2. प्रधानमंत्री
    3. केन्द्रीय गृहमंत्री
    4. केन्द्रीय कानून मंत्री

    Show Answers

    अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल पदानुक्रम में देश का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कानून कार्यालय होता है। यह पद न तो संवैधानिक है और न ही वैधानिक है। हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं संजय जैन और के एम नटराज को भारत के अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया है।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय,जिसके द्वारा हाल ही में मादक द्रव्यों के सेवन के समाधान हेतु राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया गया ?
    1. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
    2. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
    4. जल संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    15 जनवरी 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में ड्रग और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या के समाधान के लिए ड्रग डिमांड रिडक्शन (2018-2023) के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया है। इस कार्य योजना का उद्देश्य समस्या से निपटने के लिए प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास से जुड़ी एक बहुस्तरीय रणनीति का इस्तेमाल करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय मादक द्रव्यों के सेवन की सीमा और पैटर्न पर एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण कर रहा है।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा किसान सहायता हेतु “कालिया योजना” प्रारंभ की गई ?
    1. उड़ीसा
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को उड़ीसा सरकार ने Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation (KALIA/ कालिया) योजना के तहत नामांकित लाभार्थियों को 26 जनवरी तक मौद्रिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को ₹5000 की सहायता प्रदान की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए उड़ीसा सरकार परियोजना में किसानों को बीमा के साथ वित्तीय अधिकार खेती के लिए सहायता राशि सहायता प्रदान करेगी।

  5. वह देश, जिसका नाम हाल ही में बदला गया है ?
    1. मेसिडोनिया
    2. बोत्सवाना
    3. क्रोएशिया
    4. इथियोपिया

    Show Answers

    मैसेडोनिया की संसद ने उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य के रूप में इसका नाम बदलने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने का प्रस्ताव पारित किया है। एक दशक से चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए इसका नामकरण ग्रीस (यूनान) के साथ एक ऐतिहासिक समझौते के अनुरूप है। हमें ध्यान देना चाहिए कि “मैसिडोनिया” नाम का उपयोग ग्रीस के यूरोपीय देशों और मैसेडोनिया गणराज्य के बीच विवादित था, जो पहले यूगोस्लाविया के भीतर एक राज्य था।

  6. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “Ama Ghare LED” योजना शुरू की गई है ?
    1. उड़ीसा
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    13 जनवरी 2019 को उड़ीसा सरकार ने राज्य के 95 लाख परिवारों को मुफ्त में एलईडी बल्ब प्रदान करने के लिए अमा घरे एलईडी (Ama Ghare LED) योजना शुरू की है। इस योजना का कार्यान्वयन एजेंसी ओडिशा पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (OPTCL) द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से ओडिशा सरकार ऊर्जा दक्षता के लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहती है।

  7. गुजरात राज्य का शहर, जहां केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा नए एम्स की स्थापना की घोषणा की गई ?
    1. अहमदाबाद
    2. राजकोट
    3. वडोदरा
    4. सूरत

    Show Answers

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन नए एम्स संस्थानों की स्थापना को मंजूरी दी है। तीन नए संस्थान जम्मू क्षेत्र के सांबा में विजयनगर, कश्मीर क्षेत्र के पुलवामा में अवंतीपोरा और गुजरात में राजकोट में स्थापित किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर में एम्स की स्थापना पुनर्निर्माण योजना के तहत की जाएगी। पुनर्निर्माण योजना का उद्देश्य आर्थिक अवसंरचना का विस्तार करना, बुनियादी सेवाओं के प्रावधान का विस्तार करना, रोजगार और आय सृजन को बल प्रदान करना किया जाएगा।

  8. देश का प्रथम राज्य, जहां यूनिवर्सल बेसिक इनकम को लागू किया जाएगा ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. सिक्किम
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    10 जनवरी 2019 को सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट द्वारा वर्ष 2022 तक बुनियादी आय को लागू करने की घोषणा की गई। इस योजना को लागू करने वाला सिक्किम देश का प्रथम राज्य होगा। यूनिवर्सल बेसिक इनकम ऐसे कार्यक्रम को संदर्भित करता है जिसमें लोगों को उनकी आय, संसाधनों या रोजगार की स्थिति के बावजूद एक निश्चित धनराशि प्रदान की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में यूनिवर्सल बेसिक इनकम पायलट प्रोजेक्ट के तहत गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में प्रारंभ किया गया था।

