GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 1, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-1-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 1, 2018

  1. मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 508 किलोमीटर
    2. 515 किलोमीटर
    3. 545 किलोमीटर
    4. 592 किलोमीटर

    Show Answers

    मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पश्चिमी भारत में मुंबई, महाराष्ट्र और अहमदाबाद, गुजरात के शहरों को जोड़ने वाली प्रस्तावित उच्च गति रेल लाइन है। यह भारत की पहली उच्च गति वाली रेल लाइन होगी, जिसकी लंबाई 508 किलोमीटर (316 मील) प्रस्तावित है। जिस में अधिकतम 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रेल परिवहन को संचालित किया जाएगा। इस परियोजना हेतु हाल ही में जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के साथ कुल 5500 करोड रुपए का आर्थिक सहयोग समझौता किया गया।

  2. वैश्विक आतंकवाद फॉर्म के तहत “GCTF Terrorism Travel Initiative” की स्थापना करने वाला देश है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. अर्जेंटीना
    3. ब्राजील
    4. चीन

    Show Answers

    29 सितंबर 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका और मोरक्को ने संयुक्त रूप से वैश्विक आतंकवाद फॉर्म के तहत “GCTF Terrorism Travel Initiative” की स्थापना की है। GCTF 29 देशों और यूरोपीय संघ के अंतरराष्ट्रीय और प्राकृतिक बहुपक्षीय मंच है जो आतंकवाद के खिलाफ मुकदमा चलाने और आवश्यक कार्यवाही का समर्थन करता है। इसकी स्थापना 22 सितंबर 2011 को की गई थी।

  3. केंद्र सरकार द्वारा “कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी 2018” की समीक्षा हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. वेंकटेश वर्मन
    2. इंजेती श्रीनिवास
    3. वीरेंद्र हरिमोहन
    4. अर्जुन देव सिंह

    Show Answers

    केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय द्वारा “कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी 2018” की समीक्षा हेतु वरिष्ठ आईएएस अधिकारी इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया। यह समिति मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा करने और सुसंगत नीति के लिए रोड मैप तैयार करने की सिफारिश करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत कंपनी को पर्यावरण और सामाजिक कल्याण के सकारात्मक प्रभावों के लिए आवश्यक आय का कुछ अर्जन खर्च करना होता है।

  4. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके सहयोग से भारतीय रेलवे अपनी विरासत के डिजिटलीकरण परियोजना का संचालन करेगा ?
    1. CISCO
    2. Google
    3. FACEBOOK
    4. TATA Consultancy

    Show Answers

    30 सितंबर 2018 को भारतीय रेलवे ने एक ऑनलाइन मंच के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक भारतीय रेल विरासत को प्रदर्शित करने हेतु एक बहुउद्देशीय परियोजना का संचालन प्रारंभ किया। यह परियोजना आर्ट्स एंड कल्चर एसोसिएशन के सहयोग से भारतीय रेलवे और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से प्रारंभ की गई है। यह परियोजना संभवत एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ी सांस्कृतिक विरासत डिजिटलीकरण परियोजना है। जिसका ऐड्रेस https://artsandculture.google.com/project/indian-railways है।

  5. वह प्रथम भारतीय राज्य, जहां अंधविश्वास विरोधी विधेयक को लागू किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. गुजरात
    4. राजस्थान

    Show Answers

    29 सितंबर 2017 को कर्नाटक मंत्रिमंडल ने बहु प्रत्याशित इविल व्यवहार और काले जादू विधेयक 2017 को अनुमोदित किया। यह विधेयक लोकप्रिय व्यवहार में “अंधविश्वास विरोधी विधेयक 2017” के रूप में भी जाना जाता है। इस विधेयक के पारित होने के उपरांत कर्नाटक में काले जादू जादू टोने या धर्म के नाम पर ऐसे कई अमानवीय प्रथा को समाप्त किया गया, जो मनुष्य और जानवरों को नुकसान पहुंचाते हैं।

  6. Download Today Study PDF: https://goo.gl/3HMAvM

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.