GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 9, 2018

  1. पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1998
    2. वर्ष 1990
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के उपरांत वर्ष 1998 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विभिन्न उपायों का समर्थन करने वाला निकाय है। वर्ष 2017 में EPCA द्वारा बदरपुर थर्मल पावर प्लांट समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ईंट भट्टों पर प्रतिबंध जैसे कई उपाय लागू किए थे। हाल ही में केंद्र सरकार ने EPCA के कार्यकाल को पुनः गठित करते हुए पूर्व आईएएस अधिकारी भूर लाल को अध्यक्ष नियुक्त किया।

  2. JIMEX 18 संयुक्त नौसेना अभ्यास किस देश के साथ आयोजित किया जा रहा है ?
    1. जापान
    2. ताइवान
    3. मंगोलिया
    4. दक्षिण कोरिया

    Show Answers

    7-15 अक्टूबर 2018 के दौरान आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तट पर जापान और भारत समुद्री व्यायाम JIMEX-18 का आयोजन किया जा रहा है। JIMEX-18 का लक्ष्य इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने, समझने में सुधार और दो देशों की नौसेना के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रभावित करना है। इस युद्धाभ्यास में भारत का प्रतिनिधित्व 3 स्वदेशी विकसित युद्धपोत आई एन एस सतपुरा और आई एन एस शक्ति और आई एन एस कोरवेट द्वारा किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि JIMEX युद्धाभ्यास का प्रथम संस्करण वर्ष 2012 में जापानी तट पर आयोजित किया गया था।

  3. गृह मंत्रालय द्वारा कितने नए रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन की स्थापना को सहमति प्रदान की ?
    1. 5
    2. 7
    3. 4
    4. 6

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय में दंगा विरोधी और भीड़ नियंत्रण रैपिड एक्शन फोर्स की 5 नई बटालियन ओं को मंजूरी दे दी। ये नई बटालियन वाराणसी (उत्तर प्रसाद), हाजीपुर (बिहार), जयपुर (राजस्थान), मंगलौर (कर्नाटक) और नुह (हरियाणा) में तैनात की जाएंगी। इनके साथ, देश में आरएएफ बटालियनों की कुल संख्या 15 हो गई है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में मेरठ, इलाहाबाद और अलीगढ़ में रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन तैनात है।

  4. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल नुकसान की किस प्रकृति को अपनाया गया ?
    1. जंगली जानवरों द्वारा फसल को नुकसान
    2. भूस्खलन
    3. जल-भराव
    4. ओलावृष्टि

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2018 को केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जंगली जानवरों से फसल को होने वाले नुकसान की भरपाई को शामिल करने की घोषणा की। इस योजना को एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ सीमित जिलों में प्रायोगिक रूप से प्रारंभ किया जाएगा, जिसके उपरांत इसका विस्तार अन्य जिलों में किया जाएगा। ध्यान देना चाहिए कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों के लिए 2% और रबी फसलों के लिए 1.5% प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

  5. इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दिशा-निर्देश- 2018 जारी किए गए ?
    1. भारतीय रिजर्व बैंक
    2. वित्त मंत्रालय
    3. नाबार्ड बैंक
    4. नैसकॉम

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय रिजर्व बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के संचालन के लिए नए मापदंड जारी किए गए। इन मापदंडों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म दिशा-निर्देश- 2018 बुलाया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मापदंड वर्तमान समय में स्टॉक एक्सचेंज को छोड़कर सभी इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म ऊपर सख्ती से मान्य होंगे।

Today Study PDF: https://goo.gl/ebcMzB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.