Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है. ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है. करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज की ‘सैन्य बैलेंस 2018‘ के अनुसार भारतीय रक्षा बजट वैश्विक स्तर पर किस स्थान पर है ?
    1. 7 वें
    2. 6 वें
    3. 8 वें
    4. 9 वें

    Show Answers

    15 फरवरी 2018 को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज की ‘सैन्य बैलेंस 2018‘ का प्रकाशन किया गया। जिसमें भारतीय रक्षा बजट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांचवां सबसे बड़ा रक्षा बजट घोषित किया गया। वर्ष 2017 के लिए, भारत का रक्षा बजट 52.5 अरब डॉलर रहा, जो 2016 में 51.1 अरब डॉलर था। इस रिपोर्ट में अमेरिका ($602.8 बिलियन), चीन ($150 बिलियन), सऊदी अरब और रूस क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान पर है।

  2. पंजाब सरकार द्वारा भूमि अधिनियम में सुधार हेतु गठित राजस्व आयोग के अध्यक्ष है ?
    1. निखिल निर्मल
    2. एसएस सरॉन
    3. भूपेंद्र सिंह
    4. रविंद्र कुमार वर्मा

    Show Answers

    14 फरवरी 2018 को पंजाब राज्य सरकार ने मौजूदा भूमि अधिनियम में आवश्यक बदलाव की सिफारिश हेतु एक राजस्व आयोग का गठन किया। यह राजस्व आयोग पंजाब और हरियाणा के न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्ति) एसएस सरॉन की अध्यक्षता में गठित किया गया है। इस आयोग का मुख्य उद्देश्य आधुनिक कृषि और गैर कृषि उपयोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भूमि प्रशासन से संबंधित मौजूदा कानूनों, प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

  3. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री है ?
    1. चंद्रबाबू नायडू
    2. पेमा खांडू
    3. कैप्टन अमरिंदर सिंह
    4. वसुंधरा राजे सिंधिया

    Show Answers

    12 फरवरी 2018 को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (177 करोड़ रुपए) भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री है, जबकि अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू 129 करोड रुपए के साथ द्वितीय स्थान पर रहे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस रिपोर्ट के अनुसार करीब 35% मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज है और उनमें से 81% करोड़पति है।

  4. वह अफ्रीकी देश, जिसने संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी कार्यक्रम की सदस्यता को अस्थाई रूप से त्याग दिया ?
    1. अल्जीरिया
    2. तंजानिया
    3. नाइजीरिया
    4. लीबिया

    Show Answers

    12 फरवरी 2018 को तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली ने संयुक्त राष्ट्र के व्यापक शरणार्थी प्रतिक्रिया कार्यक्रम की सदस्यता को अस्थाई रूप से त्यागने संबंधी घोषणा की। तंजानिया सरकार द्वारा की घोषणा अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा शरणार्थियों के लिए मदद निधि जमा न करने की स्थिति में लिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि तंजानिया बुरुंडी और कांगो शरणार्थियों के लिए सुरक्षित शरणार्थी स्थल माना जाता रहा है।

  5. संयुक्त अरब अमीरात स्थित जैकुम ऑयलफील्ड में भारतीय पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी ने कितने प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी ?
    1. 10%
    2. 12%
    3. 15%
    4. 19%

    Show Answers

    13 फरवरी 2018 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने अबू धाबी के जैकुम ऑयलफील्ड में 10% हिस्सेदारी हासिल की है। यह अधिग्रहण अबू धाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान की उपस्थिति में कंपनी के अधिकारियों के बीच किया गया। जैकुम ऑयल फील्ड अबू धाबी द्वीपों के 84 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है। यह 1963 में खोजा गया था और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी द्वारा स्वामित्व और विकसित किया गया है। यह ऑयल फील्ड 17.2 बिलियन बैरल भंडारण क्षमता का है और प्रतिदिन 4,25,000 बैरल तेल का उत्सर्जन करता है।

  6. वह भारतीय राज्य, जहां दादा-दादी पार्क की स्थापना की जाएगी ?
    1. झारखंड
    2. छत्तीसगढ़
    3. मध्य प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    12 फरवरी 2018 को झारखंड सरकार ने राज्य के वयोवृद्ध नागरिकों हेतु प्रत्येक शहर में दादा दादी पार्क की स्थापना करने की घोषणा की। यह पार्क नागरिकों को ग्रीष्म कालीन और शीत काल के दौरान इकट्ठा होने और बच्चों को खेलने की सुविधा प्रदान करेगा। यह योजना अपनी तरह की पहली घोषणा है, जिसमें राज्य सरकार नागरिकों को एकत्रित होकर समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करना चाहती है।

