GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 27, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-27-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 27, 2018

  1. भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड को निम्नलिखित में से किस शहर में आउटलेट खोलने की सहमति प्रदान की गई ?
    1. अहमदाबाद, गुजरात
    2. उदयपुर, राजस्थान
    3. कोलकाता, पश्चिमी बंगाल
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    25 अगस्त 2018 को भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण अहमदाबाद (गुजरात), उदयपुर (राजस्थान) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) हवाई अड्डे पर जनजाति भारत के आउटलेट खोलने के लिए भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (TRIFED) को स्थान आवंटित किया है। जनजाति भारत आउटलेट आदिवासी उत्पादों का विपणन करने और लक्षित ग्राहकों के बीच भारत के रूप में जनजातियों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अच्छा अवसर प्रदान करेगा।

  2. पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा राजनीतिक प्रतिनिधियों की समीक्षा हेतु जारी मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. FPGA
    2. NETA
    3. SIFP
    4. LTRA

    Show Answers

    25 अगस्त 2018 को पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा मतदाताओं को अपने राजनीतिक प्रतिनिधियों के दर और समीक्षा करने के लिए “National Electoral Transformation (NETA/नेता)” मोबाइल एप्लीकेशन जारी की गई। ऐप का लक्ष्य नेताओं के बीच राजनीतिक जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ावा देना है। यह अमेरिका की स्वीकृति प्रणाली से प्रेरित है। इसका उपयोग करके, मतदाता अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों (विधायकों, सांसदों और मंत्रियों) की समीक्षा और मूल्यांकन कर सकते हैं और उन्हें जिम्मेदार भी ठहरा सकते हैं। इस ऐप को राजस्थान के अजमेर और अलवर निर्वाचन क्षेत्रों में फरवरी 2018 के उपचुनाव के दौरान पायलट प्रोजेक्ट के तहत उपयोग में लिया गया था।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे भारत में 5जी प्रौद्योगिकी के मापदंडों हेतु गठित किया गया था ?
    1. ए.जे पॉलराज
    2. वेंकटेश प्रसाद
    3. अशोक मित्तल
    4. जिग्नेश गड़ा

    Show Answers

    सितंबर 2017 में केंद्र सरकार ने 5जी प्रौद्योगिकी के मापदंडों के संबंध में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एमेरिटस ए.जे पॉलराज की अध्यक्षता में की थी। 25 अगस्त 2018 को समिति द्वारा रिपोर्ट केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को प्रस्तुत की गई। इस रिपोर्ट में भारत में 5जी प्रौद्योगिकी को 2020 तक प्रारंभ करने की सिफारिश की गई है किस समिति की अनुशंसा के अनुसार 5 जी के लिए विक्रेता पारिस्थितिक तंत्र परिपक्व है क्योंकि नोकिया, एरिक्सन, हुआवेई और जेडटीई जैसे दूरसंचार तकनीकी दिग्गजों के पास 5 जी-एनआर मानक के आधार पर परीक्षणों में उत्पादन तैयार उपकरण हैं।

  4. वह राजस्थानी शहर, जहां राज्य सरकार द्वारा भारत का सबसे बड़ा बिजनेस इनक्यूबेटरभामाशाह टेक्नो हब” स्थापित किया गया ?
    1. जोधपुर
    2. जयपुर
    3. झालावाड़
    4. उदयपुर

    Show Answers

    24 अगस्त 2018 को राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर में भारत के सबसे बड़े बिजनेस इनक्यूबेटर “भामाशाह टेक्नो हब” का अनावरण किया गया। यह स्टार्टअप को आसान वित्तपोषण मार्ग और मुफ्त ऑफिस सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। फिलहाल राज्य सरकार द्वारा 180 स्टार्टर को प्रथम चरण के तहत “भामाशाह टेक्नो हब” में स्थापित किया जाएगा।

  5. वह भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी, जिसके द्वारा हाल ही में T-20 अंतरराष्ट्रीय खेल से सेवानिवृत्ति की घोषणा की गई ?
    1. झूलन गोस्वामी
    2. मिताली राज
    3. शर्मिला चक्रवर्ती
    4. प्रियंका राय

    Show Answers

    24 अगस्त 2018 को भारतीय क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने T20 अंतरराष्ट्रीय खेल से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। झूलन गोस्वामी 35 वर्षीय खिलाड़ी है। उन्होंने 68 T-20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 5.45 की अर्थव्यवस्था दर पर 56 विकेट लिए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में झूलन गोस्वामी महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय खेल में अग्रणी विकेट लेने वाली बाएं हाथ की गेंदबाज है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.