GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 5, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-5-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 5, 2019.

  1. केंद्र सरकार द्वारा असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन हेतु गठित उच्चस्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय गृह मंत्री
    3. रक्षा मंत्री
    4. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री

    Show Answers

    4 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन के लिए उच्च स्तरीय समिति के गठन को मंजूरी दी। यह समिति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य क्लॉज को लागू करने के लिए 1985 से कार्रवाई की प्रभावशीलता की जांच करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि असम समझौते के खंड 6 के तहत 24 मार्च, 1971 तक के अप्रवासी को भारत के नागरिकों के रूप में सभी अधिकार मिल जाएंगे।

  2. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की “ग्रीन-ए जी” परियोजना को लागू किया ?
    1. मिज़ोरम: डम्पा लैंडस्केप
    2. मध्य प्रदेश: चंबल लैंडस्केप
    3. राजस्थान: डेजर्ट नेशनल पार्क लैंडस्केप
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    4 जनवरी 2018 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने “ग्रीन – एज: ट्रांसफॉर्मिंग इंडियन एग्रीकल्चर फॉर ग्लोबल एन्वायर्नमेंटल बेनिफिट्स एंड क्रिटिकल बायोडायवर्सिटी एंड फॉरेस्ट लैंडस्केप्स” लॉन्च किया है। ग्रीन-ए जी परियोजना जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन और स्थायी भूमि प्रबंधन उद्देश्यों और प्रथाओं को भारतीय कृषि में एकीकृत करना चाहती है। यह परियोजना पाँच राज्यों के उच्च संरक्षण-मूल्य वाले परिदृश्यों (i) मध्य प्रदेश: चंबल लैंडस्केप, (ii) मिज़ोरम: डम्पा लैंडस्केप, (iii) ओडिशा: सिमिलिपल लैंडस्केप, (iv) राजस्थान: डेजर्ट नेशनल पार्क लैंडस्केप और (v) उत्तराखंड: कॉर्बेट-राजाजी लैंडस्केप में कार्यान्वित की जाएगी।

  3. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके तहत किसी भी राज्य के संबंध में अनुसूचित जनजाति सूची में संशोधन किया जाता है ?
    1. अनुच्छेद 342 (1)
    2. अनुच्छेद 332 (2)
    3. अनुच्छेद 381 (2)
    4. अनुच्छेद 316 (1)

    Show Answers

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 342 (1) के तहत राष्ट्रपति को किसी भी राज्य के संबंध में अनुसूचित जाति/जनजाति को पूर्णतया या फिर से संशोधित करने का अधिकार प्राप्त है। एसटी सूची में संशोधन के बाद, संसद द्वारा एक कानून पारित किया जाना चाहिए। हाल ही में केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित अरुणाचल प्रदेश की एसटी सूची में संशोधन के लिए बिल को मंजूरी दे दी है।

  4. मकरविलक्कु त्योहार का संबंध निम्नलिखित में से किस मंदिर से है ?
    1. सबरीमाला मंदिर
    2. मीनाक्षी मंदिर
    3. बृहदिश्वर मंदिर
    4. रामनाथस्वामी मंदिर

    Show Answers

    मकरविलक्कु त्योहार” पोन्नम्बलमेडु के जंगल में जनजातियों द्वारा की जाने वाली धार्मिक प्रथा है। जब साइरस स्टार (मकर ज्योति) मकर संक्रांति त्योहार के दिन के दौरान आकाश में दिखाई देता है, तो कबीले पोन्नम्बलमेडु जंगल में अनुष्ठान करते हैं। जनजातियों द्वारा निष्पादित इस आरती को मकरविलक्कू कहा जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 3 जनवरी 2018 को सबरीमाला मंदिर को वार्षिक 21-दिवसीय मकरविलक्कु त्योहार के मौसम के लिए खोला गया है।

  5. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा वर्ष 2018 में कितने स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित किया ?
    1. 6
    2. 8
    3. 7
    4. 9

    Show Answers

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने वर्ष 2018 में कुल 6 स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित किया है। यह स्मारक है: (1) नागपुर, महाराष्ट्र में पुरानी उच्च न्यायालय की इमारत, (2) आगरा में आगा खान की हवेली, (3) आगरा में हाथी खाना की हवेली, (4) राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना बाउरी, (5) ओडिशा के बोलनगीर जिले के रानीपुर झारिल में मंदिरों का समूह, (5) कोतली, पिथौरागढ़ जिले, उत्तराखंड में विष्णु मंदिर।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/Yp6RkM

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.