GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 12, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-12-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 12, 2018

  1. वह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, जहां नागरिक सुविधा हेतु 1076 डायल सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. जयपुर, राजस्थान
    4. भोपाल, मध्य प्रदेश

    Show Answers

    10 सितंबर 2018 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 40 प्रकार की सेवाओं को उपलब्ध कराने हेतु एक नए डोर स्टेप डिलीवरी सेवा की शुरुआत की। इस सेवा के तहत नागरिकों को 1076 पर डायल कर आवश्यक सेवा का लाभ उठाना है। इस परियोजना के पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली सरकार पासपोर्ट सहायता, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, शादी प्रमाण पत्र, निवास और डुप्लिकेट पंजीकरण पत्र, जल कनेक्शन दस्तावेज इत्यादि सेवा प्रारंभ करेगी।

  2. पेड्डा चेरुवु सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उड़ीसा
    2. तेलंगाना
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    पेड्डा चेरुवु सिंचाई परियोजना 400 वर्ष पूर्व डोमकोंडा संस्थान के शासकों द्वारा स्थापित सिंचाई परियोजना है, जो वर्तमान समय में तेलंगाना के कामरेड्डी शहर में पेयजल की आपूर्ति करता है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई और ड्रेनेज आयोग द्वारा तेलंगाना की सदार्मत अनिकुट (Sadarmatt Anicut) और पेड्डा चेरुवु सिंचाई (Pedda Cheruvu Irrigation) परियोजनाओं को विश्व विरासत सिंचाई संरचनाओं में शामिल करने की घोषणा की गई। जिसके तहत यह भारत की पहली विश्व विरासत सिंचाई संरचना होगी।

  3. राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा कचरे के निपटान की निगरानी हेतु कितने स्तरीय समिति का गठन किया गया है ?
    1. 4
    2. 2
    3. 3
    4. 5

    Show Answers

    राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर ठोस अपशिष्ट के उचित प्रबंधन हेतु तीन स्तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समितियां शीर्ष निगरानी समिति, क्षेत्रीय निगरानी समितियां और राज्य स्तरीय समितियां है। इन सभी समितियों की निगरानी सुप्रीम कोर्ट के जज न्यायमूर्ति डी के जैन की अध्यक्षता में की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा प्रत्येक राज्य को अनिवार्य रूप से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 का पालन करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

  4. नोमैडीक हाथी 2018” संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध है ?
    1. मंगोलिया
    2. वियतनाम
    3. लाओस
    4. जर्मनी

    Show Answers

    10 सितंबर 2018 को इंडो मंगोलियाई संयुक्त सैन्य अभ्यास के 13 वें संस्करण नोमैडीक हाथी 2018 का आयोजन हिल्स ट्रेनिंग एरिया उलानबातर (मंगोलिया की राजधानी) में शुरू किया गया। वर्ष 2004 में प्रथम संयुक्त नोमैडीक हाथी का आयोजन किया गया था और तब से यह सालाना आयोजित किया जाता है। यह भारत और मंगोलिया के बीच सैन्य संघों को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

  5. राष्ट्रीय रेल और परिवहन विश्वविद्यालय (NRTU) स्थापित किया जा रहा है ?
    1. नाशिक, महाराष्ट्र
    2. वडोदरा, गुजरात
    3. कोयम्बटूर, तमिलनाडु
    4. भोपाल, मध्य प्रदेश

    Show Answers

    10 सितंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के वडोदरा में भारत की प्रथम राष्ट्रीय रेल और परिवहन विश्वविद्यालय को स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस विश्वविद्यालय के संचालन हेतु भारतीय रेलवे मंत्रालय कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत एक गैर-लाभकारी कंपनी का निर्माण करेगी। इस विश्वविद्यालय का संचालन वडोदरा स्थित भारतीय रेलवे राष्ट्रीय अकादमी परिसर में किया जाएगा।

Today Study PDF: https://goo.gl/5BcTqr

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.