  9. इंडियन साइंस कांग्रेस का 106 वां सत्र आयोजित किया गया ?
    1. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर
    2. धीरूभाई अम्बानी सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी संस्थान
    3. डॉ. सी.वी. रमन विश्वविद्यालय
    4. भारतीय चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक संस्थान

    Show Answers

    3-7 जनवरी, 2019 के मध्य 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस (106th Indian Science Congress, 2019) का आयोजन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU), जालंधर, पंजाब में किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जालंधर में पहली बार भारतीय विज्ञान कांग्रेस आयोजित की जाएगी। 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय (Theme)- ‘‘भविष्य का भारतः विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ (Future India: Science and Technology) होगा।

  10. भारतीय वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग (CSTT) की स्थापना की गई थी ?
    1. अगस्त 1965
    2. दिसंबर 1960
    3. जनवरी 1970
    4. अक्टूबर 1975

    Show Answers

    सीएसटीटी की स्थापना 1960 में सभी भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक और तकनीकी शर्तों को विकसित करने और परिभाषित करने के उद्देश्य से संविधान के अनुच्छेद 344 (4) के प्रावधान के तहत भारत सरकार द्वारा जारी की गई थी। यह हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक शब्दावली की समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों के साथ समन्वय भी करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

  11. केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा सूत की कीमत में उतार चढ़ाव को नियंत्रित करने हेतु प्रारंभ योजना है ?
    1. यार्न बैंक योजना
    2. यार्न मुद्रा योजना
    3. यार्न निर्धारण योजना
    4. यार्न प्रोत्साहन योजना

    Show Answers

    जनवरी 2018 को केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने सूत की कीमत में उतार चढ़ाव को नियंत्रित करने हेतु “यार्न बैंक योजना” को पावरटेक्स इंडिया योजना के घटकों में से एक के रूप में लॉन्च किया। इस योजना के तहत, पावर लूम बुनकरों द्वारा गठित विशेष प्रयोजन वाहन / कंसोर्टियम को रु 2.00 करोड़ तक का ब्याज मुक्त कोष प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पावरटैक्स इंडिया पावर लूम क्षेत्र के विकास के लिए एक एकीकृत योजना है। पावरटेक्स इंडिया का उद्देश्य आम बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देना और देश में पावर लूम सेक्टर का आधुनिकीकरण करना है।

  12. वह चीनी अंतरिक्ष यान, जिसने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में उतरने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. Wang Fuhe
    2. Chang’e 4
    3. Yu Guilin
    4. Du Jincheng

    Show Answers

    3 जनवरी 2018 को चीन ने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में रोवर यान उतार कर अंतरिक्ष में इतिहास रचा। इसके साथ ही अंतरिक्ष यान पृथ्वी से चंद्रमा की विमुख फलक पर पहुंचने वाला विश्व का पहला यान बन गया है। इस चंद्रयान का नाम Chang’e 4 है। चांग’e4 का प्रक्षेपण शिचांग प्रक्षेपण केंद्र से आठ दिसंबर को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिए किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1959 में पहली बार सोवियत संघ ने चंद्रमा की दूसरी तरफ की सतह की पहली तस्वीर ली थी, लेकिन अभी तक कोई भी चंद्र लैंडर या रोवर चंद्रमा की विमुख सतह पर नहीं उतर सका था।

  13. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा वर्ष 2018 में कितने स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित किया ?
    1. 6
    2. 8
    3. 7
    4. 9

    Show Answers

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने वर्ष 2018 में कुल 6 स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित किया है। यह स्मारक है: (1) नागपुर, महाराष्ट्र में पुरानी उच्च न्यायालय की इमारत, (2) आगरा में आगा खान की हवेली, (3) आगरा में हाथी खाना की हवेली, (4) राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना बाउरी, (5) ओडिशा के बोलनगीर जिले के रानीपुर झारिल में मंदिरों का समूह, (5) कोतली, पिथौरागढ़ जिले, उत्तराखंड में विष्णु मंदिर।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.