Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा बाहरी राज्य राजस्व से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए धन जुटाने के लिए मसाला बॉन्ड जारी किया गया ?
    1. केरल
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    26 अक्टूबर 2018 को केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) द्वारा रुपए मुद्रा में मसाला बॉन्ड जारी किया गया। यह मसाला बोर्ड 5000 करोड़ रुपए धन जुटाने के लिए 10 वर्षों की अवधि हेतु लंदन और सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया है। यह केरल सरकार की स्वामित्व वाली वित्तीय संस्था है। इसका जनादेश बाहरी राज्य राजस्व से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए धन जुटाने का है। यह केरल इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट फंड एक्ट, 1999 द्वारा गठित वैधानिक निकाय है।

  2. वह मोबाइल एप्लीकेशन, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री किसान युवाओं और महिलाओं से सीधी बातचीत करते हैं ?
    1. Namo
    2. Shakti
    3. Apna Desh
    4. Main Nahin Hum

    Show Answers

    भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी Namo मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से किसान, युवाओं और महिलाओं से सीधी बातचीत करते हैं। जबकि आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र से जुड़े लोगों से संवाद करने के लिए प्रधानमंत्री “Main Nahin Hum” मोबाइल एप्लीकेशन को प्रारंभ करेंगे। ‘सेल्‍फ फॉर सोसायटी‘ की थीम पर काम करने वाला यह पोर्टल आईटी क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों और संगठनों को सामाजिक सरोकारों और समाज सेवा से जुड़े उनके प्रयासों को एक साथ लाने का मंच प्रदान करेगा।

  3. वह भारतीय बालिका, जिसने मिस डेफ एशिया 2018 का खिताब जीता ?
    1. निष्ठा डुडेजा
    2. अरुंधति शर्मा
    3. साक्षी चौधरी
    4. आरती चौटाला

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2018 को हरियाणा से निष्ठा डुडेजा को “मिस डेफ एशिया 2018” के खिताब से सम्मानित किया गया। चेक गणराज्य में 18वीं मिस डेफ वर्ल्ड 2018 प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली प्रथम भारतीय प्रतिभागी है। इस पुरस्कार से पूर्व फरवरी 2018 में निष्ठा “मिस डेफ इंडिया” के खिताब से सम्मानित किया जा चुका है।

  4. रूस और पाकिस्तान द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास “ड्रुज़बा 2018” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. मित्रता
    2. सफलता
    3. सहयोग
    4. विवेक

    Show Answers

    रूस और पाकिस्तान के बीच ड्रुज़बा सैन्य अभ्यास 2016 में शुरू किया गया था। “ड्रुज़बा” रूसी शब्द है, जिसका अर्थ है “मित्रता“। वर्ष 2018 के ड्रुज़बा संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन 22 अक्टूबर से 4 नवंबर 2018 तक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम स्थित पख्तूनख्वा के नौशेरा जिले में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ड्रुज़बा पाइपलाइन दुनिया की सबसे लंबी तेल पाइपलाइन है और दुनिया में सबसे बड़ा तेल पाइपलाइन नेटवर्क है।

  5. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल प्रतिमा की कुल ऊंचाई है ?
    1. 30 फीट
    2. 32 फीट
    3. 36 फीट
    4. 40 फीट

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2018 को पुलिस स्मारक दिवस (Police Commemoration Day) के उपलक्ष्य पर नई दिल्ली स्थित चाणक्यपुरी में देश के प्रथम राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल प्रतिमा का अनावरण किया गया। यह प्रतिमा ग्रेनाइट के एक टुकड़े से बनी केंद्रीय प्रस्तर प्रतिमा है जो 30 फीट ऊंचा पत्थर का खंभा है, जिसका वजन 238 टन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1959 में चीनी सैनिकों द्वारा लद्धाख में हॉट स्प्रिंग्स में मारे गये पुलिस जवानों की याद में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है।

  6. वह देश, जहां अमेरिकी दूतावास स्थानांतरण विवादों में रहा ?
    1. इजरायल
    2. फिलिस्तीन
    3. सऊदी अरब
    4. कतर

