Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है. ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है. करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. उत्तर कोयल जलाशय परियोजना का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. बिहार
    2. उत्तर प्रदेश
    3. असम
    4. मणिपुर

    Show Answers

    उत्तर कोयल जलाशय परियोजना, सोन नदी की उपनदी उत्तर कोयल पर बनने वाली एक जल परियोजना है। जिसके तहत झारखंड और बिहार के सबसे पिछड़े और सूखाग्रस्त क्षेत्र में प्रतिवर्ष 111,521 हेक्टेयर भूमि हेतु जलापूर्ति करना है। यह परियोजना वर्ष 1972 में प्रारंभ की गई थी, किंतु 1993 में से बिहार वन विभाग द्वारा रोक दिया गया था। 18 अगस्त 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस जल परियोजना के शेष कार्यो को पूर्ण करने संबंधित प्रस्ताव को सहमति जारी की है।

  2. भारत का प्रथम विभाजन कालीन संग्रहालय खोला गया है ?
    1. अमृतसर पंजाब
    2. देहरादून उत्तराखंड
    3. आगरा उत्तर प्रदेश
    4. जयपुर राजस्थान

    Show Answers

    16 अगस्त 2017 को पंजाब सरकार ने भारत का प्रथम विभाजन कालीन संग्रालय अमृतसर, पंजाब में जनता के लिए खोल दिया। यह संग्रहालय भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय की फोटोग्राफ, अखबार की कतरनों, व्यक्तिगत सामानों का दान और बचे लोगों के साथ वीडियो साक्षात्कार दिखाता है। इस संग्रहालय में “आशा की गैलरी” नामक स्थान, जो आगंतुकों को प्रेम और शांति का संदेश देता है।

  3. वह भारतीय राज्य, जहां मलेरिया रोग के प्रसार के रोकथाम हेतु विशेष कार्यक्रम “दुर्गामा अंचलारे मलेरिया निहारन (दमन)” का शुभारंभ किया गया ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. छत्तीसगढ़
    4. बिहार

    Show Answers

    15 अगस्त 2017 को उड़ीसा सरकार ने गंजम जिले के दूरदराज के इलाकों में मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिए विशेष कार्यक्रम “दुर्गामा अंचलारे मलेरिया निहारन (दमन)” का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत, मलेरिया के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण के लिए इन दूरस्थ क्षेत्रों में 103 शिविर आयोजित किए जाएंगे। लगभग 15,000 लोगों को कार्यक्रम के तहत कवर किया जाएगा।

  4. वह भारतीय राज्य जिसने युवा रोजगार हेतु नमो युवा रोजगार केंद्र सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. मध्य प्रदेश
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    15 अगस्त 2017 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नमो युवा रोजगार केंद्र का शुभारंभ किया। यह युवा रोजगार केंद्र राज्य सरकार द्वारा मुंबई में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए पहल है इस कार्यक्रम के तहत, किसान के साप्ताहिक बाजार, किसान के मोबाइल बाजार और मां के टिफिन सहित विभिन्न योजनाएं आयोजित की जाएंगी। यह युवा रोजगार केंद्र मुंबई के लोगों को ताजा अस्वस्थ्य भोजन के साथ खेती और किसानों से प्रत्यक्ष रुप से उत्पादक प्राप्त करने में सहायता होगा।

  5. केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम रेलवे आपदा प्रबंधन केंद्र की स्थापना की गई ?
    1. बंगलुरु
    2. मुंबई
    3. पांडिचेरी
    4. रांची

    Show Answers

    केंद्रीय रेल मंत्रालय ने देश के प्रथम रेलवे आपदा प्रबंधन केंद्र को बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित करने की सहमति जारी की। यह रेलवे आपदा प्रबंधन केंद्र रेलवे दुर्घटना जैसे नदियों में रेलवे गाड़ियों का गिरना, रेलवे कोचों में आग लगना जैसी घटनाओं की वास्तविक राहत कार्य नकल आयोजित करेगा। इस क्रम में केंद्रीय रेल मंत्रालय ने बंगलुरु के निकट स्थित हीजजाला गांव में 3.32 वर्ग किमी क्षेत्र निर्धारित किया है।

