Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में औद्योगिक क्षेत्र आवंटन हेतु देश के प्रथम भूमि बैंक बनाने का निर्णय किया ?
    1. उड़ीसा
    2. मध्य प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2017 को उड़ीसा सरकार औद्योगिक क्षेत्र में भूमि आवंटन हेतु पूरे राज्य में 1.2 लाख एकड़ जमीन का भूमि बैंक बनाने संबंधी निर्णय सर्वसम्मति से पारित किया। भूमि बैंक का उद्देश्य भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में स्थानीय मुद्दों से बचना है। भूमि बैंक के निर्माण के साथ, राज्य उद्योग विभाग राज्य में रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए इस्पात, एल्यूमीनियम, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, परिधान, आईटी और प्लास्टिक इकाइयों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की तलाश में है।

  2. Chatenay-Malabry एंटी डोपिंग प्रयोगशाला किस राष्ट्र में स्थित है ?
    1. फ्रांस
    2. इटली
    3. जर्मनी
    4. रूस

    Show Answers

    Chatenay-Malabry एंटी डोपिंग प्रयोगशाला फ्रांस में स्थित एक प्रयोगशाला है, जहां वर्ष 1990 में मूत्र परीक्षण हेतु रक्त बूस्टर EPO (Erythropoietin) तकनीक को विकसित किया गया था। सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ने Chatenay-Malabry एंटी डोपिंग प्रयोगशाला पर तत्काल प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश जारी किए थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ओलंपिक समिति द्वारा संचालित एजेंसी है, जिसे खेलों में ड्रग्स के निगरानी हेतु उपयोग में लिया जाता है।

  3. वह देश, जहां के वैज्ञानिकों ने विश्व की सबसे छोटी गिलहरी की खोज का दावा पेश किया ?
    1. मलेशिया
    2. फिलीपींस
    3. इंडोनेशिया
    4. ताइवान

    Show Answers

    सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में इंडोनेशिया स्थित लम्बुंग मांगकुराट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक दल ने बोर्नियो वर्षा वन मैं विश्व की सबसे छोटी गिलहरी की खोज का दावा किया। इस गिलहरी का नाम वैज्ञानिकों ने बोरमियन पिगमी गिलहरी या एक्सिलिसीसुरस एक्सलीज़ रखा है। यह गिलहरी 73 मिली मीटर लंबी और 17 ग्राम वजनी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि गिलहरी साइुरिइडे/Sciuridae परिवार का एक सदस्य है, जो छोटे और मध्यम आकार के कृन्तक होते हैं।

  4. एनर्जी एक्सीसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड [EESL] द्वारा किस वाहन निर्माता को 10,000 इलेक्ट्रिकल वाहन सप्लाई समझौता किया गया ?
    1. महिन्द्रा एंड महिन्द्रा
    2. टाटा मोटर्स
    3. निशान मोटर
    4. सुजुकी मोटर

    Show Answers

    30 सितंबर 2017 को विश्व के सबसे बड़े एकल बिजली वाहन खरीद समझौते के तहत एनर्जी एक्सीसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड [EESL] द्वारा टाटा मोटर्स को 10,000 इलेक्ट्रिकल वाहन सप्लाई हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए। हमें ध्यान देना चाहिए की एनर्जी एक्सेसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड की स्थापना केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता परियोजना के कार्यान्वयन के लिए की गई। यह एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन और पावर ग्रिड का संयुक्त उद्यम है।

  5. भारतीय रेलवे द्वारा मुंबई उपनगरीय नेटवर्क में प्रारंभ दो अतिरिक्त स्थानीय रेल सेवा में पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे जोन प्रतिशत क्रमशः है ?
    1. 32% और 68%
    2. 30% और 70%
    3. 34% और 66%
    4. 36% और 64%