    Show Answers

    वर्ष 1948 में इजराइल में आजादी के उपरांत यरुशलम का बंटवारा किया गया। इस बंटवारे के उपरांत वर्ष 1967 में “सिक्स डे वॉर” नामक मशहूर इजरायल और अरब युद्ध में इजरायल ने पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था। दिसंबर 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इजराइल स्थित अमेरिकी दूतावास को यरूशलम स्थानांतरित करने की घोषणा की गई, जो यरुशलम पर इजराइल के एकाधिकार को मान्यता प्रदान करता है। हाल ही में अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण की घटना विवादों में रही।

  7. बिहार राज्य का शहर, जिसके “शाही लीची” को राष्ट्रीय स्तर पर जीआई टैग की पहचान दी गई ?
    1. मुजफ्फरपुर
    2. भागलपुर
    3. बक्सर
    4. बेतिया

    Show Answers

    ज्योग्राफिकल आईडेंटिफिकेशन रजिस्ट्री कार्यालय द्वारा बिहार के मुजफ्फरपुर शहर के “शाही लीची” को राष्ट्रीय स्तर पर जीआई टैग की पहचान प्रदान की। यह टैगिंग बौद्धिक संपदा कानून के तहत प्रदान की गई है। इस टैगिंग से मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली व पूर्वी चंपारण के किसान ही अब शाही लीची के उत्पादन का दावा कर सकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में लीची की चायना, लौगिया, कसैलिया, कलकतिया सहित कई प्रजातियां है परंतु शाही लीची को श्रेष्ठ माना जाता है। बिहार के मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली व पूर्वी चंपारण शाही लीची के प्रमुख उत्पादक क्षेत्र हैं। देश में कुल लीची उत्पादन का आधा से अधिक लीची का उत्पादन बिहार में होता है। जीआई टैग प्राप्त करने के लिए कटरी चावल, जार्डल आम और मगही पान (बेटेल बेल) के बाद बिहार से शाही लिची चौथी कृषि उत्पाद है।

  8. वह शहर, जहां देश के सभी प्रधानमंत्रियों के लिए प्रथम प्रधानमंत्री संग्रहालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. नई दिल्ली
    2. गुरुग्राम
    3. कसौली
    4. हरिद्वार

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2018 को शहरी आवास मामलात मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के किशोर मूर्ति स्टेट में देश के सभी प्रधानमंत्रियों के लिए एक संग्रहालय के निर्माण किया जाएगा। यह संग्रहालय 271 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। जिसमें देश के सभी प्रधानमंत्रियों के ऐतिहासिक कार्यों और योगदान को प्रदर्शित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आधिकारिक निवास नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय एकमात्र पूर्व प्रधानमंत्री संग्रहालय है।

  9. वह राष्ट्रीय अभियान, जिसे केंद्र सरकार ने विश्व खाद्य दिवस-2018 के उपलक्ष्य पर प्रारंभ किया ?
    1. स्वस्थ भारत यात्रा
    2. सुरक्षित खाद्य भारत
    3. खाद्य सुरक्षित भारत
    4. स्वस्थ भारत स्वच्छ भारत

    Show Answers

    वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में 16 अक्टूबर 2018 को केंद्र सरकार ने भूख जैसी चुनौती से निपटने के लिए “स्वस्थ भारत यात्रा” नामक राष्ट्रीय अभियान का आयोजन किया। इसे खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नेतृत्व में संचालित किया गया।

  10. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय द्वारा युवा सड़क सुरक्षा शिक्षार्थी लाइसेंस कार्यक्रम शुरू किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. नागपुर
    3. अहमदाबाद
    4. लुधियाना

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नई दिल्ली में युवा सड़क सुरक्षा शिक्षार्थियों लाइसेंस कार्यक्रम शुरू किया है। यह डायजियो इंडिया और रोड ट्रैफिक एजुकेशन इंस्टीट्यूट (आईआरटीई) के सहयोग से सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) पहल है। यह देश में अपनी तरह का प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसे औपचारिक रूप से ड्राइवरों को ध्यान में रखकर संचालित किया जाएगा।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.