Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. वह शहर, जहां एकीकृत सिटी कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं ?
    1. अहमदाबाद और विशाखापट्टनम
    2. राजकोट और भोपाल
    3. वडोदरा और नागपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    17 मई 2018 शहरी मामलात मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कुल 1,333 परियोजना के पूर्ण होने की घोषणा की। इन परियोजनाओं में 9 स्मार्ट शहरों जैसे अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, विशाखापत्तनम, भोपाल, पुणे, काकीनाडा, सूरत और नागपुर में पहले से ही एकीकृत सिटी कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित कर चुके हैं।

  2. वह शहर, जिसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ आवास सर्वेक्षण 2018 में प्रथम स्थान प्रदान किया है ?
    1. भोपाल
    2. इंदौर
    3. विजयवाड़ा
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    आवास और शहरी मामलात मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 का आयोजन किया गया। यह सर्वेक्षण भारत में स्वच्छता का अध्ययन करने वाला प्रथम भारतीय अभ्यास था, जिस में कुल 4203 शहरों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में इंदौर, भोपाल, चंडीगढ़, और विजयवाड़ा को क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान प्रदान किया गया।

  3. वह परियोजना, जिसका उद्देश्य सैन्य सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना करना है ?
    1. नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम
    2. डिफेंस डेडिकेटेड नेटवर्क
    3. नेटवर्क फॉर डिफेंस
    4. स्पेक्ट्रम बेस डिफेंस नेटवर्क

    Show Answers

    जुलाई 2012 में केंद्र सरकार ने रक्षा सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना हेतु “नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम” की स्थापना को सहमति प्रदान की थी। यह परियोजना रक्षा बलों की संख्या क्षमताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ राष्ट्रीय परिचालन को प्रदर्शित करती है। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम परियोजना के लिए 13,330 करोड़ रुपये के बजट में वृद्धि के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

  4. प्रथम भारतीय स्टॉक एक्सचेंज, जिसे USA सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा ऑफशोर सिक्योरिटीज मार्केट के रूप में नामित किया गया ?
    1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
    2. कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज
    3. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
    4. इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज

    Show Answers

    बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, संयुक्त राज्य अमेरिका सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (यूएस-एसईसी) द्वारा नामित ऑफशोर सिक्योरिटीज मार्केट (डीओएसएम) के रूप में नामित होने वाला पहला भारतीय विनिमय बन गया। इस व्यवस्था के उपरांत मुंबई स्टॉक एक्सचेंज को अमेरिकी निवेशकों को प्रतिभूतियों की बिक्री के लिए USA सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन से अनुमति लेना आवश्यक नहीं होगा।

  5. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कृत्रिम ट्रांस-वसा को समाप्त करने के लिए प्रारंभ योजना का नाम है ?
    1. REPLACE
    2. ACIENT
    3. FREEDOM
    4. STEP UP

    Show Answers

    16 मई 2018 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित कृत्रिम ट्रांस-वसा को समाप्त करने के लिए REPLACE नामक योजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य रक्षा के लिए वर्ष 2023 तक महत्वपूर्ण कार्य निष्पादन करना है. इस परियोजना के नाम REPLACE से तात्पर्य Review, Promote, Legislate, Assess, Create awareness and Enforce है।

  6. वह राज्य, जहां रासायनिक, जैविक और रेडियोलॉजिकल आपात स्थिति हेतु एकीकृत प्रबंधन केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. त्रिवेंद्रम, केरल
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. उदयपुर, राजस्थान
    4. कटक, उड़ीसा

    Show Answers

    16 मई 2018 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा मुंबई, महाराष्ट्र स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में देश के प्रथम एकीकृत प्रबंधन केंद्र का शिलान्यास किया गया। यह केंद्र रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु आपात स्थिति के लिए अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने में सक्षम होगा। यह पूरे देश में 504 विकिरण सेंसर के नेटवर्क से रेडियोलॉजिकल डेटा की निगरानी करेगा।

  7. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा राष्ट्रीय कौशल योजना मिशन के तहत “समर्थ योजना” का संचालन किया जा रहा है ?
    1. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय
    2. केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय
    3. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
    4. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय

    Show Answers

    दिसंबर 2017 में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा “समर्थ योजना” के संचालन को सहमति प्रदान की गई थी। इसका व्यापक उद्देश्य युवाओं को कपड़ा क्षेत्र में लाभदायक और टिकाऊ रोजगार के लिए कौशल बनाना है, जो कताई और बुनाई को छोड़कर वस्त्रों की पूरी मूल्य श्रृंखला को कवर करता है। इस योजना के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने नए दिशा निर्देशों और हितधारकों को परिचित करने के उद्देश्य से नई दिल्ली में बैठक का आयोजन किया।

  8. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा देश का प्रथम डॉप्लर रडार स्थापित किया गया था ?
    1. मसूरी, उत्तराखंड
    2. चेन्नई, तमिलनाडु
    3. कसौली, हिमाचल
    4. कटक, उड़ीसा

    Show Answers

    वर्ष 2002 में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा देश का प्रथम डॉप्लर रडार चेन्नई, तमिलनाडु में स्थापित किया गया है। जिस के उपरांत वर्ष 2005 के मुंबई बाढ़ के कारणों से देश में 27 डॉप्लर रडार सेवारत है। हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो-तीन वर्षों में 30 और नए डॉप्लर रडार स्थापित करने के लिए जम्मू कश्मीर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का चयन किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डोप्लर रडार एक अवलोकन उपकरण है, जो गंभीर मौसम की घटनाओं जैसे आंधी, चक्रवात और टर्ननाडो की निगरानी और भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  9. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा समर्थित “भरोसा” केंद्र का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. ओडिशा
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    भरोसा 2016 में लॉन्च हैदराबाद सिटी पुलिस की एक पहल है। यह हिंसा के पीड़ित महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक केंद्र है। यह अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों और आधुनिक गैजेट से लैस है, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं, इसलिए पीड़ितों को अदालत में जाने की आवश्यकता नहीं है। 14 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) भरोसा के ग्राहकों के लिए कौशल विकास केंद्र स्थापित करने जा रहा है, जो हैदराबाद, तेलंगाना में परेशान महिलाओं और बच्चों के लिए एक एकीकृत सहायता केंद्र है।

  10. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत कुल कितने विषय सर्किट की पहचान की गई ?
    1. 13
    2. 11
    3. 10
    4. 12

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय में वर्ष 2014 15 में देश में थीम आधारित पर्यटक सर्किट विकसित करने के उद्देश्य से स्वदेश दर्शन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत, विकास के लिए 13 विषयगत सर्किट की पहचान की गई है। वे बौद्ध सर्किट, उत्तर-पूर्व भारत सर्किट, तटीय सर्किट, हिमालयी सर्किट, कृष्णा सर्किट, रेगिस्तान सर्किट, इको सर्किट, वन्यजीव सर्किट, जनजातीय सर्किट, ग्रामीण सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, रामायण सर्किट और विरासत सर्किट हैं।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.