Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के नवनियुक्त अध्यक्ष है ?
    1. डी बी भोसले
    2. मदन भीमराव लोकुर
    3. सरत कुमार घोष
    4. राजेंद्र मेनन

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश मदन भीमराव लोकुर को नियुक्त किया। श्री लोकुर की नियुक्ति कानूनी प्राधिकरण अधिनियम 1986 की धारा 3 के तहत राष्ट्रपति द्वारा की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण गरीब और अपराधिक मामलों में मुफ्त कानूनी सहायता हेतु आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है।

  2. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा देश के प्रथम “AICTE प्रशिक्षण और शिक्षा अकादमी” को स्थापित किया जाएगा ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. तिरुवनंतपुरम, केरल
    3. गुवाहाटी, असम
    4. बड़ौदा, गुजरात

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा राजस्थान के जयपुर में देश के प्रथम AICTE प्रशिक्षण और शिक्षा अकादमी को स्थापित किया जाएगा। ये अकादमियां तकनीकी शिक्षा को अधिक प्रभावी और उत्तरदायी बनाने के लिए उन्नत शिक्षण विधियों और मॉड्यूल प्रदान करेंगी। पांच महीनों में इन अकादमियों में आठ मॉड्यूल पाठ्यक्रम पर संकाय को प्रशिक्षित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1945 में स्थापित AICTE राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी शिक्षा परिषद है।

  3. देश का प्रथम राज्य, जहां दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को आपातकालीन चिकित्सा हेतु समारितन कानूनी सुरक्षा प्रदान की जाएगी ?
    1. महाराष्ट्र
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत Karnataka Good Samaritan and Medical Professional (Protection and Regulation during Emergency Situations) Bill, 2016 को मान्यता प्रदान की गई। यह विधेयक दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को आपातकालीन स्थितियों के दौरान बेहतर समारितन (Samaritans) की सुरक्षा प्रदान करेंगे, साथ ही निजी चिकित्सालय दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को प्राथमिक चिकित्सा देने के लिए भी बाध्य होंगे।

  4. वह प्रथम भारतीय राज्य, जहां अंधविश्वास विरोधी विधेयक को लागू किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. गुजरात
    4. राजस्थान

    Show Answers

    29 सितंबर 2017 को कर्नाटक मंत्रिमंडल ने बहु प्रत्याशित इविल व्यवहार और काले जादू विधेयक 2017 को अनुमोदित किया। यह विधेयक लोकप्रिय व्यवहार में “अंधविश्वास विरोधी विधेयक 2017” के रूप में भी जाना जाता है। इस विधेयक के पारित होने के उपरांत कर्नाटक में काले जादू जादू टोने या धर्म के नाम पर ऐसे कई अमानवीय प्रथा को समाप्त किया गया, जो मनुष्य और जानवरों को नुकसान पहुंचाते हैं।

  5. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जिसके द्वारा मध्य प्रदेश के प्रथम बहु कौशल पार्क की स्थापना की गई ?
    1. विश्व बैंक
    2. एशियाई विकास बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. यूरोपियन डेवलपमेंट बैंक

    Show Answers

    28 सितंबर 2018 को मध्यप्रदेश के भोपाल में बहु प्रत्याशित ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना हेतु एशियाई विकास बैंक के साथ 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया गया। यह पार्क तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रणाली की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस होगा। यह स्किल पार्क आसपास के क्षेत्र के 20,000 लोगों को लाभान्वित करेगा।

16 thoughts to “Current Affairs: 2018-19”

Comments are closed.