GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 2, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-2-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 2, 2018

  1. वह प्रथम भारतीय खिलाड़ी, जिसने एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीता ?
    1. पंकज आडवाणी
    2. गीत सेठी
    3. अखिल राजवंशी
    4. मिलान खान

    Show Answers

    1 नवंबर 2018 को 33 वर्षीय भारतीय स्नूकर खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने चीन में आयोजित एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीता। यह खिताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पंकज आडवाणी 19 बार विश्व स्नूकर चैंपियन रह चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि पंकज आडवाणी को पद्म भूषण, पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न, बिलियर्ड्स और स्नूकर के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  2. वह हेल्पलाइन नंबर, जिसके द्वारा भारत सरकार महिलाओं को आपातकालीन हेल्पलाइन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ?
    1. 181
    2. 1911
    3. 191
    4. 1811

    Show Answers

    केंद्र सरकार महिलाओं को आपातकालीन हेल्पलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हेल्पलाइन कॉल सुविधा उपलब्ध करा रही है। इसके तहत महिलाओं को 181 नंबर पर कॉल करना होगा। यह सुविधा महिलाओं को पुलिस, चिकित्सा, कानूनी, मनो-सामाजिक या बचाव आश्रय आपातकाल के लिए सहायता उपलब्ध कराएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में तमिलनाडु में 1091 हेल्पलाइन के माध्यम से महिलाओं को पुलिस सहायता उपलब्ध कराई जाती है। यह हेल्पलाइन अंबात्तूर में अम्मा कॉल सेंटर परिसर से काम करेगी।

  3. वह राज्य, जहां कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए “सौरा जलानिधि/Soura Jalanidhi” योजना लागू की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिम बंगाल
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य के किसानों की सहायता के लिए सिंचाई क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु “सौरा जलानिधि/Soura Jalanidhi” योजना लागू की गई। राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना हेतु वित्तीय वर्ष 2018-19 में कुल 27.18 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना के तहत 25 एकड़ सिंचाई भूमि पर किसानों को 5000 सौर पंप पर 90% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

  4. भारत सरकार के अधीन वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हैं ?
    1. रिजर्व बैंक गवर्नर
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. रिजर्व बैंक उप गवर्नर
    4. केंद्रीय वित्त सचिव

    Show Answers

    वर्ष 1998 में रघुराम राजन समिति की अनुशंसाओं पर भारत सरकार ने वित्तीय स्थिरता, वित्तीय क्षेत्र विकास एवं अंतर-नियामक समन्वय के लिए तंत्र के सशक्तिकरण और संस्थात्मक संगठन के लिए वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद् का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता भारत के वित्त मंत्री द्वारा की जाती है। जबकि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त सचिव इस समिति के सदस्य होते हैं। 1 नवंबर 2018 को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की 19वीं बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें वित्तीय क्षेत्र में साइबर सुरक्षा को और अधिक बेहतर करने और वास्तविक ब्याज दर पर चर्चा की गई।

  5. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित सुकन्या समृद्धि योजना में खाता राशि को कितने वर्षों तक जमा किया जा सकता है ?
    1. 14 वर्ष
    2. 12 वर्ष
    3. 10 वर्ष
    4. 8 वर्ष

    Show Answers

    जनवरी 2015 में केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत अल्प बचत “सुकन्या समृद्धि योजना” की शुरुआत की। इसका उद्देश्य माता पिता को बालिका के विवाह और उच्च शिक्षा के लिए व्यय राशि उपलब्ध करानी है। इस योजना के तहत खाते में 14 वर्ष की अवधि के लिए राशि को जमा किया जाता है, जिस पर 8.1% ब्याज देय होता है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/Hqw5U1

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.