Current Affairs: 2017-18

Current-Affairs-2017-18

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2017-18.

  1. वह शहर, जहां प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को प्रारंभ किया गया ?
    1. देवघर, झारखंड
    2. रांची, झारखंड
    3. कवर्धा, छत्तीसगढ़
    4. बिलासपुर, छत्तीसगढ़

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य पर झारखंड के रांची में एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य परियोजना की शुरुआत की गई। यह परियोजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से साथ आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से देश की करीब 50 करोड़ परिवारों को 5 लाख से 10.74 करोड़ रुपए का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

  2. ऑस्कर 2019 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि फिल्म “ग्राम रॉकस्टार” किस भारतीय भाषा पर आधारित है ?
    1. असमिया
    2. तमिल
    3. उड़िया
    4. कन्नड़

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 91वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए असमिया फिल्म ग्राम रॉकस्टार को भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना। यह फिल्म लगभग 10 वर्षीय लड़की धुनू के आसपास घूमती है जो अपने स्वयं के रॉक बैंड को बनाने का सपना देखती हुई पूरे गांव में घूमती है। 91 वें अकादमी पुरस्कार फरवरी 201 9 में आयोजित होने वाला है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा नीलकुरिंजी पौधों की सुरक्षा हेतु विशेष सुरक्षा योजना प्रारंभ की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. असम
    3. हिमाचल
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    नीलकुरिंजी एक उष्णकटिबंधीय पौध प्रजाति है जो मुख्यतः तमिलनाडु के पहाड़ी क्षेत्र के साथ केरल में आगाली पहाड़ियों और कर्नाटक में सांडुरु पहाड़ियों में भी देखा जाता है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने नीलकुरिंजी पौधों की सुरक्षा हेतु एक विशेष सुरक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की। यह पौध 1300 से 2400 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ियों की ढलानों पर 30 से 60 सेमी की ऊंचाई पर बढ़ता है जहां पेड़ के जंगल नहीं होते हैं। नीलकुरिंजी के फूल रंग में बैंगनी-नीले होते हैं और 12 साल में एक बार खिलते हैं।

  4. भारत यौन अपराधियों पर राष्ट्रीय डाटा बेस बनाने वाला अंतरराष्ट्रीय राष्ट्र है ?
    1. 8 वां
    2. 9 वां
    3. 6 वां
    4. 7 वां

    Show Answers

    21 सितंबर 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत के यौन अपराधियों का राष्ट्रीय डेटाबेस लॉन्च किया। इस प्रकार का संपूर्ण डाटा बेस बनाने वाला भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 9 वां राष्ट्र बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह डेटाबेस महिला और बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के उद्देश्य से महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक राष्ट्रीय मिशन की पहल के तहत स्थापित किया गया।

  5. कलाेश्वरम सिंचाई परियोजना का संबंध निम्नलिखित में से किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    कलाेश्वरम सिंचाई परियोजना मुख्यत: प्राणाहिता चेवेला लिफ्ट सिंचाई योजना का द्वितीय चरण है, जिसके तहत येलंपली जलाशय के 148 MMSL जल स्तर को लिफ्ट करा कर जल आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना के तहत देश में पहली बार 100 गुण 50 मेगावाट क्षमता वाले पंप का उपयोग किया जाएगा। कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के तहत गोदावरी नदी के पानी को Medigadda/मेडीगद्दा बैराज से लिफ्ट कराकर तेलंगाना के करीमनगर, निजामाबाद, वारंगल और मेडक जिलों को जलापूर्ति की जाएगी।

  6. भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना की कुल लंबाई है ?
    1. 130 किमी
    2. 140 किमी
    3. 160 किमी
    4. 170 किमी

    Show Answers

    भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना, भारत से बांग्लादेश को परिष्कृत डीजल भेजने के लिए प्रस्तावित एक पाइपलाइन परियोजना है। इस परियोजना में 130 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन का निर्माण पश्चिमी बंगाल के सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के दिनाजपुर जिले को जोड़ेगा। इस परियोजना के तहत कुल 6 किलोमीटर पाइप लाइन भारतीय सीमा क्षेत्र जबकि 124 किलोमीटर बांग्लादेशी सीमा क्षेत्र में निर्माण किया जाएगा।

  7. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा देश के सातवें “एस-बैंड पोलारिमेट्री डॉप्लर मौसम रडार” को स्थापित किया गया ?
    1. चेरापूंजी
    2. श्रीहरिकोटा
    3. देहरादून
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    16 सितंबर 2018 को श्रीहरिकोटा स्थित इसरो मुख्यालय में “एस-बैंड पोलारिमेट्री डॉप्लर मौसम रडार” को स्थापित किया गया। इस रडार को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बैंगलोर द्वारा इसरो से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत स्वदेशी विकसित किया गया था। यह “मेक इन इंडिया” अवधारणा के तहत देश में निर्मित सातवां रडार है। डोप्लर मौसम रडार का उपयोग मौसम प्रणाली के अवलोकन के लिए 500 किमी की सीमा तक किया जाता है और गंभीर मौसम की घटनाओं की प्रारंभिक चेतावनी में मदद करता है।

