Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा दिवालियापन संहिता के तहत जांच नियमों को अधिसूचित किया गया ?
    1. वित्त मंत्रालय
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में भारतीय दिवालियापन बोर्ड, दिवालिया एजेंसियों और सेवा प्रदाताओं के दिवाला कार्यवाही की निगरानी के लिए गठित एक नियामक संस्था है। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 6 जून 2018 को राष्ट्रपति द्वारा दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश, 2018 को सहमति प्रदान की गई।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा किसानों हेतु “रायतु बंधु” नामक योजना का शुभारंभ किया गया ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    तेलंगाना सरकार द्वारा प्रतिवर्ष दो फसलों के लिए किसानों के निवेश का समर्थन करने हेतु “रायतु बंधु” नामक योजना का शुभारंभ किया गया। यह भारत में पहली प्रत्यक्ष किसान निवेश सहायता योजना है, जिसमें नकद सीधे भुगतान किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹8000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 5 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने योजना हेतु 5000 करोड रुपए मूल्य की आपूर्ति तेलंगाना सरकार को की।

  3. भारत द्वारा कितने थर्मल यूनिट कीमत पर सबसे सस्ती तरलीकृत प्राकृतिक गैस आपूर्ति प्राप्त की गई ?
    1. 7.0 मिलियन अमेरिकी थर्मल यूनिट
    2. 5.6 मिलियन अमेरिकी थर्मल यूनिट
    3. 7.6 मिलियन अमेरिकी थर्मल यूनिट
    4. 8.6 मिलियन अमेरिकी थर्मल यूनिट

    Show Answers

    4 जून 2018 को भारत को रूसी आपूर्तिकर्ता गज़प्रोम (Gazprom) से सबसे सस्ती तरलीकृत प्राकृतिक गैस आपूर्ति प्राप्त हुई। यह आपूर्ति 7 मिलियन अमेरिकी थर्मल यूनिट (MMBTU) के करीब कीमत पर प्राप्त हुई है, जोकि कतर से प्राप्त आपूर्ति से लगभग 1.5 अमेरिकी डॉलर सस्ती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कतर भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा एलएनजी सप्लायर है।

  4. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा गठित कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण का संबंध निम्नलिखित में से किन राज्यों से है ?
    1. तमिलनाडु और कर्नाटक
    2. केरल और पांडिचेरी
    3. तमिलनाडु और केरल
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार केंद्र सरकार ने तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी के बीच नदी के पानी के साझाकरण पर विवाद को संबोधित करने के लिए कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीएमए) का गठन किया है। इस प्राधिकरण में एक अध्यक्ष, एक सचिव और आठ सदस्य शामिल होंगे। आठ सदस्यों में से दो पूर्णकालिक होंगे, जबकि दो केंद्र के पक्ष से अंशकालिक सदस्य होंगे।

  6. वह शहर, जहां भारत की प्रथम महिला सुरक्षा संबंधी “सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब” की स्थापना की गई ?
    1. चंडीगढ़
    2. नई दिल्ली
    3. अहमदाबाद
    4. मुंबई

    Show Answers

    1 जून 2018 को सखी सुरक्षा उन्नत डीएनए फॉरेंसिक प्रयोगशाला द्वारा देश की प्रथम महिला सुरक्षा संबंधी “सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब” की स्थापना चंडीगढ़ में की गई। यह महिला सुरक्षा के लिए समर्पित भारत की प्रथम उन्नत फॉरेंसिक साइंस प्रयोगशाला है। यह प्रयोगशाला अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप यौन उत्पीड़न संबंधी डीएनए विश्लेषण में आवश्यक योगदान करेगी।

  7. आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राज्य पशु के रूप में प्रतीक चिन्ह के रूप में शामिल किया गया ?
    1. काला हिरण
    2. बारहसिंघा
    3. नीलगिरि तहर
    4. गिलहरी

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश सरकार ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दो राज्यों में 2014 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के विभाजन के चार साल बाद अपने नए राज्य के प्रतीक अधिसूचित किए। इन राज्यों के प्रतीकों को पर्यावरण विभाग, वन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अधिसूचित किया गया। जिसमें राज्य पशु के रूप में काला हिरण (Krishna Jinka) को मान्यता प्रदान की गई।

  8. वह वित्त आयोग, जिसके द्वारा सर्वप्रथम “विशेष श्रेणी राज्य” व्यवस्था की पेशकश की गई ?
    1. 8 वा वित्त आयोग
    2. 5 वा वित्त आयोग
    3. 10 वा वित्त आयोग
    4. 12 वा वित्त आयोग

    Show Answers

    विशेष श्रेणी राज्य की अवधारणा की पेशकश सर्वप्रथम वर्ष 1969 में पांचवें वित्त आयोग द्वारा की गई थी, जबकि यह अवधारणा भारतीय संविधान में उल्लेखित नहीं है। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को विशेष श्रेणी की स्थिति में दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार से पुनः आग्रह किया गया है। यह व्यवस्था केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य के योगदान को कम कर संसाधनों की उपलब्धता में वृद्धि करने में सहायक होगी।

  9. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां हाथियों की रक्षा की जागरूकता हेतु “गज यात्रा” कार्यक्रम की शुरुआत की गई ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. मिजोरम
    4. नागालैंड

    Show Answers

    पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मेघालय के गारो हिल्स में हाथियों की रक्षा के लिए एक जागरूकता अभियान ‘गज यात्रा‘ शुरू किया। यह कार्यक्रम वन विभाग के सहयोग से भारत के वन्यजीवन ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया। यह अभियान 18 माह की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य 12 हाथी रेंज राज्यों में भारत के राष्ट्रीय विरासत पशु हाथियों की रक्षा करना है। यह विश्व हाथ दिवस 2017 (12 अगस्त) के अवसर पर पर्यावरण और वन मंत्री हर्षवर्धन द्वारा लॉन्च किया गया था।

  10. विश्व का प्रथम पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा है ?
    1. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    2. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    3. जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    4. लखनऊ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    27 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने केरल में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड (सीआईएल) को दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा माना है। यह वर्ष 1999 में सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत स्थापित भारत का प्रथम हवाई अड्डा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह केरल राज्य का सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जिस पर प्रतिवर्ष 5 मिलियन से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। यह हवाईअड्डा 15 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए 46 एकड़ भूमि पर लगे सौर पैनल का उपयोग करता है।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.