GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 25, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-25-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 25, 2018

  1. ऑस्कर 2019 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि फिल्म “ग्राम रॉकस्टार” किस भारतीय भाषा पर आधारित है ?
    1. असमिया
    2. तमिल
    3. उड़िया
    4. कन्नड़

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 91वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए असमिया फिल्म ग्राम रॉकस्टार को भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना। यह फिल्म लगभग 10 वर्षीय लड़की धुनू के आसपास घूमती है जो अपने स्वयं के रॉक बैंड को बनाने का सपना देखती हुई पूरे गांव में घूमती है। 91 वें अकादमी पुरस्कार फरवरी 201 9 में आयोजित होने वाला है।

  2. वह पड़ोसी देश, जिसकी सीमा सर्वेक्षण कार्य हेतु उपग्रह की छवियों का उपयोग लिया जाएगा ?
    1. चीन
    2. नेपाल
    3. बांग्लादेश
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को काठमांडू में आयोजित सीमा कार्य समूह की पांचवी बैठक के दौरान भारत और नेपाल ने सीमा सर्वेक्षण कार्य में उच्च संकल्प उपग्रह छवियों के उपयोग संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की। सीमा कार्य समूह का गठन वर्ष 2014 में भारत और नेपाल द्वारा सीमा रेखा पर मरम्मत निर्माण कार्य के साथ साथ नो मेंस लैंड जैसी आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए गठित की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत और नेपाल की सीमा 1758 किलोमीटर लंबी है।

  3. अंतरराष्ट्रीय साइन लैंग्वेज दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 23 सितंबर
    2. 24 सितंबर
    3. 25 सितंबर
    4. 22 सितंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय साइन लैंग्वेज दिवस सर्वप्रथम 23 सितंबर 2018 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मूक बधिरो के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया। 23 सितंबर को साइन लैंग्वेज दिवस आयोजित करने का मुख्य कारण विश्व मुख बधिर संघ (World Federation of the Deaf) की स्थापना 23 सितंबर 1951 को की गई थी। वर्ष 2018 में आयोजित साइन लैंग्वेज दिवस का विषय “साइन लैंग्वेज के साथ है, हर कोई शामिल है” है।

  4. ओडिशा के प्रथम हवाई अड्डे की स्थापना किस जिले में की गई ?
    1. झारसुगुडा
    2. ढेंकनाल
    3. कंधमाल
    4. नबरंगपुर

    Show Answers

    24 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के झारसुगुडा जिले में राज्य के प्रथम हवाई अड्डे का शुभारंभ किया। यह उड़ीसा में पहला हवाई अड्डा है, जो भुवनेश्वर, रायपुर और रांची को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी स्कीम –UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत आवश्यक कनेक्टिविटी प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में ओडिशा के कोरापुट, सुंदरगढ़ और कालाहांडी जिलों में हवाई अड्डे का निर्माण कार्य संचालित है।

  5. वह राज्य, जहां भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. ओडिशा
    2. मणिपुर
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    22 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत का प्रथम कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक संयंत्र का शिलान्यास ओडिशा के तालचेर में किया। यह संयंत्र तालचेर फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस संयंत्र में कोयले और पेट कोक का उपयोग फीडस्टॉक के रूप में नीम लेपित प्रिल यूरिया के 1.27 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) का उत्पादन किया जाएगा।

  6. Today Study PDF: https://goo.gl/Z17T7z

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.