GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 9, 2018

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में विधान परिषद के गठन को सहमति प्रदान की गई ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. उत्तर प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    8 सितंबर 2018 को ओडिशा राज्य विधानसभा में विधान परिषद को स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह प्रस्ताव अनुमोदन के उपरांत केंद्र सरकार को भेजा जाएगा जिसे संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया जाएगा। इस प्रस्तावित परिषद में कुल 49 सदस्य होंगे। भारत में विधायिका की द्विपक्षीय प्रणाली है, जैसे संसद में दो सदन होते हैं उसी तरह राज्य विधानसभा में विधान परिषद की स्थापना की जा सकती है। यह विकल्प संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत उपलब्ध है।

  2. वह देश, जिसे परमाणु हथियार भंडारण की दृष्टि से विश्व स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त है ?
    1. रूस
    2. अमेरिका
    3. फ्रांस
    4. चीन

    Show Answers

    वर्तमान समय में रूस6850 परमाणु हथियारों के साथ” परमाणु हथियार भंडारण की दृष्टि से विश्व स्तर पर प्रथम स्थान रखता है। इस सूची में अमेरिका, फ्रांस और चीन को क्रमशः द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट में पाकिस्तान को अपने परमाणु भंडारण क्षमता में आकस्मिक वृद्धि के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांचवा स्थान प्रदान किया गया। वर्तमान समय में पाकिस्तान के पास कुल 140 परमाणु हथियार है। जिनमें वर्ष 2020 तक 80 फ़ीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

  3. भारत सरकार की महत्वकांक्षी अंतरिक्ष परियोजना “गगनयान” हेतु किस देश से तकनीकी सहयोग हेतु समझौता हस्ताक्षर किया गया ?
    1. फ्रांस
    2. यूनाइटेड किंगडम
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. जापान

    Show Answers

    हाल ही में भारत और फ्रांस ने इसरो के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के वर्ष 2022 में होने वाले सफल प्रक्षेपण के लिए तकनीकी सहयोग हेतु समझौता हस्ताक्षर किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह समझौता हस्ताक्षर बेंगलुरु स्पेस एक्सपो के छठे संस्करण ( एशिया के सबसे बड़े अंतरिक्ष सम्मेलन) के दौरान किया गया है। गगन यान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन होगा, जिसके तहत 5-7 दिवस की अवधि के लिए अंतरिक्ष में 3 भारतीय नागरिकों को भेजा जाएगा।

  4. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा ऋण रिकवरी ट्रिब्यूनल (Debt Recovery Tribunals) के लिए नई वित्तीय सीमा तय गई है ?
    1. 18 लाख रुपए
    2. 20 लाख रुपए
    3. 10 लाख रुपए
    4. 25 लाख रुपए

    Show Answers

    ऋण रिकवरी ट्रिब्यूनल (Debt Recovery Tribunals) की स्थापना बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को उनके ग्राहकों के साथ ऋण वसूली की सुविधा प्रदान करता है। इससे बैंक और वित्तीय संस्थान अधिनियम 1993 के तहत स्थापित किया गया था। हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 20 लाख रुपए से अधिक मूल्य के विवादित ऋण संबंधी मामलों के लिए ऋण रिकवरी ट्रिब्यूनल (Debt Recovery Tribunals) को अधिकृत किया है जबकि पूर्व में यह सीमा 10 लाख रुपए थी।

  5. वह राज्य स्वामित्व कंपनी, जिसने मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में नए तेल और गैस भंडार की खोज की ?
    1. ओएनजीसी
    2. हिंदुस्तान पेट्रोलियम
    3. इंडियन ऑयल
    4. बामर लॉरी एंड कंपनी लिमिटेड

    Show Answers

    8 सितंबर 2018 को केंद्र के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने मध्यप्रदेश और पश्चिमी बंगाल में तेल और गैस के नए भंडार की खोज की। जो संभावित रुप से देश के दो नए तलछटी घाटी क्षेत्र है और तृतीय बेसिन से संबंध रखते हैं। हमें ध्यान देना होगा कि तृतीय बेसिन घाटी क्षेत्र में फोरलैंड बेसिन, गंगा बेसिन, विंध्य बेसिन, सौराष्ट्र बेसिन, केरल कोकण बेसिन, बंगाल बेसिन आते हैं।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.