Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. वह शहर, जहां लुप्त प्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए भारत की प्रथम समर्पित प्रयोगशाला स्थापित की गई ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. कोलकाता, पश्चिम बंगाल
    4. अमरावती, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    13 अगस्त 2018 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए भारत की प्रथम समर्पित प्रयोगशाला का अनावरण किया। यह प्रयोगशाला हैदराबाद स्थित सीएसआईआर के सेलुलर और आण्विक जीवविज्ञान (CCMB) केंद्र में स्थापित की गई है। CCMB -लाकोनस भारत में एकमात्र प्रयोगशाला है जिसने वन्यजीवन से वीर्य और ओसाइट्स के संग्रह और क्रियोप्रेशरेशन के लिए तरीकों का विकास किया है।

  2. देश का प्रथम बैंक, जिसके द्वारा “Aadhaar” आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा प्रारंभ की गई ?
    1. Axis Bank
    2. Punjab National Bank
    3. Bank of Baroda
    4. State Bank of India

    Show Answers

    12 अगस्त 2018 को बैंक किस बैंक द्वारा माइक्रो एटीएम टैबलेट के माध्यम से “Aadhaar” आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा प्रारंभ की गई। यह सुविधा पेश करने वाला Axis Bank देश का प्रथम बैंक बन गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा पूरी तरह से संपर्क रहित है और 98.2% प्रमाणीकरण सफलता दर प्रदान करती है। यह व्यवस्था मुख्य रूप से देश के ग्रामीण क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल बैंकिंग बहुत को आसान करेंगी।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा बालिका सशक्तिकरण हेतु मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रारंभ की गई ?
    1. बिहार
    2. उत्तर प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा बालिका सशक्तिकरण हेतु मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रारंभ की गई। यह योजना मुख्यता तीन विभागों शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण द्वारा संचालित की जाएगी। इस योजना के तहत बालिका को स्नातक होने पर ₹25000 की सहयोग राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

  4. वह देश, जिसके द्वारा ओलंपिक खेल के आयोजन मे सुरक्षा हेतु सर्वप्रथम चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया ?
    1. जापान
    2. चीन
    3. ब्रिटेन
    4. सिंगापुर

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को जापान द्वारा टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के आयोजन में सुरक्षा हेतु चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की जानकारी प्रकाशित की। इस हेतु आयोजक समिति द्वारा जापानी दूर संचार और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी NEC के साथ समझौता हस्ताक्षर किए गए। यह प्रौद्योगिकी 40 से अधिक खिलाड़ियों की पहचान को स्वचालित रूप से सत्यापित करने के लिए आई सी चिप का उपयोग करेगी।

  5. लोकसभा ने संविधान के किस संशोधन विधेयक के तहत पिछड़ा वर्ग (BC) के राष्ट्रीय आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया ?
    1. 123 वें संशोधन विधेयक
    2. 121 वें संशोधन विधेयक
    3. 125 वें संशोधन विधेयक
    4. 124 वें संशोधन विधेयक

    Show Answers

    अप्रैल 2017 को लोकसभा ने संविधान के 123 वें संशोधन विधेयक 2017 के तहत पिछड़ा वर्ग के राष्ट्रीय आयोग (एनसीबीसी) को एक संवैधानिक दर्जा प्रदान किया। यह संशोधन विधेयक संविधान में एक नए लेख 338 बी को सम्मिलित करता है जो इसकी रचना, जनादेश और कार्यों को प्रदर्शित करता है। साथ ही यह लेख 342-ए को सम्मिलित करने का अधिकार भी प्रदान करता है जो राज्य संघीय क्षेत्र की सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की सूची को सूचित करने का राष्ट्रपति को अधिकार देता है।

  6. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के वैज्ञानिकों ने RISECREEK नामक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया ?
    1. शक्ति
    2. सहज
    3. सूर्या
    4. भारत

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के वैज्ञानिकों ने शक्ति परियोजना के तहत RISECREEK नामक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया। इस 300 चिप्स के प्रारंभिक बैच को RISECREEK नाम दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह उद्योग मानक प्रोसेसर परिवार का प्रथम प्रोसेसर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

  7. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा स्टार्ट-अप और कंपनियों के विकास हेतु देश के प्रथम ब्लॉकचेन जिले की स्थापना की जाएगी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. महाराष्ट्र
    4. गुजरात

    Show Answers

    4 अगस्त 2018 को तेलंगाना राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग ने भारत के प्रथम ब्लॉकचेन जिले को स्थापित करने के लिए टेक महिंद्रा के साथ समझौता हस्ताक्षर किए। यह भारतीय ब्लॉकचेन स्टार्ट-अप और कंपनियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए नवीन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के साथ उभरती हुई प्रौद्योगिकी के लिए उत्कृष्टता, इनक्यूबेटर और प्रक्रिया विकास का केंद्र होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का उपयोग मुख्यता बिटकॉइन द्वारा किया जाता है।

  8. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा भारतीय भौगोलिक संकेतांक का LOGO जारी किया गया ?
    1. केंद्रीय विज्ञान मंत्रालय
    2. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    4. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    2 अगस्त 2018 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत भारतीय औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने भौगोलिक संकेतांक का LOGO जारी किया। जिसका टैगलाइन “अविश्वसनीय भारत का अमूल्य खजाना” है। जीआई टैग कुछ उत्पादों पर इस्तेमाल किया जाने वाला नाम या चिह्न है जो विशिष्ट भौगोलिक स्थान या मूल से मेल खाता है। इसका उपयोग कृषि, प्राकृतिक और विनिर्मित सामानों के लिए किया जाता है जिसमें विशेष गुणवत्ता और प्रतिष्ठा स्थापित होती है।

  9. देश का प्रथम राज्य, जहां केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैव इंधन पर राष्ट्रीय नीति लागू की गई ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. हिमाचल
    4. हरियाणा

    Show Answers

    1 अगस्त 2018 को राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैवइंधन राष्ट्रीय नीति को लागू किया। उच्च शक्ति चयन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित जैव इंधन नीति लागू करने वाला राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है। इस नीति के तहत, राज्य सरकार वैकल्पिक ईंधन और ऊर्जा संसाधनों के क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उदयपुर में तिलहन के उत्पादन में वृद्धि और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर जोर देगी।

  10. लोकसभा द्वारा पारित आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक 2018 का संबंध है ?
    1. बाल उत्पीड़न
    2. बालिका बलात्कार
    3. गैर इरादतन हत्या
    4. दहेज उत्पीड़न

    Show Answers

    31 जुलाई 2018 को लोकसभा ने 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार करने वाले दोषी लोगों को मौत की सजा देने के लिए आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 2018 पारित किया है। यह कम से कम 20 साल की जेल की अवधि या 12 साल से कम उम्र के लड़की के बलात्कार के लिए जीवन कारावास या मौत की सख्त सजा प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 5 दिसंबर 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर सर्वसम्मति से दंड विधि (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक 2017 को पारित किया था।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.