Current Affairs August 31, 2018

Current-Affairs-August-31-2018

Current Affairs August 31, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

प्रथम सार्क कृषि सहकारी व्यापार मंच का आयोजन: काठमांडू नेपाल

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन सार्क का कृषि सहकारी व्यापार मंच का आयोजन नेपाल की राजधानी काठमांडू में किया गया। इस मंच का विषय “दक्षिण एशिया की सहकारी समितियों को सतत विकास लक्ष्य एक और दो को प्राप्त करने के लिए संगठित और सुदृढ़ करना” है। यह व्यापारिक मंच संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और एशियाई किसान संघ द्वारा समर्थित एक संगठन है। यह संगठन सार्क के सदस्य देशों को सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाने के लिए मंच प्रदान करता है।

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन:

स्थापना: 8 दिसंबर 1985
मुख्यालय: काठमांडू, नेपाल
सदस्य देशों की संख्या: 8
महासचिव: अमजद भी हुसैन (पाकिस्तान)

एक दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय अंतर सरकारी संगठन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 9-10 नवंबर 2016 को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले 19 वे सार्क शिखर सम्मेलन का आयोजन उरी आतंकवादी हमला -2016 के कारण स्थगित कर दिया गया था।


मध्यप्रदेश में सिंचाई क्षमता सुधार हेतु एशियन विकास बैंक के साथ 375 मिलियन का ऋण समझौता

30 अगस्त 2018 को मध्य प्रदेश सिंचाई दक्षता सुधार परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ $375 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना मध्य प्रदेश में सिंचाई नेटवर्क और सिस्टम दक्षता का विस्तार करके दोहरी कृषि आय में योगदान देगी।

मध्य प्रदेश सिंचाई दक्षता सुधार परियोजना

यह 125,000 हेक्टेयर नए, अत्यधिक कुशल और जलवायु लचीला सिंचाई नेटवर्क विकसित करेगा। यह 400 से अधिक गांवों में जल उपयोग दक्षता में सुधार करेगा और राज्य में 800,000 से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगा। यह डिजाइन-निर्माण-संचालित अनुबंध दृष्टिकोण के परिचय के माध्यम से संस्थागत नवाचारों का भी समर्थन करेगा। यह किसानों को उच्च मूल्य वाली फसलों सहित सूक्ष्म सिंचित कृषि को अपनाने में भी मदद करेगा। एडीबी फंड का उपयोग सिंचाई दक्षता को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर दबावयुक्त और स्वचालित सिंचाई प्रणाली विकसित करने के लिए किया जाएगा।

यह दो बड़ी सिंचाई प्रणाली पर केंद्रित है:

(1) कुंडलिया सिंचाई परियोजना:

यह 125,000 हेक्टेयर नए और अत्यधिक कुशल और जलवायु लचीला सिंचाई नेटवर्क विकसित करेगा। उसमें दो बड़े पंपिंग स्टेशनों का निर्माण वितरण कक्षों में पानी पंप करना होगा जहां पाइपों के नेटवर्क के माध्यम से फार्म आउटलेट में वितरित किया जाएगा।

(2) संजय सरोवर सिंचाई परियोजना:

इसके तहत व्यापक आधुनिकीकरण व्यवहार्यता अध्ययन तैयार किया जाएगा और अच्छी तरह से डिजाइन परियोजना के लिए अन्य प्रारंभिक कार्य तैयार किए जाएंगे।

एशियाई विकास बैंक (ADB):

स्थापना: 19 दिसम्बर 1966
मुख्यालय: मनीला, फिलिपिन्स
सदस्य देश: 67
अध्यक्ष: Takehiko Nakao (ताकेहिको नाकाओ)
सिद्धांत: Fighting poverty in Asia and the Pacific 


सशस्त्र बलों (विशेष शक्तियां) अधिनियम- 1958

असम के राज्यपाल ने पूरे राज्य में तत्काल प्रभाव के साथ सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 के पूरे राज्य में आवेदन बढ़ाया है। इसके लिए सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 की धारा 3 के तहत प्रदान की गई शक्तियों का इस्तेमाल पूरे राज्य को 6 महीने तक ‘परेशान क्षेत्र’ के रूप में घोषित किया गया था।

सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम भारतीय संसद द्वारा 11 सितंबर 1958 में पारित किया गया था। इस कानून के तहत अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड के ‘अशांत इलाकों’ में तैनात सैन्‍य बलों को शुरू में विशेष अधिकार हासिल थे। कश्मीर घाटी में आतंकवादी घटनाओं में बढोतरी होने के बाद जुलाई 1990 में यह कानून सशस्त्र बल (जम्मू एवं कश्मीर) विशेष शक्तियां अधिनियम, 1990 के रूप में जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया। हालांकि राज्‍य के लदाख इलाके को इस कानून के दायरे से बाहर रखा गया।

इस कानून के अंतर्गत सशस्त्र बलों को तलाशी लेने, गिरफ्तार करने व बल प्रयोग करने आदि में सामान्य प्रक्रिया के मुकाबले अधिक स्वतंत्रता है।

इस कानून का विरोध करने वालों में मणिपुर की कार्यकर्ता इरोम शर्मिला का नाम प्रमुख है, जो इस कानून के खिलाफ 16 वर्षों से उपवास पर थी।


एशियाई खेलों में हेप्टाथलान एथलेटिक्स में भारत का पहला स्वर्ण पदक: स्वप्न बर्मन

भारतीय एथलीट स्वप्ना बर्मन ने इंडोनेशिया के जकार्ता-पालेमबांग में आयोजित एशियाई खेलों के 18 वें संस्करण में महिलाओं के हेप्टाथलॉन एथलेटिक्स कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने कार्यक्रम के फाइनल में पोडियम के शीर्ष पर कुल 6026 अंक जमा किए। इसके साथ, वह एशियाई खेलों में हेप्टाथलीट समारोह में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

स्वप्ना बरमान जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल से हैं। उनके पिता वैन-रिक्शा चलाने का काम करते हैं और उनकी मां चाय की दुकान पर काम करती है। उन्हें राहुल द्रविड़ एथलीट मेन्टरशिप प्रोग्राम के माध्यम से गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.