GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 18, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-18-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 18, 2018

  1. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम का मुख्यालय स्थित है ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. बेंगलुरु
    4. गुरुग्राम

    Show Answers

    मुंबई, महाराष्ट्र स्थित भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की स्थापना वर्ष 2008 में की गई। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में सभी खुरदरा भुगतान प्रणालियों के लिए ही पेमेंट सेवा प्रदान करना है। 17 अगस्त 2018 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई 2.0 का अनावरण किया, जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षक और सुरक्षित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के अपग्रेडेड और नवीनीकृत संस्करण की सेवा प्रदान करेगा।

  2. पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया ?
    1. वर्ष 2015
    2. वर्ष 2015
    3. वर्ष 2015
    4. वर्ष 2015

    Show Answers

    पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार “भारत रत्न” से वर्ष 2015 में सम्मानित किया गया था। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 45वें सम्मानीय सदस्य है। सरकार के दायित्व के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए वर्ष 2014 में केंद्र सरकार द्वारा अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वाजपेयी 1996, 1998 और 1999 से 2004 तक भारत के प्रधान मंत्री थे। उन्हें 1994 में सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार दिया गया था।

  3. वह प्रथम भारतीय वैज्ञानिक- शिक्षाविद, जिन्हें International Nitrogen Initiative का अध्यक्ष चुना गया ?
    1. अब्दुल कलाम आजाद
    2. सर्वपल्ली राधाकृष्णन
    3. एन रघुराम
    4. डी आर कपरेकर

    Show Answers

    17 अगस्त 2018 को भारतीय वैज्ञानिक- शिक्षाविद एन रघुराम को International Nitrogen Initiative के अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। वह इस पद के लिए चयनित होने वाले प्रथम भारतीय और एशियाई नागरिक है। International Nitrogen Initiative का मुख्य उद्देश्य टिकाऊ खाद्य उत्पादन में नाइट्रोजन की फायदेमंद भूमिका को अनुकूलित करना और खाद्य और ऊर्जा उत्पादन के परिणाम स्वरुप मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर नाइट्रोजन के नकारात्मक प्रभाव को कम करना है।

  4. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा वर्ष 2019 को अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित करने की सिफारिश की गई ?
    1. बाजरे के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
    2. मूंगफली के अंतरराष्ट्रीय वर्ष
    3. चना के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
    4. गेहूं के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष

    Show Answers

    17 अगस्त 2018 को केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन को वर्ष 2019 को “बाजरे के अंतर्राष्ट्रीय दिवस” के रूप में आयोजित करने की सिफारिश की गई। यह सिफारिश रोम, इटली में आयोजित होने वाले अक्टूबर 2018 के कृषि समिति की बैठक के प्रस्ताव के रूप में प्रस्तुत की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत 2018 को बाजरा के राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मना रहा है। यह उन क्षेत्रों के फसल पैटर्न में संशोधन करके इस उत्सव के हिस्से के रूप में बाजरा की खेती को बढ़ावा दे रहा है जो विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

  5. वह कार्यक्रम, जिसके माध्यम से भारतीय रेलवे विरासत स्थलों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देगा ?
    1. डिजिटल स्क्रीन
    2. डिजिटल क्रांति
    3. डिजिटल विरासत
    4. डिजिटल सूचना

    Show Answers

    16 अगस्त 2018 को रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेलवे विरासत के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए “डिजिटल स्क्रीन” नामक कार्यक्रम का आयोजन किया इस कार्यक्रम के तहत 22 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल स्क्रीन का परिचालन प्रारंभ किया गया। यह स्क्रीन रेलवे स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर और विभिन्न आराम क्षेत्र में डिजिटल LED स्क्रीन पर एक से 2 मिनट लंबी फिल्म क्लिप के रूप में संचालित की जाएगी।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.