GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC August 1, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-August-1-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam August 1, 2018

  1. होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल (संशोधन) विधेयक, 2018 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल विधेयक, 1973
    2. होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल विधेयक, 1961
    3. होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल विधेयक, 1982
    4. होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल विधेयक, 1966

    Show Answers

    31 जुलाई 2018 को लोकसभा में होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल (संशोधन) विधेयक, 2018 को पारित किया गया। यह विधेयक होम्योपैथिक की केंद्रीय परिषद की स्थापना से संबंधित होम्योपैथी सेंट्रल काउंसिल विधेयक, 1973 में संशोधन करता है। यह विधेयक होम्योपैथी शिक्षा केंद्रों में गवर्नर बोर्ड की स्थापना को सहमति प्रदान करता है, जिसमें होम्योपैथिक क्षेत्र के सात प्रतिष्ठित सदस्यों को शामिल किया जाएगा।

  2. लोकसभा द्वारा पारित आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक 2018 का संबंध है ?
    1. बाल उत्पीड़न
    2. बालिका बलात्कार
    3. गैर इरादतन हत्या
    4. दहेज उत्पीड़न

    Show Answers

    31 जुलाई 2018 को लोकसभा ने 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार करने वाले दोषी लोगों को मौत की सजा देने के लिए आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 2018 पारित किया है। यह कम से कम 20 साल की जेल की अवधि या 12 साल से कम उम्र के लड़की के बलात्कार के लिए जीवन कारावास या मौत की सख्त सजा प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 5 दिसंबर 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर सर्वसम्मति से दंड विधि (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक 2017 को पारित किया था।

  3. संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 जुलाई
    2. 31 जुलाई
    3. 1 अगस्त
    4. 2 अगस्त

    Show Answers

    मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 30 जुलाई को तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्ष 2013 में अपने संकल्प ए / आरईएस / 68/192 द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस को नामित किया था।

  4. वह सामरिक बंदरगाह, जिसे भारत को सैन्य उपयोग लेने की अनुमति प्रदान की गई है ?
    1. डुक्म, ओमान
    2. बसरा, इराक
    3. डरबन, दक्षिण अफ्रीका
    4. बेइरा, मोजाम्बिक

    Show Answers

    फरवरी 2018 को भारतीय सेना ने सैन्य उपयोग और सैन्य सहायता के लिए ओमान स्थित डुक्म (Duqm) बंदरगाह तक अपनी पहुंच हासिल की। यह सफलता भारतीय प्रतिनिधिमंडल को प्रधानमंत्री की ओमान यात्रा के द्वारा प्राप्त हुई। डुक्म बंदरगाह, ओमान के दक्षिणी समुद्र तट पर स्थित है, यह बंदरगाह अरब सागर और हिंद महासागर में निगरानी रखने के साथ साथ ईरान के चबहार बंदरगाह के करीब भी है।

  5. भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन है ?
    1. रेडियो उमंग
    2. रेडियो भारती
    3. रेडियो मधुबन
    4. रेडियो धमाल

    Show Answers

    13 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय रेडियो दिवस के उपलक्ष्य पर भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन ‘रेडियो उमंग‘ शुरू किया गया था। ‘रेडियो उमंग’ के लिए श्रोता वेब स्ट्रीमिंग या ऐप डाउनलोड के माध्यम से ऑनलाइन रेडियो स्टेशन में ट्यून कर सकते हैं। स्मार्ट फोन और इंटरनेट डाटा की सुगम्यता ने कई पारंपरिक सेवाओं को बढ़ावा दिया है, जिनमें ऑनलाइन रेडियो सेवा प्रमुख है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 जनवरी 2018 को मल्टी स्पोर्ट्स ऐप स्पोर्ट्स फ़्लैश ने भारत के प्रथम खेल रेडियो चैनल सेवा का शुभारंभ किया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.