GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 24, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-24-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 24, 2018

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा नीलकुरिंजी पौधों की सुरक्षा हेतु विशेष सुरक्षा योजना प्रारंभ की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. असम
    3. हिमाचल
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    नीलकुरिंजी एक उष्णकटिबंधीय पौध प्रजाति है जो मुख्यतः तमिलनाडु के पहाड़ी क्षेत्र के साथ केरल में आगाली पहाड़ियों और कर्नाटक में सांडुरु पहाड़ियों में भी देखा जाता है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने नीलकुरिंजी पौधों की सुरक्षा हेतु एक विशेष सुरक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की। यह पौध 1300 से 2400 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ियों की ढलानों पर 30 से 60 सेमी की ऊंचाई पर बढ़ता है जहां पेड़ के जंगल नहीं होते हैं। नीलकुरिंजी के फूल रंग में बैंगनी-नीले होते हैं और 12 साल में एक बार खिलते हैं।

  2. इसरो द्वारा गगन यान मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए लॉन्च पैड की स्थापना की जाएगी ?
    1. भारतीय रिमोट सेंसिंग, देहरादून
    2. श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश
    3. डाउन रेंज स्टेशन, पोर्ट ब्लेयर
    4. विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा भारत के प्रथम मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम गगन यान के लिए श्रीहरिकोटा आंध्र प्रदेश में लॉन्च पैड की स्थापना की जाएगी। वर्तमान समय में श्रीहरिकोटा में दो लॉन्च पैड सेवारत है। इस लांच पैड के माध्यम से इसरो अपनी वाणिज्यिक शाखा “एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन (Antrix Corporation Limited)” का उपयोग कर छोटे उपग्रहों को लॉन्च करेगी। वर्तमान समय में इसरो छोटे उपग्रहों का प्रक्षेपण बड़े उपग्रहों के साथ करता है।

  3. देश का प्रथम परमाणु ऊर्जा रिएक्टर, जिसे फास्ट ब्रीडर रिएक्टर तकनीक से विकसित किया जा रहा है ?
    1. कलपक्कम, तमिलनाडु
    2. रावतभाटा, राजस्थान
    3. तारापुर, महाराष्ट्र
    4. कुडनकुलम, तमिलनाडु

    Show Answers

    फास्ट ब्रीडर रिएक्टर तकनीक से तमिलनाडु के कलपक्कम परमाणु ऊर्जा रिएक्टर को विकसित किया जा रहा है। यह परमाणु ऊर्जा रिएक्टर इकाई 500 मेगावाट विद्युत उत्पादन करने में सक्षम होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रौद्योगिकी इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केन्द्र, तमिलनाडु द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित की जा रही है। फास्ट ब्रीडर रिएक्टर तकनीक में शीतलक के रूप में 1,750 टन सोडियम का उपयोग किया जाता है।

  4. वह भारतीय शहर जहां अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की प्रथम आम सभा का आयोजन किया जाएगा ?
    1. नोएडा
    2. नई दिल्ली
    3. वाराणसी
    4. तिरुअनंतपुरम

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2018 को (महात्मा गांधी के जन्म दिवस) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की प्रथम आम सभा का आयोजन नई दिल्ली में किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना नवंबर 2015 में पेरिस में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान भारत और फ्रांस द्वारा किया गया था जिसका मुख्यालय वर्तमान समय में गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है।

  5. वह विश्वविद्यालय, जहां देश के प्रथम महिला एनसीसी एयरफोर्स स्क्वाड्रन की स्थापना की गई ?
    1. कृष्णा विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश
    2. जयप्रकाश विश्वविद्यालय, बिहार
    3. महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, वडोदरा
    4. वनस्थली विद्यापीठ, राजस्थान

    Show Answers

    23 सितंबर 1974 को राजस्थान स्थित वनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय में देश की प्रथम महिला एनसीसी एयरफोर्स स्क्वाड्रन की स्थापना की गई थी। राजस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय की स्थापना एक महिला विश्वविद्यालय के रूप में वर्ष 1935 में स्वतंत्रता सेनानी और शिक्षाविद हिरलाल लाल शास्त्री और रतन शास्त्री द्वारा की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलट अवनी चतुर्वेदी वनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा है।

  6. Today Study PDF: https://goo.gl/2xk43n

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.