GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 3, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-3-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 3, 2018

  1. काकाडू व्यायाम 2018 बहुराष्ट्रीय नौसेना युद्ध अभ्यास किस देश द्वारा आयोजित किया गया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. न्यूजीलैंड
    3. दक्षिण अफ्रीका
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    यह रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना द्वारा आयोजित प्रमुख बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री भागीदारी नौसेना युद्धाभ्यास है जिसे रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा समर्थन प्राप्त है। इसे सर्वप्रथम र्ष 1993 में प्रारंभ किया गया था। यह डार्विन और उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई व्यायाम क्षेत्रों (NAXA) में द्विपक्षीय रूप से आयोजित किया जाता है। व्यायाम काकाडू का नाम काकादु राष्ट्रीय उद्यान से मिलता है, जो ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में संरक्षित क्षेत्र है और डार्विन के 171 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

  2. जैव प्रौद्योगिकी विभाग किस मंत्रालय के अधीन अपनी सेवाएं प्रदान करता है ?
    1. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
    3. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारत में जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन जैव-प्रौद्योगिकी क्षेत्रक के विकास के लिए शीर्ष प्राधिकरण है। इसकी स्‍थापना देश में विभिन्‍न जैव प्रौद्योगिकीय कार्यक्रमों और क्रियाकलापों की योजना बनाने संवर्धन करने और समन्‍वयन करने के लिए की गई है। यह राष्‍ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशालाओं, विश्‍वविद्यालयों और विभिन्‍न क्षेत्रकों में अनुसंधान बुनियादों,  के लिए सहायता अनुदान की सहायता प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने स्वच्छ ऊर्जा के लिए और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता भारत में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी के अनुसंधान विकास और प्रदर्शन को गति प्रदान करेगा।

  3. केंद्र सरकार द्वारा Zokhawthar चेक-पोस्ट किस पूर्वोत्तर राज्य में स्थापित की गई ?
    1. मिजोरम
    2. नागालैंड
    3. मणिपुर
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    1 सितंबर 2018 को भारत ने म्यांमार के साथ इमीग्रेशन हेतु Zokhawthar चेक-पोस्ट की स्थापना की। इसे म्यांमार से या सभी यात्रियों के लिए वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ भारत से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अधिकृत आप्रवासन केंद्र के रूप में नामित किया गया है। लॉन्गटाई जिले में ज़ोरिनपुई चेक-पोस्ट (सितंबर 2017 में खोला गया) के बाद म्यांमार सीमा के साथ मिजोरम में Zokhawthar दूसरा आव्रजन चेक-पोस्ट होगा।

  4. सिंधु जल संधि कब की गई थी ?
    1. 19 सितंबर 1960
    2. 1 सितंबर 1961
    3. 2 अक्टूबर 1958
    4. 22 अक्टूबर 1959

    Show Answers

    सिंधु जल संधि भारत और पाकिस्तान के बीच एक जल वितरण संधि है, जो विश्व बैंक द्वारा नदियों के सिंधु प्रणाली में उपलब्ध पानी का उपयोग करने के लिए ब्रोकर्ड है। 19 सितंबर, 1960 को भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा कराची में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते के मुताबिक, भारत की तीन “पूर्वी” नदियों में बहने वाले पानी पर नियंत्रण – ब्यास , रवि और सतलज 33 मिलियन एकड़ फुट के औसत प्रवाह के साथ भारत को दिया गया था, जबकि तीन “पश्चिमी” नदियों में बहने वाला पानी – सिंधु , चिनाब और झेलम 80 एमएएफ के औसत प्रवाह के साथ – पाकिस्तान को दिया गया।

  5. किशनगंगा और रत्ले पनबिजली परियोजना का संबंध किन दो नदियों से है ?
    1. सिंध और चिनाब
    2. झेलम और चिनाब
    3. झेलम और सिंध
    4. सतलुज और झेलम

    Show Answers

    हाल ही में विश्व बैंक ने भारत को किशनगंगा (झेलम नदी) और रत्ले (चिनाब नदी) पनबिजली परियोजना के निर्माण हेतु सहयोग राशि उपलब्ध कराने पर सहमति जारी की। किशनगंगा पनबिजली परियोजना वर्ष 1960 के सिंधु जल संधि समझौते के तहत आरक्षित झेलम और चिनाब नदियों पर बनाई जाने वाली पनबिजली परियोजना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 मई 2017 को भारतीय रेलवे ने एफिल टावर की तुलना में 35 मीटर ऊंचे, विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण जम्मू कश्मीर के चिनाब नदी पर लगभग 1100 करोड़ रुपए की लागत से प्रारंभ किया।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.