  8. भारत का पहला जल रोबोट ड्रोन, जिसे भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा नौसेना को सौंपा गया ?
    1. EyeROV TUNA
    2. EyeFOF FISH
    3. EyeROV FISH
    4. EyeFOF TUNA

    Show Answers

    15 सितंबर 2018 को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा भारत का पहला जल रोबोट ड्रोन “EyeROV TUNA” नौसेना को सौंप दिया गया। यह जल रोबोट ड्रोन कोच्चि स्थित स्टार्टअप कंपनी IROV टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है इस ड्रोन का डिजाइन वैश्विक मानक के अनुसार तैयार किया गया है जिसके तहत यह मुश्किल और अंधेरे में भी जल के भीतर आवश्यक नौसेना गतिविधियों को करने में सहायक होगा।

  9. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के मोबाइल एप्लीकेशन को जारी किया गया ?
    1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    2. अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    14 सितंबर 2018 को अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की मोबाइल एप्लीकेशन को जारी किया गया। इस मोबाइल एप्लीकेशन का उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए सुलभ और परेशानी रहित छात्रवृत्ति प्रणाली की सुविधा को प्रदान करना है। यह मोबाइल एप्लीकेशन विद्यार्थियों को नवीनतम छात्रवृत्ति योजना और आवश्यक आवेदन जानकारी उपलब्ध कराएगी।

  10. वह वाहन निर्माता कंपनी, जिसके द्वारा भारत के प्रथम 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव रियर डंप ट्रक को स्वदेशी रुप से तैयार किया गया ?
    1. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
    2. टाटा संस
    3. महेंद्रा एंड महेंद्रा
    4. अशोक लेलैंड

    Show Answers

    केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी मेक इन इंडिया परियोजना के तहत खनन परिचालनों को ओर अधिक सुगम बनाने के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के माईशु संयंत्र द्वारा 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव रियर डंप ट्रक को स्वदेशी रुप से तैयार किया गया। इस ट्रक का वजन पूरी तरह से लोड होने पर 335 टन होता है, जिसे आसानी से पावर स्टेरिंग और लघु मोड त्रिज्या के साथ ऑपरेट किया जा सकता है।

  11. भारत के सबसे पुराने परमाणु अनुसंधान रिएक्टर का नाम है ?
    1. भाभा
    2. जहांगीर
    3. अप्सरा
    4. नेहरू

    Show Answers

    भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ने पुनः भारत के सबसे पुराने परमाणु अनुसंधान रिएक्टर “अप्सरा” को कमीशन करने की घोषणा की। यह परमाणु अनुसंधान रिएक्टर वर्ष 2009 में स्थाई रूप से बंद कर दिया गया था किंतु हाल ही में इस अनुसंधान रिएक्टर के नवीनीकृत संस्करण “ अप्सरा अपग्रेडेड” को पुनः कमीशन कर लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह एशिया का पहला परमाणु अनुसंधान रिएक्टर है।

  12. पेड्डा चेरुवु सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उड़ीसा
    2. तेलंगाना
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    पेड्डा चेरुवु सिंचाई परियोजना 400 वर्ष पूर्व डोमकोंडा संस्थान के शासकों द्वारा स्थापित सिंचाई परियोजना है, जो वर्तमान समय में तेलंगाना के कामरेड्डी शहर में पेयजल की आपूर्ति करता है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई और ड्रेनेज आयोग द्वारा तेलंगाना की सदार्मत अनिकुट (Sadarmatt Anicut) और पेड्डा चेरुवु सिंचाई (Pedda Cheruvu Irrigation) परियोजनाओं को विश्व विरासत सिंचाई संरचनाओं में शामिल करने की घोषणा की गई। जिसके तहत यह भारत की पहली विश्व विरासत सिंचाई संरचना होगी।

  13. एशिया का प्रथम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जहां बोर्डिंग पास हेतु चेहरा प्रमाणन प्रौद्योगिकी का उपयोग लिया जाएगा ?
    1. केंपेगौडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु
    2. बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट,चीन
    3. हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हांगकांग
    4. मस्कट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, ओमान

    Show Answers

    बेंगलुरु स्थित केंपेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्रियों के लिए बोर्डिंग पास हेतु चेहरा प्रमाणन प्रौद्योगिकी का उपयोग लेगा। इस हेतु बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड ने पुर्तगाली सॉफ्टवेयर कंपनी विजन बॉक्स के साथ तकनीकी समझौता हस्ताक्षर किया। चेहरा पहचान आधारित मार्ग प्रणाली यात्रियों को उड़ान भरने और मैन्युअल बोर्डिंग पास सत्यापन के बजाय स्वचालित बॉयोमीट्रिक बोर्डिंग प्रक्रिया का उपयोग करके हवाई अड्डे के विभिन्न वर्गों में स्थानांतरित करने की अनुमति देगी।

16 thoughts to “Current Affairs: 2017-18”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.