Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां नोंगक्रेम नृत्य समारोह आयोजित किया जाता है ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. नागालैंड
    4. मिजोरम

    Show Answers

    नोंगक्रेम नृत्य समारोह शिलांग, मेघालय स्थित खासी पहाड़ियों के निवासियों द्वारा आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक समारोह है। यह समारोह अच्छी फसल, शांति और समुदाय की समृद्धि के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समारोह के दौरान खासी जनजाति के उप-जनजाति हिमा खिरिम के सदस्यों द्वारा एक विशेष स्वदेशी नृत्य का आयोजन भी किया जाता है।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को संचालित किया जाएगा ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    16 नवंबर 2018 को पर्यटन मंत्रालय ने केरल में ग्रामीण सर्किट के विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को स्थापित करने की सहमति प्रदान की। इस परियोजना के तहत पर्यटन मंत्रालय 3 परिभ्रमण स्थलों को विकसित करेगा। यह परिभ्रमण स्थल “मुथप्पन क्रूज़“, “वेयम क्रूज़” और मैंग्रोव क्रूज है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना केरल के जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कन्नूर जिले के आसपास की नदी क्षेत्र में संचालित की जाएगी।

  3. वह राज्य, जिसे हाल ही में आधिकारिक स्टेट प्रतीक जारी किया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के लगभग 5 वर्ष उपरांत आंध्र प्रदेश राज्य को अधिकारिक रूप से स्टेट प्रतीक जारी किया गया. इस प्रतीक में द व्हील ऑफ लॉ को शामिल किया गया है. जो टिरनाटों की एक अंगूठी के साथ सजाए गए हैं जो पिनाट पत्तियों और कीमती पत्थरों के साथ बदलते हैं। “पुना घाटक” या “बेहद फूलदान” धम्म चक्का के केंद्र में है। इसके अतिरिक्त भारत के राष्ट्रीय प्रतीक को आंध्र प्रदेश के प्रति एक पल पर रखा गया है।

  4. भारत सरकार द्वारा सुभाष चंद्र बोस द्वारा ट्राई कलर को उठाने की 75 वीं वर्षगांठ आयोजित की जाएगी ?
    1. 21 अक्टूबर
    2. 30 दिसंबर
    3. 15 अगस्त
    4. 24 सितंबर

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 30 दिसंबर को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पहली बार ट्राई कलर को उठाने की 75 वीं वर्षगांठ को आयोजित करने की घोषणा की। जिसके तहत एक स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा। यह सिक्का 50% चांदी, 40% तांबा, और 5% निकल और जस्ता से बना होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 30 दिसंबर 1946 को अंडमान की यात्रा के दौरान पोर्ट ब्लेयर के सेल्यूलर जेल में पहली बार ट्राई कलर फहराया था और द्वीप को ब्रिटिश शासन से मुक्त क्षेत्र घोषित किया था।

  5. पापुआ न्यू गिनी स्थित ‘माउंट गिलुवे‘ को स्केल करने वाले प्रथम भारतीय पर्वतारोही है ?
    1. सुरेश बाबू
    2. सत्यरूप सिद्धांता
    3. दुर्गा राव कुंजा
    4. नागराजू सुंदरना

    Show Answers

    भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांता पापुआ न्यू गिनी के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत शिखर ‘माउंट गिलुवे‘ की चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह अब तक सात में से पांच ज्वालामुखी शिखरों की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। सत्यरूप मूलतः पश्चिमी बंगाल राज्य से संबंध रखते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए की सत्यरूप और मौसमी खाटुआ सितंबर में एशिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत माउंट दामावंद पर तिरंगा फहराने में कामयाब रहे थे।

  6. श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे द्वारा किस राजनीतिक पार्टी की सदस्यता ग्रहण की गई ?
    1. श्री लंका पीपुल्स पार्टी
    2. श्री लंका स्वतंत्रता पार्टी
    3. श्रीलंका नवगठित पार्टी
    4. श्रीलंका कांग्रेस पार्टी

    Show Answers

    नए नियुक्त श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका स्वतंत्रता पार्टी (SLFP) के साथ अपने पांच दशक के लंबे सहयोग को समाप्त कर दिया और नवनिर्मित श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (SLPP) में शामिल हो गए। SLFP की स्थापना 1951 में उनके पिता डॉन अल्विन राजपक्षे ने की थी। फरवरी 2018 में स्थानीय परिषद के चुनावों में SLPP ने कुल 340 सीटों में से दो तिहाई जीती।

  7. ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का मुख्यालय स्थित है ?
    1. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    2. कांडला, गुजरात
    3. कोच्चि, केरल
    4. हल्दिया, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL), ड्रेजिंग कारोबार का सार्वजनिक क्षेत्र मिनी रत्न उपक्रम है। यह मार्च 1 9 76 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चार बंदरगाहों के संघ के लिए ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL) में भारत के 100% सरकार के शेयरों के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, केंद्र सरकार DCIL में 73।44% शेयर रखती है। चार बंदरगाहों के संघ में विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट (आंध्र प्रदेश), परदीप पोर्ट ट्रस्ट (ओडिशा), जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (महाराष्ट्र) और कंदला पोर्ट ट्रस्ट (गुजरात) शामिल हैं ।

  8. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा निम्नलिखित में से हवाई अड्डे को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित विकसित करने की सहमति प्रदान की ?
    1. लखनऊ और गुवाहाटी
    2. अहमदाबाद और जयपुर
    3. तिरुअनंतपुरम और मंगलुरु
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत हवाई अड्डा को संचालित और विकसित करने की सहमति प्रदान की। इन हवाई अड्डों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोचीन हवाई अड्डे पीपीपी मॉडल के तहत प्रबंधित किए जा रहे हैं और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मौजूदा तंत्र के तहत इन हवाई अड्डों से ज्यादा आमदनी हो रही है।

  9. वह भारतीय पर्व, जिसके उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन द्वारा विश्व डाक टिकट जारी किए गए ?
    1. दीपावली
    2. होली
    3. रक्षाबंधन
    4. विजया दशमी

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन द्वारा दीपावली के उपलक्ष्य में विशेष डाक टिकट जारी किए गए। यह डाक टिकट 1.15 अमेरिकी डॉलर मूल्य के हैं, जिसमें उत्सव की रोशनी और प्रतीकात्मक लैंप प्रकाशित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व अक्टूबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र डाक सेवा ने दीपावली के त्यौहार के सम्मान में स्मारक टिकट शुरू किया था।

  10. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रखा है ?
    1. इलाहाबाद क्रिकेट स्टेडियम
    2. एकाना क्रिकेट स्टेडियम
    3. मुजफ्फरनगर क्रिकेट स्टेडियम
    4. बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘भारत रतन श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ रखा। यह क्रिकेट स्टेडियम वर्ष 2017 में नव निर्मित किया गया था। जिसमें 50,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत व्यवस्थित किया गया।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.