GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 13, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-13-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 13, 2018

  1. केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने अफ्रीका में ज्ञान और स्वास्थ्य हेतु किस नए नेटवर्क परियोजना प्रारंभ किया ?
    1. ई-विद्याभारती
    2. ई-चक्रधारी
    3. ई-सरल ज्ञान
    4. ई-सहज ज्ञान

    Show Answers

    केंद्रीय विदेश मंत्रालय और दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) ने अफ्रीका में ई-विद्याभारती और ई-योगभारती (ई-वीबीएबी) नेटवर्क परियोजना के कार्यान्वयन के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। परियोजना को भारत और अफ्रीका के बीच ज्ञान और स्वास्थ्य के डिजिटल पुल के रूप में देखा जाता है। यह तकनीकी उन्नयन और पैन-अफ़्रीकी ई-नेटवर्क प्रोजेक्ट (चरण 1) का विस्तार है जिसे 2009 से 2017 तक अफ्रीका के 48 साझेदार देशों में लागू किया गया था।

  2. भारत के सबसे पुराने परमाणु अनुसंधान रिएक्टर का नाम है ?
    1. भाभा
    2. जहांगीर
    3. अप्सरा
    4. नेहरू

    Show Answers

    भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ने पुनः भारत के सबसे पुराने परमाणु अनुसंधान रिएक्टर “अप्सरा” को कमीशन करने की घोषणा की। यह परमाणु अनुसंधान रिएक्टर वर्ष 2009 में स्थाई रूप से बंद कर दिया गया था किंतु हाल ही में इस अनुसंधान रिएक्टर के नवीनीकृत संस्करण “ अप्सरा अपग्रेडेड” को पुनः कमीशन कर लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह एशिया का पहला परमाणु अनुसंधान रिएक्टर है।

  3. Model International Center for Transformative Artificial Intelligence की स्थापना की जाएगी ?
    1. बेंगलुरु
    2. कटक
    3. दिसपुर
    4. लखनऊ

    Show Answers

    12 सितंबर 2018 को नीति आयोग, इंटेल कॉरपोरेशन और टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च द्वारा कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में Model International Center for Transformative Artificial Intelligence (ICTAI) की स्थापना की जाएगी। यह सहयोग नीति आयोग की “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस राष्ट्रीय रणनीति” के तहत स्थापित किया जा रहा है।

  4. 87 वें इज़मिर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो आयोजन किस देश में किया जा रहा है ?
    1. इजराइल
    2. तुर्की
    3. सऊदी अरब
    4. यमन

    Show Answers

    7-16 सितंबर 2018 के मध्य तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इज़मिर में 87 वें इज़मिरअंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो आयोजन किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन में भारत को आकर्षण का मुख्य केंद्र बना रखा है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश में सिरेमिक, अनाज और यांत्रिक उपकरणों जैसे उत्पादों का प्रदर्शन कर भारत के निर्यात को बढ़ावा देना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन व्यापार संवर्धन परिषद व्यापार शो में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहा है।

  5. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा “उपर्युक्त में से कोई नहीं” (NOTA) विकल्प हटाया गया है ?
    1. राज्यसभा चुनाव
    2. विधान परिषद चुनाव
    3. उपर्युक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्रीय चुनाव आयोग ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की पालना में राज्य सभा और विधान परिषद चुनाव के मतपत्रों से “उपर्युक्त में से कोई नहीं” (NOTA) विकल्प हटाने की घोषणा की। जबकि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं जैसे प्रत्येक चुनाव में NOTA एक विकल्प के रूप में जारी रखा जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में NOTA का उपयोग वर्ष 2013 में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के क्रम में लागू किया गया। भारत NOTA का विकल्प उपलब्ध कराने वाला विश्व का 14वाँ देश है।

Today Study PDF: https://goo.gl/fLsUJp

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.