Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. वह राजस्थानी शहर, जहां 1.6 लाख लोगों ने एक साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. जयपुर
    2. कोटा
    3. जोधपुर
    4. अजमेर

    Show Answers

    21 जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के कोटा शहर में 1.6 लाख लोगों ने ‘एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या‘ का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस अवसर पर कुल 4,000 स्वयंसेवक मौजूद थे और जमीन पर नजर रखने के लिए एक ड्रोन सेंटर स्थापित किया गया था। इस पूरी प्रक्रिया के लिए प्रत्येक प्रतिभागी को एक विशेष बार कोड नंबर दिया गया था।

  2. वह राजनयिक, जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा ‘दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवारत राजदूत‘ का खिताब प्रदान किया गया ?
    1. जमशेद मार्कर
    2. हुसैन हक्कानी
    3. रियाज खोखर
    4. अशरफ जहांगीर काजी

    Show Answers

    अनुभवी पाकिस्तानी राजनयिक जमशेद मार्कर (Jamsheed Marker) तीन दशकों तक अलग-अलग देशों में पाकिस्तानी विशेष राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 21 जून 2018 को 95 वर्ष की आयु में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा ‘दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवारत राजदूत’ का खिताब प्राप्त जमशेद मार्कर का निधन हो गया। वह मुख्यतः पाकिस्तानी प्रधानमंत्री “मुहम्मद खान जूनजो” और “बेनजीर भुट्टो” केक कार्यकाल के लिए जाने जाते हैं।

  3. विश्व का प्रथम देश, जहां दवा के मनोविनोद (Drug’s Recreational) उपयोग को वैधता प्रदान की गई ?
    1. उरुग्वे
    2. कनाडा
    3. ब्राजील
    4. चिली

    Show Answers

    दिसंबर 2013 में उरुग्वे की संसद द्वारा दवा के मनोविनोद (Drug’s Recreational) उपयोग को वैधता प्रदान की गई थी। इसी क्रम में 21 जून 2018 को कनाडा की संसद ने कैनबिस एक्ट (सी -45 एक्ट) पारित किया है, जो मारिजुआना (मनोचिकित्सक दवा) के मनोविनोद (Drug’s Recreational) उपयोग को वैधता प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मारिजुआना सूखे, कटे पत्ते और बीजों का एक हरे रंग का मिश्रण (भांग) होता है, जिसे मुख्यता धूम्रपान हेतु उपयोग किया जाता है।

  4. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां विश्व का सबसे लंबा गिरडर रेल ब्रिज स्थापित किया जा रहा है ?
    1. मणिपुर
    2. मेघालय
    3. असम
    4. सिक्किम

    Show Answers

    पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे भारत के मणिपुर में जिरीबाम-इम्फाल रेल लाइन परियोजना का निर्माण कर रही है। इस परियोजना में 111 किमी लंबी ब्रॉड गेज रेल लाइन का निर्माण शामिल है। जिसमें कुल 9 रेलवे स्टेशन विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा, नोनी (मणिपुर) के पास दुनिया का सबसे लंबा गर्डर रेल पुल का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी ऊंचाई 141 मीटर होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2008 में प्रारंभ यह परियोजना एक राष्ट्रीय परियोजना है।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा सामाजिक मानकों के आधार पर पंचायतों के लिए “7 सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष” योजना शुरू की गई ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    हरियाणा सरकार ने सात सामाजिक मानकों (लिंग अनुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शासन और सामाजिक भागीदारी) के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के 1,120 गांवों को स्टार रैंकिंग प्रदान की गई, जिसमें अंबाला को सूची में सबसे ऊपर रखा गया। जिसके उपरांत गुरुग्राम और करनाल को द्वितीय और तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

  6. भारत का पांचवा और 5 लाख वर्चुअल सर्वर की क्षमता वाला राष्ट्रीय डाटा सेंटर स्थापित किया जाएगा ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    4. मुंबई, महाराष्ट्र

    Show Answers

    इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय देश में बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग प्रमोशन स्कीम के विस्तार की योजना बना रहा है। इस योजना के तहत भोपाल, मध्य प्रदेश में 5 लाख वर्चुअल सर्वर की क्षमता के साथ 5 वां और भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय डाटा सेंटर (एनडीसी) भी स्थापित किया जाएगा। वर्तमान समय में पुणे हैदराबाद दिल्ली और भुवनेश्वर में राष्ट्रीय डाटा सेंटर स्थापित है।