  6. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा हाथियों के संरक्षण के लिए “गज यात्रा” का आयोजन किया गया ?
    1. 12 अगस्त
    2. 13 अगस्त
    3. 14 अगस्त
    4. 15 अगस्त

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस का आयोजन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य हाथियों की दुर्दशा के प्रति लोगों को जागरुक करना और जंगली हाथियों के प्रबंधन हेतु ज्ञान और सकारात्मक समाधान उपलब्ध कराना है। 12 अगस्त 2017 को केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय विश्व हाथी दिवस के उपलक्ष्य पर गज यात्रा का आयोजन किया।

  7. डॉ रुथ पफू/Ruth_Pfau को किस देश की “मदर टेरेसा” के नाम से जाना जाता था ?
    1. बांग्लादेश
    2. पाकिस्तान
    3. श्रीलंका
    4. कजाकिस्तान

    Show Answers

    डॉ रुथ पफू/Ruth_Pfau एक जर्मन मूल की महिला डॉक्टर थी। जिन्हें पाकिस्तान में ‘कुष्ठ रोग को खत्म करने‘ के लिए अपने जीवन को समर्पित करने के कारण पाकिस्तान के मदर टेरेसा के नाम से भी जाना जाता था। 10 अगस्त 2017 को डॉ रुथ पफू का निधन हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डॉ रुथ पफू के अथक प्रयासों के कारण वर्ष 1996 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को एशिया का प्रथम कुष्ठ रोग मुक्त देश घोषित किया था।

  8. Oxford Economics द्वारा जारी Asian Cities & Regions Outlook 2016 के अनुसार एशिया की सबसे तेजी से बढ़ती “शहरी अर्थव्यवस्था” है ?
    1. बीजिंग
    2. नई दिल्ली
    3. टोक्यो
    4. मॉस्को

    Show Answers

    11 अगस्त 2017 को Oxford Economics द्वारा Asian Cities & Regions Outlook 2016 का विमोचन किया गया, जिसके अनुसार नई दिल्ली एशिया की सबसे तेजी से बढ़ती शहरी अर्थव्यवस्था है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स वर्ष 1981 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बिजनेस कॉलेज के साथ एक व्यावसायिक उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था। जिसका उद्देश्य विदेशों में ब्रिटेन की कंपनियों और वित्तीय संस्थानों को आर्थिक पूर्वानुमान और मॉडलिंग प्रदान किया जा सके।

  9. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित “राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र” संविधान के किस अधिनियम के तहत शक्तियां प्राप्त करता है ?
    1. सूचना शक्ति अधिनियम, 2000
    2. सूचना शक्ति अधिनियम, 1998
    3. सूचना शक्ति अधिनियम, 1996
    4. सूचना शक्ति अधिनियम, 1962

    Show Answers

    केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र सूचना शक्ति अधिनियम 2000 की धारा 69 बी के प्रावधानों के अनुसार अपनी शक्तियां प्राप्त करता है। यह राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र, देश के वेब ट्रैफिक को स्कैन करने के लिए गठित किया गया था। यह साइबर धमकी की निगरानी के लिए भारत की पहली परत होगी और सरकारी और निजी सेवा प्रदाताओं के साथ सभी संचार पर निगरानी रखी जाएगी।

  10. छाबर बंदरगाह/Chabahar Port‘ किस एशियाई देश में स्थित है ?
    1. ईरान
    2. पाकिस्तान
    3. भारत
    4. इराक

