GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 8, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-8-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 8, 2018

  1. स्टार्टअप इंडिया द्वारा देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ नए कार्यक्रम का नाम है ?
    1. स्टार्ट अप अकादमिक गठबंधन कार्यक्रम
    2. स्टार्ट अप शैक्षणिक गठबंधन कार्यक्रम
    3. शैक्षणिक एवं अकादमिक गठबंधन कार्यक्रम
    4. स्टार्ट अप उद्यमिता गठबंधन कार्यक्रम

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को स्टार्ट अप इंडिया ने देश में उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए और सरकार के मिशन को पूरा करने हेतु स्टार्ट अप अकादमिक गठबंधन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकियों की प्रभावकारिता बढ़ाना है।

  2. लोकसभा द्वारा पारित अनुसूचित जाति जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन विधेयक 2018 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम 1989
    2. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम 1959
    3. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम 1979
    4. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम 1969

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को लोक सभा द्वारा अनुसूचित जाति और जनजाति कानून के तहत गिरफ्तारी के खिलाफ कुछ सुरक्षात्मक उपायों के संबंध में अनुसूचित जाति जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन विधेयक 2018 को पारित किया गया। यह विधेयक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम 1989 में संशोधन की अनुशंसा करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस विधेयक के तहत जांच अधिकारी को आरोपी की गिरफ्तारी के लिए किसी भी प्राधिकारी की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी।

  3. लोकसभा ने संविधान के किस संशोधन विधेयक के तहत पिछड़ा वर्ग (BC) के राष्ट्रीय आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया ?
    1. 123 वें संशोधन विधेयक
    2. 121 वें संशोधन विधेयक
    3. 125 वें संशोधन विधेयक
    4. 124 वें संशोधन विधेयक

    Show Answers

    अप्रैल 2017 को लोकसभा ने संविधान के 123 वें संशोधन विधेयक 2017 के तहत पिछड़ा वर्ग के राष्ट्रीय आयोग (एनसीबीसी) को एक संवैधानिक दर्जा प्रदान किया। यह संशोधन विधेयक संविधान में एक नए लेख 338 बी को सम्मिलित करता है जो इसकी रचना, जनादेश और कार्यों को प्रदर्शित करता है। साथ ही यह लेख 342-ए को सम्मिलित करने का अधिकार भी प्रदान करता है जो राज्य संघीय क्षेत्र की सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की सूची को सूचित करने का राष्ट्रपति को अधिकार देता है।

  4. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो राष्ट्रपति को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अनुसूचित जातियों (Scheduled Castes) को निर्दिष्ट करने की शक्ति देता है ?
    1. अनुच्छेद 344
    2. अनुच्छेद 321
    3. अनुच्छेद 341
    4. अनुच्छेद 301

    Show Answers

    संविधान का अनुच्छेद 341 राष्ट्रपति को विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में अनुसूचित जातियों को निर्दिष्ट करने की शक्ति देता है। इसके अलावा, यह संसद को इस सूची को संशोधित करने की अनुमति देता है। अप्रैल 2018 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उड़ीसा अनुसूचित जाति सूची में सबखिया जाति को समानार्थियों के रूप में सुल्गिरि, स्वालगिरी नामक जाति मानने संबंधी आदेश जारी किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह आदेश अनुसूचित जाति विधेयक आदेश -1950 में संशोधन की अनुशंषा करता है।

  5. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. रूस
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को चीन में अपने अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह विमान वायुमंडल में उच्च गति प्राप्त करने के लिए shock waves का उपयोग करता है। यह विमान चीन अकादमी ऑफ एयरोस्पेस एयरो डायनामिक्स द्वारा विकसित किया गया है, इस विमान में पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.