GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 7, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-7-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 7, 2019.

  1. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा MSME की विभिन्न चुनौतियों पर गौर करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष हैं ?
    1. यू के सिन्हा
    2. वेद प्रभाष वैश्य
    3. सुमन श्याम
    4. बिमलेंदु भूषण

    Show Answers

    5 जनवरी 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) की विभिन्न चुनौतियों पर गौर करने और इसे पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया। इस आठ सदस्यीय समिति की अध्यक्षता भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष यू के सिन्हा करेंगे। समिति के अन्य सदस्य राम मोहन मिश्रा, पंकज जैन, पीके गुप्ता, अनूप बागची, अभिमान दास, शरद शर्मा और बिंदू अनंत हैं।

  2. एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2014
    3. वर्ष 2016
    4. वर्ष 2001

    Show Answers

    एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL), 2009 में स्थापित, चार राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड और पॉवरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल स्ट्रीट लाइटिंग प्रोग्राम के तहत 3.5 करोड़ पारंपरिक स्ट्रीट लाइट्स को ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट्स से बदला गया। जिसका क्रियान्वयन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

  3. वह चीनी अंतरिक्ष यान, जिसने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में उतरने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. Wang Fuhe
    2. Chang’e 4
    3. Yu Guilin
    4. Du Jincheng

    Show Answers

    3 जनवरी 2018 को चीन ने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में रोवर यान उतार कर अंतरिक्ष में इतिहास रचा। इसके साथ ही अंतरिक्ष यान पृथ्वी से चंद्रमा की विमुख फलक पर पहुंचने वाला विश्व का पहला यान बन गया है। इस चंद्रयान का नाम Chang’e 4 है। चांग’e4 का प्रक्षेपण शिचांग प्रक्षेपण केंद्र से आठ दिसंबर को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिए किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1959 में पहली बार सोवियत संघ ने चंद्रमा की दूसरी तरफ की सतह की पहली तस्वीर ली थी, लेकिन अभी तक कोई भी चंद्र लैंडर या रोवर चंद्रमा की विमुख सतह पर नहीं उतर सका था।

  4. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडुओडिशा

    Show Answers

    पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना के तहत, आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले और पूर्वी गोदावरी जिले में गोदावरी नदी एक बांध बनाया गया है। बांध का जलाशय छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों के कुछ हिस्सों में भी फैला है। हाल ही में केंद्रीय सिंचाई और बिजली बोर्ड (CBIP) ने पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना को बेहतर नियोजन, कार्यान्वयन, निगरानी और त्वरित निष्पादन के लिए CBIP के “जल संसाधन परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन” से सम्मानित किया गया।

  5. राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार किस मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है ?
    1. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
    2. केंद्रीय लघु उद्योग मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनो
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार वर्ष 2016 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा देश भर में उद्यमशीलता की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था। हाल ही में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उद्यमिता विकास में उनके असाधारण योगदान के लिए 30 उत्कृष्ट युवा उद्यमियों और तीन उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र बिल्डरों को सम्मानित करके राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार 2018 प्रदान किया।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/BFB3VA

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.