Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. केंद्र सरकार द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लोन और ब्याज सब्सिडी की जानकारी के लिए कौन सा पोर्टल प्रारंभ किया ?
    1. COIN
    2. PAISA
    3. SARAL
    4. AASAN

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लोन और ब्याज सब्सिडी की जानकारी के लिए “PAISA” नामक पोर्टल सेवा प्रारंभ की गई। यह पोर्टल सेवा एक केंद्रीकृत इलेक्ट्रॉनिक्स मंच है, जो इलाहाबाद बैंक द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस पोर्टल के लिए इलाहाबाद बैंक को नोडल बैंक के रूप में नामित किया गया है।

  2. अमेरिका का प्रथम शहर, जहां टैक्स को बिटकॉइन (काल्पनिक मुद्रा) के रूप में स्वीकार किया गया ?
    1. सैन फ्रांसिस्को
    2. शिकागो
    3. ओहायो
    4. बोस्टन

    Show Answers

    27 नवंबर 2018 को अमेरिकी शहर ओहियो बिटकॉइन में कारोबार द्वारा करों का भुगतान स्वीकार करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत बिटकपे, क्रिप्टोकुरेंसी वैश्विक भुगतान प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत व्यवसायी 23 अलग-अलग प्रकार के करों का भुगतान के माध्यम से कर सकता है।

  3. वह वन्य जीव अभ्यारण, जहां वन्यजीव को सुरक्षा प्रदान करने हेतु सशस्त्र सीमा बल को नियुक्त किया गया ?
    1. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
    2. दुधवा टाइगर रिजर्व
    3. जिम कोर्बेट राष्ट्रीय उद्यान
    4. सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    26 नवंबर 2018 को दुधवा राष्ट्रीय उद्यान टाइगर रिजर्व और सशस्त्र सीमा बल द्वारा अभ्यारण के जीवो को सुरक्षा प्रदान करने के लिए समझौता हस्ताक्षर किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि उत्तर प्रदेश में संरक्षित क्षेत्र है, जो मुख्य रूप से लखीमपुर खेरी और बहराइच जिलों में फैला हुआ है। जबकि सशस्त्र सीमा बल नेपाल और भूटान के साथ देश की सीमा की सुरक्षा के लिए समर्पित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड हेतु “भु-सेवा और भु-दर वेब पोर्टल” सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. उड़ीसा
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से “भु-सेवा और भु-दर वेब पोर्टल” सेवा प्रारंभ की गई। इस सुविधा के तहत नागरिक आधार कार्ड का उपयोग कर अपनी भूमि का रिकॉर्ड प्राप्त कर सकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की भूमि अभिलेखों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए “भु-दर सुरक्षा नीति” आरंभ की गई है।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दादर और नागर हवेली में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी ?
    1. सिलवास
    2. फलंदी
    3. कुदाचा
    4. कारड

    Show Answers

    23 नवंबर 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, केंद्रीय मंत्रिमंडल दादरा और नगर हवेली के सिल्वास में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दे दी। इससे डॉक्टरों की उपलब्धता में वृद्धि होगी और चिकित्सा शिक्षा के अवसरों में वृद्धि होगी। इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण 2019-20 के दौरान केंद्र शासित प्रदेश के बजटीय प्रावधान के लोगों को किया जाएगा।

  6. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां Sangai (संगई) पर्यटन महोत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. मणिपुर
    2. असम
    3. मेघालय
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    संगई महोत्सव मणिपुर राज्य में आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक पर्यटन महोत्सव है। यह महोत्सव गंभीर रूप से लुप्त प्राय “ब्रो-एंटीलेड हिरण” को संरक्षण प्रदान करने की के लिए आयोजित किया जाता है। यह महोत्सव वर्ष 2010 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और समृद्ध परंपरा को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संगई मणिपुर राज्य का राज्य पशु है और मुख्यतः केबुल लैमजाओ नेशनल पार्क (केएलएनपी) में पाया जाता है।

  7. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं ने दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन आधारित प्रणाली विकसित की ?
    1. IIT हैदराबाद
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT जोधपुर

    Show Answers

    21 नवंबर 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन आधारित प्रणाली विकसित की। इस हेतु उन्होंने डिटेक्टर सिस्टम विकसित किया है, जो संकेतक पेपर का उपयोग करके दूध में अम्लता के स्तर को माप सकता है। इस मिलावट पहचान प्रणाली में, शोधकर्ताओं ने नायलॉन के नैनो साइज फाइबर से बने कागज जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए ‘इलेक्ट्रोस्पिनिंग‘ नामक प्रक्रिया का उपयोग किया है, जो तीन रंगों के संयोजन से भरा हुआ है।

  8. वह इकाई, जिसे 130 वर्षों के उपरांत पुनः परिभाषित किया गया ?
    1. किलोग्राम
    2. एंपियर
    3. केल्विन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    60 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा वजन, तापमान और रासायनिक पदार्थ की मात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रणाली इकाई को परिभाषित करने हेतु मतदान किया। इस मतदान में किलोग्राम, एंपियर और केल्विन को परिभाषित किया जाएगा। किलोग्राम की नई परिभाषा को प्लैंक स्थिरांक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। यह 20 मई को अपनाया जाएगा, जो विश्व मेट्रोलॉजी दिवस है। किलोग्राम की नई परिभाषा में ‘किबल बैलेंस’ नामक सटीक वजन वाली मशीनें शामिल हैं।

  9. वह इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, जिसके द्वारा देश के प्रथम “Engine-less Train” का निर्माण किया गया ?
    1. ICF चेन्नई
    2. ICF भोपाल
    3. ICF कपूरथला
    4. ICF रायबरेली

    Show Answers

    19 नवंबर 2018 को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई द्वारा निर्मित देश के प्रथम “Engine-less Train” का सफल परीक्षण किया गया। यह ट्रेन 16-कोच का एक प्रोटोटाइप मॉडल है, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करेगा। यह परियोजना करीब 100 करोड़ रुपए मूल्य की है, जिसमें शताब्दी ट्रेनों की तुलना में यात्रा का समय 15 फ़ीसदी कम लगेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि शताब्दी ट्रेन वर्ष 1988 में पेश की गई थी और वर्तमान समय में अन्य महत्वपूर्ण शहरों के साथ महानगरों को जोड़ने वाले कुल 20 से अधिक मार्गों पर संचालित है।

  10. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा उज्वला योजना हेतु “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित की गई?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    18 नवंबर 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के तहत बीपीएल परिवारों में एलपीजी कनेक्शन को अधिकतम करने में मदद के लिए “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित करने की घोषणा की। यह कंप्यूटर प्रोग्राम है जो गणितीय प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन शोध तकनीकों का उपयोग करके तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करता है। यह निर्धारित पॉलिसी समय अवधि पर महत्वपूर्ण मानकों के सटीक मूल्यांकन में भी सहयोग करता है।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.