GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 29, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-29-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 29, 2018.

  1. पम्बन ब्रिज किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. ओडिशा

    Show Answers

    पम्बन ब्रिज एक रेलवे ब्रिज है जो पंबन द्वीप पर रामेश्वरम शहर को भारत से जोड़ता है। इसे 24 फरवरी 1914 को खोला गया, और भारत का पहला समुद्री पुल था, और 2010 में बांद्रा-वर्ली सी लिंक के खुलने तक भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल था। हालही में भारतीय रेलवे पम्बन ब्रिज पर देश का पहला ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट पुल बना रही है। यह पुल जहाजों और स्टीमर को बिना किसी बाधा के गुजरने की अनुमति देगा। नया पुल मौजूदा 104 साल पुराने पंबन पुल की जगह लेगा। यह अगले चार वर्षों में तैयार हो जाएगा।

  2. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा स्थापित “सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार” में अधिकतम नगद राशि है ?
    1. ₹ 31 लाख
    2. ₹ 51 लाख
    3. ₹ 11 लाख
    4. ₹ 21 लाख

    Show Answers

    राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से “सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार” किया गया। जिसमें प्रति वर्ष तीन पात्र संस्थानों और व्यक्तियों को ₹5 लाख से लेकर ₹51 लाख तक के नगद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। यह पुरस्कार राशि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों के लिए उपयोग ली जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस पुरस्कार घोषणा प्रतिवर्ष 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाएगी।

  3. चीनी नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम बिडू (BeiDou) प्रणाली का उपयोग करने वाला प्रथम विदेशी राष्ट्र है ?
    1. पाकिस्तान
    2. तिब्बत
    3. मलेशिया
    4. ताजिकिस्तान

    Show Answers

    28 दिसंबर 2018 को चीनी नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम बिडू (BeiDou) प्रणाली ने वैश्विक सेवा का शुभारंभ किया गया। इस सेवा के तहत पाकिस्तान जीपीएस पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने वाले BeiDou प्रणाली का उपयोग करने वाला पहला विदेशी राष्ट्र बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन का BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम यूएस के जीपीएस, रूस के ग्लोनास और यूरोपीय संघ के गैलीलियो के बाद चौथा वैश्विक नेविगेशन सिस्टम है।

  4. बिडू (BeiDou)-3 नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के तहत कितने उपग्रहों का उपयोग प्रस्तावित है ?
    1. 32
    2. 35
    3. 37
    4. 39

    Show Answers

    बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम एक चीनी नेविगेशन प्रणाली है। यह अमेरिका के स्वामित्व वाली को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए वैकल्पिक वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली है, जो मिलीमीटर स्तर की सटीकता से अपनी सेवाएं देने में सक्षम है। बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की तीसरी पीढ़ी को बिडू (BeiDou)-3 नाम से उच्चारित की जाती है। प्रथम बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण 30 मार्च 2015 को किया गया। इसी क्रम में जनवरी 2018 में 9 बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया। इस परियोजना के तहत वर्ष 2020 तक वैश्विक सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से BeiDou-3 कार्यक्रम के तहत 35 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया जाएगा।

  5. भारत के प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” का नाम है ?
    1. NavIC
    2. Youthsat
    3. Jugnu
    4. Megha-Tropiques

    Show Answers

    NavIC भारत की प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” प्रणाली है। यह अमेरिका की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रूस की ग्लोनास और चीन की Beidou प्रणाली के समान है। वर्ष 2013 से प्रारंभ, इस प्रणाली के तहत कुल 7 नेविगेशन उपग्रहों को इसरो द्वारा प्रक्षेपित किया गया। IRNSS प्रणाली का मुख्य उद्देश्य समुद्री नेविगेशन वाहन ट्रैकिंग, आपदा प्रबंधन और रक्षा क्षेत्र में सेवाएं उपलब्ध कराना है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/ZdT1iX

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.