GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 10, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-10-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 10, 2018

  1. ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का मुख्यालय स्थित है ?
    1. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    2. कांडला, गुजरात
    3. कोच्चि, केरल
    4. हल्दिया, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL), ड्रेजिंग कारोबार का सार्वजनिक क्षेत्र मिनी रत्न उपक्रम है। यह मार्च 1976 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चार बंदरगाहों के संघ के लिए ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL) में भारत के 100% सरकार के शेयरों के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, केंद्र सरकार DCIL में 73.44% शेयर रखती है। चार बंदरगाहों के संघ में विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट (आंध्र प्रदेश), परदीप पोर्ट ट्रस्ट (ओडिशा), जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (महाराष्ट्र) और कंदला पोर्ट ट्रस्ट (गुजरात) शामिल हैं ।

  2. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा निम्नलिखित में से हवाई अड्डे को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित विकसित करने की सहमति प्रदान की ?
    1. लखनऊ और गुवाहाटी
    2. अहमदाबाद और जयपुर
    3. तिरुअनंतपुरम और मंगलुरु
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत हवाई अड्डा को संचालित और विकसित करने की सहमति प्रदान की। इन हवाई अड्डों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोचीन हवाई अड्डे पीपीपी मॉडल के तहत प्रबंधित किए जा रहे हैं और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मौजूदा तंत्र के तहत इन हवाई अड्डों से ज्यादा आमदनी हो रही है।

  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किस भूमिगत रॉक गुफाओं में पेट्रोलियम रिजर्व भरने की सहमति प्रदान की ?
    1. मैंगलुरु, कर्नाटक
    2. पदुर, कर्नाटक
    3. विशाखापट्नम, आन्ध्र प्रदेश
    4. चंदिखोल, ओडिशा

    Show Answers

    भारतीय सामरिक पैट्रोलियम लिमिटेड रिजर्व कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत मैंगलुरु (1.5 MMT), विशाखापत्तनम (1.33 MMT), और पादुर (2.5 MMT) के तीन स्थानों पर कच्चे तेल के कुल 5.33 MMT भंडारण के लिए भूमिगत रॉक गुफाओं का निर्माण और कमीशन किया है। जबकि द्वितीय चरण के तहत ओडिशा के चंदिखोल में 6.5 MMT क्षमता की रॉक गुफाओं का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रथम चरण के तहत निर्मित पादुर (2.5 MMT) भंडारण केंद्र को भरने के आदेश जारी किए।

  4. वह राज्य, जहां देश के द्वितीय केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. विजयनगरम, आंध्र प्रदेश
    2. हिसार, हरियाणा
    3. मोगा, पंजाब
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में आवश्यक संशोधन के बाद प्रस्तावित विश्वविद्यालय है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्वविद्यालय को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 (2014 की संख्या 6) के तेरहवीं अनुसूची के तहत स्थापित किया जाएगा। इससे पूर्व देश के प्रथम केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना नई दिल्ली में की गई।

  5. वह देश, जिसके द्वारा विश्व के प्रथम कृत्रिम बुद्धिमता (AI) आधारित समाचार पाठन (न्यूज एंकर) सेवा प्रारंभ की ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. चीन
    3. अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को चीनी प्रेस एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) ने कृत्रिम बुद्धिमता (AI)-आधारित एंकर का अनावरण किया, जो स्वाभाविक रूप से पेशेवर समाचार एंकर के रूप में अंग्रेजी और चीनी में समाचार पढ़ सकता है। बीजिंग स्थित सर्च इंजन ऑपरेटर सोगौ (Sogou) के साथ विकसित प्रणाली, यथार्थवादी दिखने वाले भाषण, होंठ की गति और चेहरे की अभिव्यक्तियां उत्पन्न करती है।

  6. Article Copy In PDF: http://goo.gl/uHCtpR

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.