Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रस्तावित 100 रुपए मूल्य के नए नोट पर किस विरासत स्थल को प्रदर्शित किया जाएगा ?
    1. महाबलीपुरम, तमिलनाडु
    2. रानी की वाव, गुजरात
    3. चंपानेर-पावगढ़, गुजरात
    4. दारसुरम, तमिलनाडु

    Show Answers

    20 जुलाई 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने महात्मा गांधी की नई श्रंखला वाले लैवेंडर रंग में 100 मूल्यवर्ती बैंकनोट्स जारी करने की घोषणा की। नए ₹100 मूल्य के नोट पर देश की सांस्कृतिक विरासत को उजागर करते हुए महात्मा गांधी के चेहरे और पीछे की तरफ “रानी की वाव” को प्रदर्शित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रानी की वाव 11 वीं शताब्दी के राजा भीमा की याद में पाटन, गुजरात स्थित एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है।

  2. लोकसभा द्वारा पारित “निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक 2017” में किया महत्वपूर्ण संशोधन संबंधित है ?
    1. कक्षा 5 से कक्षा 8
    2. कक्षा 5 और कक्षा 8
    3. कक्षा 6 से कक्षा 8
    4. कक्षा 6 और कक्षा 8

    Show Answers

    19 जुलाई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा “निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक 2017” में संशोधन का अनुमोदन किया गया। इस संशोधन के तहत कक्षा 5 और कक्षा 8 के छात्रों को कम नंबर आने पर फेल करने की अनुमति प्रदान करें संबंधी अधिकार केंद्र और राज्य सरकारों को प्रदान किए गए। इस संशोधन के तहत कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षा में विफल रहने पर छात्र को फिर से परीक्षा के लिए अतिरिक्त निर्देश और अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।

  3. वह शहर, जहां केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है ?
    1. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    2. तिरुअनंतपुरम, केरल
    3. सूरत, गुजरात
    4. उदयपुर, राजस्थान

    Show Answers

    16 जुलाई 2018 को केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा भुवनेश्वर, उड़ीसा में 160 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी। यह प्रशिक्षण संस्थान कौशल कौशल शक्ति की बढ़ती मांगों को पूरा करने के उद्देश्य से स्थापित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण सुविधा की प्रमुख हाइलाइट्स कृषि, स्मार्ट शहरों और स्वास्थ्य देखभाल, मेक्ट्रोनिक्स और मोबाइल मरम्मत में पाठ्यक्रमों के इंटरनेट का उपयोग होगा।

  4. वह IIT संस्थान, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम Remotely संचालित स्थानीय इलेक्ट्रोड एटम जांच (LEAP) माइक्रोस्कोप बनाया गया ?
    1. IIT मद्रास
    2. IIT मुंबई
    3. IIT कानपुर
    4. IIT खड़कपुर

    Show Answers

    17 जुलाई 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं द्वारा विश्व का प्रथम Remotely संचालित स्थानीय इलेक्ट्रोड एटम जांच (LEAP) माइक्रोस्कोप बनाने का दावा पेश किया गया। यह विश्व का प्रथम दूरस्थ रूप से संचालित LEAP माइक्रोस्कोप है, जिसे विभिन्न स्थानों पर बैठे शोधकर्ताओं द्वारा विशेष टर्मिनल के माध्यम से दूरस्थ रूप में संचालित किया जा सकता है।

  5. वह रूसी शहर, जहां फीफा विश्व कप फुटबॉल 2018 का फाइनल मैच आयोजित किया गया ?
    1. मास्को
    2. सेंट पीटर्सबर्ग
    3. नोवोसिबिर्स्क
    4. चेल्याबिंस्क

    Show Answers

    15 जुलाई 2018 को रूस के शहर मॉस्को के लुज़्निकी स्टेडियम में आयोजित अंतिम मैच में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर 2018 फीफा विश्वकप फुटबॉल जीत लिया। इस जीत से पूर्व वर्ष 1998 में फ्रांस में ब्राजील को हराकर प्रथम फीफा वर्ल्ड कप की विजेता टीम बनी थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि फीफा विश्व कप फुटबॉल 2018 का गोल्डन वर्ल्ड पुरस्कार से क्रोएशिया के लुका मोड्रिक को सम्मानित किया गया।