    Show Answers

    29 सितंबर 2017 को भारतीय रेलवे द्वारा मुंबई उपनगरीय नेटवर्क 100 अतिरिक्त स्थानीय रेल सेवाएं प्रारंभ की जा रही है। यह रेल सेवाएं, पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे की संयुक्त सेवाएं है, जिसमें पश्चिमी रेलवे द्वारा 32 और मध्य रेलवे द्वारा 68 सेवाएं प्रदान की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेवाओं के प्रारंभ होने के उपरांत मुंबई उपनगरीय सेवाओं की मौजूदा संख्या 2983 से बढ़कर 3083 हो जाएगी।

  6. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा किस पोर्ट का नाम बदलकर दीनदयाल पोर्ट के रूप में नामित किया गया है ?
    1. पारादीप पोर्ट
    2. कांडला पोर्ट
    3. विशाखापट्टनम पोर्ट
    4. कोलकाता पोर्ट

    Show Answers

    27 सितंबर 2017 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने भारतीय बंदरगाह अधिनियम 1908 के तहत कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट के रूप में नामित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांडला बंदरगाह विकास हेतु 933 करोड़ों रुपए की परियोजना की आधारशिला रखी थी। कांडला बंदरगाह गुजरात के कच्छ की खाड़ी में स्थित है, जो भारत का कार्गो की क्षमता से सबसे बड़ा बंदरगाह है।

  7. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना -सौभाग्य” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका संचालन केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अधीन होगा
    2. सामाजिक और आर्थिक जनगणना-2011 के अधीन होगी
    3. एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन 500रु में उपलब्ध कराया जाएगा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य” का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत सरकार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के तहत पहचाने जाने वाले सभी एपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएगी। इस क्रम में बीपीएल कार्डधारक परिवारों को 10 मासिक किस्तों में कुल 500रु राशि से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस क्रम में केंद्र सरकार कुल 16,320 करोड़ों रुपए का सकल बजटीय सहायता उपलब्ध करेगी।

  8. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति में इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया ?
    1. एमसी मैरी कॉम
    2. विजेंदर सिंह
    3. अखिल कुमार
    4. शिवा थापा

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और 5 बार विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति में इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया। यह प्रतिनिधित्व करने वाली एमसी मैरीकॉम प्रथम भारतीय महिला है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वह वर्ष 1998 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए योग्यता हासिल करने वाली एकमात्र भारतीय महिला मुक्केबाज थी।

  9. वह टेलिस्कोप, जिसके माध्यम से वैज्ञानिकों ने “वीडब्ल्यू 19/288 पी” नामक एक असामान्य ऑब्जेक्ट की खोज की ?
    1. Spitzer Space Telescope
    2. Hubble Space Telescope
    3. Large Binocular Telescope
    4. Fermi Gamma-Ray Space Telescope

    Show Answers

    24 सितंबर 2017 को नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वर्ष 2006 में खगोलविदों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने हबल स्पेस टेलिस्कोप के माध्यम से वीडब्ल्यू 19/288 पी नामक एक असामान्य ऑब्जेक्ट की खोज की। जिसमें धूमकेतु जैसी सुविधाओं के साथ एक दूसरे के भ्रमण करने वाले दो क्षुद्रग्रह हैं। हमें ध्यान होना चाहिए कि धूमकेतु चार अरब वर्ष पहले सौर मंडल के गठन के शुरुआती वर्षों के प्राचीन अवशेष है।

  10. प्रथम भारतीय राज्य, जहां देश की प्रथम इलेक्ट्रिक बस सेवा पर्यटन हेतु प्रारंभ की गई ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    23 सितंबर 2017 को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग क्षेत्र में भारत की प्रथम इलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ किया गया। यह भारत में पर्यटन स्थल के लिए अपनी तरह की प्रथम विद्युत संचालित बस सेवा है, जिसे समुद्र से 13,000 फीट की ऊंचाई पर प्रारंभ किया गया। यह बस सेवा मनाली और रोहतांग के बीच अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस महत्वकांक्षी योजना का मुख्य उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन के कारण हिमालय में ग्लेशियर के पिघलने की दर को कम करना है।

16 thoughts on “Current Affairs: 2017-18

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *