GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 4, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-4-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 4, 2018, 2018

  1. वह देश, जिसके द्वारा वर्ष 2020 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी ?
    1. भारत
    2. ब्राज़ील
    3. इटली
    4. मैक्सिको

    Show Answers

    G-20 शिखर सम्मेलन का 12वां संस्करण वर्ष 2020 में भारत में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के एक विशेष महत्व रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और आर्थिक मुद्दों विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए G-20 प्रमुख मंच है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा घरेलू क्षेत्र में तेल और गैस के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. राजीव कुमार
    2. के सिन्हा
    3. एल के कुड़ी
    4. सुभाष चंद्र गर्ग

    Show Answers

    3 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने सरकारी स्वामित्व वाली ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड के 149 छोटे और सीमांत तेल और गैस क्षेत्रों को घरेलू और बढ़ावा देने के लिए निजी और विदेशी कंपनियों को बेचने के लिए छः सदस्यीय समिति का गठन किया। इस समिति का नेतृत्व नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति के माध्यम से केंद्र सरकार देश में वर्ष 2022 तक 10% तेल और गैस आयात निर्भरता में कटौती करना चाहती है।

  3. वह उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य, जहां हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किया गया ?
    1. नागालैंड
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. असम
    4. मणिपुर

    Show Answers

    उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य नागालैंड में प्रति वर्ष दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह (1-10 दिसंबर) में हॉर्नबिल महोत्सव आयोजित किया जाता है। हॉर्नबिल महोत्सव को “महोत्सवों का महोत्सव” रूप में भी जाना जाता है। यह महोत्सव वर्ष 2018 में राज्य पर्यटन और कला संस्कृति विभाग द्वारा कोहिमा में आयोजित किया गया।

  4. वह प्रथम भारतीय, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. रानींदर सिंह
    2. अभिनव बिंद्रा
    3. राजवर्धन सिंह
    4. शहनाज अख्तर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन राइफल, पिस्तौल और शॉटगन विषयों में ओलंपिक शूटिंग कार्यक्रमों और कई गैर-ओलंपिक शूटिंग खेल आयोजनों का शासी निकाय है। इसकी स्थापना वर्ष 1907 में अंतरराष्ट्रीय शूटिंग संघ द्वारा की गई थी। हाल ही में म्यूनिख में आयोजित अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा भारतीय रानींदर सिंह को फेडरेशन के उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारतीय शूटिंग खिलाड़ी अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार “ब्लू क्रास” से सम्मानित किया गया।

  5. भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 4 दिसंबर
    2. 5 दिसंबर
    3. 6 दिसंबर
    4. 7 दिसंबर

    Show Answers

    भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष भारतीय नौसेना की उपलब्धियों का जश्न मनाने और शहीद सैनिक कर्मचारियों को सम्मान प्रदान करने के लिए प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 दिसंबर 1971 को भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर भारतीय नौसेना के साहसी हमलों के लिए भारत में नौसेना दिवस (4 दिसंबर को) मनाया जाता है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/So5exd

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.