GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 31, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-31-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 31, 2018.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे “इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क” पर सुझाव हेतु गठित किया गया ?
    1. बिमल जालान
    2. डी सुब्बाराव
    3. रघुराम राजन
    4. सी डी देशमुख

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। यह समितिइकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क” पर सुझाव देगी, जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्रीय बैंक को अपने भंडार को संभालने और अपने अधिशेष को सरकार को हस्तांतरित करना है। यह समिति अपनी पहली बैठक के 90 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  2. भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग (NCIM) विधेयक- 2018 में कुल कितने स्वायत्त बोर्डों के साथ एक राष्ट्रीय आयोग के गठन का प्रावधान है ?
    1. 4
    2. 3
    3. 5
    4. 2

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नेशनल कमीशन ऑफ इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (NCIM) विधेयक, 2018 को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक में मौजूदा नियामक, सेंट्रल काउंसिल फॉर इंडियन मेडिसिन (CCIM) को प्रतिस्थापित करेगा। इस विधेयक में चार स्वायत्त बोर्डों के साथ एक राष्ट्रीय आयोग के गठन का प्रावधान है। जिनमें क्रमशः आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और सोवा-ऋग्पा के बोर्ड के तहत आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और सोवारिग्पा की समग्र शिक्षा प्रदान की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग का उद्देश्य पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना है।

  3. इसरो का प्रथम मानव अंतरिक्ष मिशन “गगनयान मिशन” का प्रक्षेपण प्रस्तावित है ?
    1. वर्ष 2022
    2. वर्ष 2021
    3. वर्ष 2023
    4. वर्ष 2024

    Show Answers

    इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन ने अपने प्रथम स्वदेशी मानव अंतरिक्ष मिशन का अनावरण किया, जिसे वर्ष 2022 में प्रक्षेपित किया जाना प्रस्तावित है। इस मिशन के तहत तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को वर्ष 2022 में गगनयान अंतरिक्ष मिशन पर भेजा जाएगा। यह इसरो द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित होने वाला प्रथम मानव अंतरिक्ष मिशन होगा। इसकी सफलता के उपरांत भारत अमेरिका रूस और चीन के बाद अंतरिक्ष में यात्रियों को भेजने वाला विश्व का चौथा राष्ट्र बन जाएगा।

  4. वह राज्य, जहां महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है ?
    1. आंध्र प्रदेश और गुजरात
    2. मिजोरम और छत्तीसगढ़
    3. कर्नाटक और मध्य प्रदेश
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना के कार्यान्वयन के लिए आंध्र प्रदेश, गुजरात, मिजोरम, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और मध्य प्रदेश राज्यों से प्रस्ताव को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा गृह मंत्रालय के सहयोग से शुरू किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हरियाणा वित्तीय वर्ष 2016-2017 के दौरान निर्भया फंड के तहत पायलट प्रोजैक्ट आधार पर करनाल और महिंदरगढ़ जिले में महिला पुलिस वालंटियर की पहल को अपनाने वाला पहला राज्य था।

  5. भारत का प्रथम “भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर” स्थापित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में भारतीय साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह देश में साइबर अपराधों से निपटने के लिए सर्वोच्च समन्वय केंद्र होगा। यह राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर आवश्यक सोशल मीडिया और साइबर स्पेस बारीकियों पर नजर रखेगा। यह उन वेबसाइटों को भी अवरुद्ध करेगा, जो भारतीय कानून का पालन नहीं करते है। इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य सरकार को राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल की स्थापना करनी होगी।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/VhexUs

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.