Current Affairs: 2017-18

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2017-18.

  1. अरुणाचल प्रदेश में 3 नए जिलों के गठन के उपरांत राज्य में जिलों की नई संख्या होगी ?
    1. 25
    2. 22
    3. 21
    4. 18

    Show Answers

    29 अगस्त 2018 को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने अरुणाचल प्रदेश पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2018 को ध्वनिमत से पारित किया। इस विधेयक के अंतर्गत राज्य में 3 नए जिले पक्के-केसांग, लेपा रादा और शि-योमी के गठन को सहमति प्राप्त हुई। तीन नए जिलों के गठन से राज्य में कुल जिलों की संख्या 22 से बढ़कर 25 हो गई है।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को संचालित किया जाएगा ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    6 सितंबर 2018 को पर्यटन मंत्रालय ने केरल में ग्रामीण सर्किट के विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को स्थापित करने की सहमति प्रदान की। इस परियोजना के तहत पर्यटन मंत्रालय 3 परिभ्रमण स्थलों को विकसित करेगा। यह परिभ्रमण स्थल “मुथप्पन क्रूज़“, “वेयम क्रूज़” और मैंग्रोव क्रूज है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना केरल के जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कन्नूर जिले के आसपास की नदी क्षेत्र में संचालित की जाएगी।

  3. निजी बैंकों के प्रदर्शन को मापने के लिए एसएंडपी बीएसई प्राइवेट बैंक इंडेक्स लॉन्च किया गया ?
    1. एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड
    2. मध्य एशिया बैंकिंग प्राइवेट लिमिटेड
    3. दक्षिण एशिया बैंकिंग प्राइवेट लिमिटेड
    4. रशियन इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड

    Show Answers

    एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने निजी बैंकों के प्रदर्शन को मापने के लिए एसएंडपी बीएसई प्राइवेट बैंक इंडेक्स लॉन्च किया है। एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड एस एंड पी डॉव जोन्स इंडेक्स और बीएसई लिमिटेड के बीच संयुक्त उद्यम है। यह सूचकांक बाजार प्रतिभागियों को पारदर्शी और नियम-आधारित बेंचमार्क प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो भारत में सूचीबद्ध निजी बैंकों के प्रदर्शन को मापता है। इंडेक्स की गणना भारतीय रुपये और यूएस डॉलर में वास्तविक समय में बीएसई, एशिया के सबसे पुराने एक्सचेंज में की जाएगी।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री को नियंत्रित करने के लिए ई-फार्मेसी बिक्री मसौदा जारी किया गया ?
    1. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
    3. केंद्रीय लघु उद्योग मंत्रालय
    4. केंद्रीय गृह मंत्रालय

    Show Answers

    4 सितंबर 2018 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत भर में दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री को नियंत्रित करने के लिए ई-फार्मेसी बिक्री मसौदा जारी किया। इस नियम के तहत ऑनलाइन फार्मेसी को केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन के तहत पंजीकरण कराना अनिवार्य है। जिसे ड्रग्स एंड प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के प्रावधानों के उल्लंघन पर निलंबित भी किया जा सकता है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा Zokhawthar चेक-पोस्ट किस पूर्वोत्तर राज्य में स्थापित की गई ?
    1. मिजोरम
    2. नागालैंड
    3. मणिपुर
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    1 सितंबर 2018 को भारत ने म्यांमार के साथ इमीग्रेशन हेतु Zokhawthar चेक-पोस्ट की स्थापना की। इसे म्यांमार से या सभी यात्रियों के लिए वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ भारत से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अधिकृत आप्रवासन केंद्र के रूप में नामित किया गया है। लॉन्गटाई जिले में ज़ोरिनपुई चेक-पोस्ट (सितंबर 2017 में खोला गया) के बाद म्यांमार सीमा के साथ मिजोरम में Zokhawthar दूसरा आव्रजन चेक-पोस्ट होगा।

