Current Affairs August 22, 2018

Current-Affairs-August-22-2018

Current Affairs August 22, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

सितंबर 2018: राष्ट्रीय पोषण माह

22 अगस्त 2018 को केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण के खिलाफ देश की लड़ाई को चिन्हित करने के लिए सितंबर 2018 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में देखने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत “हर घर पोषण त्यौहार” का संदेश जारी किया गया है।

राष्ट्रीय पोषण महीना:

यह प्रसवपूर्व देखभाल, स्तनपान, एनीमिया से लड़ने, लड़कियों के लिए पोषण के महत्व और शादी की सही उम्र के बारे में संदेश, विकास निगरानी के महत्व के बारे में संदेश प्रदान करेगा और स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देगा। यह संयुक्त रूप से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता, आवास और शहरी मामलों, मानव संसाधन विकास, सूचना और प्रसारण द्वारा आयोजित किया जाएगा।

पृष्ठभूमि:

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4 के अनुसार देश के 38% बच्चे 5 वर्ष की उम्र तक प्राप्त नहीं कर पाते है और 21 प्रतिशत बच्चे आवश्यक शारीरिक ऊंचाई को प्राप्त नहीं कर पाते. हमें ज्ञात होना चाहिए कि वर्ष 2017 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 119 देशों की सूची में भारत को 100 वा स्थान प्रदान किया गया था और गंभीरता की श्रेणी में रखा गया था. अभियान का मुख्य लक्ष्य वर्ष 2022 तक 5 वर्ष की उम्र तक के बच्चों की कुपोषण के कारण होने वाली मृत्यु दर को 38 प्रतिशत से घटाकर 25% तक लाना है. 


Legion of Merit (Degree of Commander): पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग

21 अगस्त 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारतीय सेना की पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को Legion of Merit (Degree of Commander) से सम्मानित किया. उन्हें यह सम्मान अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक भारतीय सेना प्रमुख के रूप में उनकी असाधारण मेधावी सेवा के लिए प्रदान किया गया. हमें ध्यान देना चाहिए इससे पूर्व 1946 में जनरल राजेंद्र सिंह जडेजा को Legion of Merit पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

मार्च 2016 में अमेरिकी सरकार द्वारा जनरल दलबीर सिंह को मेरिट की सेना की घोषणा की गई थी, जब वह अप्रैल 2016 में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान उन्हें पुरस्कार देने के इरादे से सेना प्रमुख चीफ के रूप में अध्यक्ष थे। हालांकि, प्रक्रियागत देरी के कारण पुरस्कार प्रस्तुति के लिए आवश्यक सरकारी मंजूरी प्राप्त करने के परिणामस्वरूप यह उनकी आधिकारिक यात्रा के दौरान प्रस्तुत नहीं किया गया था। बाद में जनरल दलबीर सिंह दिसंबर 2016 में सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 18 (4) (शीर्षकों का उन्मूलन) के तहत लाभ या ट्रस्ट का कोई भी पद धारण करने वाला व्यक्ति, राष्ट्रपति की सहमति के बिना, किसी भी प्रकार के विदेशी पुरस्कार को स्वीकार नहीं कर सकता है. 


विश्व मच्छर दिवस: 20 अगस्त

मलेरिया रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस आयोजित किया जाता है. विश्व मच्छर दिवस भी ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस की जबरदस्त खोज को चिह्नित करता है जब उन्होंने 1897 में मच्छर और मलेरिया के बीच संबंध की पहचान की थी। उन्होंने पाया था कि मादा एनोफेल्स मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया को प्रसारित करते हैं। इस खोज ने बीमारी संचरण में मच्छरों की घातक भूमिका को बेहतर ढंग से समझने और प्रभावी अभिनव हस्तक्षेप के साथ आने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए नींव रखी थी।

मच्छर दुनिया में सबसे घातक जानवर हैं, क्योंकि हर दशक में 6 मिलियन मौतें वेक्टर द्वारा उत्पन्न बीमारियों के कारण होती हैं। उनमें से सबसे घातक मलेरिया (संक्रमित महिला एनोफेल्स मच्छर के काटने के माध्यम से प्रसारित), डेंगू (एडीज इजिप्ती मच्छर द्वारा संचरित), ज़िका वायरस (एडीस मच्छरों द्वारा भी प्रेषित), चिकनगुनिया (एडीज इजिप्ती मच्छर के काटने के माध्यम से फैलता है) और पीला बुखार ( एडीज प्रजातियों के संक्रमित मच्छर)।

महत्वपूर्ण जानकारी:

1. विश्व मलेरिया दिवस प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को आयोजित किया जाता है.
2. सर रोनाल्ड रॉस को 1902 में मलेरिया के संचरण पर अपने काम के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम ब्रिटिश नोबेल पुरस्कार विजेता थे.
3. सर रोनाल्ड रॉस द्वारा 25 वर्ष तक (ब्रिटिश भारत में एक सैन्य चिकित्सा सेवा) Indian Medical Service में अपनी सेवाएं प्रदान की गई.


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड: RXIL- TReDS पर पहला डिजिटलीकरण चालान पेश करने वाला पीएसयू बना

18 अगस्त 2018 को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एक एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी द्वारा RXIL- TReDS पर पहला डिजिटलीकरण चालान पेश किया. यह डिजिटल चालान बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा वित्त पोषित किया गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2017 के दौरान भारत सरकार ने देश के सभी PSU को अनिवार्य रूप से लघु और मध्यम उद्योग विक्रेताओं को भुगतान की सुविधा के लिए RXIL- TReDS मंच में शामिल होना अनिवार्य किया था.

RXIL- TReDS Platform के महत्वपूर्ण तथ्य:

कई फाइनेंसरों के माध्यम से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के व्यापार प्राप्तियों के वित्तपोषण को सुविधाजनक बनाने के लिए ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक संस्थागत तंत्र है। इसे जनवरी 2017 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक द्वारा स्थापित किया गया था. यह MSME को अपनी दृश्यता और समयबद्धता के साथ अपने प्राप्तियों के नियंत्रण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.