  6. वह देश, जिसके द्वारा आकाशगंगाओं के स्पष्ट छवि के लिए शक्तिशाली रेडियो दूरबीन परियोजना का अनावरण किया गया ?
    1. दक्षिण अफ्रीका
    2. रूस
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. कनाडा

    Show Answers

    13 जुलाई 2018 को दूरदराज आकाशगंगाओं की स्पष्ट छवि के लिए दक्षिण अफ्रीका द्वारा शक्तिशाली रेडियो दूरबीन परियोजना का अनावरण किया गया। इस परियोजना को 64-एंटीना मेरकट (MeerKAT) के रूप में जाना जाता है, जो एक दशक के डिजाइन और निर्माण के बाद निर्मित किया जा सका।

  7. नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2007
    2. वर्ष 2002
    3. वर्ष 1995
    4. वर्ष 1982

    Show Answers

    नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) वर्ष 2007 में बाल अधिकार अधिनियम, 2005 के संरक्षण आयोग के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है। इसका उद्देश्य भारत में बाल अधिकारों की रक्षा, प्रचार और बचाव करना, और जिसमें संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार, 1989 में अपनाए गए अधिकार भी शामिल है। हाल ही में NCPCR ने गैर-कानूनी निजी स्कूलों द्वारा स्कूल फीस में लगातार और मनमानी बढ़ोतरी की जांच के लिए एक समान शुल्क ढांचा लगाने के लिए शुल्क नियम तैयार किए हैं।

  8. वह खेल, जिसकी पूरी टीम को केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा “Target Olympic Podium” शामिल किया गया ?
    1. महिला हॉकी टीम
    2. पुरुष हॉकी टीम
    3. पुरुष क्रिकेट टीम
    4. महिला क्रिकेट टीम

    Show Answers

    12 जुलाई 2018 को केंद्रीय खेल और युवा मामलात मंत्रालय द्वारा “Target Olympic Podium” योजना के तहत भारत की पूरी पुरुष हॉकी टीम को शामिल करने की घोषणा की। यह प्रथम अवसर है, जब इस योजना के लाभार्थी के रूप में पूरी टीम को शामिल किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि “Target Olympic Podium” योजना राष्ट्रीय खेल विकास कोष के दायरे में प्रारंभ की गई है, जिसका लक्ष्य आगामी ओलंपिक खेलों के लिए संभावित पदक विजेताओं की पहचान कर उन्हें सामर्थ्यवान बनाना है।

  9. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 2427 का संबंध बच्चों के परिपेक्ष्य में है ?
    1. सशस्त्र संघर्ष में सुरक्षा
    2. शिक्षा के अधिकार
    3. पूर्ण पोषण
    4. बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने

    Show Answers

    11 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मुख्य संघर्ष संरक्षण, अधिकार, कल्याण और संघर्ष के दौरान बच्चों के सशक्तिकरण के लिए कानूनी ढांचा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से संकल्प 2427 को अपनाया। यह संकल्प सशस्त्र विद्रोह में बच्चों की भर्ती, अपमान और यौन हिंसा और अपहरण के अन्य रूपों की निंदा करता है।

  10. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया ?
    1. गुजरात
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    10 जुलाई 2018 को गुजरात सरकार ने राज्य में रहने वाली यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा प्रदान किया। यहूदी धर्म दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है, जो लगभग 3,700 साल पहले मिस्र में विकसित हुआ था। यह सार्वभौमिक निर्माता की एकता और एकता में विश्वास करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पश्चिमी बंगाल का महाराष्ट्र के बाद यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने वाला गुजरात भारत का तीसरा राज्य बन गया।

  11. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल को विकसित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. विशाखापट्टनम
    3. चेन्नई
    4. कोलकाता

    Show Answers

    जनवरी 2018 को बैलार्ड पियर, मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। इस परियोजना के तहत मुंबई पोर्ट ट्रस्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल के आधुनिकीकरण और विस्तार का कार्य संभालेगा और पांच बंदरगाहों -मुंबई, गोवा, मैंगलोर, चेन्नई और कोच्चि को क्रूज़ केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय परिवहन और नौवहन मंत्रालय क्रूज नीति के माध्यम से भारत में क्रूज लाइनर ट्रैफिक को 10 गुना बढ़ाकर “550 क्रूज जहाज” करना चाहती है।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.