GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 16, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-16-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 16, 2018

  1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा सफलतापूर्वक GSAT 29 उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया ?
    1. GSLV-MkIII D2
    2. PSLV-MkIII D2
    3. GSLV-MkII D2
    4. PSLV-MkII D2

    Show Answers

    15 नवंबर 2018 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने GSLV-MkIII D2 प्रक्षेपण यान द्वारा सफलतापूर्वक GSAT 29 उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया. यह संचार उपग्रह एक मल्टीबैंड, बहु-बीम संचार उपग्रह संचार उपग्रह है. इस उपग्रह का वजन लगभग 3430 किलोग्राम है, जो कि GSLV-MkIII D2 प्रक्षेपण यान का दूसरा सबसे भारी उड़ान मिशन रहा. हमें ध्यान देना चाहिए कि इसरो द्वारा GSLV-MkIII D2 का निर्माण बहु प्रत्याशित चंद्रयान द्वितीय मिशन ( जनवरी 2019 में प्रस्तावित) के लिए किया गया है।

  2. जम्मू-कश्मीर स्थित ‘चेनीनी-नैशरी सुरंग‘ किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है ?
    1. राष्ट्रीय राजमार्ग 46
    2. राष्ट्रीय राजमार्ग 51
    3. राष्ट्रीय राजमार्ग 44
    4. राष्ट्रीय राजमार्ग 31

    Show Answers

    चेनीनी-नैशरी सुरंग, जिसे पटनीटोप सुरंग के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (पूर्व राष्ट्रीय राजमार्गों एनएच 1 ए) पर भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में एक सुरंग है। इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा। यह 9.28 किमी (5.8 मील) की लंबाई वाली भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 30 किलोमीटर से घटाकर 11 किलोमीटर कर देगी।

  3. वह राज्य, जिसे हाल ही में आधिकारिक स्टेट प्रतीक जारी किया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के लगभग 5 वर्ष उपरांत आंध्र प्रदेश राज्य को अधिकारिक रूप से स्टेट प्रतीक जारी किया गया. इस प्रतीक में द व्हील ऑफ लॉ को शामिल किया गया है. जो टिरनाटों की एक अंगूठी के साथ सजाए गए हैं जो पिनाट पत्तियों और कीमती पत्थरों के साथ बदलते हैं। “पुना घाटक” या “बेहद फूलदान” धम्म चक्का के केंद्र में है। इसके अतिरिक्त भारत के राष्ट्रीय प्रतीक को आंध्र प्रदेश के प्रति एक पल पर रखा गया है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रित “सिरिल रामफोसा” किस देश के राष्ट्रपति है ?
    1. दक्षिण अफ्रीका
    2. उज़्बेकिस्तान
    3. तुर्की
    4. स्पेन

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति “सिरिल रामफोसा” को आमंत्रित किया गया है. यह गणतंत्र दिवस महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को चिन्हित करता है और सिरिल रामफोसा महात्मा गांधी और नेलसन मंडेला के अनुयाई है. हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रित किया था।

  5. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा नदियों में औद्योगिक निर्वहन के कारण किस राज्य पर ₹50 करोड़ का जुर्माना लगाया ?
    1. उड़ीसा
    2. पंजाब
    3. हरियाणा
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार को सतलज और अन्य नदियों में औद्योगिक निर्वहन के कारण ₹50 करोड़ का पर्यावरणीय मुआवजा लगाने का आदेश दिया. यह आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के न्यायमूर्ति ए के गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने चीनी उद्योग के कारण नदियों में मछलियों की मौत के कारण जारी किया गया।

Article in PDF: https://goo.gl/Y5H28E

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.