Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित किया जा रहा है ?
    1. अमृतसर, पंजाब
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
    4. रांची, झारखंड

    Show Answers

    14 अगस्त 2018 को हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में देश के प्रथम राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित करने की घोषणा की। ऑटिज़्म (Autism) मस्तिष्क के विकास के दौरान होने वाला एक मानसिक रोग है जो मस्तिष्क के कई भागों को प्रभावित करता है। इससे ऑटिज़्म से ग्रस्त लोगों की मदद मिलेगी, जिन्हें शिक्षित, चिकित्सा सीखने और सामाजिक कौशल सीखने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए व्यवहारिक और चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।

  2. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य राष्ट्रों की संख्या है ?
    1. 47
    2. 36
    3. 25
    4. 58

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद कुल 47 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राष्ट्रों से बना है, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा चुने जाते हैं, जिसमें दुनिया के प्रत्येक पांच क्षेत्र के लिए आवंटित सीटों की विशिष्ट संख्या होती है। अफ्रीकी राज्य (13 सीटें), एशिया-प्रशांत राज्य (13 सीटें), पूर्वी यूरोपीय राज्य (6 सीटें), लैटिन अमेरिकी और कैरीबियाई राज्य (8 सीटें) और पश्चिमी यूरोपीय और अन्य राज्य (7 सीटें)। हाल ही में भारत को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य राष्ट्र के रूप में निर्वाचित किया गया।

  3. वह विश्वविद्यालय, जिसके साथ जम्मू कश्मीर के प्रथम सतीश धवन केंद्र की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय
    2. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, श्रीनगर
    3. कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर
    4. माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, कटरा

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने जम्मू कश्मीर के केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ राज्य के प्रथम सतीश धवन केंद्र की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए। यह जम्मू कश्मीर में अपनी तरह का प्रथम संस्थान है। यह अनुसंधान केंद्र क्षेत्र के अंतरिक्ष कार्यक्रम का नेतृत्व करेगा।

  4. केंद्र सरकार द्वारा किस शहर में नए भारतीय विज्ञान और अनुसंधान संस्थान (IISER) की स्थापना की जा रही है ?
    1. जैसलमेर, राजस्थान
    2. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    3. कोच्चि, केरल
    4. सूरत, गुजरात

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तिरुपति, आंध्र प्रदेश और बहरामपुर, ओडिशा में दो नए भारतीय विज्ञान और अनुसंधान संस्थान (IISER) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह शिक्षण संस्थान स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की उच्च गुणवत्ता वाले विज्ञान शिक्षा उपलब्ध कराएंगे। IISER राष्ट्रीय महत्व के भारत में सबसे प्रमुख सांविधिक विज्ञान शिक्षा और शोध संस्थानों का एक समूह है। इन संस्थानों को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2010 के तहत बनाया गया था।

  5. देश का प्रथम राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण कितने जिलों में आयोजित किया जाएगा ?
    1. 45 जिलों
    2. 55 जिलों
    3. 58 जिलों
    4. 51 जिलों

    Show Answers

    जनवरी 2019 में 24 जिलों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 55 जिलों में पर्यावरण आंकड़ों को एकत्रित करने के लिए भारत का प्रथम राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण आयोजित किया जाएगा। जिसके उपरांत प्रत्येक जिले को उसके पर्यावरणीय प्रदर्शन पर रैंक दी जाएगी। इस सर्वेक्षण के डाटा को वर्ष 2020 में उपलब्ध कराया जाएगा। यह विभिन्न पर्यावरण मानकों पर व्यापक डाटा एकत्रित करने के लिए 9 * 9 किलोमीटर के ग्रिड का उपयोग करेगा।

  6. केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा नीति समूह का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ?
    1. अजीत डोभाल
    2. बिपिन रावत
    3. बीएस धनोआ
    4. सुनील लांबा

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2018 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की सहायता के लिए सुरक्षा नीति समूह का पुनर्गठन किया। इस सुरक्षा नीति समूह के अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा की जाएगी। यह समूह अंतर-मंत्रालयी समन्वय और राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों के निर्माण में प्रासंगिक इनपुट के एकीकरण के लिए प्रमुख तंत्र होगा। इस समूह में कुल 16 सदस्य होंगे।

  7. गृह मंत्रालय द्वारा कितने नए रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन की स्थापना को सहमति प्रदान की ?
    1. 5
    2. 7
    3. 4
    4. 6

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय में दंगा विरोधी और भीड़ नियंत्रण रैपिड एक्शन फोर्स की 5 नई बटालियन ओं को मंजूरी दे दी। ये नई बटालियन वाराणसी (उत्तर प्रसाद), हाजीपुर (बिहार), जयपुर (राजस्थान), मंगलौर (कर्नाटक) और नुह (हरियाणा) में तैनात की जाएंगी। इनके साथ, देश में आरएएफ बटालियनों की कुल संख्या 15 हो गई है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में मेरठ, इलाहाबाद और अलीगढ़ में रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन तैनात है।

  8. वह विश्वविद्यालय, जहां एशिया का प्रथम डॉल्फिन रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा ?
    1. पटना विश्वविद्यालय
    2. बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय
    3. बिहार कृषि विश्वविद्यालय
    4. जयप्रकाश विश्वविद्यालय

    Show Answers

    बिहार की राजधानी पटना स्थित पटना विश्वविद्यालय परिसर में गंगा नदी के किनारे राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह भारत और एशिया का प्रथम डॉल्फिन शोध केंद्र होगा, जिसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजाति डॉल्फिन को बचाने के लिए आवश्यक वैज्ञानिक अनुसंधान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में देश की अनुमानित डॉल्फिन आबादी (3000) बिहार में विचरण करती है।

  9. भोपाल नगर निगम द्वारा प्रस्तावित भोपाल मेट्रो सेवा की कुल लंबाई है ?
    1. 27.8 किमी
    2. 25.3 किमी
    3. 28.7 किमी
    4. 26.5 किमी

    Show Answers

    भोपाल मेट्रो, भारत सरकार द्वारा भोपाल में प्रस्तावित एक त्वरित यातायात परियोजना है, जिसमें योजनाबद्ध तरीके से 3 मेट्रो लाइनों को स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 28 स्टेशनों का निर्माण भोपाल नगर निगम के स्वामित्व के तहत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 27.8 किलोमीटर लंबी मेट्रो प्रणाली की स्थापना 8000 करोड़ रुपए के खर्चे की जाएगी।

  10. न्यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. 46 वें
    2. 45 वें
    3. 48 वें
    4. 47 वें

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा न्यायमूर्ति रंजन गोगोई को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण करवाई गई। इसी के साथ न्यायमूर्ति रंजन गोगोई उत्तर पूर्व से भारत के पहले मुख्य न्यायाधीश हैं। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई असम के पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के पुत्र हैं जिन्हें अप्रैल 2012 में सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया था।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.