GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 28, 2018

  1. वह देश, जहां हाल ही में हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया ?
    1. वियतनाम
    2. बांग्लादेश
    3. भारत
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    27-28 अगस्त 2018 को हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का आयोजन वियतनाम की राजधानी हनोई में किया गया। सम्मेलन का तीसरा संस्करण भारत फाउंडेशन द्वारा वियतनाम के राजनयिक अकादमी, एस राजतरत्न स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (आरएसआईएस), श्रीलंका और बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय और सामरिक अध्ययन संस्थान के सहयोग से आयोजित किया गया था। इसकी थीम “क्षेत्रीय वास्तुकला का निर्माण” था।

  2. मुंबई नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा चिल्का झील पर स्थापित पहला क्षेत्रीय केंद्र है ?
    1. Avifauna वेधशाला
    2. WroVirous वेधशाला
    3. Patafauna वेधशाला
    4. WqasVirous वेधशाला

    Show Answers

    भारत के प्रमुख एवियन शोध संस्थानों में से एक बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री रिसोर्सेज (BNHS), चिल्का झील (एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून), ओडिशा के पास वेटलैंड रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के परिसर में अपना पहला क्षेत्रीय केंद्र AviFauna वेधशाला शुरू कर देगा। इस प्रयोगशाला की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नलबाण पक्षी अभयारण्य की निगरानी करके एवियन रोग पर अनुसंधान करना है।

  3. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जिसके द्वारा Aeolus नामक विश्व के प्रथम हवा संवेदक उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया ?
    1. नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस
    2. यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी
    3. रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी
    4. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    27 अगस्त 2018 को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने फ्रेंच गुयाना से वेगा रॉकेट के बोर्ड पर कक्षा में Aeolus नामक पवन-संवेदन उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। यह दुनिया का पहला पवन-संवेदन उपग्रह है जो विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय हवाओं में वैश्विक स्तर पर पृथ्वी की हवा को मानचित्रित करने के लिए समर्पित है।

  4. वह भारतीय आइएनएस, जिस पर समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली स्थापित की जाएगी ?
    1. आई एन एस विक्रांत
    2. आई एन एस विक्रमादित्य
    3. आई एन एस सूर्या
    4. आई एन एस कर्ण

    Show Answers

    भारत के एकमात्र विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य को पहली बाहर जहाज पर वायु संचालन को बढ़ावा देने के लिए समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली से लैस किया जाएगा। इसके लिए आई एन एस विक्रमादित्य पर 2 समुद्री हाइड्रोलिक प्रणालियों “जीएस -1 एमएफ” और “जीएस -3” को स्थापित किया जाएगा। जीएस -1 एमएफ हाइड्रोलिक प्रणाली हेलीकॉप्टरों में प्रयोग की जाती है, जबकि जीएस -3 का उपयोग विमान में किया जाता है। यह प्रणाली मई 2019 तक रूस के रोस्टेक राज्य निगम की एक सहायक कंपनीटेक्नोमिनिका” द्वारा स्थापित की जाएगी।

  5. वह विमानन कंपनी, जिसके द्वारा जैव ईंधन का उपयोग करने वाली भारत की पहली उड़ान का आयोजन किया गया ?
    1. स्पाइसजेट
    2. एयर इंडिया
    3. इंडिगो एयरलाइंस
    4. एयर एशिया

    Show Answers

    जैव ईंधन का उपयोग करने वाली भारत की पहली उड़ान SpiceJet एयरलाइंस द्वारा देहरादून (उत्तराखंड की राजधानी) से दिल्ली जाएगी। इस प्रयोग के साथ ही भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड जैसे देशों के क्लब में शामिल हो जाएगा। यह तकनीक भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून में तैयार की गई है। जैव ईंधन उड़ान हवाई यात्रा को आर्थिक बनाने और वैकल्पिक ईंधन के उपयोग के माध्यम से उच्च ईंधन मूल्य के तहत आने वाली एयरलाइंस को कुछ राहत प्रदान करना है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.