GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 7, 2018

  1. वह रक्षा क्षेत्र कंपनी, जो भारतीय नौसेना को 7 लंबी दूरी की सतह-से-एयर मिसाइल की आपूर्ति करेगा ?
    1. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    2. रिलायंस डिफेंस
    3. भारत डायनामिक्स
    4. भारत अर्थ मूवर्स

    Show Answers

    भारतीय नौसेना के लिए 7 लंबी दूरी की सतह-से-हवा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति के लिए हाल ही में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से 9200 करोड रुपए का रक्षा अनुबंध किया गया। यह मिसाइल प्रणाली मझगांव डॉक लिमिटेड और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स और इंजीनियर द्वारा निर्मित जहाजों पर लगाई जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भारत सरकार के नवरत्नों में से एक है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु कर्नाटक में स्थित है।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को संचालित किया जाएगा ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    6 सितंबर 2018 को पर्यटन मंत्रालय ने केरल में ग्रामीण सर्किट के विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत “मलंद मालाबार क्रूज़ पर्यटन परियोजना” को स्थापित करने की सहमति प्रदान की। इस परियोजना के तहत पर्यटन मंत्रालय 3 परिभ्रमण स्थलों को विकसित करेगा। यह परिभ्रमण स्थल “मुथप्पन क्रूज़“, “वेयम क्रूज़” और मैंग्रोव क्रूज है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना केरल के जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कन्नूर जिले के आसपास की नदी क्षेत्र में संचालित की जाएगी।

  3. भारतीय वायु सेना द्वारा हाल ही में किस लड़ाकू विमान में पहली बार “मध्य वायु रिफाइवलिंग” की गई ?
    1. SEPECAT जगुआर
    2. मिराज- 2000
    3. एलसीए तेजस
    4. मिग 27

    Show Answers

    6 सितंबर 2018 को भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान एलसीए तेजस में पहली बार “मध्य वायु रिफाइवलिंग” का आयोजन किया। इस परीक्षण के तहत ईएएफ टैंकर से लड़ाकू जेट तक ईंधन का वास्तविक हस्तांतरण होता है। इन मिडयर रिफाइवलिंग परीक्षणों की सफलता स्वदेशी सेनानी के लिए प्रमुख छलांग होगी जो इसकी सीमा और पेलोड बढ़ाकर अपनी मिशन क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी।

  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कितने नए आई आई एम संस्थानों के स्थाई परिषद की स्थापना और संचालन को सहमति प्रदान की ?
    1. 7
    2. 5
    3. 11
    4. 9

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्मू स्थित सात नए आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना और उनके संचालन को मंजूरी प्रदान की। इन संस्थानों की स्थापना में कुल 3775.42 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है, जिनमें से 2804.09 करोड़ रूपये इन संस्थानों के स्थायी परिसरों के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों के अनुदान राशि को बढ़ाया गया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. पंजाब

    Show Answers

    5 सितंबर 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कैबिनेट मीटिंग में मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों को भुगतान करने के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ाने का फैसला किया। इस फैसले के अनुसार अनुदान राशि को ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹4 लाख कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त मौजूदा वित्तीय वर्ष के मृत पत्रकारों को आवास ऋण पर 5 साल की अवधि के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी। जबकि वाहनों या कैमरों को नुकसान पहुंचाने संबंधित मामलों में सरकार पत्रकार/कैमरामैन को मुआवजे की राशि के रूप में ₹50,000 उपलब्ध कराएगी।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.