GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 2, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-2-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 2, 2018

  1. नासा द्वारा “ट्रांसपोर्टिंग एक्सप्लानेट सर्वेक्षण सेटेलाइट” कार्यक्रम के लिए किस अंतरिक्ष एजेंसी से अनुबंध किया गया ?
    1. इसरो
    2. स्पेस एक्स
    3. यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी
    4. रॉसकॉसमॉस अंतरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने “ट्रांसपोर्टिंग एक्सप्लानेट सर्वेक्षण सेटेलाइट” कार्यक्रम के लिए निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स के साथ समझौता हस्ताक्षर किया। इस परियोजना के तहत छोटे ग्रहों के बड़े समूह के द्रव्यमान, आकार, घनत्व और कक्षा का अध्ययन किया जाना संभव होगा। यह अपने परीक्षणों में से संबंधित ग्रह की गैस या चट्टान के साथ-साथ सामान्य परिस्थितियों का अध्ययन करने में सक्षम होगा।

  2. 1 अगस्त 2018 को केंद्र सरकार द्वारा किस उत्पाद पर सेफगार्ड ड्यूटी कमोडिटी के तहत अतिरिक्त शुल्क लगाया गया ?
    1. सौर पैनल
    2. बच्चों के खिलौने
    3. चमकीले पत्थर (ग्रेनाइट)
    4. इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण

    Show Answers

    1 अगस्त 2018 को केंद्र सरकार ने चीन और मलेशिया से सौर उत्पादों के आयात पर 25% सेफगार्ड ड्यूटी लगाई है। यह सिफारिश केंद्र सरकार को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज द्वारा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार के इस फैसले से घरेलू उद्योग में लगभग 3000 मेगावाट सौर पैनल की मांग के प्रति आपूर्ति की जाएगी, जो सौर पैनल उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर करेगी।

  3. देश का प्रथम राज्य, जहां केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैव इंधन पर राष्ट्रीय नीति लागू की गई ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. हिमाचल
    4. हरियाणा

    Show Answers

    1 अगस्त 2018 को राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैवइंधन राष्ट्रीय नीति को लागू किया। उच्च शक्ति चयन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित जैव इंधन नीति लागू करने वाला राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है। इस नीति के तहत, राज्य सरकार वैकल्पिक ईंधन और ऊर्जा संसाधनों के क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उदयपुर में तिलहन के उत्पादन में वृद्धि और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर जोर देगी।

  4. किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका उद्देश्य अवैध हीरे को मुख्यधारा में प्रवेश करने से रुकना है
    2. भारत इस योजना का संस्थापक सदस्य देश है
    3. इसकी स्थापना वर्ष 2003 में की गई
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना अवैध हीरे को मुख्यधारा मे लाने से रोकने के लिए सरकार, उद्योग व समाज की एक संयुक्त पहल है। इसे वर्ष 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प के माध्यम से अपनाया था, जबकि भारत इस योजना का मुख्य संस्थापक सदस्य देश है। भारत में इस योजना को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वाधान में वाणिज्य विभाग संचालित करता है। हाल ही में भारत को वर्ष 2019 के प्रमाण पत्र योजना के अध्यक्ष (चेयर) रूप में निर्वाचित किया गया है।

  5. येत्तिनाहोल/Yettinahole जल परियोजना” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. महाराष्ट्र
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    8,323 करोड़ रुपए की लागत वाली येत्तिनाहोल/Yettinahole परियोजना तमिलनाडु सरकार की एक महत्वकांक्षी जल परियोजना है। यह जल परियोजना, नेत्रवती नदी की सहायक नदी येत्तिनाहोल/Yettinahole से 24 टीएमसी फुट पानी को पंप करने की परिकल्पना है। इस पानी को गुरुत्वाकर्षण बल के माध्यम से प्रस्तावित बांधों तक पहुंचाया जाएगा, जो सुखा ग्रस्त चिकबल्लपुर, तुमकुर और बेंगलूर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी को दूर करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.