GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 9, 2018

  1. राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी और नाबार्ड के मध्य कितनी प्राथमिक सिंचाई परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत शामिल किया गया ?
    1. 99
    2. 76
    3. 53
    4. 41

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को केंद्र सरकार, नाबार्ड और राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी ने दीर्घकालीन सिंचाई खंड के माध्यम से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कुल 99 प्राथमिक सिंचाई परियोजनाओं के केंद्रीय वित्त पोषण के लिए समझौता हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को जुलाई 2015 में देश के सभी कृषि खेतों के लिए सुरक्षात्मक सिंचाई के कुछ साधनों तक पहुंच सुनिश्चित करने और ‘प्रति बूंद अधिक फसल’ उत्पादन करने के लिए दृष्टि से अधिक दृष्टिकोण के साथ लॉन्च किया गया था।

  2. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कितने द्वीपों पर विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट आसान किया गया ?
    1. 29
    2. 31
    3. 43
    4. 36

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशियों (प्रतिबंधित क्षेत्रों) आदेश, 1963 में शिथिलता बरतते हुए अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कुल 29 सीटों पर विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट आसान करने के आदेश जारी किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि अफगानिस्तान चीन और पाकिस्तान के नागरिकों को प्रतिबंधित क्षेत्र शिथिलता से अलग रखा गया है।

  3. वह सीमा शुल्क अधिनियम, जो केंद्र सरकार को कपड़ा उत्पादन पर आयात शुल्क को निर्धारित करने का अधिकार प्रदान करता है ?
    1. सीमा शुल्क अधिनियम 1962
    2. सीमा शुल्क अधिनियम 1932
    3. सीमा शुल्क अधिनियम 1922
    4. सीमा शुल्क अधिनियम 1911

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धारा 159 के तहत सरकार ने 328 कपड़ा उत्पादों पर आयात शुल्क को 10% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 20% निर्धारित किया। केंद्र सरकार की पहल कपड़ा क्षेत्र की पूरी मूल्य श्रृंखला के विभिन्न हिस्सों में विनिर्माण गतिविधि में वृद्धि करेगा, जो क्षेत्र में नौकरियां पैदा करने में मदद करेगा, जो लगभग 10.5 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

  4. वह देश, जिसके द्वारा ओलंपिक खेल के आयोजन मे सुरक्षा हेतु सर्वप्रथम चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया ?
    1. जापान
    2. चीन
    3. ब्रिटेन
    4. सिंगापुर

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को जापान द्वारा टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के आयोजन में सुरक्षा हेतु चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की जानकारी प्रकाशित की। इस हेतु आयोजक समिति द्वारा जापानी दूर संचार और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी NEC के साथ समझौता हस्ताक्षर किए गए। यह प्रौद्योगिकी 40 से अधिक खिलाड़ियों की पहचान को स्वचालित रूप से सत्यापित करने के लिए आई सी चिप का उपयोग करेगी।

  5. वह राज्य, जहां विश्व के प्रथम थर्मल बैटरी प्लांट का अनावरण किया गया ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. गुजरात
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    8 अगस्त 2018 को भारत एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाले दुनिया के प्रथम थर्मल बैटरी प्लांट का उद्घाटन अमरावती, आंध्र प्रदेश में किया गया। थर्मल बैटरी तापमान अंतरों द्वारा बनाई गई ऊर्जा यानी संचालित करने के लिए तापीय ऊर्जा का उपयोग करती है। इस बैटरी में ऊर्जा हस्तांतरण गर्मी को स्टोर करने में मदद करता है जब गर्मी बैटरी सेटअप के एक हिस्से से दूसरी तरफ यात्रा करती है। इस संचरण के लिए, थर्मल बैटरी में दो भाग होते हैं जैसे कि ठंडा क्षेत्र (सिंक) और गर्म स्रोत (स्रोत।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.