GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 23, 2018

  1. वह प्रथम भारतीय सेना प्रमुख, जिन्हें Legion of Merit (Degree of Commander) से सम्मानित किया गया ?
    1. राजेंद्र सिंह जडेजा
    2. एस एम श्रीनागेश
    3. के एस थिमैया
    4. ओम प्रकाश मलहोत्रा

    Show Answers

    21 अगस्त 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारतीय सेना की पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को Legion of Merit (Degree of Commander) से सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक भारतीय सेना प्रमुख के रूप में उनकी असाधारण मेधावी सेवा के लिए प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए इससे पूर्व 1946 में जनरल राजेंद्र सिंह जडेजा को Legion of Merit पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  2. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा किस महीने को राष्ट्रीय पोषण माह-2018 के रूप में आयोजित किया जाएगा ?
    1. सितंबर
    2. अक्टूबर
    3. नवंबर
    4. दिसंबर

    Show Answers

    22 अगस्त 2018 को केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण के खिलाफ देश की लड़ाई को चिन्हित करने के लिए सितंबर 2018 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में देखने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत “हर घर पोषण त्यौहार” का संदेश जारी किया गया है। यह संयुक्त रूप से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता, आवास और शहरी मामलों, मानव संसाधन विकास, सूचना और प्रसारण द्वारा आयोजित किया जाएगा।

  3. विश्व मच्छर दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 अगस्त
    2. 20 अगस्त
    3. 23 अगस्त
    4. 22 अगस्त

    Show Answers

    मलेरिया रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) आयोजित किया जाता है। विश्व मच्छर दिवस भी ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस की जबरदस्त खोज को चिह्नित करता है जब उन्होंने 1897 में मच्छर और मलेरिया के बीच संबंध की पहचान की थी। उन्होंने पाया था कि मादा एनोफेल्स मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया को प्रसारित करते हैं। सर रोनाल्ड रॉस को 1902 में मलेरिया के संचरण पर अपने काम के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम ब्रिटिश नोबेल पुरस्कार विजेता थे।

  4. RXIL-TReDS पर पहला डिजिटलीकरण चालान पेश करने वाला सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है ?
    1. NTPC
    2. HAL
    3. ONGC
    4. BHEL

    Show Answers

    18 अगस्त 2018 को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एक एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी द्वारा RXIL- TReDS पर पहला डिजिटलीकरण चालान पेश किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि RXIL- TReDS को जनवरी 2017 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक द्वारा स्थापित किया गया था।

  5. वह राज्य, जहां केंद्रीय विज्ञान मंत्रालय द्वारा चक्रवात चेतावनी केंद्र की स्थापना की जाएगी ?
    1. चेन्नई, तमिलनाडु
    2. तिरुवनंतपुरम, केरल
    3. पोरबंदर, गुजरात
    4. मुंबई, महाराष्ट्र

    Show Answers

    केंद्रीय विज्ञान मंत्रालय ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में चक्रवात चेतावनी केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है। इसने कर्नाटक के मैंगलोर में सी-बैंड डोप्लर मौसम रडार स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा। यह केंद्र अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं जैसे मौसम अलर्ट, मौसम चेतावनियां और तटीय चेतावनियां या बुलेटिन (मछुआरे के लिए) जारी करने के लिए पूर्वानुमान उपकरणों से सुसज्जित होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में मौसम विभाग द्वारा संचालित चक्रवात चेतावनी केंद्र फिलहाल चेन्नई, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, कोलकाता, अहमदाबाद और मुंबई में कार्यरत हैं।

  6. साहिबगंज-मनिहारी गंगा नदी पुल‘ किन दो राष्ट्रीय परिवहन मार्गो को जोड़ता है ?
    1. NH-131A और 133 B
    2. NH-132A और 133 B
    3. NH-133A और 133 B
    4. NH-134A और 133 B

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के साहेबगंज में कई विस्तार परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। जिसमें मल्टी मॉडल टर्मिनल और गंगा नदी के ऊपर एक 4 लेन पुल शामिल है। गंगा नदी पर प्रस्तावित यह पुल झारखंड के साहेबगंज और बिहार के मनिहारी को जोड़ने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्तमान समय में झारखंड को बिहार से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर कोई भी पुल निर्मित नहीं है। केंद्र सरकार के इस परियोजना के उपरांत राष्ट्रीय राजमार्ग 131A (बिहार) को राष्ट्रीय राजमार्ग 133B (झारखंड) के साथ जोड़ा जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.