  6. सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम- 1958 संसद द्वारा पारित किया गया था ?
    1. 22 दिसंबर 1957
    2. 11 सितंबर 1958
    3. 14 जनवरी 1958
    4. 3 अक्टूबर 1957

    Show Answers

    सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम भारतीय संसद द्वारा 11 सितंबर 1958 में पारित किया गया था। इस कानून के तहत अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड के ‘अशांत इलाकों’ में तैनात सैन्‍य बलों को शुरू में विशेष अधिकार हासिल थे। कश्मीर घाटी में आतंकवादी घटनाओं में बढोतरी होने के बाद जुलाई 1990 में यह कानून सशस्त्र बल (जम्मू एवं कश्मीर) विशेष शक्तियां अधिनियम, 1990 के रूप में जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया। हालांकि राज्‍य के लदाख इलाके को इस कानून के दायरे से बाहर रखा गया।

  7. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके द्वारा हाल ही में नवलेख नामक इंडिक भाषा प्रकाशकों के लिए नया मंच तैयार किया गया ?
    1. FaceBook
    2. Yahoo
    3. Google
    4. Microsoft

    Show Answers

    सर्च इंजन Google ने अधिकतर भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से स्थानीय भाषाओं में प्रासंगिक ऑनलाइन सामग्री बनाने के लिए प्रोजेक्ट नवलेख/navlekha का अनावरण किया है। नई दिल्ली में आयोजित चौथे ‘Google फॉर इंडिया‘ समारोह में Google के अन्य उत्पादों के उन्नयन के साथ इसे अनावरण किया गया था। भारत Google के लिए महत्वपूर्ण बाजार है क्योंकि यह दुनिया में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। वर्तमान में, भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन सामग्री की मात्रा अंग्रेजी में उपलब्ध होने का केवल 1% है।

  8. वह देश, जहां केंद्रीय विद्युत मंत्रालय द्वारा शून्य सब्सिडी उजाला योजना का संचालन किया जा रहा है ?
    1. मलेशिया
    2. इंडोनेशिया
    3. श्रीलंका
    4. वियतनाम

    Show Answers

    हाल ही में भारत के केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने उजाला (Unnat Jeevan by Affordable LEDs and Appliances for All (UJALA)) शून्य सब्सिडी योजना का शुभारंभ मलेशिया के मेलाका राज्य में किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली के बिल को कम करते हुए पर्यावरण को संरक्षित बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना केंद्र सरकार के ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है।

  9. निम्न में से किस स्थान पर विलुप्त लीना प्रजाति के घोड़े के 40,000 वर्ष पुराने अवशेष पाए गए ?
    1. दक्षिणी गोलार्ध
    2. स्पेन
    3. साइबेरिया
    4. पुर्तगाल

    Show Answers

    रूसी वैज्ञानिकों ने साइबेरिया के ठंडे वातावरण में मिले विलुप्त लीना प्रजाति के घोड़े के बच्चे के 40,000 साल पुराने अवशेष खोजे हैं। ये अवशेष हिम युग के एक घोड़े का है, जिसके पैर जेब्रा जैसी धारियों वाले हैं। वैज्ञानिकों को यह अवशेष यकुत्स्क (पूर्वी साइबेरिया) में माउथ ऑफ हेल नाम के साइबेरियन क्रेटर से खुदाई के दौरान -60ºC के तापमान पर मिला।

  10. मुंबई नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा चिल्का झील पर स्थापित पहला क्षेत्रीय केंद्र है ?
    1. Avifauna वेधशाला
    2. WroVirous वेधशाला
    3. Patafauna वेधशाला
    4. WqasVirous वेधशाला

    Show Answers

    भारत के प्रमुख एवियन शोध संस्थानों में से एक बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री रिसोर्सेज (BNHS), चिल्का झील (एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून), ओडिशा के पास वेटलैंड रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के परिसर में अपना पहला क्षेत्रीय केंद्र AviFauna वेधशाला शुरू कर देगा। इस प्रयोगशाला की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नलबाण पक्षी अभयारण्य की निगरानी करके एवियन रोग पर अनुसंधान करना है।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.