GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 20, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-20-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 20, 2018

  1. भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना की कुल लंबाई है ?
    1. 130 किमी
    2. 140 किमी
    3. 160 किमी
    4. 170 किमी

    Show Answers

    भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना, भारत से बांग्लादेश को परिष्कृत डीजल भेजने के लिए प्रस्तावित एक पाइपलाइन परियोजना है। इस परियोजना में 130 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन का निर्माण पश्चिमी बंगाल के सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के दिनाजपुर जिले को जोड़ेगा। इस परियोजना के तहत कुल 6 किलोमीटर पाइप लाइन भारतीय सीमा क्षेत्र जबकि 124 किलोमीटर बांग्लादेशी सीमा क्षेत्र में निर्माण किया जाएगा।

  2. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा संवेदनशील श्रेणी के व्यवसाय स्थापित करने हेतु गठित पोर्टल का नाम है ?
    1. ई-सक्षम
    2. ई-सहज
    3. ई-सुगम
    4. ई-सफल

    Show Answers

    19 सितंबर 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा की अनिवार्य आवष्यकताओं के बीच व्यवसाय और निवेश को बढ़ावा देने के लिए “ई-सहज” नामक एक नए पोर्टल का अनावरण किया गया। वर्तमान समय में केंद्रीय गृह मंत्रालय कुछ संवेदनशील क्षेत्रों जैसे लाइसेंस, परमिट, अनुमति अनुबंध में सुरक्षा मंजूरी देने के लिए एक नोडल प्राधिकरण है। हमें ध्यान देना होगा कि यह पोर्टल सुरक्षा मंजूरी प्रक्रिया को और अधिक तेज पारदर्शी करेगा।

  3. वह राज्य, जिसे संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन निकाय द्वारा “कृषि परियोजना” हेतु चयनित किया गया ?
    1. मध्य प्रदेश और मिजोरम
    2. ओडिशा और मिजोरम
    3. ओडिशा और राजस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    19 सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन निकाय द्वारा केंद्र सरकार के साथ देश में जैव विविधता और वन परिदृश्य के संरक्षण हेतु कृषि परियोजना को संचालित करने हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत 35.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान के साथ मध्य प्रदेश, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड राज्यों में कृषि परियोजना को संचालित किया जाएगा। यह कृषि परियोजना संबंधित राज्यों में जैव विविधता संरक्षण, भूमि क्षरण और टिकाऊ वन प्रबंधन को बढ़ावा देगी।

  4. केंद्र सरकार द्वारा परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. कमलेश नीलकांत व्यास
    2. अरविंद भट्टाचार्य
    3. अजय सिंह किलक
    4. सुब्रत पांडे

    Show Answers

    19 सितंबर 2018 को मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक नीलकांत व्यास को परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह वर्तमान अध्यक्ष श्री शेखर बसु का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्हें अक्टूबर 2015 से 2017 तक अतिरिक्त सेवा का लाभ प्रदान किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1948 में देश में परमाणु ऊर्जा गतिविधियों की देखभाल के लिए प्रधानमंत्री के प्रत्यक्ष प्रभारी के अधीन परमाणु ऊर्जा आयोग का गठन किया गया।

  5. ओजोन लेयर की सुरक्षा हेतु शीतलन कार्य योजना मसौदा जारी करने वाला विश्व का प्रथम देश है ?
    1. डबलिन
    2. भारत
    3. रोम
    4. बार्सिलोना

    Show Answers

    17 सितंबर 2018 को विश्व ओजोन लेयर दिवस के उपलक्ष्य पर केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा भारत शीतलन कार्य योजना का मसौदा जारी किया गया। ओजोन लेयर की सुरक्षा हेतु शीतलन कार्य योजना मसौदा जारी करने वाला भारत विश्व का प्रथम देश बन गया है। इस कार्य योजना के तहत भवनों का डिजाइन और निर्माण न्यूनतम शीतलन आवष्यकताओं के साथ किया जाएगा।

  6. Today Study PDF: https://goo.gl/fzg7Hm

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.