  7. वह प्रथम खाड़ी देश, जहां भारतीय कंसोर्टियम को तेल खरीद पर छूट दी गई ?
    1. संयुक्त अरब अमीरात
    2. क़तर
    3. सऊदी अरब
    4. बहरीन

    Show Answers

    11 फरवरी 2018 को भारतीय तेल कंपनियों और अबू धाबी राष्ट्रीय तेल कंपनी के मध्य वर्ष 2018 से 2057 तक (40 वर्ष की अवधि) के लिए रियायती दर पर तेल खरीद समझौता हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के लिए, भारतीय संघ का नेतृत्व तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) द्वारा किया जाता है, जबकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और भारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड दूसरे सदस्य हैं। इस समझौते के तहत भारत सरकार के अधीन व्यापार संघ को अधिकार क्षेत्र के भीतर रियायती अनुबंध के अनुरूप एक विशिष्ट व्यवसाय संचालित करने का अधिकार प्राप्त होगा।

  8. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड की प्रथम स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त की गई ?
    1. इंदिरा नूई
    2. अरुंधति भट्टाचार्य
    3. ओपरा विनफ्रे
    4. मिशेल ओबामा

    Show Answers

    पेप्सिको की अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड की प्रथम स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट का अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है। इसे इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा 1909 में इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में स्थापित किया गया, जिसने 1989 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड नाम प्रदान किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड के 104 सदस्य होते हैं, जिसमें टेस्ट मैच खेलने वाले 12 पूर्व सदस्य जबकि 92 एसोसिएट सदस्य होते हैं।

  9. 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में कुल कितने प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा ?
    1. 15
    2. 16
    3. 21
    4. 19

    Show Answers

    दक्षिण कोरियाई शहर ‎पेओंग चैंग में 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेल का आयोजन किया जा रहा है। यह अंतर्राष्ट्रीय बहु खेल प्रतियोगिता 9-25 फरवरी 2018 तक आयोजित की जाएगी। यह प्रथम अवसर है, जब दक्षिण कोरिया को शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ। इससे पूर्व वर्ष 1988 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन दक्षिण कोरिया शहर सियोल में किया गया था। 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में कुल 15 खेलों के 102 आयोजन होंगे, जिससे यह 100 मेडल को पार करने वाला प्रथम शीतकालीन ओलंपिक खेल बन जाएगा।

  10. प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना कितने वर्ष के लिए प्रारंभ की जा रही है ?
    1. 7 वर्ष
    2. 8 वर्ष
    3. 9 वर्ष
    4. 10 वर्ष

    Show Answers

    केंद्रीय बजट 2018-19 मई प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना अग्रिम 7 वर्ष की अवधि के लिए कुल 1650 करोड रुपए के बजट आवंटन के साथ प्रारंभ की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए नवीनता और प्रौद्योगिकी के महत्व को समझाना है। इस योजना के अंतर्गत IISc/IITs/IISERs/ NITs/IIITs के बीटेक / इंटीग्रेटेड एम.टेक / एमएससी पाठ्यक्रमों के छात्रों को अंतिम वर्ष में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे प्रवेश की पेशकश की जाएगी। इस क्रम में 3000 चयनित छात्रों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी।

  11. ग्राम संसाधन कार्यक्रम किस केंद्रीय उपक्रम द्वारा संचालित कार्यक्रम है ?
    1. इसरो
    2. भेल
    3. इंडियन ऑयल
    4. एनटीपीसी

    Show Answers

    ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए उपग्रह प्रौद्योगिकी की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए, इसरो ने चयनित एनजीओ, ट्रस्ट् और राज्य सरकार के विभागों के साथ-साथ एक पायलट पैमाने पर ग्राम संसाधन केंद्र की स्थापना की। इस कार्यक्रम के तहत कुल 473 ग्राम संसाधन केंद्रों की स्थापना की जाएगी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत इसरो प्राकृतिक संसाधनों की जानकारी, कृषि से संबंधित परामर्श, ग्रामीण छात्रों के लिए कैरियर मार्गदर्शन और व्यवसायिक प्रशिक्षण जैसे विभिन्न अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी शिक्षण सेवाएं प्रदान करेगा।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.