GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 21, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-21-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 21, 2018

  1. भारत में स्वदेशी रूप में विकसित “हेलिना” मिसाइल का संबंध किस श्रेणी की मिसाइल से है ?
    1. नाग
    2. ब्रह्मोस
    3. धनुष
    4. अमोघा

    Show Answers

    19 अगस्त 2018 को जैसलमेर स्थित पोकरण फायरिंग रेंज में स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल “हेलिना” के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया गया। 5-8 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ यह मिसाइल लड़ाकू हेलीकॉप्टर से भी दागी जा सकती है। इस मिसाइल को फायर एंड फाॅरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में निर्मित नाग मिसाइल मुख्यता चार श्रेणियों में विभाजित है, जिनमें “नेमिका” जंगी जहाज से और “हेलिना” हेलिकॉप्टर से दागी जा सकती है यह मिसाइल देश की एकमात्र मिसाइल निर्माता भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित की गई है।

  2. विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 अगस्त
    2. 19 अगस्त
    3. 20 अगस्त
    4. 21 अगस्त

    Show Answers

    विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मानवतावादी कर्मचारियों के काम को पहचान प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसका लक्ष्य हर दिन सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित लाखों निर्दोष नागरिकों पर ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें दुनिया भर में संघर्ष और युद्धों के कारण भागने या छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 में अपने संकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसे स्वीडन द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह दिवस 19 अगस्त 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर बमबारी में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और 21 सहयोगियों की मौत होने के कारण प्रतिवर्ष 19 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

  3. वह देश, जहां हाल ही में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला की स्थापना की गई ?
    1. मॉरीशस
    2. इंडोनेशिया
    3. भारत
    4. स्पेन

    Show Answers

    11वें  विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान मॉरीशस में महात्मा गांधी संस्थान द्वारा पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का शिलान्यास किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को हिंदी लिखने और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह भाषा प्रयोगशाला युवाओं के बीच हिंदी सीखने में अधिक रुचि पैदा करने के लिए माध्यम के रूप में कार्य करेगी जिससे भाषा ज्ञान में सहजता बढ़ेगी। यह भारतीय विदेश मंत्रालय के समर्थन से मॉरीशस में स्थापित किया गया है।

  4. वह इंडोनेशिया के द्वीप, जो भूकंप के कारण समुद्री जल स्तर से 10 इंच ऊपर उठ गया ?
    1. मालुकू द्वीप
    2. मलय द्वीप
    3. सुंदा द्वीप
    4. लोम्बोक द्वीप

    Show Answers

    15 अगस्त 2018 को नासा के वैज्ञानिकों द्वारा 5 अगस्त को इंडोनेशिया द्वीप समूह में आए भूकंप के प्रभाव का प्रकाशन किया। नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार भूकंप के कारण लोम्बोक (बाली के पूर्व में द्वीप) का एक चौथाई हिस्सा उठा हुआ पाया गया, जबकि अन्य स्थानों पर 5-10 सेंटीमीटर (2-6 इंच) धँसा हुआ हिस्सा दिखा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह देश ‘रिंग ऑफ़ फ़ायर‘ यानी लगातार भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोटों की रेखा पर स्थित है| यह रेखा प्रशांत महासागर के लगभग पूरे हिस्से को घेरती है| इनके कारण धरती की परतों में हलचल होती है।

  5. 19 अगस्त 2018 को क्रिकेट की समस्त प्रथाओं से संन्यास लेने वाले खिलाड़ी मिशेल जॉनसन का संबंध किस देश से है ?
    1. न्यूजीलैंड
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. इंग्लैंड
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    माइकल गाइ जॉनसन (मिशेल जॉनसन) एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है। वह एक बाएँ हाथ तेज गेंदबाज है। उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा वर्ष 2009 में “क्रिकेटर ऑफ द ईयर” के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। आधुनिक क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। मिशेल जॉनसन अब फ्रैंचाइजी बेस्ड क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे आईपीएल और बिग बैश लीग का भी हिस्सा नहीं होंगे। मिशेल जॉनसन ने अपने क्रिकेट करियर में 590 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके।

  6. एशियाई खेलों का आयोजन कितने वर्षों के अंतराल से किया जाता है ?
    1. 4 वर्ष
    2. 3 वर्ष
    3. 5 वर्ष
    4. 6 वर्ष

    Show Answers

    एशियाई खेलों को एशियाड के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रत्येक चार वर्ष बाद आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाडी भाग लेते हैं। प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन वर्ष 1951 में नई दिल्ली में किया गया था। वर्ष 2018 में आयोजित एशियाई खेलों का विषय “Energy of Asia” है, जिसमें कुल 40 प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.