Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है. ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है. करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. वह दक्षिण अमेरिकी देश, जहां हाल ही में कैनबिस (मारिजुआना) के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को मान्यता प्रदान की गई ?
    1. ब्राजील
    2. बोलीविया
    3. पेरू
    4. उरुग्वे

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2017 को दक्षिण अमेरिकी देशपेरू की संसद ने देश में कैनबिस (मारिजुआना) के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को अधिकृत करने के लिए एक बिल को मंजूरी दे दी है। यह मारिजुआना के उत्पादन, आयात और वाणिज्यिक बिक्री और उसके डेरिवेटिव कानून बनाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सर्वप्रथम वर्ष 2013 में उरुग्वे ने मारिजुआना के औषधीय और चिकित्सीय उपयोग को मान्यता प्रदान की थी।

  2. भास्करचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन और जीओइन्फॉर्मेटिक्स किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. गुजरात
    2. महाराष्ट्र
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    भास्करचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियोइन्फॉर्मेटिक्स (बीआईएसएजी) गुजरात सरकार की एक राज्य स्तर की एजेंसी है, जो मैप आधारित भौगोलिक सूचना प्रणाली को लागू करने में सेवाएं प्रदान करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना भारतमाला/Bharatmala के तहत बनने वाले 24000 किलोमीटर लंबे नए राजमार्ग को बीआईएसएजी अपनी सेवाएं प्रदान करेगा।

  3. देश का प्रथम कार्बन फाइबर कम्पोजिट एंटी पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आइएनएस है ?
    1. आईएनएस अर्जुन
    2. आईएनएस शिवाजी
    3. आईएनएस किलातन
    4. आईएनएस अंबिका

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को स्वदेशी तौर पर निर्मित एंटी-पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आईएनएस किलातन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान (नौसेना डॉकयार्ड) में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह भारत की पहली प्रमुख युद्धपोत है, जिसमें कार्बन फाइबर कम्पोजिट सामग्री से तैयार किया गया है। जिसके परिणामस्वरुप जहाज का 100 टन वजन कम हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस किलातन, परियोजना 28 के तहत तैयार चार कमोरता श्रेणी के कार्वेट का तीसरा हिस्सा है।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जहां विश्व के सबसे बड़े दहन अनुसंधान केंद्र की स्थापना की गई ?
    1. आईआईटी मुंबई
    2. आईआईटी मद्रास
    3. आईआईटी दिल्ली
    4. आईआईटी कानपुर

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2017 को नेशनल सेंटर फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट का उद्घाटन तमिलनाडु स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में किया गया। यह सेंटर विश्व के सबसे बड़े दहन अनुसंधान केंद्र के रूप में अध्ययन प्रक्रिया को समझने और डायग्नोस्टिक सेवा प्रदान करने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह अनुसंधान केंद्र केंद्र सरकार के वैकल्पिक ऊर्जा पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम को प्रतिबिंबित करता है।

  5. वह शहर, जहां हाइब्रिड एन्युइटी के तहत भारत का प्रथम सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा ?
    1. हरिद्वार और अहमदाबाद
    2. अहमदाबाद और वाराणसी
    3. हरिद्वार और वाराणसी
    4. हरिद्वार और इलाहाबाद

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने राज्य स्तर पर चलने वाली एजेंसियों उत्तर प्रदेश जल निगम और उत्तराखंड जल निगम के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता हस्ताक्षर किया। जिसके तहत हरिद्वार (उत्तराखंड) और वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में हाइब्रिड एन्युइटी/Hybrid Annuity मोड के तहत भारत का पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) तैयार होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जनवरी 2016 में केंद्रीय कैबिनेट ने हाइब्रिड मॉडल संचालन को सहमति जारी की थी।

  6. भारतीय स्टेट बैंक द्वारा देश का सबसे बड़ा नवाचार केंद्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. वाराणसी
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2017 को भारतीय स्टेट बैंक ने नवी मुंबई में अपने 15,000 वर्ग फुट के नवाचार केंद्र, भारत का सबसे बड़ा नवाचार केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। इस इनोवेशन सेंटर पर एसबीआई 100 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है। इसके अतिरिक्त SBI अपने आईटी बजट के 5% को नियमित रूप से नवाचार के लिए आवंटित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि SBI द्वारा प्रस्तावित नवाचार केंद्र के हेड “सिदोन बारौकर” होंगे।

