GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 3, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-3-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 3, 2018

  1. वह हवाई अड्डा, जिसका नाम बदलकर “वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डा” के रूप में नामित किया गया ?
    1. झारसुगुडा हवाई अड्डा
    2. बागडोगरा हवाई अड्डा
    3. दीमापुर हवाई अड्डा
    4. हलवाड़ा हवाई अड्डा

    Show Answers

    2 नवंबर 2018 को केंद्र सरकार ने ओडिशा स्थित झारसुगुडा हवाई अड्डा का नाम रूपांतरण कर “वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डे, झारसुगुडा” कर दिया। यह हवाई अड्डा 210 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर राज्य से 75 करोड़ रुपये के योगदान के साथ हवाईअड्डे को भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (AAI) ने विकसित किया है। सुरेंद्र साईं स्वतंत्रता सेनानी और जनजातीय नेता थे, जो संबलपुर (अब ओडिशा में) छोटे शहर खिंडा में 1809 में पैदा हुए थे।

  2. वह कंपनी, जिसे आधिकारिक तौर पर पुरुष हॉकी विश्व कप के साथी के लिए नामित किया गया ?
    1. रिलायंस जिओ
    2. टाटा स्टील
    3. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    4. एयर इंडिया

    Show Answers

    28 नवंबर से 16 दिसंबर 2018 तक उड़ीसा के भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में टाटा स्टील को अधिकारिक तौर पर नामित किया गया है। इस चौदहवे विश्वकप में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में कुल 16-16 टीमें भाग लेंगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि टाटा स्टील हॉकी अकादमी स्थापित करने वाली देश की प्रथम निजी क्षेत्र की कंपनी है।

  3. बीबीसी की 100 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्मों की सूची में शामिल भारत की एकमात्र फिल्म है ?
    1. अंजना की ओर
    2. पाथेर पांचाली
    3. प्रकाश की किरण
    4. छोटा हिंदुस्तानी

    Show Answers

    वर्ष 1955 में रिलीज भारत की फिल्म “पाथेर पांचाली” को बीबीसी की 100 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्मों की सूची में शामिल किया गया है। यह बंगाली भाषा की नाटक-फिल्म है। इसका निर्देशन सत्यजित राय ने एवं निर्माण पश्चिम बंगाल सरकार ने किया था। यह फ़िल्म बिभूतिभूषण बंधोपाध्याय के “पाथेर पांचाली” नाम के उपन्यास पर आधारित है।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई द्वारा सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना की गई ?
    1. वाई एम देवस्थली
    2. अभिषेक मुखर्जी
    3. आरती अग्रवाल
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    7 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं की ऋण जानकारी के भंडारण हेतु एक सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री स्थापित करने की घोषणा की। यह क्रेडिट रजिस्ट्री वाई एम देवस्थली की सिफारिशों के आधार पर स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक इस क्रेडिट रजिस्ट्री के माध्यम से खराब उधारकर्ताओं और अच्छे उधारकर्ताओं के बीच अंतर करेगी और तदनुसार ब्याज दरों की पेशकश करेगी।

  5. बिडू (BeiDou)-3 नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के तहत कितने उपग्रहों का उपयोग प्रस्तावित है ?
    1. 32
    2. 35
    3. 37
    4. 39

    Show Answers

    बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम एक चीनी नेविगेशन प्रणाली है। यह अमेरिका के स्वामित्व वाली को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए वैकल्पिक वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली है, जो मिलीमीटर स्तर की सटीकता से अपनी सेवाएं देने में सक्षम है। बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की तीसरी पीढ़ी को बिडू (BeiDou)-3 नाम से उच्चारित की जाती है। प्रथम बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण 30 मार्च 2015 को किया गया। इसी क्रम में जनवरी 2018 में 9 बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया। इस परियोजना के तहत वर्ष 2020 तक वैश्विक सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से BeiDou-3 कार्यक्रम के तहत 35 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया जाएगा।

Today Study PDF: https://goo.gl/xL735o

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.