GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 22, 2018

  1. वह देश, जहां अमेरिकी दूतावास स्थानांतरण विवादों में रहा ?
    1. इजरायल
    2. फिलिस्तीन
    3. सऊदी अरब
    4. कतर

    Show Answers

    वर्ष 1948 में इजराइल में आजादी के उपरांत यरुशलम का बंटवारा किया गया। इस बंटवारे के उपरांत वर्ष 1967 में “सिक्स डे वॉर” नामक मशहूर इजरायल और अरब युद्ध में इजरायल ने पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था। दिसंबर 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इजराइल स्थित अमेरिकी दूतावास को यरूशलम स्थानांतरित करने की घोषणा की गई, जो यरुशलम पर इजराइल के एकाधिकार को मान्यता प्रदान करता है। हाल ही में अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण की घटना विवादों में रही।

  2. भारतीय मूल की अमेरिकी महिला, जिसे अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रेजिडेंशल मेडल से सम्मानित किया गया ?
    1. कल्पना पटेल
    2. मीनल पटेल डेविस
    3. अर्पणा पटेल डेविस
    4. अर्पिता पटेल

    Show Answers

    20 अगस्त 2018 को भारतीय मूल की अमेरिकी महिला मीनल पटेल डेविस को अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रेसीडेंशियल मेडल से सम्मानित किया गया। मीनल को पुरस्कार मानव तस्करी से लड़ने की उत्कृष्ट योगदान के लिए काम किया गया। Presidential Medal for Combating Human Trafficking पुरस्कार इस क्षेत्र में देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है।

  3. निम्नलिखित में से यूरेशियाई आर्थिक, राजनीतिक और सुरक्षा संगठन है ?
    1. विश्व व्यापार संगठन
    2. शंघाई सहयोग संगठन
    3. यूरोपिय कॉमन मार्केट संगठन
    4. सार्क

    Show Answers

    शंघाई सहयोग संगठन यूरेशियाई आर्थिक, राजनीतिक और सुरक्षा संगठन है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में है। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच सैन्य सहयोग और खुफिया जानकारी को बढ़ावा देकर आतंकवाद विरोधी अभियान में सहयोग करना है। वर्ष 2017 में भारत और पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन की सदस्यता प्रदान की गई। यूरेशिया एक भौगोलिक भूखंड है, जो यूरोप और एशिया महाद्वीप को मिलाकर नामित है। यूरेशिया मुख्यतः उत्तरी तथा पूर्वी गोलार्ध में स्थित है।

  4. वह राज्य, जिसे एलपीजी के 100% उपयोग के कारण देश का प्रथम धुआं मुक्त राज्य घोषित किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    केरल सरकार द्वारा राज्य को धुआं मुक्त राज्य घोषित करने के उद्देश्य से राज्य में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के माध्यम से प्रत्येक घर में एलपीजी वितरण को सुनिश्चित किया गया। इसके तहत राज्य के कोच्चि, कोझिकोड और कोल्लम में तीन बॉटलिंग संयंत्रों की स्थापना की गई। यह उपलब्धि राज्य सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति कर प्राप्त की गई है।

  5. निम्नलिखित में से असम में आयोजित नहीं होने वाला बिहू त्यौहार है ?
    1. काती बिहू
    2. भोगाली बिहू
    3. बैसाख बिहू
    4. उर्वा बिहू

    Show Answers

    बिहु असम के तीन अलग सांस्कृतिक उत्सवों के एक समूह को दर्शाता है। बिहु शब्द दिमासा लोगों की भाषा से लिया गया है, जो प्राचीन काल से एक कृषि समुदाय है। असम में मनाए जाने वाले बिहू मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं: बैसाख बिहूअसमिया कैलेंडर बैसाख महीने से शुरू होता है, इसमें प्रथम दिन को गाय बिहू कहा जाता है। काति बिहू – कार्तिक महीने की संक्रांति के दिन में शुरू होता है। भोगाली बिहू – माघ महीने की संक्रांति के पहले दिन से माघ बिहू अर्थात भोगाली बिहू मनाया जाता है।

Download Article in PDF: https://goo.gl/JnBYt9

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.