  7. देश का प्रथम राज्य, जहां कौशल विकास कार्यक्रम को उच्च शिक्षा में शामिल किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया। इस संबंध में, राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग के सहयोग से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने राज्य में महाविद्यालयों के लिए उद्यमशीलता और कौशल विकास के लिए 16 पाठ्यक्रम तैयार किए हैं।

  8. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. रिचर्ड एच थालर
    2. जे फ्रेजर स्टोडडार्ट
    3. बर्नार्ड फ़िरिंगा
    4. जे माइकल कोस्टरलिट्ज़

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थालर/ Richard H. Thaler व्यावहारिक अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया। रिचर्ड एच थालर शिकागो बुथ स्कूल ऑफ़ बिज़नेस में व्यवहार विज्ञान और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उनकी व्यवहार अर्थशास्त्र की अवधारणाओं को समाज की कई बड़ी समस्याओं से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है।

  9. वह अंग्रेजी उपन्यासकार, जिन्हें “वर्ष 2017 का साहित्य नोबेल पुरस्कार” हेतु चयनित किया गया ?
    1. जोआन एकेन
    2. पीटर आक्रायड
    3. काजुओ इशिगुरु
    4. एडविन लेस्टर अर्नोल्ड

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2017 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा साहित्य में 2017 नोबेल पुरस्कार के लिए जापानी-जन्मे अंग्रेजी उपन्यासकार काजुओ इशिगुरु (62) का चयन किया गया। काजुओ इशिगुरु/Kazuo Ishiguro अपनी भावनात्मक रूप से गूंज और साहित्यिक शैलियों के अन्वेषणपूर्ण विस्मरण के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। वर्ष 2017 में काजुओ इशिगुरु द्वारा प्रकाशित उपन्यास “Never Let Me Go and The Remains of the Day” काफी लोकप्रिय है।

  10. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया ?
    1. जैक्स डोबोकेट
    2. जोचिम फ्रैंक
    3. रिचर्ड हेंडरसन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई. चयनित वैज्ञानिक है: जैक्स डोबोकेट, जोचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन। वैज्ञानिकों का चयन बायोमोलेक्लस के उच्च संकल्प संरचना निर्धारण के लिए क्रो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्रायो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी वैज्ञानिकों को 3 डी रूप में जीवन की मशीनरी को देखने का अवसर देती है।

  11. वह देश, जिसने विश्व के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संचालित बर्फ तोड़ने वाले जहाज सिबिर (साइबेरिया) का शुभारंभ किया ?
    1. रूस
    2. जापान
    3. चीन
    4. संयुक्त राज्य अमेरिका

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2017 को प्रोजेक्ट 22220 के तहत रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग स्थित बाल्टिक शिपयार्ड में विश्व के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संचालित बर्फ तोड़ने वाले जहाज सिबिर (साइबेरिया) का शुभारंभ किया। यह जहाज प्रोजेक्ट 22220 के तहत बनने वाले 3 परमाणु ऊर्जा संचालित जहाजों की श्रंखला में प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व भी विश्व का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संचालित बर्फ तोड़ने वाला जहाज Arktika (Arctic) रूस ने जून 2016 में बनाया था।

  12. वह शहर, जहां केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने जैव विविधता पार्क के साथ कछुआ अभयारण्य स्थापित करने संबंधी परियोजना को मंजूरी दी ?
    1. आगरा
    2. इलाहाबाद
    3. छतरपुर
    4. हरिद्वार

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत नदी जल विविधता पार्क और कछुआ अभ्यारण स्थापित करने संबंधित प्रस्ताव को सहमति जारी की। इस परियोजना के तहत इलाहाबाद उत्तर प्रदेश में कछुआ अभ्यारण स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में गंगा और यमुना नदी कछुआ और सबसे लोकप्रिय जीवो (गंगा डॉल्फिन) का घर है।

  13. भौतिकी में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. रेनर वीस
    2. बैरी सी बर्श
    3. किप एस थॉर्न
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिकी में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार के लिए तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों रेनर वीस, बैरी सी बर्श और किप एस थॉर्न का चयन किया। उन्हें LIGO (लेजर इंटरफेरोमीटर गुरुत्वाकर्षण लहर वेधशाला) डिटेक्टर और गुरुत्वाकर्षण तरंगों का अवलोकन करने के लिए उनके निर्णायक योगदान हेतु चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सामान्य रिलेटिविटी के सिद्धांत के आधार पर अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1916 में गुरुत्वाकर्षण लहरों की पहली भविष्यवाणी की थी।

12 thoughts on “Current Affairs: 2017-18

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *