Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2007
    2. वर्ष 2002
    3. वर्ष 1995
    4. वर्ष 1982

    Show Answers

    नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) वर्ष 2007 में बाल अधिकार अधिनियम, 2005 के संरक्षण आयोग के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है। इसका उद्देश्य भारत में बाल अधिकारों की रक्षा, प्रचार और बचाव करना, और जिसमें संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार, 1989 में अपनाए गए अधिकार भी शामिल है। हाल ही में NCPCR ने गैर-कानूनी निजी स्कूलों द्वारा स्कूल फीस में लगातार और मनमानी बढ़ोतरी की जांच के लिए एक समान शुल्क ढांचा लगाने के लिए शुल्क नियम तैयार किए हैं।

  2. वह वित्तीय बैंकिंग संस्थान, जिसके द्वारा भारत के प्रथम साख पत्र (Letter of Credit) का निष्पादन ब्लॉकचेन पद्धति के माध्यम से किया गया ?
    1. आईसीआईसीआई
    2. एचएसबीसी
    3. बैंक ऑफ बड़ौदा
    4. स्टेट बैंक आफ इंडिया

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को एचएसबीसी होल्डिंग्स बैंक द्वारा भारत के प्रथम साख पत्र (Letter of Credit) का निष्पादन ब्लॉकचेन पद्धति के माध्यम से किया गया। यह साख पत्र रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा एक अमेरिकी ग्राहक, ट्राइकन एनर्जी को निर्यात से जुड़े सौदे के लिए जारी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 30 मई 2018 को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने स्पैम कॉल की जांच के लिए अत्यंत उपयोगी की के इस्तेमाल को मान्यता प्रदान की थी।

  3. भारत और जापान द्वारा समर्थित “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. पश्चिम बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    4 नवंबर 2018 को भारत और जापान ने कुल 1,817 करोड रुपए मूल्य की “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना (Turga Pumped Storage (I))” को पश्चिमी बंगाल में स्थापित करने हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। यह परियोजना पश्चिमी बंगाल में औद्योगिक विकास और लिविंग स्टैंडर्ड इंप्रूवमेंट में योगदान करेगी। इस परियोजना के तहत पश्चिमी बंगाल के पुरुलिया जिले की अयोध्या पहाड़ियों में स्थित तुर्ग नाला के बारिश के जल से चार रिवर्सिबल पंप टरबाइन के माध्यम से 250 मेगावाट विद्युत उत्पादन की जाएगी।

  4. भारत सरकार के अधीन वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हैं ?
    1. रिजर्व बैंक गवर्नर
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. रिजर्व बैंक उप गवर्नर
    4. केंद्रीय वित्त सचिव

    Show Answers

    वर्ष 1998 में रघुराम राजन समिति की अनुशंसाओं पर भारत सरकार ने वित्तीय स्थिरता, वित्तीय क्षेत्र विकास एवं अंतर-नियामक समन्वय के लिए तंत्र के सशक्तिकरण और संस्थात्मक संगठन के लिए वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद् का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता भारत के वित्त मंत्री द्वारा की जाती है। जबकि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त सचिव इस समिति के सदस्य होते हैं। 1 नवंबर 2018 को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की 19वीं बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें वित्तीय क्षेत्र में साइबर सुरक्षा को और अधिक बेहतर करने और वास्तविक ब्याज दर पर चर्चा की गई।

  5. वह राज्य, जहां कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए “सौरा जलानिधि/Soura Jalanidhi” योजना लागू की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिम बंगाल
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य के किसानों की सहायता के लिए सिंचाई क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु “सौरा जलानिधि/Soura Jalanidhi” योजना लागू की गई। राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना हेतु वित्तीय वर्ष 2018-19 में कुल 27.18 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना के तहत 25 एकड़ सिंचाई भूमि पर किसानों को 5000 सौर पंप पर 90% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

  6. वह देश, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम “Sovereign Blue Bond” जारी किया गया ?
    1. सेशेल्स गणराज्य
    2. कनाडा
    3. क्रोएशिया
    4. एस्टोनिया

    Show Answers

    29 अक्टूबर, 2018 को सेशेल्स गणराज्य ने दुनिया का पहला “Sovereign Blue Bond” लॉन्च किया। यह स्थायी समुद्री और मत्स्यपालन परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस बांड से प्राप्त आय का उपयोग समुद्री संरक्षित क्षेत्रों के विस्तार, प्राथमिकता मत्स्य पालन के बेहतर शासन और सेशेल्स की नीली अर्थव्यवस्था के विकास के लिए किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेशल्स ब्लू बॉन्ड को विश्व बैंक से 5 मिलियन अमरीकी डालर की गारंटी से आंशिक रूप से गारंटी दी जाती है।

  7. सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति में निर्मित मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी की कुल ऊंचाई है ?
    1. 198 मीटर
    2. 182 मीटर
    3. 162 मीटर
    4. 178 मीटर

    Show Answers

    देश के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया। यह 182 मीटर ऊंची  मूर्ति नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के नजदीक बनी है। इस मूर्ति को बनाने में तीन वर्ष से ज्यादा का समय लगा है और इसे लार्सन एवं टुब्रो (L&T) के 300 इंजीनियरों एवं 3000 मजदूरों ने अपने अथक परिश्रम से तैयार किया है।

  8. वह वित्तीय संस्था, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार इलेक्ट्रोल बॉन्ड का वितरण करेगी ?
    1. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
    2. बैंक ऑफ बड़ौदा
    3. पंजाब नेशनल बैंक
    4. केनरा बैंक

    Show Answers

    29 अक्टूबर 2018 को भारत सरकार द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की 29 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से इलेक्ट्रोल बॉन्ड की बिक्री को अधिसूचित किया गया। इस अधिसूचना के तहत 1-10 नवंबर 2018 से इलेक्ट्रोल बॉन्ड का वितरण किया जाएगा। यह बॉन्ड पीपल्स एक्ट 1951 के प्रतिनिधित्व के तहत पंजीकृत एक पार्टी को इलेक्ट्रोल बॉन्ड प्राप्त करने का अधिकार देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि निर्वाचन बांड जारी होने की तारीख से पंद्रह कैलेंडर दिनों के लिए मान्य हैं।

  9. भारतीय रेलवे द्वारा प्रस्तावित विश्व की सबसे ऊंची रेल लाइन परियोजना का नाम है ?
    1. काकड़ा कारगिल लाइन
    2. बिलासपुर मनाली लेह लाइन
    3. सियालकोट डलहौजी लाइन
    4. जम्मू डलहौजी लाइन

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2018 को भारतीय रेलवे ने भारत-चीन सीमा के साथ चलने वाली रेल लाइन के माध्यम से विश्व की सबसे ऊंची रेल लाइन परियोजना “बिलासपुर मनाली लेह लाइन” बनाई है। इस रेलवे लाइन की ऊंचाई समुद्र तल से 5,360 मीटर तक होगी। वर्तमान में चीन में तिब्बत तक बिछाई गई पटरी की ऊंचाई सबसे ज्यादा है। यह समुद्र तल से 2,000 मीटर की ऊंचाई पर है। इस 465 किलोमीटर की लाइन को बनाने में लगभग 83,360 करोड़ रुपए की लागत आएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत देश में पहली बार सुरंग के भीतर रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

  10. भारत का एकमात्र राष्ट्रीय जैव विज्ञान केंद्र स्थित है ?
    1. बेंगलुरु, कर्नाटक
    2. कोलकाता, पश्चिम बंगाल
    3. नई दिल्ली
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    राष्ट्रीय जैव विज्ञान केंद्र भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च कार्यक्रम का एक शोध केंद्र है। यह शोध केंद्र बेंगलुरु, कर्नाटक में जैविक अनुसंधान की विशेषज्ञता रखता है। हाल ही में भारतीय स्तनधारी जीव के लिए राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र द्वारा भारतीय जैव विविधता संरक्षण नागरिक विज्ञान परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत शोधकर्ता और वैज्ञानिकों के लिए एक नए मॉडल को विकसित किया गया, जो भारत में स्तनधारी जीवो की जानकारी का प्रथम भंडार भी है।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.