  7. प्रथम बाल्टिक राष्ट्र, जहां परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की पूर्ण बैठक का आयोजन किया गया ?
    1. एस्टोनिया
    2. लातविया
    3. लिथुआनिया
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    बाल्टिक देश, एक भूगर्भीय शब्द है जो बाल्टिक सागर के पूर्वी तट पर उत्तरी यूरोप के तीन संप्रभु देशों को समूहित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 18 जून 2018 को बाल्टिक राष्ट्र लातविया वर्ष 2018-19 के लिए परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) की पूर्ण बैठक का आयोजन करेगा। इसी के साथ लातविया एनएसजी की अध्यक्षता करने वाला प्रथम बाल्टिक राष्ट्र बन गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि NSG परमाणु हथियारों के विकास के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के निर्यात और पुन: हस्तांतरण को नियंत्रित करके परमाणु प्रसार को कम करने के साथ संबंधित एक बहुराष्ट्रीय निकाय है।

  8. भारत की प्रथम लिमिटेड कंपनी, जिसका बाजार पूंजीकरण 7 लाख करोड़ रुपए से अधिक हुआ ?
    1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
    2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
    3. इंफोसिस लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    16 जून 2018 को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज बाजार पूंजीकरण (एम कैप) की श्रेणी में 7 लाख करोड रुपए (103 अरब डॉलर से अधिक) की प्रथम भारतीय कंपनी बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया। एम कैप एक ऐसी कंपनी का मूल्य है, जो स्टॉक मार्केट पर कारोबार करती है और वर्तमान शेयर मूल्य द्वारा कुल शहरों की गुणा करके गणना की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने कारोबारी इतिहास में पहली बार बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड रुपए पार किया था।

  9. वह शहर, जो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश का प्रथम स्मार्ट ग्रीनफील्ड शहर होगा ?
    1. चंडीगढ़
    2. नया रायपुर
    3. राजकोट
    4. विशाखापट्टनम

    Show Answers

    स्मार्ट सिटी मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के तीन शहरों को चयनित किया गया है, जिसमें से नया रायपुर छत्तीसगढ़ की आगामी राजधानी शहर और देश का पहला स्मार्ट ग्रीनफील्ड शहर है। 15 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में देश के 10 वें स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) को समर्पित किया। इससे पूर्व नौ शहरों में ICCC अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा में परिचालित है।

  10. वह केंद्रीय उपक्रम जिसके द्वारा थोपपालकाकरई और सेतुपुराम, तमिलनाडु में 100 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया गया ?
    1. नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड
    2. राष्ट्रीय थर्मल पावर कॉर्पोरेशन
    3. राष्ट्रीय जल विद्युत निगम
    4. भारतीय पावर ग्रिड निगम

    Show Answers

    15 जून 2018 को नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड द्वारा तीन 100 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजनाओं का संचालन प्रारंभ किया गया। यह परियोजनाएं तमिलनाडु के थोपपालकाकरई, सेतुपुराम और सेलैया सेझियानल्लूर क्षेत्र में स्थापित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1956 में तमिलनाडु के नेवेली में लिग्नाइट की खोज के बाद की गई और वर्तमान समय में यह भारत सरकार का एक नवरत्न उपक्रम है।

  11. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा उत्तर पूर्वी परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. केंद्रीय गृहमंत्री
    2. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री
    3. केंद्रीय वित्त मंत्री
    4. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री

    Show Answers

    14 जून 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर पूर्वी परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में केंद्रीय गृहमंत्री के नामांकन के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि उत्तर पूर्वी परिषद 8 उत्तर पूर्वी राज्यों के गवर्नर और मुख्यमंत्रियों के साथ एक संवैधानिक निकाय है जो सदस्य और राज्य एजेंसियों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं को लागू करता है।

  12. केंद्र सरकार द्वारा नौकरियों के डाटा गणना प्रस्तुतीकरण में पारदर्शिता लाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. एम भारद्वाज
    2. टी सी ए अनंत
    3. एस सुबोध कांत
    4. एल विजयालक्ष्मी

