GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 22, 2018

  1. भारत यौन अपराधियों पर राष्ट्रीय डाटा बेस बनाने वाला अंतरराष्ट्रीय राष्ट्र है ?
    1. 8 वां
    2. 9 वां
    3. 6 वां
    4. 7 वां

    Show Answers

    21 सितंबर 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत के यौन अपराधियों का राष्ट्रीय डेटाबेस लॉन्च किया। इस प्रकार का संपूर्ण डाटा बेस बनाने वाला भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 9 वां राष्ट्र बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह डेटाबेस महिला और बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के उद्देश्य से महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक राष्ट्रीय मिशन की पहल के तहत स्थापित किया गया।

  2. वह राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, जिसे खिलाड़ियों के कोचों को सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया ?
    1. राजीव गांधी खेल रत्न
    2. द्रोणाचार्य पुरस्कार
    3. अर्जुन पुरस्कार
    4. ध्यानचंद पुरस्कार

    Show Answers

    द्रोणाचार्य पुरस्कार, आधिकारिक तौर पर खेल और खेलों में उत्कृष्ट कोचों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। यह पुरस्कार द्रोण के नाम पर रखा गया है, जिसे अक्सर “द्रोणाचार्य” या “गुरु द्रोण” कहा जाता है, जो कि प्राचीन भारत के संस्कृत महाकाव्य महाभारत का एक पात्र है। हाल ही में केंद्र सरकार ने एस मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग) और विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

  3. DRDO द्वारा विकसित सामरिक शार्ट रेंज बैलेस्टिक मिसाइल “प्रहार” की मारक क्षमता है ?
    1. 150 किमी
    2. 190 किमी
    3. 210 किमी
    4. 130 किमी

    Show Answers

    21 सितंबर 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित जमीन से जमीन पर दागी जाने वाली बैलेस्टिक मिसाइल प्रहार का सफल परीक्षण किया गया। 7.32 मीटर लंबी और 420 मिली मीटर व्यास वाली प्रहार बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 150 किलोमीटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शार्ट रेंज बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता अधिकतम 1000 किलोमीटर होती है। वर्तमान समय में भारतीय सेना में अग्नि, पृथ्वी और शौर्य शार्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल सेवारत है।

  4. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का मुख्यालय स्थित है ?
    1. नई दिल्ली
    2. पुणे
    3. अहमदाबाद
    4. हैदराबाद

    Show Answers

    राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की स्थापना 11 मार्च 1946 को केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन की गई। इसका वर्तमान मुख्यालय नई दिल्ली स्थित है। इस ब्यूरो का प्रमुख उद्देश्य भारत की पुलिस का आधुनिकीकरण व सूचना प्रौद्योगिकी सशक्तिकरण है। यह ब्यूरो सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 79 (3) बी के तहत आवश्यक अधिकार रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध निवारण हेतु एक नए वेब पोर्टल सेवा (http://www.cybercrime.gov.in/) का शुभारंभ किया।

  5. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी का मुख्यालय स्थित है ?
    1. वियना, ऑस्ट्रिया
    2. रोम, इटली
    3. जेनेवा, स्विट्जरलैंड
    4. पैरिस, फ्रांस

    Show Answers

    वर्ष 1957 में एक अंतरराष्ट्रीय संधि के तहत अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की स्थापना परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देने और परमाणु हथियार के सैन्य उपयोग को बाधित करने के लिए किया गया था। इसका मुख्यालय वियना, ऑस्ट्रिया में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारतीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के सुरक्षा उपायों के तहत 4 और नए परमाणु रिएक्टर लगाने के प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। वर्तमान समय में भारत में कुल 22 परमाणु रिएक्टर सेवारत है।

Today Study PDF: https://goo.gl/Sb3g4h

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.