    Show Answers

    छाबर बंदरगाह/Chabahar Port दक्षिण पूर्वी ईरान के मकरन तट पर स्थित एक बंदरगाह है, जो ओमान की खाड़ी में स्थित है यहां अपेक्षाकृत अविकसित मुक्त व्यापार और औद्योगिक क्षेत्र है। यह ईरान का एकमात्र बंदरगाह है जो समुद्र में सीधी पहुंच रखता है। यह ईरान के तट पर भारत का निकटतम बंदरगाह है, जो अफगानिस्तान और मध्य एशिया के संसाधनों और बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है। हाल ही में जापान ने छाबर बंदरगाह में विकास कार्य हेतु भारत के साथ सहयोग करने में रुचि दिखाई है।

  11. वह केंद्रीय ब्यूरो, जिसका केंद्रीय गृह मंत्रालय ने “पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो” में विलय कर दिया ?
    1. राष्ट्रीय आतंकवादी रिकॉर्ड ब्यूरो
    2. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो
    3. राष्ट्रीय पुलिस अकादमी
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के साथ तीन दशक पुराने “राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो” के विलय संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की। इस विलय का उद्देश्य प्रशासनिक कार्यकुशलता में सुधार करना और पुलिस से संबंधित विकास कार्यों के लिए संसाधनों का इष्टतम उपयोग करना है। यह अपराध डेटा संग्रह और अनुसंधान प्रयासों को भी बढ़ावा देगा। हमें ध्यान देना चाहिए की राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की स्थापना वर्ष 1986 में केंद्रीय पुलिस संगठन के रुप में की गई थी। यह देश के सभी राज्यों के अपराध मापदंडों को इकट्ठा करने का महत्वपूर्ण कार्य करता था।

  12. गरम बृहस्पति” नाम से प्रसिद्ध ग्रह, जिसे हबल स्पेस टेलिस्कोप द्वारा खोजा गया ?
    1. FASP-122a
    2. WASP-121b
    3. AASP-131b
    4. GASP-122a

    Show Answers

    अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने “WASP-121b” ग्रह पर स्ट्रैटोस्फियर के अस्तित्व के बारे में सबसे मजबूत प्रमाण प्राप्त किए. स्ट्रैटोस्फियर वायुमंडल की एक परत है जिसमें उच्च ऊंचाई के साथ तापमान बढ़ता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि WASP-121b एक्सपेलनेट गैस की विशालकाय है जिसे आमतौर पर एक ‘गर्म बृहस्पति‘ कहा जाता है। इसमें बृहस्पति की तुलना में 1.2 गुना बड़ा द्रव्यमान और 1.9 गुना बड़ा त्रिज्या है। यह पृथ्वी से लगभग 900 प्रकाश वर्ष स्थित है।

  13. उत्तर प्रदेश स्थित रेलवे स्टेशन, जिसका नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा गया ?
    1. मुगलसराय रेलवे स्टेशन
    2. काशी रेलवे स्टेशन
    3. बिष्णनाथगंज रेलवे स्टेशन
    4. इज्जत नगर रेलवे स्टेशन

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रेलवे स्टेशन का नामकरण किया। यह रेलवे स्टेशन वर्तमान समय में वाराणसी के पास मुगलसराय रेलवे स्टेशन के नाम से प्रसिद्ध है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय (25 सितंबर 1916 – 11 फरवरी 1968) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। वह भारतीय जनसंघ के सबसे महत्वपूर्ण नेताओं में से एक थे, जो आज के भारतीय जनता पार्टी के अग्रदूत थे।

  14. SLNS Sayurala” अत्याधुनिक उन्नत अपतटीय पेट्रोल वैसल का निर्माण किया गया ?
    1. गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
    2. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
    3. भारती शिपयार्ड लिमिटेड
    4. कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड

    Show Answers

    SLNS Sayurala गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित अत्याधुनिक उन्नत अपतटीय पेट्रोल वैसल है। यह एक विदेशी नौसेना के लिए भारतीय जहाज बिल्डर द्वारा निर्मित सबसे बड़ा जहाज है। यह पेट्रोल वैसल 105.7 मीटर लंबा और 13.6 मीटर चौड़ा है, और इसे बाहरी अग्निशमन अभियानों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

One thought on “Current Affairs: 2017-18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *