Current Affairs August 23, 2018

Current-Affairs-August-23-2018

Current Affairs August 23, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन: नई दिल्ली (23-26 अगस्त, 2018)

23-26 अगस्त, 2018 को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया गया। यह अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का छठा संस्करण था। इसकी थीम ‘Buddha Path – The Living Heritage‘ है।

मुख्य तथ्य:

इस सम्मेलन का आयोजन महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों के सहयोग से पर्यटन मंत्रालय द्वारा करवाया जा रहा है। जापान ‘आईबीसी-2018 के लिए साझेदार देश है। यह 23-26 अगस्त, 2018 को नई दिल्ली और अजंता (महाराष्ट्र) में आयोजित जाएगा, इसके बाद राजगीर, नालंदा और बोधगया (बिहार) और सारनाथ (उत्तर प्रदेश) में साइट की यात्रा करवाई जाएगी। सम्मेलन के इस संस्करण में धार्मिक और आध्यात्मिक आयाम, अकादमिक विषय और राजनयिक और व्यावसायिक घटक है।

सम्मेलन के आयोजन के मुख्य लक्ष्य

  • देश में बौद्ध स्थलों के लिए पर्यटन को बढ़ावा देना।
  • बौद्ध धर्म में रुचि रखने वाले देशों और समुदायों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध पैदा करना।

बुद्ध पथ:

यह बौद्ध विरासत के आठ महान स्थानों को संदर्भित करता है । यह स्थल गौतम बुद्ध के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं से जुड़े हुए हैं जैसे उनके जन्म, ज्ञान, मानवता से पीड़ित होने के लिए धम्म तक पहुंचने तक, जब तक वह 80 वर्ष की उम्र में महापरिनिवाण का निधन नहीं कर लेते थे। ये जीवित विरासत हैं जो अभी भी लाखों लोगों को चलने और शांति, खुशी, सद्भाव और शान्ति खोजने के लिए प्रोत्साहित करती है।


एशियाई खेलों में पिस्टल शूटिंग में भारत का प्रथम स्वर्ण पदक: सौरभ चौधरी

22 अगस्त 2018 को भारत के शूटर सौरभ चौधरी में पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। यह प्रथम अवसर है जब सौरभ चौधरी द्वारा वरिष्ठ खिलाड़ियों की श्रेणी में भाग लेकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पूर्व भारतीय शूटर अभिषेक वर्मा द्वारा कांस्य पदक और संजीव राजपूत द्वारा रजत पदक एशियाई खेल में जीता जा चुका है।

सौरभ चौधरी मेरठ के कल गांव के किसान परिवार से संबंध रखते हैं। जिन्हें 2018 के एशियाई खेल में रन-अप में वरिष्ठ निशानेबाजों के साथ प्रशिक्षित किया गया था। जून 2018 में जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में नए विश्व रिकॉर्ड की स्थापना करते हुए उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।


Kowsar: प्रथम स्वदेशी ईरानी लड़ाकू जेट विमान

22 अगस्त 2018 को ईरान ने देश के प्रथम स्वदेशी लड़ाकू जेट विमान “Kowsar” का अनावरण किया। यह उन्नत एवियोनिक्स और बहुउद्देशीय रडार के साथ चौथी पीढ़ी का लड़ाकू जेट विमान है। इसका शाब्दिक अर्थ इस्लामी भाषा में वर्णित “स्वर्ग में नदी” है। यह दोहरे कॉकपिट का एक इंजन जेट विमान है। यह वर्ष 1974 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निर्मित एफ -5 एफ टाइगर विमान जैसा दिखता है। इसका उपयोग लघु हवाई समर्थन मिशन के लिए किया जा सकता है। यह उन प्रणालियों से लैस है जो परिशुद्धता लक्ष्यीकरण को बढ़ावा देते हैं।

हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2013 में ईरान ने लड़ाकू जेट कहर -313 का अनावरण किया था, जिसकी तुलना यूएस एफ -22 और एफ -35 से की गई थी।


भारतीय राष्ट्रपति द्वारा 7 राज्यों के गवर्नर नियुक्त किए गए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अनुच्छेद 156 के तहत अपना अधिकार प्रयोग करके बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा समेत सात राज्यों के गवर्नर नियुक्त किए। नियुक्तियां उन तारीखों से प्रभावी होंगी, जो पदाधिकारी अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार लेते हैं।

सत्य पाल मलिक: वह बिहार के पूर्व गवर्नर हैं जिन्हें जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया गया था। यह 51 साल में जम्मू-कश्मीर के गवर्नर के रूप में नियुक्त होने वाले पहले, सम्मानित राजनेता है।

लाल जी टंडन: उन्हें बिहार के नए राज्यपाल नियुक्त किया गया था। वह दो राज्यों (1978-84) के लिए उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विधायक थे। वह 1996 से 2009 तक तीन पदों के लिए लखनऊ पश्चिम से विधायक चुने गए थे। वह पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी विश्वासी थे।

गंगा प्रसाद: उन्हें सिक्किम के नए गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था। वह मेघालय के पूर्व गवर्नर हैं। वह 18 साल तक बिहार विधायी परिषद के सदस्य थे। वह बिहार विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता हैं। वह पेशे से व्यवसायी थे, और 1967 में जनसंघ के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू कर दिया था।

तथागता रॉय: उन्हें मेघालय के नए गवर्नर के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था। वह पहले त्रिपुरा के राज्यपाल थे। वह 2002 से 2006 तक भाजपा के पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष थे। उन्होंने 1990 में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था। वह कलकत्ता मेट्रो रेलवे परियोजना का हिस्सा थे और उन्होंने कलकत्ता मेट्रो डिजाइन किया था।

कप्तान सिंह सोलंकी: उन्हें त्रिपुरा के नए गवर्नर नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह हरियाणा के राज्यपाल थे। वह राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं और उन्हें 2014 में हरियाणा के राज्यपाल नियुक्त किया गया था। वह अगस्त 200 9 में राज्य सभा के लिए चुने गए थे।

सत्यदेव नारायण आर्य: उन्हें हरियाणा के नए गवर्नर नियुक्त किया गया था। वह नालंदा, आर्य से प्रमुख दलित नेता हैं। वह बिहार से आठ कार्यकाल के विधायक थे। वह 2010 में बीजेपी-जेडीयू सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

बेबी रानी मौर्य : उन्हें उत्तराखंड का नया गवर्नर बनाया गया है। वह पूर्व आगरा महापौर और राष्ट्रीय महिला आयोग के पूर्व सदस्य हैं। वह आगरा से भाजपा नेता थीं।

गवर्नर के संवैधानिक प्रावधान

अनुच्छेद 153: यह कहता है कि प्रत्येक राज्य के लिए राज्यपाल होगा। 7 वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1 9 56 ने दो या दो से अधिक राज्यों के लिए गवर्नर के रूप में उसी व्यक्ति की नियुक्ति की सुविधा प्रदान की।

अनुच्छेद 156: यह कहता है कि पांच साल की अवधि के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा राज्यपाल नियुक्त किया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.