    Show Answers

    12 जून 2018 को केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने नौकरियों के डाटा गणना प्रस्तुतीकरण में पारदर्शिता लाने के लिए भारत के पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् टी सी ए अनंत की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय तकनीकी समिति का गठन किया। यह समिति केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित दो प्रमुख सर्वेक्षण: वार्षिक रोजगार-बेरोजगारी सर्वेक्षण और त्रैमासिक रोजगार सर्वेक्षण पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  13. वह केंद्रीय परियोजना, जो ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी ?
    1. भारत नेट
    2. ग्रामीण भारत नेट
    3. हमारा नेट
    4. मेरा दोस्त नेट

    Show Answers

    12 जून 2018 को केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सामान्य सेवा केंद्रों के साथ साझेदारी में 5000 गांव में वाई फाई चौपाल स्थापित करने की घोषणा की। वाई-फाई चोपल्स का उद्देश्य भारतनेट के माध्यम से ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी को बदलना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत नेट/BharatNet परियोजना ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करने वाला विश्व का सबसे बड़ा ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी कार्यक्रम है। इस परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ के 5986 ग्राम पंचायतों में कुल 32,466 किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाई जाएगी।

  14. वह केंद्रीय उपक्रम, जिसके द्वारा भारत की प्रथम लिथियम आयन बैटरी परियोजना की स्थापना की जाएगी ?
    1. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
    2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    3. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
    4. भारतीय मोटर वाहन अनुसंधान संगठन

    Show Answers

    11 जून 2018 को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा देश की प्रथम लिथियम आयन बैटरी परियोजना की स्थापना के लिए बहुराष्ट्रीय RAASI Solar Power Pvt के साथ समझौता हस्ताक्षर किया गया. हमें ध्यान देना चाहिए कि लिथियम आयन बैटरी, एसिड बैटरी के अनुपात में एक तिहाई वजनी होती है, साथ ही यह चार्जिंग और डिस्चार्ज में लगभग 100% कुशल है. इसके अतिरिक्त यह एसिड बैटरी के 400-500 चक्रों की तुलना में 5000 गुना अधिक जीवनचक्र रखती है।

  15. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के परिपेक्ष्य में “बर्न सम्मेलन/ Berne Convention” का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. हस्तकला और कलात्मक कार्य
    2. साहित्य और कलात्मक कार्य
    3. तकनीकी और संगीतात्मक कार्य
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    9 जून 2018 को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने साहित्यिक और कलात्मक कार्यों के संरक्षण के लिए बर्न सम्मेलन से संबंधित पेरिस अधिनियम (1971) में परिशिष्ट के अनुच्छेद II और III से संबंधित भारतीय द्वारा प्रस्तुत घोषणा को अधिसूचित किया है। “बर्न सम्मेलन/ Berne Convention” साहित्य और कलात्मक कार्यों के संरक्षण के लिए स्थापित अंतर्राष्ट्रीय समझौता है। इसे स्विट्ज़रलैंड के बर्ने में 1886 में अपनाया गया था।

  16. वह भारतीय नौसेना ऑपरेशन, जिसके तहत चक्रवात प्रभावित सोकोत्र द्वीप से 38 भारतीय नागरिकों को हटाया गया ?
    1. ऑपरेशन निस्टर
    2. ऑपरेशन ब्लू व्हेल
    3. ऑपरेशन इंश्योर
    4. ऑपरेशन डिपेंडेंट

    Show Answers

    8 जून 2018 को भारतीय नौसेना जहाज सुनयना ने सफलतापूर्वक 38 भारतीय नागरिकों को मानवतावादी और आपदा राहत अभियान नामित “ऑपरेशन निस्टर” के तहत यमन में चक्रवात से प्रभावित सोकोत्र द्वीप से बचाया। यह सैन्य अभियान भारतीय सेलिंग वेसल्स एसोसिएशन के महानिदेशालय के निर्देशों के तहत विस्थापित किया गया था।

  17. भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. आशुतोष वर्मा
    3. बाबा कल्याणी
    4. मनोहर श्रीवास्तव

    Show Answers

    6 जून 2018 को केंद्र सरकार ने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु बाबा कल्याणी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। यह समिति वर्तमान आर्थिक स्थिति के अनुसार निर्यातकों की जरूरतों को पूरा करने के उपायों का सुझाव प्रस्तुत करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 राष्ट्रपति द्वारा 23 जून 2005 को लागू किया गया था।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.