GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 19, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-19-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 19, 2018

  1. वह अंतर सरकारी संगठन, जिसने पाकिस्तान के आतंकवादी वित्तपोषण कार्यवाही को “असंतोषजनक” बताया ?
    1. Asia Pacific Group
    2. Pacific Basin Economic Council
    3. Asian Parliamentary Assembly
    4. Indian-Ocean Rim Association

    Show Answers

    17 सितंबर 2018 को मनी लॉन्ड्रिंग पर एशिया-प्रशांत नीति समूह (Asia Pacific Group) की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के ग्रे सूची में रखे जाने के बावजूद आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ हालिया कार्यवाही को “असंतोषजनक” पाया गया। वर्ष 1997 में बैंकॉक थाईलैंड में स्थापित एशिया पैसिफिक समूह के कुल 41 सदस्य देश है, जिसका मुख्य उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण को रोकने की कार्यवाही को सुनिश्चित कराना है।

  2. वह रक्षा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी, जिसने देश के प्रथम “Man Portable Anti-Tank Guided Missile” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ?
    1. हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड
    2. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
    3. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    4. भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड

    Show Answers

    17 सितंबर 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने स्वदेशी रूप से विकसित तीसरी पीढ़ी की “Man Portable Anti-Tank Guided Missile” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम रक्षा उपकरण है। यह भारतीय सेना में सेवारत दूसरी पीढ़ी की फ्रेंच एंटी टैंक मिसाइलMILAN” और सोवियत मिसाइलKonkur” को प्रतिस्थापित करेगी।

  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा देश के सातवें “एस-बैंड पोलारिमेट्री डॉप्लर मौसम रडार” को स्थापित किया गया ?
    1. चेरापूंजी
    2. श्रीहरिकोटा
    3. देहरादून
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    16 सितंबर 2018 को श्रीहरिकोटा स्थित इसरो मुख्यालय में “एस-बैंड पोलारिमेट्री डॉप्लर मौसम रडार” को स्थापित किया गया। इस रडार को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बैंगलोर द्वारा इसरो से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत स्वदेशी विकसित किया गया था। यह “मेक इन इंडिया” अवधारणा के तहत देश में निर्मित सातवां रडार है। डोप्लर मौसम रडार का उपयोग मौसम प्रणाली के अवलोकन के लिए 500 किमी की सीमा तक किया जाता है और गंभीर मौसम की घटनाओं की प्रारंभिक चेतावनी में मदद करता है।

  4. नेपाली सेना द्वारा निम्नलिखित में से किस संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया जाता है ?
    1. रैपिड ट्राइडेंट और काकाडू
    2. सागरमाथा और सूर्य किरण
    3. हेलिना और सूर्य किरण
    4. सागरमाथा और काकाडू

    Show Answers

    भारत और चीन के परिपेक्ष्य में नेपाली सेना द्वारा क्रमशः “सूर्य किरण” और “सागरमाथा” संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया जाता है। सूर्य किरण नामक बटालियन स्तर के संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन भारत और नेपाल के मध्य पिछले 13 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। जबकि सागरमाथा संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का दूसरा संस्करण 17 सितंबर 2018 को चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना होगा कि सागरमाथा माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है।

  5. वह यूरोपियन देश, जहां विश्व की प्रथम हाइड्रोजन संचालित यात्री ट्रेन सेवा शुरू की गई ?
    1. ब्रिटेन
    2. जर्मनी
    3. पुर्तगाल
    4. स्पेन

    Show Answers

    18 सितंबर 2018 को जर्मनी के कक्सहेवन, ब्रेमेरहेवन, ब्रेमर्वोर्डे और बक्सटेहुड के कस्बों के बीच प्रारंभ की गई है। इस ट्रेन को आईलिंट ट्रेन नाम दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी के तहत ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को जोड़कर विद्युत उत्पन्न की जाती है और यह विद्युत ट्रेन के इंजन को आगे बढ़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है। यह ट्रेन फ्रांसीसी रेल कंपनी Alstom द्वारा निर्मित और संचालित की गई।

  6. Today PDF: https://goo.gl/BdzqGD

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.