GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 6, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-6-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 6, 2018

  1. हिंद महासागर रिम एसोसिएशन के सदस्य देशों की संख्या है ?
    1. 21
    2. 32
    3. 23
    4. 19

    Show Answers

    हिंद महासागर रिम एसोसिएशन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसमें हिंद महासागर में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 1997 में स्थापित किया गया था। 5 अक्टूबर 2018 को हिंद महासागर रिम एसोसिएशन के 21 देशों ने हिंद महासागर क्षेत्र में नवीनीकरण ऊर्जा पर दिल्ली घोषणा पत्र को अपनाने की घोषणा की। यह हिंद महासागर क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा की बढ़ती मांग और नवीनीकरण ऊर्जा एजेंडे के विकास और क्षेत्रीय क्षमता को बढ़ावा प्रदान करेगा।

  2. भारतीय नौसेना द्वारा “Sahyog HOP TAC -2018” संयुक्त नौसेना अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. वियतनाम
    2. इंडोनेशिया
    3. श्री लंका
    4. ईरान

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2018 को तमिलनाडु के चेन्नई तट पर भारत और वियतनाम की संयुक्त नौसेना द्वारा “Sahyog HOP TAC -2018” का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य दोनों नौसेना के तट रक्षकों के बीच एक दूसरे की क्षमताओं को बढ़ावा देते हुए समुद्री बचाव कार्य में सहयोग को मजबूत करना है। इस नौसेना अभ्यास में राष्ट्रीय समुद्र प्रौद्योगिकी संस्थान के नौसेना पोत “सागर मंजूषा” को पहली बार शामिल किया गया।

  3. भारत द्वारा सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया के सहयोग हेतु किस ऑपरेशन को प्रारंभ किया गया ?
    1. सागर सेतु
    2. समुद्र मैत्री
    3. सागर मैत्री
    4. सागर साथी

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2018 को भारत ने इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के लिए विशाल मानवतावादी अभियान “समुद्र मैत्री” का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत भारत के C-17 विमान द्वारा जनरेटर दवाइयां और पानी की बड़ी मात्रा को उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि मानवीय सहायता और आपदा राहत हेतु आईएनएस तिरु, आईएनएस सुजाता और आईएनएस शार्दुल को तीन भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया गया जाएगा।

  4. भोपाल नगर निगम द्वारा प्रस्तावित भोपाल मेट्रो सेवा की कुल लंबाई है ?
    1. 27.8 किमी
    2. 25.3 किमी
    3. 28.7 किमी
    4. 26.5 किमी

    Show Answers

    भोपाल मेट्रो, भारत सरकार द्वारा भोपाल में प्रस्तावित एक त्वरित यातायात परियोजना है, जिसमें योजनाबद्ध तरीके से 3 मेट्रो लाइनों को स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 28 स्टेशनों का निर्माण भोपाल नगर निगम के स्वामित्व के तहत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 27.8 किलोमीटर लंबी मेट्रो प्रणाली की स्थापना 8000 करोड़ रुपए के खर्चे की जाएगी।

  5. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान की स्थापना की जाएगी ?
    1. सीहोर, मध्य प्रदेश
    2. सीकर, राजस्थान
    3. नागपुर, महाराष्ट्र
    4. जूनागढ़, गुजरात

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश में भोपाल की बजाय सिहोर जिले में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान खोले जाने को मंजूरी दे दी है। सिहोर में बनने वाला संस्थान देश में मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास क्षेत्र का अपनी किस्म का पहला संस्थान होगा। यह मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के क्षेत्र में मानव संसाधन और अनुसंधान के लिए उत्कृष्टता और क्षमता विकास केंद्र के रूप में काम करेगा और मानसिक बिमारियों से ग्रस्त लोगों के प्रभावी पुनर्वास के लिए बेहतर मॉडल सुझाएगा।

  6. Today Study PDF: https://goo.gl/jBFSgB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.