GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 22, 2018, 2018

  1. वह मुख्यमंत्री, जिसे वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. ममता बनर्जी
    2. एन चंद्रबाबू नायडू
    3. मनोहर खट्टर
    4. विजय रूपानी

    Show Answers

    21 दिसंबर 2018 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार पश्चिमी बंगाल के सम्रग विकास में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पश्चिमी बंगाल की “कन्याश्री योजना” को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनिसेफ द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। स्कोच ग्रुप वर्ष 1997 में स्थापित एक थिंक टैंक है जो समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से संबंधित है।

  2. BCCI द्वारा भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. डब्ल्यू वी रमन
    2. गैरी कर्स्टन
    3. अंशुमन गायकवाड़
    4. शांति रंगस्वामी

    Show Answers

    20 दिसंबर 2018 को BCCI ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम कोच के रूप में डब्ल्यू वी रमन नियुक्त किया है। डब्ल्यूवी रमन ने भारत के लिए 11 टेस्ट और 27 एकदिवसीय मैच खेले हैं और देश में सबसे योग्य कोचों में से एक हैं। वर्तमान में, रमन बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांति रंगस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए कोच की चयन समिति के सदस्य थे।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा “स्टार्टअप रैंकिंग 2018” जारी की गई ?
    1. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    2. मानव संसाधन मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    20 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने पहली बार राज्य स्टार्टअप रैंकिंग 2018 जारी किया। स्टार्टअप रैंकिंग 2018 के अनुसार, गुजरात राज्य स्टार्टअप के लिए देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है। इस रैंकिंग का प्राथमिक उद्देश्य राज्यों और यूटीएस को अपने क्षेत्र में स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

  4. वह देश, जिसके द्वारा “एशियाई शेर संरक्षण परियोजना” प्रारंभ की गई ?
    1. पाकिस्तान
    2. भारत
    3. नेपाल
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    एशियाई शेर संरक्षण परियोजनापर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुरू परियोजना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य दुनिया की आखिरी रेंज मुक्त एशियाई शेर (Asiatic Lion) आबादी और इसके साथ जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए काम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशियाई शेरों को IUCN की लाल सूची के तहत ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

  5. प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रतिवर्ष कितनी श्रेणियों में प्रदान किया जाता है ?
    1. 4 श्रेणियों
    2. 3 श्रेणियों
    3. 6 श्रेणियों
    4. 5 श्रेणियों

    Show Answers

    केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार की घोषणा करता है। यह पुरस्कार केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र इकाइयों के विभिन्न उपक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता प्रदान करने वाले श्रमिकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार कुल 4 श्रेणियों में: ‘शर्म रत्न पुरस्कार‘, ‘शर्म भूषण पुरस्कार‘, ‘शर्मवीर / शर्म विरंगाना‘ और ‘श्रम श्री / श्रम देवी पुरस्कार‘ प्रदान किया जाता है। 26 जनवरी 2019 को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय 50 श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार 2018 से सम्मानित करेगा।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/LznX6s

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.