GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 31, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-31-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 31, 2018

  1. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके द्वारा हाल ही में नवलेख नामक इंडिक भाषा प्रकाशकों के लिए नया मंच तैयार किया गया ?
    1. Google
    2. FaceBook
    3. Yahoo
    4. Microsoft

    Show Answers

    सर्च इंजन Google ने अधिकतर भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से स्थानीय भाषाओं में प्रासंगिक ऑनलाइन सामग्री बनाने के लिए प्रोजेक्ट नवलेख/navlekha का अनावरण किया है। नई दिल्ली में आयोजित चौथे ‘Google फॉर इंडिया‘ समारोह में Google के अन्य उत्पादों के उन्नयन के साथ इसे अनावरण किया गया था। भारत Google के लिए महत्वपूर्ण बाजार है क्योंकि यह दुनिया में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। वर्तमान में, भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन सामग्री की मात्रा अंग्रेजी में उपलब्ध होने का केवल 1% है।

  2. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का नया सहायक महासचिव नियुक्त किया गया है ?
    1. सत्य एस त्रिपाठी
    2. सत्य त्रिपाठी
    3. निखिल सेठ
    4. अनुराग शर्मा

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जाने-माने भारतीय विकास अर्थशास्त्री और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी सत्य एस त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के न्यूयॉर्क कार्यालय का प्रमुख और एजेंसी का सहायक महासचिव नियुक्त किया है। श्री त्रिपाठी वर्तमान सहायक महासचिव इलियट हैरिस का स्थान लेंगे, जो वर्ष 2017 से संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के विशिष्ट सलाहकार के रूप में सेवारत रहे। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र नौकरशाही में सत्य त्रिपाठी, अटल खारे और निखिल सेठ के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रैंकिंग वाले भारतीय हैं।

  3. भारत और ईयू का अगली पीढ़ी का इन्फ्लूएंजा टीका विकसित करने के शोध कार्यक्रम का नाम है ?
    1. आयुष्मान 2021
    2. इंद्रधनुष 2020
    3. क्षितिज 2020
    4. क्रांतिकारी 2021

    Show Answers

    केंद्र सरकार और यूरोपीय संघ द्वारा दुनियाभर के नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु अगली पीढ़ी के इन्फ्लूएंजा टीका विकसित करने हेतु “होरिजन 2020” नामक शोध कार्यक्रम के लिए सहयोग किया गया। इस शोध कार्यक्रम के लिए इस परियोजना के तहत लागत प्रभावी और किफायती इन्फ्लूएंजा टीका को विकसित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य प्रभावशीलता, सुरक्षा प्रतिरक्षा की अवधि को आगे बढ़ाने का लक्ष्य है। इनफ्लुएंजा (श्लैष्मिक ज्वर) एक विशेष समूह के वायरस के कारण मानव समुदाय में होने वाला एक संक्रामक रोग है। इसमें ज्वर और अति दुर्बलता विशेष लक्षण हैं। यह भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को भी बढ़ावा देगा।

  4. प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवीनता सलाहकार परिषद का समन्वयक किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. विजय राघवन
    2. अजय शर्मा
    3. वेंकटेश श्रीनिवास
    4. अशोक त्रिपाठी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवीनता सलाहकार परिषद नामक नए 21 सदस्य सलाहकार पैनल का गठन किया गया है। इस सलाहकार समिति का नेतृत्व प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन करेंगे। परिषद विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साथ ही नवाचार पर प्रधानमंत्री को सलाह देगी। यह पीएम वैज्ञानिक दृष्टि के कार्यान्वयन को भी समन्वयित करेगा। यह सक्रिय रूप से प्रमुख विज्ञान और प्रौद्योगिकी मिशन के निर्माण और समय पर कार्यान्वयन में सहायता करेगा और अंतःविषय प्रौद्योगिकी विकास कार्यक्रम विकसित करेगा।

  5. इसरो का प्रथम मानव अंतरिक्ष मिशन “गगनयान मिशन” का प्रक्षेपण प्रस्तावित है ?
    1. वर्ष 2022
    2. वर्ष 2021
    3. वर्ष 2023
    4. वर्ष 2024

    Show Answers

    इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन ने अपने प्रथम स्वदेशी मानव अंतरिक्ष मिशन का अनावरण किया, जिसे वर्ष 2022 में प्रक्षेपित किया जाना प्रस्तावित है। इस मिशन के तहत तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को वर्ष 2022 में गगनयान अंतरिक्ष मिशन पर भेजा जाएगा। यह इसरो द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित होने वाला प्रथम मानव अंतरिक्ष मिशन होगा। इसकी सफलता के उपरांत भारत अमेरिका रूस और चीन के बाद अंतरिक्ष में यात्रियों को भेजने वाला विश्व का चौथा राष्ट्र बन जाएगा। पूर्व भारतीय वायु सेना अधिकारी राकेश शर्मा अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय थे, उन्हें इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के तहत 2 अप्रैल 1984 को सोवियत संघ द्वारा अंतरिक्ष में भेजा गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.