Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. वह संचार उपग्रह, जिसे हिमालयी सीमा पर गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए नियुक्त किया गया है ?
    1. जीएसएटी -6
    2. जीएसएटी -2
    3. जीएसएटी -4
    4. जीएसएटी -1.5

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अगस्त 2015 में विस्तृत संचार उपग्रह भूस्थिर संचार उपग्रह, जीएसएटी -6 (INSAT-4E) का सफल प्रक्षेपण किया था। 29 अक्टूबर 2017 केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को हिमालयी सीमा पर गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए ‘जीएसएटी -6’ संचार उपग्रह की नोडल एजेंसी नियुक्त की। इसके परिणामस्वरुप आईटीबीपी डॉकलाम क्षेत्र की निगरानी कर पाएगी।

  2. वह रेलवे स्टेशन, जहां भारतीय रेलवे के प्रथम 5 मेगावाट क्षमता वाले सौर संयंत्र का शुभारंभ किया गया ?
    1. दिल्ली रेलवे स्टेशन
    2. नवी मुंबई रेलवे स्टेशन
    3. गोरखपुर रेलवे स्टेशन
    4. हावड़ा रेलवे स्टेशन

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2017 को भारतीय रेलवे प्रथम 5 मेगावाट क्षमता वाले सौर संयंत्र का शुभारंभ हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, आनंद विहार और दिल्ली रेलवे स्टेशनों की छतों पर किया गया। केंद्रीय रेल मंत्रालय योजना के माध्यम से अपने नेटवर्क पर 1000 मेगावाट सौर संयंत्र की स्थापना करेगा। सौर संयंत्र का पहला सेट सालाना 76.5 लाख यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा और इन स्टेशनों की लगभग 30% ऊर्जा आवश्यकता पूरी होगी।

  3. वह राज्य, जहां पहली बार वैज्ञानिकों ने एक विलुप्त “समुद्री सांप इस्तथोसॉर” की 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की ?
    1. गुजरात
    2. कर्नाटक
    3. जम्मू और कश्मीर
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    26 अक्टूबर 2017 को भू वैज्ञानिकों के दल ने गुजरात के कच्छ रेगिस्तानी इलाके में एक विलुप्त समुद्री साँप इस्तथोसॉर के 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की है। यह नमूना इचीथोसोर के ओप्थल्मोसोराइरस परिवार का है, जो 165 से 9 0 मिलियन वर्ष पूर्व महासागरों में रहते थे। 5.5 मील लंबी जीवाश्म Mesozoic युग से चट्टानों में पाया गया, जो 252 और 66 मिलियन वर्ष पहले अम्मोनी और स्क्वीड जैसी बीमेनिसाइटों के जीवाश्मों के साथ चल रही थी।

  4. वह प्रख्यात शास्त्रीय गायक, जिन्हें “थुमरी की रानी” के नाम से भी जाना जाता था ?
    1. एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी
    2. गिरिजा देवी
    3. शुभा मुदगल
    4. साधना सरगम

    Show Answers

    प्रख्यात शास्त्रीय गायक गिरिजा देवी को “थुमरी की रानी” के नाम से भी जाना जाता था। ठुमरी (थुमरी) उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में उत्पन्न अर्ध-शास्त्रीय भारतीय संगीत का सामान्य प्रकार है। 25 अक्टूबर 2017 को 88 वर्षीय शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का हृदयाघात की वजह से निधन हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि गिरिजा देवी “सेनिया और बनारस घरानों” की महान गायिका थीं।

  5. वर्ष 1817 के पेका विद्रोह का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. छत्तीसगढ़
    2. ओडिशा
    3. झारखंड
    4. बिहार

    Show Answers

    पेका विद्रोह वर्ष 1817 में ओडिशा में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के खिलाफ एक सशस्त्र विद्रोह था। जिसका नेतृत्व बख्शी जगबंधु द्वारा किया गया था। 24 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय वर्ष 1817 के पेका विद्रोह (पाइिका बिद्रोहा) को अगले शैक्षणिक सत्र से इतिहास की पुस्तकों में ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता के पहले युद्ध का नाम दिए जाने की घोषणा की।

  6. यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट किस भारतीय राज्य में स्थापित किया गया है ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट भारत के तेलंगाना के नालगोंदा जिले में दमेरेचरला में स्थित एक पावर प्रोजेक्ट है। इस परियोजना के तहत तेलंगाना राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड 5 * 800 मेगा वॉट थर्मल पावर स्टेशन भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) द्वारा स्थापित करेगा। 23 अक्टूबर 2017 को भेल ने तेलंगाना स्थित यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट की प्रथम दो इकाई से उत्पादन प्रारंभ किया।

  7. वह शहर, जहां हाल ही में देश के प्रथम ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेद की स्थापना की गई ?
    1. चंडीगढ़
    2. नई दिल्ली
    3. वाराणसी
    4. भोपाल

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को द्वितीय राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस (एनएडी) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ आयुर्वेद की स्थापना नई दिल्ली स्थित परिसर में की। देश के प्रथम ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ आयुर्वेद का संचालन आयुष मंत्रालय के अधीन होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि विगत वर्ष में केंद्रीय आयुष मंत्रालय 29 देशों में आयुष सूचना केंद्र खोले हैं।

  8. वह दक्षिण अमेरिकी देश, जहां हाल ही में कैनबिस (मारिजुआना) के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को मान्यता प्रदान की गई ?
    1. ब्राजील
    2. बोलीविया
    3. पेरू
    4. उरुग्वे

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2017 को दक्षिण अमेरिकी देशपेरू की संसद ने देश में कैनबिस (मारिजुआना) के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को अधिकृत करने के लिए एक बिल को मंजूरी दे दी है। यह मारिजुआना के उत्पादन, आयात और वाणिज्यिक बिक्री और उसके डेरिवेटिव कानून बनाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सर्वप्रथम वर्ष 2013 में उरुग्वे ने मारिजुआना के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को मान्यता प्रदान की थी।

  9. भास्करचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन और जीओइन्फॉर्मेटिक्स किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. गुजरात
    2. महाराष्ट्र
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    भास्करचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियोइन्फॉर्मेटिक्स (बीआईएसएजी) गुजरात सरकार की एक राज्य स्तर की एजेंसी है, जो मैप आधारित भौगोलिक सूचना प्रणाली को लागू करने में सेवाएं प्रदान करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना भारतमाला/Bharatmala के तहत बनने वाले 24000 किलोमीटर लंबे नए राजमार्ग को बीआईएसएजी अपनी सेवाएं प्रदान करेगा।

  10. देश का प्रथम कार्बन फाइबर कम्पोजिट एंटी पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आइएनएस है ?
    1. आईएनएस अर्जुन
    2. आईएनएस शिवाजी
    3. आईएनएस किलातन
    4. आईएनएस अंबिका

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को स्वदेशी तौर पर निर्मित एंटी-पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आईएनएस किलातन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान (नौसेना डॉकयार्ड) में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह भारत की पहली प्रमुख युद्धपोत है, जिसमें कार्बन फाइबर कम्पोजिट सामग्री से तैयार किया गया है। जिसके परिणामस्वरुप जहाज का 100 टन वजन कम हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस किलातन, परियोजना 28 के तहत तैयार चार कमोरता श्रेणी के कार्वेट का तीसरा हिस्सा है।

16 thoughts on “Current Affairs: 2017-18

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *