GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 7, 2018, 2018

  1. विश्व सीमा शुल्क संगठन के नीति आयोग का 80 वां सत्र आयोजित किया गया ?
    1. मुंबई, महाराष्ट्र
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. कोलकाता पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    6 दिसंबर 2018 को विश्व सीमा शुल्क संगठन के नीति आयोग का 80 वां सत्र मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया। यह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1952 में सीमा शुल्क सहयोग परिषद के रूप में स्थापित विश्व सीमा शुल्क संगठन एक अंतर सरकारी निकाय है, जिसका मिशन सीमा शुल्क प्रशासन की प्रभावशीलता और दक्षता को बढ़ावा देना है।

  2. वह राज्य, जिसकी कंधमाल हल्दी को भौगोलिक संकेत प्रदान किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. छत्तीसगढ़
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को ओडिशा के कंधमाल हल्दी भौगोलिक संकेत टैग प्रदान किया गया। यह भौगोलिक संकेतांक कंधमाल एपेक्स मसाला एसोसिएशन फॉर मार्केटिंग के आवेदन पर जारी किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कंधमाल हल्दी अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। कंधमाल आदिवासी लोगों की मुख्य नकदी फसल है। यह घरेलू उपयोग के अलावा कॉस्मेटिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

  3. मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला “केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” को स्थापित किया गया था ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2013
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 1995

    Show Answers

    केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” वर्ष 2009 में नासा द्वारा स्थापित एक मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला है यह संख्या मिशन के लिए डिजाइन किया गया है और मुख्यतः नए एक्सप्लानेट्स के खोज के लिए डिजाइन किया गया है। Exoplanet को एक्स्ट्रासोलर ग्रह भी कहा जाता है। यह वह ग्रह है, जो सूरज के अलावा अन्य तारों को कक्षा में रखता है। ब्रह्मांड में एक्सोप्लानेट्स और जीवन के अनुसंधान क्षेत्र के विकास में 100 नए एक्सोप्लानेट्स की खोज से बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है।

  4. पृथ्वी के क्षुद्रग्रह “बेनू” के सर्वेक्षण हेतु नासा के अंतरिक्ष यान का नाम है ?
    1. FSIOP-Rex
    2. OSIRIS-Rex
    3. LTER-Rex
    4. PCTV-Rex

    Show Answers

    OSIRIS-Rex नासा का पहला मिशन है जो पृथ्वी के क्षुद्रग्रह के निकट है। यह Bennu सतह का सर्वेक्षण करेगा, नमूना एकत्र करेगा और इसे पृथ्वी पर पहुंचाएगा। 8 सितंबर 2016 को लॉन्च होने के बाद से यह लगभग 1.1 बिलियन मील (1.8 अरब किमी) की यात्रा कर 3 दिसंबर 2018 को बेनू पहुंच गया। नमूना इकट्ठा करने के बाद OSIRIS-Rex पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। यह सितंबर 2023 में यूटा रेगिस्तान में उतरेगा।

  5. विश्व में सिंगल मिशन से अधिकतम उपग्रह भेजने का रिकॉर्ड है ?
    1. 103
    2. 104
    3. 105
    4. 34

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सिंगल मिशन से 104 उपग्रह भेज कर अंतरिक्ष क्षेत्र में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसरो ने 104 अंतरिक्ष उपग्रहों में से इजराइल, कजाकिस्तान, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात के एक-एक, जबकि भारत के दो और संयुक्त राज्य अमेरिका के 96 नैनो उपग्रह शामिल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने सिंगल मिशन से 37 उपग्रह भेजने का रिकॉर्ड बना रखा था।

PDF copy of the Article: https://goo.gl/nxbjqp

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.